37.1 C
Bhopal
April 20, 2024
ADITI NEWS
देशशिक्षासामाजिकहैल्थ

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

बघुवार, करताज व जेल में किया गया पौधरोपण
नरसिंहपुर। अंकुर अभियान के अंतर्गत जिले के करेली विकासखंड के ग्राम बघुवार एवं करताज और केन्द्रीय जेल नरसिंहपुर के अंतर्गत खुली जेल के परिसर में पौधरोपण किया गया। मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद की ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति के सदस्यों व केन्द्रीय जेल के अमले के सहयोग से विभिन्न प्रजाति के पौधे रोपे गये। इस दौरान आम, जामुन, पीपल, सहजन, गुलमोहर, नीम आदि के पौधे रोपे गये। पौधरोपण करके उसे वायुदूत एप पर भी अपलोड किया गया। ग्राम करताज में ग्राम प्रस्फुटन समिति के अध्यक्ष श्री राकेश दुबे के खेत पर 1400 खमेर के पौधे रोपकर उन्हें वायुदूत एप पर अपलोड किया गया।
इस मौके पर मप्र जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री जयनारायण शर्मा, जेलर, विकासखंड समन्वयक श्रीमती माधवी पाठक, बघुवार ग्राम प्रस्फुटन समिति के सदस्य और ग्रामवासी मौजूद थे।
श्री शर्मा ने बताया कि 28 जुलाई को हरियाली अमावस्या पर जिला जेल, विभिन्न संगठनों और अधिकारी- कर्मचारियों की सहभागिता से 200 पौधों का रोपण करने का लक्ष्य रखा गया है। इसी तरह ग्रामों में ग्राम विकास प्रस्फुटन समितियों द्वारा वृहद पौधरोपण करने की कार्य योजना तैयार की गई है।
कोविड- 19 वैक्सीन का प्रिकॉशन डोज लगाने के लिए चलेगा वैक्सीनेशन महाअभियान
नरसिंहपुर। भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निर्देशानुसार आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत कोविड- 19 वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के पात्र नागरिकों को नि:शुल्क लगाने के लिए जिले में वैक्सीनेशन महाअभियान 30 सितम्बर तक चलाया जायेगा।
राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में 27 जुलाई, 3 अगस्त, 17 अगस्त, 31 अगस्त, 14 सितम्बर एवं 26 सितम्बर को प्रिकॉशन डोज लगाने के लिए वैक्सीनेशन महाअभियान चलाया जायेगा। इस दौरान प्रिकॉशन डोज उन सभी पात्र नागरिकों को लगाया जायेगा, जो 18 वर्ष से अधिक आयु के हैं और उन्हें कोविड- 19 वैक्सीन की दूसरी डोज लग जाने के पश्चात 6 माह हो चुके हैं। दूसरे डोज के रूप में जिन पात्र नागरिकों को कोविशील्ड वैक्सीन लगी है, उन्हें कोविशील्ड का प्रिकॉशन डोज और जिन्हें कोवैक्सीन लगी है, उन्हें कोवैक्सीन का प्रिकॉशन डोज लगाया जायेगा। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजय कुमार जैन ने दी है।
वैक्सीनेशन महाअभियान के अंतर्गत प्रिकॉशन डोज लगाने के लिए निजी एवं शासकीय कार्यालयों, रेलवे स्टेशन, स्कूल एवं कॉलेजों में विशेष शिविर लगाये जायेंगे। सीएमएचओ ने पात्र नागरिकों से आग्रह किया है कि वे निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र में बनाये गये टीकाकरण केन्द्र में जाकर कोविड- 19 की प्रिकॉशन डोज अवश्य लगवायें। इस संबंध में स्वयं सेवी संगठनों, मीडिया एवं नागरिकों से जागरूकता बढ़ाकर लोगों को प्रिकॉशन डोज के लिए प्रेरित करने की अपील भी की गई है।

