34 C
Bhopal
April 19, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,अंकुर एवं त्रिवेणी अभियान के तहत जिले में हुआ पौधारोपण, जिले में अब तक 445 मिमी वर्षा दर्ज

अंकुर एवं त्रिवेणी अभियान के तहत जिले में हुआ पौधारोपण

नरसिंहपुर। अंकुर एवं त्रिवेणी अभियान के तहत रविवार को जिले में विभिन्न स्थानों पर मप्र जन अभियान परिषद की समिति के सदस्यों, विद्यार्थियों और नागरिकों ने वृहद स्तर पर पौधारोपण किया।

इसी क्रम में चांवरपाठा में मप्र जन अभियान परिषद के विकासखंड समन्वयक श्री धर्मेन्द्र चौधरी, कमल स्वरूप शर्मा, संध्या दुबे, बीएसडब्ल्यू, एमएसडब्ल्यू और मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम के अंतर्गत समाज कार्य में स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों ने उत्कृष्ट विद्यालय प्रांगण में अशोक, आंवला आदि के पौधे रोपे गये। रोपे गये पौधों को वायुदूत एप पर अपलोड किया गया। पाठ्यक्रम के सभी विद्यार्थियों को असाइनमेंट कार्य के रूप में 30 पौधे अपने प्रयोगिक ग्राम में रोपित करने का लक्ष्य दिया गया।

इसी प्रकार मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद विकासखंड चांवरपाठा के अंतर्गत गठित ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति बरमानखुर्द द्वारा समिति के अध्यक्ष श्री शरद पांडे के खेत में आंवले के 55 पौधो का रोपण किया गया। उन्हें वायुदूत एवं त्रिवेणी अभियान एप अपलोड किया गया।

इस मौके पर मप्र जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री जयनारायण शर्मा, विकासखंड समन्वयक श्री धर्मेन्द्र चौहान, समिति के सदस्य मौजूद थे।

श्री शर्मा ने बताया कि जन अभियान परिषद की समितियों द्वारा दो चरणों में 35 हजार पौधों का रोपण करने का लक्ष्य रखा गया है।

जिले में अब तक 445 मिमी वर्षा दर्ज

नरसिंहपुर। नरसिंहपुर जिले में एक जून से 31 जुलाई तक की अवधि में औसत रूप से कुल 445 मिमी अर्थात 17.52 इंच वर्षा दर्ज की गयी है। 31 जुलाई की सुबह तक बीते 24 घंटे में जिले में औसतन 6.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इस दिन तहसील नरसिंहपुर में 8 मिमी, गाडरवारा में 10 मिमी और करेली में 14 मिमी वर्षा आंकी गई है।

अधीक्षक भू- अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार 31 जुलाई तक तहसील नरसिंहपुर में 453 मिमी, गाडरवारा में 452 मिमी, गोटेगांव में 412 मिमी, करेली में 485 मिमी और तेन्दूखेड़ा में 423 मिमी वर्षा आंकी गई है।

इसी अवधि में पिछले वर्ष जिले में औसतन 562 मिमी अर्थात 22.13 इंच वर्षा हुई थी। इस अवधि में पिछले वर्ष तहसील नरसिंहपुर में 552 मिमी, गाडरवारा में 573 मिमी, गोटेगांव में 456 मिमी, करेली में 501 और तेन्दूखेड़ा में 728 मिमी वर्षा हुई थी।

Aditi News

Related posts