37.9 C
Bhopal
April 18, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर के चुनावी समाचार,पम्पलेट व पोस्टरों पर प्रकाशक व मुद्रक का नाम- पता लिखा होना अनिवार्य

इलेक्शन बुलेटिन”
“नगरीय निकाय आम निर्वाचन- 2022”
पम्पलेट व पोस्टरों पर प्रकाशक व मुद्रक का नाम- पता लिखा होना अनिवार्य
नरसिंहपुर। नगरीय निकाय आम निर्वाचन- 2022 के अंतर्गत कोई व्यक्ति चुनाव प्रचार से संबंधित पम्पलेटों और पोस्टरों आदि का प्रकाशन व मुद्रण तब तक नहीं करा सकेंगे जब तक उन पर प्रकाशक एवं मुद्रक का नाम एवं पता नहीं लिखा होगा। आदर्श आचरण संहिता के लागू होते ही अब निर्वाचन संबंधी पम्पलेटों व पोस्टर आदि के मुद्रण एवं प्रकाशन का कार्य लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के प्रावधानों के अनुसार ही किया जा सकेगा।
छपाई का कार्य लेने से पहले मुद्रक परिशिष्ट “क” में आयोग द्वारा निर्धारित प्रपत्र में प्रकाशक से घोषणा पत्र एवं उनका परिचय पत्र प्राप्त करेंगे। यह घोषणा पत्र प्रकाशक द्वारा हस्ताक्षरित एवं उन्हें व्यक्तिगत रूप से जानने वाले दो व्यक्तियों द्वारा सत्यापित करवाना होगा। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के निर्धारित प्रावधानों के उल्लंघन पर 6 माह तक का कारावास या दो हजार रूपये जुर्माना या दोनों से दंडित किया जा सकता है।

प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया/ केबल टीवी नेटवर्क के माध्यम से प्रसारण के पूर्व विज्ञापन का प्रमाणन एमसीएमसी कमेटी से कराना आवश्यक
नरसिंहपुर। नगरीय निकाय आम निर्वाचन- 2022 के अंतर्गत प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया/ केबल टीवी नेटवर्क के माध्यम से अभ्यर्थी/ राजनैतिक दल के विज्ञापन का प्रसारण के पूर्व मीडिया प्रमाणन और अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी) से प्रमाणन होना आवश्यक है। केबल टेलीविजन नेटवर्क अधिनियम 1995 तथा उसके उपबंध के अनुसार विनियम की धारा 6 के अनुसार कोई भी व्यक्ति केबल सेवा के माध्यम से अपना प्रसारण नहीं करेगा, जब तक कि वह निर्धारित विज्ञापन संहिता के अनुरूप न हों। यदि इसका उल्लंघन पाया जाता है, तो प्राधिकृत अधिकारी द्वारा केबल ऑपरेटर के उपकरण को जब्त किया जा सकता है।
राजनैतिक विज्ञापन के प्रमाणीकरण हेतु राज्य एवं जिला स्तर पर मीडिया प्रमाणन और अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी) का गठन किया गया है। इन कमेटियों के अनुमोदन के उपरांत ही कोई राजनैतिक विज्ञापन केबल टेलीविजन नेटवर्क के माध्यम से प्रसारित किया जा सकता है।

इलेक्शन बुलेटिन”

“नगरीय निकाय आम निर्वाचन- 2022”

ईवीएम की कमिशनिंग का कार्य सम्पन्न

नरसिंहपुर। नगरीय निकाय आम निर्वाचन- 2022 के अंतर्गत नगर पालिका परिषद नरसिंहपुर के पार्षदों के चुनाव के लिए मतदान में इस्तेमाल की जाने वाली इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों की कमिशनिंग एवं सीलिंग का कार्य शासकीय महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज नरसिंहपुर में किया गया। इस दौरान कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने पॉलीटेक्निक कॉलेज पहुंचकर ईवीएम की कमिशनिंग व सीलिंग कार्य का जायजा लिया।

                इस अवसर पर एसडीएम श्री राजेश शाह, मास्टर ट्रेनर श्री राजहंस, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

                इस मौके पर कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि निर्वाचन कार्य में लगा अमला पारदर्शी एवं स्पष्ट तरीके से कार्य करे। कार्य निष्पादन के दौरान कोई त्रुटि नहीं होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि पूरी तसल्ली से प्रक्रिया को समझकर कार्य किया जाये।

Aditi News

Related posts