36.1 C
Bhopal
April 23, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

स्वतंत्र, शांतिपूर्ण और निष्पक्ष रूप से चुनाव सम्पन्न करायें- जिला निर्वाचन अधिकारी,अधिकारी निर्वाचन संबंधी कार्य तनाव मुक्त होकर टीम वर्क के साथ करें

नरसिंहपुर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रोहित सिंह ने नगरीय निकायों के चुनाव के मद्देनजर सभी सेक्टर अधिकारियों, सीएमओ, सीईओ जनपद और चुनाव कार्यों से जुड़े अन्य अधिकारियों की बैठक लेकर चुनाव तैयारियों की समीक्षा की।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

नगरीय निकाय में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक

कलेक्टर ने अधिकारियों को हिदायत दी कि जिले में नगरीय निकायों के चुनाव स्वतंत्र, शांतिपूर्ण और निष्पक्ष रूप से सम्पन्न करायें। निर्वाचन के दौरान कहीं पर भी आचार संहिता का उल्लंघन न हो। श्री सिंह ने कहा कि अधिकारी तनाव मुक्त होकर टीम वर्क के साथ निर्वाचन संबंधी कार्य करें। जिले के सभी 8 नगरीय निकायों में 6 जुलाई को प्रात: 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। मतदान केन्द्र पर सुबह 6 बजे मॉकपोल अनिवार्य रूप से कराया जाये। प्रत्येक नगरीय निकाय के चुनाव में मतदाताओं को मतदाता पर्ची का वितरण सुनिश्चित कराया जाए, जिससे कि वे सुगमता पूर्वक अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें। सेक्टर अधिकारी पूरी दक्षता के साथ कार्य करें। बारिश के समय मतदान सामग्री पूरी तरह सुरक्षित रहे, इसका विशेष ध्यान रखा जावे। नैतिक मतदान कराना हम सबकी जिम्मेदारी है। इस बात का ध्यान रखा जावे कि दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं को मतदान करने के लिए कतार में नहीं लगना पड़े। मतदान केन्द्र के बाहर निर्धारित जानकारी स्पष्ट रूप से दर्शायी जाये।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान केन्द्रों में प्रकाश व्यवस्था, पेयजल, साफ- सफाई आदि के उचित प्रबंध रहें। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र के 100 मीटर के अंदर किसी भी प्रकार का चुनाव प्रचार या मत याचना करना आचार संहिता का उल्लंघन होगा।

नगरीय निकाय आम निर्वाचन- 2022″
ईवीएम की कमिशनिंग का कार्य सम्पन्न
नरसिंहपुर। नगरीय निकाय आम निर्वाचन- 2022 के अंतर्गत नगर पालिका परिषद नरसिंहपुर के पार्षदों के चुनाव के लिए मतदान में इस्तेमाल की जाने वाली इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों की कमिशनिंग एवं सीलिंग का कार्य शासकीय महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज नरसिंहपुर में किया गया। इस दौरान कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने पॉलीटेक्निक कॉलेज पहुंचकर ईवीएम की कमिशनिंग व सीलिंग कार्य का जायजा लिया।
इस मौके पर कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि निर्वाचन कार्य में लगा अमला पारदर्शी एवं स्पष्ट तरीके से कार्य करे। कार्य निष्पादन के दौरान कोई त्रुटि नहीं होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि पूरी तसल्ली से प्रक्रिया को समझकर कार्य किया जाये। ईवीएम की बैलेट यूनिट एवं कंट्रोल यूनिट के एड्रेस टैग में ओव्हर राइटिंग नहीं होना चाहिये।
मतदान सामग्री वितरण व वापसी की व्यवस्थाओं का लिया जायजा
कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज नरसिंहपुर में मतदान सामग्री वितरण एवं वापसी की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि बरसात को देखते हुए सभी व्यवस्थायें पुख्ता रखी जायें। उन्होंने निर्वाचन कार्य में लगे अमले का उत्साहवर्धन किया।
समा.क्र. 184/ 2395 राहुल वासनिक
सुचारू निर्वाचन कार्य के लिए जिले में 37 जोनल/ सेक्टर अधिकारी नियुक्त
नरसिंहपुर। नगरीय निकाय आम चुनाव- 2022 के तहत निर्वाचन कार्य सुचारू रूप से सम्पादित कराने के उद्देश्य से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रोहित सिंह ने जिले के 8 नगरीय निकाय क्षेत्रों के लिए 37 जोनल/ सेक्टर अधिकारियों की नियुक्ति की है। इस संबंध में संशोधित आदेश जारी किया गया है।
इस सिलसिले में नगरीय निकाय नरसिंहपुर हेतु 10, करेली हेतु 5, गोटेगांव हेतु 5, गाडरवारा हेतु 10, तेंदूखेड़ा हेतु 3, चीचली हेतु 3, सांईखेड़ा हेतु 3 और सालीचौका हेतु 3 जोनल/ सेक्टर ऑफिसर नियुक्त किए गए हैं।
इस सिलसिले में जारी आदेश में कहा गया है कि नियुक्त जोनल अधिकारी अपने- अपने जोन में आने वाले मतदान केन्द्रों में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए पूर्णत: जिम्मेदार होंगे। साथ ही रिटर्निंग अधिकारी के निर्देशन में सम्पूर्ण निर्वाचन कार्य को पूर्ण करायेंगे। सेक्टर अधिकारी संबंधित सेक्टर के सभी मतदान केन्द्रों की कानून व्यवस्था के लिए उत्तरदायी होंगे। सेक्टर अधिकारी आवंटित मतदान केन्द्रों का कम से कम तीनवार दौरा कर निर्वाचन के लिए आवश्यक जानकारी प्राप्त करेंगे। साथ ही आवश्यकतानुसार कार्य कराना सुनिश्चित करेंगे। सभी सेक्टर अधिकारी मतदान केन्द्र का भौतिक सत्यापन कर निर्धारित प्रारूप में जानकारी रिटर्निंग अधिकारी एवं कलेक्टर कार्यालय में उपलब्ध करायेंगे, वे रूट चार्ट का सत्यापन करेंगे और बल्नरेबिल एवं संवेदनशील मतदान केन्द्रों का चिन्हांकन करेंगे।

Aditi News

Related posts