युवाओं से मां तुझे प्रणाम योजना के लिए एक से 10 अगस्त तक आवेदन आमंत्रित
नरसिंहपुर। राज्य शासन के खेल और युवा कल्याण विभाग के अंतर्गत मां तुझे प्रणाम योजना 2022 के लिए अनुभव यात्रा पर जाने हेतु जिले के सभी विकासखंडों के 15 से 25 वर्ष तक की आयु के पात्र युवक- युवतियों से एक से 10 अगस्त तक आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। ये आवेदन जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी के नरसिंहपुर स्थित कार्यालय में जमा कराये जा सकते हैं। यह जानकारी जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी ने दी है।
मां तुझे प्रणाम योजना के अंतर्गत पात्र युवाओं को आवेदन के साथ फिटनेस प्रमाण पत्र, चिकित्सा जोखिम प्रमाण पत्र, संबंधित थाने का चरित्र प्रमाण पत्र, खाता नम्बर एवं आईएफएससी कोड सहित बैंक पासबुक की फोटोकॉपी संलग्न करना होगी। पूर्व में इस योजना का लाभ ले चुके युवा दोबारा आवेदन नहीं करें। प्राप्त आवेदनों के परीक्षण के बाद लॉटरी से युवाओं का चयन किया जायेगा। जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी नरसिंहपुर के कार्यालय में सम्पर्क कर विस्तृत जानकारी ली जा सकती है।
विकासखंड नरसिंहपुर के अंतर्गत बालक वर्ग में एनसीसी, एनएसएस व स्काउट से एक- एक, बालिका वर्ग में गाइड से एक, करेली के अंतर्गत बालक वर्ग में एनसीसी से एक, बालिका वर्ग में एनएसएस से एक, गोटेगांव के अंतर्गत बालक वर्ग में मेधावी, एनसीसी, एनएसएस व स्काउट से एक- एक, बालिका वर्ग में खेल, मेधावी, एनसीसी व गाइड वर्ग से एक, चीचली के अंतर्गत में बालक वर्ग में स्काउट से एक, बालिका वर्ग में खेल, एनसीसी, एनएसएस व गाइड वर्ग से एक- एक, सांईखेड़ा के अंतर्गत बालक वर्ग में एनएसएस व स्काउट से एक- एक, बालिका वर्ग में एनसीसी व गाइड से एक- एक और चांवरपाठा के अंतर्गत बालक वर्ग में स्काउट व एनएसएस से एक- एक और बालिका वर्ग में एनसीसी व एनएसएस से एक- एक पात्र युवा का चयन किया जाना है।
उल्लेखनीय है कि मां तुझे प्रणाम योजना में वर्ष 2019 में कोविड- 19 के कारण चयनित युवक/ युवती यात्रा पर नहीं जा सके थे। 31 अगस्त 2022 की स्थिति में पूर्व में चयनित युवक/ युव‍ती की आयु 25 वर्ष से अधिक होने के कारण निरस्त कर उपरोक्तानुसार आवेदन पुन: आमंत्रित किये गये हैं।
जिले में अब तक 419.6 मिमी वर्षा दर्ज
नरसिंहपुर। नरसिंहपुर जिले में एक जून से 26 जुलाई तक की अवधि में औसत रूप से कुल 419.6 मिमी अर्थात 16.52 इंच वर्षा दर्ज की गयी है। 26 जुलाई की सुबह तक बीते 24 घंटे में जिले में औसतन 5.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इस दिन तहसील नरसिंहपुर में 2 मिमी, गाडरवारा में 14 मिमी और  गोटेगांव में 13 मिमी वर्षा आंकी गई है।
अधीक्षक भू- अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार 26 जुलाई तक तहसील नरसिंहपुर में 438 मिमी, गाडरवारा में 396 मिमी, गोटेगांव में 403 मिमी, करेली में 465 मिमी और तेन्दूखेड़ा में 396 मिमी वर्षा आंकी गई है।
इसी अवधि में पिछले वर्ष जिले में औसतन 509.20 मिमी अर्थात 20.05 इंच वर्षा हुई थी। इस अवधि में पिछले वर्ष तहसील नरसिंहपुर में 504 मिमी, गाडरवारा में 530 मिमी, गोटेगांव में 402 मिमी, करेली में 457 और तेन्दूखेड़ा में 653 मिमी वर्षा हुई थी।

