32.1 C
Bhopal
April 20, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर। जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में गुरूवार को सम्पन्न हुई। बैठक में विभिन्न महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये।

बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुनील शिवहरे, ईई पीडब्ल्यूडी श्री अरविंद किटहा, सीएमएचओ डॉ. अजय कुमार जैन, जिला परिवहन अधिकारी श्री जितेन्द्र शर्मा, प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएचएआई, यातायात प्रभारी और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में सड़क सुरक्षा समिति की पिछली बैठक के पालन प्रतिवेदन पर चर्चा हुई। इस संबंध में बताया गया कि चौराहों पर कटआऊट प्वाइंट्स पर रम्बल स्ट्रिप लगवाई गई हैं। शेढ़ नदी की रैलिंग ठीक करा दी गई है। इस दौरान हाईवे पर इमरजेंसी नम्बर, सिटी डायरेक्शन, स्पीड लिमिट, टोल फ्री नम्बर 1033, मवेशियों के लिए रेस्ट एरिया बनाने के लिए स्थान चिन्हित करने पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिये गये।

कलेक्टर ने निर्देशित किया कि हाईवे और गांव को जोड़ने वाली सड़कों पर स्पीड ब्रेकर बनाये जायें। शहर और हाईवे को जोड़ने वाली सड़कों पर लाईट लगे हों। नो पार्किंग जोन के बोर्ड लगे हों। नो पार्किंग जोन में वाहन खड़े होने पर जुर्माना लगाया जाये। मालवाहक वाहनों के बाहर यदि सरिए निकले रहें, तो इनके विरूद्ध कार्रवाई के लिए विशेष अभियान चलाया जावे। वाहनों पर नम्बर प्लेट नहीं रहने पर कार्रवाई करें। सड़क के मोड़ों और साईड शोल्डर की झाड़ियों की कटाई की जाये। झाड़ियों के कारण वाहन दुर्घटना नहीं होना चाहिये। वाहन चलाते समय हेलमेट नहीं लगाने या मोबाइल फोन पर बात करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई की जाये। चार पहिया वाहन में यात्रा के दौरान सीट बेल्ट का उपयोग अनिवार्य रूप से किया जावे। सांकेतिक चिन्ह के बोर्ड सड़कों पर लगाये जायें। दुर्घटना की आशंका वाले क्षेत्र के ब्लैक स्पॉट के बोर्ड लगाये जायें। सड़कों के किनारे किये गये पौधरोपण को वायुदूत एप पर अपलोड किया जाये। सड़कों पर जगह- जगह रेडियम रिफ्लेक्टर लगाये जायें। हाईवे पर वाहन खराब होने की स्थिति में सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाये जायें।

Aditi News

Related posts