26.8 C
Bhopal
April 24, 2024
ADITI NEWS
सामाजिकहैल्थ

जबलपुर जिले के प्रमुख समाचार

उज्जवल भारत, उज्जवल भविष्य – ऊर्जा 2047,कार्यक्रम का मानस भवन में आयोजन कल

जबलपुर।आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘उज्जवल भारत, उज्जवल भविष्य ऊर्जा 2047’ कार्यक्रम का आयोजन 27 जुलाई को प्रातः 11.30 बजे से मानस भवन में किया जाएगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री अशोक रोहाणी, विधायक केंट विधानसभा क्षेत्र जबलपुर एवं विशिष्ट अतिथि श्री विनय सक्सेना, विधायक उत्तर-मध्य विधानसभा क्षेत्र जबलपुर होंगे। कार्यक्रम में कलेक्टर जबलपुर श्री इलैयाराजा टी. एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत जबलपुर श्रीमती सलोनी सिडाना भी उपस्थित रहेंगे।

भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के निर्देश पर ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी द्वारा जबलपुर में ‘उज्जवल भारत, उज्जवल भविष्य – ऊर्जा 2047’ कार्यक्रमों की श्रंखला का आयोजन किया जा रहा है । कार्यक्रम में भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय द्वारा ऊर्जा व वैकल्पिक ऊर्जा के क्षेत्र में अभी तक किए गए कार्यों, उपलब्धियों, योजनाओं की जानकारी तथा आजादी के शताब्दी वर्ष 2047 तक ऊर्जा के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के उद्वेश्य से किए जा रहे कार्यो का प्रदर्शन बैनर, पोस्टर, आडियो विजुअल तथा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया जाएगा। जिला प्रशासन जबलपुर एवं मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के समन्वय से आयोजित किए जा रहे कार्यक्रम हेतु ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी नई दिल्ली द्वारा अक्षय ऊर्जा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

नशामुक्ति अभियान की सफलता के लिए जनजागरूकता

जबलपुर। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने नशीली पदार्थों, शराब एवं तंबाकू के दुष्परिणामों से आमजन को जागरूक करने के लिए नशामुक्ति अभियान के क्रियान्वयन पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इस परिप्रेक्ष्य में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में नशामुक्ति अभियान का क्रियान्वयन के लिए 6 मई को बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें इस संबंध में सभी विभागों द्वारा निरंतर गतिविधियां संचालित कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं। अनुभाग स्तर पर अनुविभागीय अधिकारी की अध्यक्षता में समस्त विभागों के अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, स्वैच्छिक संस्थाओं के पदाधिकारियों की समितियां गठित कर नशीली पदार्थों के दुष्परिणामों से जागरूक करने में सहभागिता निर्धारित की गई है।

कलेक्टर ने नशामुक्त अभियान अंतर्गत समस्त विभागों से अपेक्षा की है कि नशा सेवन की रोकथाम के लिए मिशन मोड में विभाग से संबंधित गतिविधियों को क्रियान्वित करने के लिए अपने स्तर से अधीनस्थ अमले मोबाइल एप की विभिन्न गतिविधियों के अंतर्गत अपलोड करने की कार्यवाही के लिए भी निर्देशित किया जाये। नशामुक्त भारत अभियान एप का यूजर नेम- jabalpur तथा पासवर्ड- jabalpur है। नशामुक्त भारत अभियान एप में अपलोड किये जाने के संबंध में श्री हेमंत सोलंकी अध्यक्ष, न्यू शिक्षा प्रसार एवं समाज कल्याण समिति, नवज्योति नशामुक्ति सह पुनर्वास केन्द्र, अवधपुरी कॉलोनी ग्वारीघाट रोड जबलपुर के मोबाइल नंबर 9893161251 से संपर्क करें। उक्त कार्यक्रम के लिए विभाग स्तर पर एक नोडल अधिकारी को अधिकृत करते हुए नोडल अधिकारी का नाम, पदनाम, मोबाइल नंबर एवं ई-मेल संयुक्त संचालक, सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण, जबलपुर संभाग जबलपुर के कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर की अध्यक्षता में राजस्व और डिफेंस की भूमि के संबंध में बैठक संपन्न

कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी की अध्यक्षता में आज राजस्व और रक्षा क्षेत्र की भूमि के संबंध में कलेक्ट्रेट में बैठक आयोजित की। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री शेर सिंह मीणा व सुश्री विमलेश सिंह सहित सेना के अधिकारी उपस्थित थे। राजस्व और डिफेंस की भूमि के संबंध में जो इश्यू हैं उन पर विस्तृत चर्चा कर अग्रिम कार्यवाही करने के संबंध में निर्णय लिया गया।

 

जिले में कोरोना टीकाकरण महाअभियान कल.
कलेक्टर ने किया सभी पात्र नागरिकों से वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज लगवाने का आग्रह.

जबलपुर। कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी ने जिले के सभी नागरिकों से कल बुधवार 27 जुलाई को आयोजित किये जा रहे कोविड वैक्सीनेशन जन महाअभियान को सफल बनाने में सक्रिय सहभागिता निभाने की अपील की है । डॉ इलैयाराजा ने कहा है कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित इस महाअभियान में 18 वर्ष एवं उससे अधिक आयु के ऐसे सभी पात्र व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज निः शुल्क लगाई जायेगी जिन्हें दूसरी डोज लगवाये छह महीने पूरे हो चुके हैं । कलेक्टर ने महाअभियान के लिये जिला प्रशासन द्वारा की जा रही तैयारियों की जानकारी देते हुये बताया कि कोरोना वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज लगाने जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में लगभग 700 टीकाकरण सत्र लगाये जायेंगे । टीकाकरण सत्रों में कोरोना की दोनों वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन उपलब्ध रहेगी । उन्होंने कहा कि प्रिकॉशन डोज के लिये पात्र व्यक्ति टीकाकरण केंद्र पहुँचकर ऑन स्पॉट अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे । नागरिक चाहें तो रजिस्ट्रेशन के लिये कोविन पोर्टल पर आनलाइन प्रि-रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं । रजिस्ट्रेशन में आधार नम्बर एवं पूर्व में हुये वैक्सीनेशन के समय दर्ज कराये गये मोबाईल नम्बर की आवश्यकता होगी । डॉ इलैयाराजा ने वर्तमान में रोज आ रहे कोरोना के पॉजिटिव प्रकरणों की संख्या को देखते सभी पात्र नागरिकों से निकटतम टीकाकरण केंद्र पहुँचकर कोरोना वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज लेने का आग्रह किया है । उन्होंने कहा कि इससे न केवल उनकी बल्कि उनके परिवार की कोरोना संक्रमण से बचाव हो सकेगा ।

दस्तक अभियान ,आज आठ हजार बच्चों की सेहत की जाँच.

जबलपुर। जिले में घर-घर दस्तक देकर 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों की सेहत की जाँच करने चलाये जा रहे दस्तक अभियान के तहत आज सोमवार 25 जुलाई को 306 दस्तक दलों द्वारा 8 हजार 279 बच्चों की जाँच की गई । इनमें से 7 हजार 171 बच्चों को विटामिन ए का अनुपूरण किया गया । एनीमिया के लक्षण वाले 622 बच्चे मिले जिनमें 33 सीवियर एनीमिया से पीड़ित थे । अभियान के तहत कुपोषण के स्तर की जांच में 50 बच्चे कुपोषित पाये गये । इसी प्रकार डायरिया के 207 एवं निमोनिया के 5 बच्चे चिन्हित किये गए तथा कुल 97 बच्चों को रेफर कर उपचार के लिये उच्च चिकित्सा संस्थान भेजा गया । इसी कार्यक्रम के अंर्तगत ब्लॉक पनागर के अंतर्गत हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर सूरतलाई के नटमोहल्ला बिलखिरवा से दस्तक टीम द्वारा की गई घर-घर जाँच करने के दौरान 6 बच्चों को कुपोषण व अनीमिया से पीड़ित पाया गया । जिन्हें रेफेर कर एम्बुलेंस से एनआरसी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पनागर उपचार के लिये भेजा गया ।

Aditi News

Related posts