दिव्यांग विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन पंजीयन शुरू
नरसिंहपुर।भारत सरकार के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा दिव्यांग विद्यार्थियो के लिए दी जाने वाली प्री एवं पोस्ट मैट्रिक और टॉप क्लास छात्रवृत्ति का ऑनलाइन पंजीयन 20 जुलाई से शुरू किया गया है। नवीन एवं नवीनीकरण छात्रवृत्ति के लिए दिव्यांग विद्यार्थी राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल scholarships.gov.in पर शैक्षणिक सत्र 2022- 23 के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 30 सितम्बर और पोस्ट मैट्रिक व टॉप क्लास छात्रवृत्ति के लिए 31 अक्टूबर है। संबंधित शैक्षणिक संस्था द्वारा आवेदन सत्यापन की अंतिम तारीख प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 16 अक्टूबर और पोस्ट मैट्रिक व टॉप क्लास छात्रवृत्ति के लिए 15 नवम्बर 2022 है।
इस सिलसिले में उप संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण नरसिंहपुर ने जिला शिक्षा अधिकारी और सभी प्राचार्यों को पात्र दिव्यांग विद्यार्थियों को उक्त योजना का लाभ दिलाने के लिए कहा है।

हर घर तिरंगा एवम् अंकुर अभियान की समीक्षा बैठक सम्पन्न, 
1484 विद्यालयों के 1,23,680 छात्र छात्राएं एवम् अभिभावकों की रहेगी सहभागिता
नरसिहपुर। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर जिले की समस्त शासकीय अशासकीय शैक्षणिक संस्थाओं में “हर घर तिरंगा अभियान”एवम् “अंकुर अभियान “की बैठक कलेक्टर रोहित सिंह के निदेशन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ सौरभ संजय सोनवने के मार्गदर्शन में जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती जे एस विल्सन, योजना अधिकारी जी के नायक की उपस्थिति में डाइट सभा कक्ष में सम्पन्न हुई । जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती जे एस विल्सन द्वारा अभियान की सफलता हेतु विकासखंड स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त कर कार्यक्रम की विस्तृत निर्देश जारी करते हुए कहा कि विद्यालय में फलदार 10 पौधे अवश्य लगाएं जिनकी विधिवत सुरक्षा व देखभाल आवश्यक है। तिरंगे झंडे के बारे में जानकारी मे हर घर तिरंगा अभियान के उद्देश्य, अभियान में संस्था प्रमुख एवम शिक्षक की विद्यालय की भूमिका, के साथ विद्यालय स्तर पर निर्धारित कार्यक्रम जिसमें 26 जुलाई अगस्त 2022 संस्था प्रमुख द्वारा अभिभावकों को पत्र लेखन एवं प्रार्थना सभा में विद्यार्थियों
को तिरंगे के इतिहास के बारे में जानकारी देना । 28जुलाई को
ग्राम में रैली आयोजन के द्वारा ग्रामवासियों में देश भक्ति की भावना जागृत करना, जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की रोचक गाथाओं से अवगत कराना एवं तिरंगे के बारे में जानकारी प्रदान करना ।30 जुलाई,बाल सभा में हर घर तिरंगा अभियान का व्यापक आयोजन करना। 2अगस्त रंगोली, चित्रकला, कटआउट एवं प्रिंट आउट में रंग भरना । 3 अगस्त कागजों से तिरंगों का निमार्ण।6अगस्तशालाओं में विद्यार्थियों को ध्वज संहिता की विस्तृत जानकारी देना एवं झण्डा चढ़ाना एवं उतारना सिखाना। 7अगस्त एस. एम. डी.सी. / एस.एम.सी की बैठक का आयोजन कर अभिभावको हर घर तिरंगा अभियान के बारे में प्रेरित करना। योजना अधिकारी जी के नायक द्वारा तिरंगा झण्डा संबंधी जानकारी दी गई। बैठक का सफल संचालन एवम हर घर तिरंगा अभियान कार्यक्रम की कार्ययोजना पर दीपक अग्निहोत्री द्वारा बिंदुबार जानकारी दी गई। उक्त अवसर पर प्राचार्यो एवम विभागीय कर्मचारियों की उपस्थिति रही।

27 जुलाई को कोविड वेक्सीनेशन महाभियान के तहत लगेंगे टीके

गाडरवारा। कोविड वेक्सीनेशन अमृत महोत्सव के अंतर्गत 27 जुलाई दिन बुधवार को स्थानीय नई गल्ला मंडी में नगरीय क्षेत्र अंतर्गत समस्त शासकीय एवं अशासकीय शिक्षण संस्थाओं के छात्र छात्राओं को कोविड 19 से बचाव हेतु टीके के प्रथम, द्वितीय एवं प्रिकॉशन डोज लगाए जाएंगे । इसके अलावा कन्या नवीन स्कूल, जामा मस्जिद परिसर,ब्रज धाम, सिविल अस्पताल, शंकर मंदिर छिडाव घाट, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं आंगनवाड़ी केंद्रों गांधी वार्ड, हनुमान वार्ड, राजेन्द्र बाबू वार्ड, पटैल वार्ड, चावड़ी, निरंजन वार्ड में भी आमजनों के लिए कोविड टीकाकरण किया जाएगा। एसडीएम सृष्टि देशमुख गौड़ा ने महाअभियान को सफल बनाने की अपील की है ।

