25.7 C
Bhopal
April 19, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार,कलेक्टर ने नवनिर्वाचित जिला पंचायत सदस्यों को निर्वाचन प्रमाण पत्र प्रदान किए

कलेक्टर ने नवनिर्वाचित जिला पंचायत सदस्यों को निर्वाचन प्रमाण पत्र प्रदान किए
नरसिंहपुर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) श्री रोहित सिंह ने कलेक्ट्रेट के जनसुनवाई हॉल में जिला पंचायत सदस्यों के निर्वाचन के परिणाम की घोषणा की। श्री सिंह ने नवनिर्वाचित जिला पंचायत सदस्यों को निर्वाचन के प्रमाण पत्र प्रदान किए एवं शुभकामनायें दी। जिला पंचायत सदस्य पद के सारणीकरण के पश्चात निर्वाचन परिणाम की घोषणा की गई।
इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक कुमार वैद्य, एसडीएम श्री राजेश शाह और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

जिले में 11 से 17 अगस्त तक राष्ट्रप्रेम की भावना के साथ मनाया जाएगा “हर घर तिरंगा अभियान”, भारतीय ध्वज संहिता 2002 के प्रावधानों का किया जाएगा पालन

नरसिंहपुर। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारत की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर मध्यप्रदेश में “हर घर तिरंगा अभियान” आयोजित किया जायेगा। अभियान के तहत देशभक्ति की भावना जागृत करने के लिए जिले में 11 अगस्त से 17 अगस्त तक हर घर में तिरंगा फहराया जाएगा। इस अभियान को राष्ट्र प्रेम व राष्ट्राभिमान की भावना के साथ मनाया जायेगा।

हर घर तिरंगा अभियान की तैयारियों की समीक्षा

कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने जिले में हर घर तिरंगा अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान भारतीय ध्वज संहिता 2002 के प्रावधानों का उल्लंघन ना हो। इस बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए फ्लैग कोड- ध्वज संहिता के प्रावधानों के बारे में व्यापक प्रचार- प्रसार किया जावे। स्वसहायता समूहों के माध्यम से झंडा बनाने का कार्य किया जाये। बच्चों को भी झंडे बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाये। निर्धारित अनुपात के अनुसार कागज एवं स्कैच से झंडे बनाये जायें। झंडे निर्धारित मापदंडों के अनुरूप अच्छी गुणवत्ता के तैयार होना चाहिये। शासकीय व अशासकीय संस्थानों और हर घर में तिरंगा लगाया जाना चाहिये। प्रतियोगिताओं और प्रचार रथ के माध्यम से हर घर तिरंगा अभियान का प्रचार- प्रसार किया जावे। प्रश्नावली, पोस्टर, पम्पलेट, दीवार लेखन एवं आईईसी की गतिविधियों, सोशल मीडिया प्लेटफार्म, ऑडियो- वीडियो ग्राफिक्स के माध्यम से अभियान का प्रचार- प्रसार हो। निजी एवं शासकीय वाहनों में झंडे एवं स्टीकर लगाये जायें। चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की जाये। सभी विभागों में हर घर तिरंगा अभियान से संबंधित गतिविधियां संचालित की जायें। जिला शिक्षा अधिकारी, डीपीसी, आजीविका मिशन, स्वसहायता समूहों के समन्वय से अभियान का सुचारू क्रियान्वयन किया जावे।

स्कूलों में शिक्षण कार्य प्रभावित नहीं होना चाहिये

कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने निर्देशित किया कि विद्यालयीन समय में बैठक नहीं रखी जावें, ताकि शिक्षण कार्य प्रभावित नहीं हो। शतप्रतिशत शिक्षक स्कूल में उपस्थिति सुनिश्चित करें। जिला स्तर से समिति गठित करने के बाद ही अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी। अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जिले में कैलेंडर बनाया जायेगा। कलेक्टर ने कहा कि जिला कोषालय अधिकारी मई एवं जून माह में पीपीओ वितरण में लापरवाही करने वालों की सूची प्रस्तुत करें। उन्होंने स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में विद्युतीकरण की स्थिति की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने छात्रावासों में बच्चों का प्रवेश सुनिश्चित करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि बच्चों को एडमीशन में कोई समस्या नहीं आना चाहिये।

बेसहारा पशुओं की हो व्यवस्था

कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान चलाया जावे। अतिक्रमण हटाये जायें। बेसहारा घूमने वाले पशुओं की व्यवस्था की जावे।

