34.8 C
Bhopal
March 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

जिले में अब तक 214 मिमी वर्षा दर्ज

नरसिंहपुर। नरसिंहपुर जिले में एक जून से 11 जुलाई तक की अवधि में औसत रूप से कुल 214 मिमी अर्थात 8.42 इंच वर्षा दर्ज की गयी है। 11 जुलाई की सुबह तक बीते 24 घंटे में जिले में औसतन 40.4 मिमी अर्थात 1.59 इंच वर्षा दर्ज की गई है। इस दिन तहसील नरसिंहपुर में 56 मिमी, गाडरवारा में 45 मिमी, गोटेगांव में 30 मिमी, करेली में 52 मिमी और तेंदूखेड़ा में 19 मिमी वर्षा आंकी गई है।

अधीक्षक भू- अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार 11 जुलाई तक तहसील नरसिंहपुर में 206 मिमी, गाडरवारा में 177 मिमी, गोटेगांव में 287 मिमी, करेली में 150 मिमी और तेन्दूखेड़ा में 250 मिमी वर्षा आंकी गई है।

इसी अवधि में पिछले वर्ष जिले में औसतन 351 मिमी अर्थात 13.82 इंच वर्षा हुई थी। इस अवधि में पिछले वर्ष तहसील नरसिंहपुर में 356 मिमी, गाडरवारा में 398 मिमी, गोटेगांव में 261 मिमी, करेली में 303 और तेन्दूखेड़ा में 437 मिमी वर्षा हुई थी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के हितग्राही ई- केवायसी की प्रक्रिया पूर्ण करायें,किसान हितग्राही अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करायें

नरसिंहपुर। अधीक्षक भू- अभिलेख श्री विवेक मुले ने जिले के सभी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के हितग्राहियों से आग्रह किया है कि वे अपने बैंक खाते को अपने आधार कार्ड के नम्बर से लिंक करायें। साथ ही निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर- सीएससी अथवा कियोस्क सेंटर जाकर ओटीपी/ बायोमैट्रिक के जरिये ई- केवायसी की प्रक्रिया पूर्ण करायें, जिससे उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त प्राप्त हो सके।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हितग्राहियों को प्रत्येक चार महिने के अंतराल में तीन बराबर किस्तों में दो- दो हजार रूपये के मान से एक वर्ष में कुल 6 हजार रूपये का लाभ दिया जाता है। इस योजना के जिले के सभी हितग्राहियों की ई- केवायसी की प्रक्रिया पोर्टल पर पूर्ण की जानी है। हितग्राही कृषक की ई- केवायसी नहीं होने एवं उनके बैंक खाते के आधार नम्बर से लिंक नहीं होने पर इस योजना की अगली किस्त प्राप्त नहीं हो सकेगी।

किसान खुद कर सकेंगे 15 अगस्त तक गिरदावरी

नरसिंहपुर। अधीक्षक भू- अभिलेख श्री विवेक मुले ने बताया कि किसान ई – गिरदावरी अपनाएं, खेत से ही स्वयं फसल की जानकारी दर्ज कराएं और समय – सीमा में फसल की जानकारी 20 जुलाई से 15 अगस्त 2022 तक दर्ज कर सकते हैं। जियो फेंस तकनीक से खेत के फोटो सहित आपत्ति दर्ज की जा सकती है। दर्ज फसल के संबंध में आपत्ति एप के माध्यम से 5 सितम्बर तक दर्ज की जा सकती है। श्री मूले ने जिले के सभी किसानों से आग्रह किया है कि वे अपने खसरों में फसल गिरदावरी की जानकारी शासन द्वारा निर्धारित समय सीमा में दर्ज करें।

उल्लेखनीय है कि गिरदावरी की उपयोगिता प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ के लिए किसान क्रेडिट कार्ड, फसल ऋण एवं कृषि ऋण न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपज उपार्जन के लिए, फसल हानि की स्थिति के आंकलन में आवश्यक कृषि योजनाओं के विभिन्न आवेदनों में उपयोगी एमपी किसान एप है।

मध्यप्रदेश शासन प्रक्रिया गूगल प्ले स्टोर से “एमपी किसान एप” डाउनलोड करें और लॉगिन करें, फसल स्व – घोषणा, दावा आपत्ति ऑप्शन पर क्लिक कर अपने खाते को जोड़ें प्लस ऑप्शन पर क्लिक कर जिला तहसील, ग्राम, खसरा आदि का चयन करें और खसरे पर क्लिक करने पर सैटेलाइट के माध्यम से संभावित फसल की जानकारी मिलेगी। सहमत होने पर एक क्लिक करते ही खेत पर खड़े होकर यही जानकारी दर्ज हो जाएगी। सैटेलाइट की जानकारी न होने अथवा सैटेलाइट की जानकारी से असहमत होने पर फसल की जानकारी खेत में खड़े होकर लाइव फोटो के साथ दर्ज करें।

स्कूली विद्यार्थियों के लिए पर्यटन क्विज का आयोजन 24 अगस्त को

नरसिंहपुर। मध्यप्रदेश शासन के पर्यटन विभाग द्वारा प्रदेश के समृद्धशाली इतिहास, परम्पराओं, ऐतिहासिक धरोहर,‍ सांस्कृतिक विविधताओं, कलां, प्राकृतिक समृद्धि, महापुरूषों, पर्यटन महत्व की संभावनाओं आदि से छात्रों को अवगत कराने और पर्यटन के माध्यम से जागरूक करने के उद्देश्य से विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के स्कूली छात्र- छात्राओं के लिए पर्यटन क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन 24 अगस्त 2022 को किया जायेगा। इस प्रतियोगिता में जिले के सभी शासकीय/ अशासकीय स्कूलों के छात्र- छात्राओं द्वारा तीन सदस्यीय एक टीम के रूप में प्रतियोगिता में सहभागिता की जायेगी। पर्यटन क्विज प्रतियोगिता में सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए बोर्ड द्वारा निर्धारित प्रारूप एवं प्रक्रिया के अनुसार शैक्षणिक संस्थाओं में 5 अगस्त तक छात्र- छात्राओं का पंजीयन किया जाना अनिवार्य है।

इस सिलसिले में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे ने जिला शिक्षा अधिकारी को शासन के निर्देशों के अनुरूप तय समय सीमा में आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

श्रमोदय आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा का परिणाम ऑनलाइन घोषित

नरसिंहपुर। श्रमोदय आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा- 2022 का परीक्षा परिणाम मप्र राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड भोपाल के पोर्टल तथा श्रमोदय पोर्टल पर ऑनलाइन घोषित किया गया है। परीक्षा परिणाम श्रमोदय पोर्टल http://www.shramodayvidyalay.mp.gov.in पर उपलब्ध है

Aditi News

Related posts