बोदरी में हुआ उपसरपंच का निर्वाचन

गाडरवारा। गत दिवस जनपद पंचायत साईंखेड़ा के अंतर्गत समीपी ग्राम पंचायत बोदरी में उपसरपंच निर्वाचन हेतु सम्मिलन का आयोजन पीठासीन अधिकारी मधुसूदन पटैल की अध्यक्षता मे आयोजित किया गया। सम्मिलन में उपसरपंच पद हेतु एकमात्र नाम निर्देशन पत्र पंच अशोक कुमार काछी द्वारा निर्धारित समयावधि में पीठासीन अधिकारी को प्रस्तुत किया गया जो कि संवीक्षा उपरांत मान्य पाया गया। एकमात्र आवेदन आने की वजह से अशोक कुमार काछी को निर्विरोध उपसरपंच निर्वाचित घोषित करते हुए उन्हें पीठासीन अधिकारी द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। इस अवसर पर ग्राम पंचायत सचिव बलराम कौरव, सरपंच भाईजी कहार, जीआरएस मोतीलाल कहार एवं पंच अर्जुन कुमार धानक उपस्थित रहे।

संकुल प्राचार्य ने पौधारोपण कर दी हर घर तिरंगा अभियान की जानकारी

गाडरवारा। गत दिवस क्षेत्र के चीचली ब्लॉक अंतर्गत ग्राम टेकापार की शासकीय माध्यमिक शाला का निरीक्षण संकुल करपगांव प्राचार्य सुनील श्रीवास्तव द्वारा किया गया। इस अवसर पर उन्होने अंकुर अभियान अंतर्गत शाला में पौधारोपण करते हुए पौधे लगाए। उन्होंने शाला की व्यवस्थाओं एवं शिक्षक सुनीता सोनी के नवाचारों की सराहना करते हुए छात्र छात्राओं को देश की आज़ादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 11 अगस्त से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान के तहत ध्वज संहिता का पालन करते हुए प्रत्येक घर मे तिरंगा झंडा लगाने की बात कही । उन्होंने दक्षता उन्नयन के तहत अंकुर एवं तरुण समूह की गतिविधियो का अवलोकन करते हुए बेहतर संचालन पर खुशी जाहिर की । इस अवसर पर शाला प्रभारी सुनीता सोनी सहित छात्र छात्राएँ उपस्थित रहे।

5 और 8 वी की पूरक परीक्षा प्रारंभ

गाडरवारा। क्षेत्र के साईंखेड़ा एवं चीचली विकासखंडों के परीक्षा केंद्रों पर शासकीय शालाओं के 5 वी और 8 वी की वार्षिक परीक्षा में पूरक प्राप्त छात्र छात्राओं के लिए पूरक परीक्षा जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती जे एस विल्सन के मार्गदर्शन में 25 जुलाई से शुरू हो गई है। उल्लेखनीय है कि 1 अगस्त तक प्रतिदिन दोपहर 12 बजे से 2:30 बजे तक आयोजित होने वाली पूरक परीक्षा के लिए साईंखेड़ा विकासखण्ड में बीटीआई स्कूल गाडरवारा, शा उ मा विद्यालय आमगांव छोटा, तूमड़ा एवं डुंगरिया एव चीचली विकासखंड में उत्कृष्ट विद्यालय एवं कन्या शाला चीचली, शा उ मा विद्यालय करपगांव एवं शासकीय कन्या उ मा विद्यालय सालीचौका को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। 25 जुलाई को दोनों कक्षाओं के लिए हिंदी विषय के परचे के साथ पूरक परीक्षा की शुरुआत हुई । परीक्षा के शुरुआती दिन नगर के बीटीआई स्कूल के परीक्षा केंद्र पर बीआरसी गिरीश पटैल एवं प्राचार्य जयमोहन शर्मा ने निरीक्षण किया एवं परीक्षा की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। विदित हो कि कि यदि पूरक परीक्षा में भी छात्र छात्राएँ अनुत्तीर्ण होते है तो उन्हें फिर से 8 वी में पढ़ाई करनी होगी।

Aditi News

Related posts