कलेक्टर ने अंकुर अभियान के तहत किसानों को पौधरोपण के लिए प्रेरित करने की बात कही। उन्होंने उद्यानिकी एवं मत्स्य पालन विभाग की आगामी कार्य योजना के बारे में जानकारी ली। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन एवं समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम की समीक्षा की। खंडसारी मिलों द्वारा गन्ना कृषकों का भुगतान नहीं किये जाने एवं लापरवाही बरतने पर महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री नवीन कुशवाहा को कारण बताओ नोटिस जारी कर उनका वेतन रोकने के‍ निर्देश कलेक्टर श्री सिंह ने दिये। उन्होंने कहा कि गन्ना किसानों को समय पर भुगतान सुनिश्चित किया जाये, उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होना चाहिये।

पीने के पानी की टेस्टिंग कराई जाये

कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने सीएमएचओ को स्वास्थ्य शिविरों व रक्तदान शिविर के आयोजन के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि पूरे जिले के चिकित्सालयों में पर्याप्त ब्लड उपलब्ध रहना चाहिये। डॉ. एके जैन ने मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए आवश्यक उपाय करने पर जोर दिया। लोगों को उबला पानी पीने की समझाइश दी जाये। मलेरिया एवं डेंगू की रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाये जायें। उन्होंने मिशन चिरंजीवी अभियान के लिए भी आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्टर श्री सिंह ने स्कूलों में पीने के पानी के स्रोत और बड़े जल स्रोतों के पानी व दूषित पानी की जानकारी मिलने पर उसकी समय- समय पर टेस्टिंग कराते रहने की बात कही

स्कूली एवं प्रायवेट बसों की फिटनेस की जांच करायें

कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने जिला परिवहन अधिकारी को स्कूल बसों के साथ- साथ प्रायवेट बसों की फिटनेस की जांच कराने के लिए कहा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे विभागीय वाहनों का फिटनेस टेस्ट जरूर करवायें। प्रोजेक्ट सारथी के तहत नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं की ट्रेनिंग कराई जाये। उन्होंने सभी शासकीय कार्यालय परिसरों में श्रमदान के माध्यम से साफ- सफाई कराने के लिए शेड्यूल बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कार्यालयों में फागिंग कराने की हिदायत दी।

जिले में अब तक 264 मिमी वर्षा दर्ज

नरसिंहपुर। नरसिंहपुर जिले में एक जून से 15 जुलाई तक की अवधि में औसत रूप से कुल 263.8 मिमी अर्थात 10.38 इंच वर्षा दर्ज की गयी है। 15 जुलाई की सुबह तक बीते 24 घंटे में जिले में औसतन 9.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इस दिन तहसील नरसिंहपुर में 4 मिमी, गाडरवारा में 29 मिमी, गोटेगांव में 4 मिमी, करेली में 6 मिमी और तेंदूखेड़ा में 3 मिमी वर्षा आंकी गई है।

अधीक्षक भू- अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार 15 जुलाई तक तहसील नरसिंहपुर में 238 मिमी, गाडरवारा में 270 मिमी, गोटेगांव में 311 मिमी, करेली में 216 मिमी और तेन्दूखेड़ा में 284 मिमी वर्षा आंकी गई है।

इसी अवधि में पिछले वर्ष जिले में औसतन 351 मिमी अर्थात 13.82 इंच वर्षा हुई थी। इस अवधि में पिछले वर्ष तहसील नरसिंहपुर में 356 मिमी, गाडरवारा में 398 मिमी, गोटेगांव में 261 मिमी, करेली में 303 और तेन्दूखेड़ा में 437 मिमी वर्षा हुई थी

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति में ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 29 जुलाई

नरसिंहपुर, 15 जुलाई 2022. वर्ष 2021- 22 में पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति वर्ग के छात्र- छात्राओं के लिए एमपी टॉस एवं एनआईसी पोर्टल 2.0 पर नवीन एवं नवीनीकरण छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 जुलाई निर्धारित की गई है। इसके बाद ये दोनों पोर्टल बंद कर दिये जायेंगे। विद्यार्थियों से समय सीमा में आवेदन करने का आग्रह किया गया है। यह जानकारी जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग नरसिंहपुर ने दी है।

सभी अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों को अवगत कराया गया है कि उक्त योजना में सभी लाईन डिपार्टमेंट द्वारा एमपी टॉस पोर्टल पर प्रवेश व फीस डाटा उपलब्ध कराने की अंतिम तिथि 22 जुलाई है, इसके बाद डेटा स्वीकार नहीं किया जायेगा।

Aditi News

Related posts