13.4 C
Bhopal
November 30, 2022
ADITI NEWS
Uncategorized

हर घर तिरंगा अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए हुई महिला संगठनों की बैठक

हर घर तिरंगा अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए हुई महिला संगठनों की बैठक

नरसिंहपुर। आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव पूरे देश में मनाया जा रहा है। इस दौरान प्रदेश में 13 से 15 अगस्त तक “हर घर तिरंगा अभियान” चलाया जा रहा है। इस अभियान का व्यापक प्रचार- प्रसार कर इसमें सभी नागरिकों को जोड़ने के उद्देश्य से जिले में विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। इसी क्रम में हर घर तिरंगा अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने महिला संगठनों की बैठक ली। बैठक में महिला संगठनों से हर घर तिरंगा अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए सुझाव लेकर उन पर अमल करने के लिए निर्देशित किया गया। अभियान को भव्यता प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिये गये।

बैठक में महिला संगठनों ने सुझाव दिये कि हर घर तिरंगा अभियान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए महिलाओं की रैली निकाली जाये। दुकानों और घरों पर झंडे लगाये जायें। लोगों को अधिकाधिक सहभागिता के लिए प्रोत्साहित किया जाये। लोगों को तिरंगा बनाने के लिए प्रेरित किया जाये। संस्थानों व संगठनों के माध्यम से झंडे प्रदान किये जायें। वार्डवार झंडों का वितरण किया जाये। अभियान के संबंध में विभिन्न प्रतियोगितायें आयोजित की जायें। पड़ोसी को बुलाकर अपने घर पर ध्वजारोहण करायें। बोर्ड परीक्षा में मैरिट में आने वाले विद्यार्थियों को आमंत्रित कर उनसे मुख्य अतिथि के रूप में ध्वजारोहण करवायें। मोहल्लों के चौराहों पर बुजुर्गों से ध्वजारोहण करायें। ध्वजारोहण के दौरान पुष्पवर्षा की जावे।

जिले के 8 नगरीय निकायों के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के निर्वाचन का कार्यक्रम घोषित

नरसिंहपुर। नगरीय निकाय आम निर्वाचन- 2022 के पश्चात पार्षदों के निर्वाचन की अधिसूचना मध्यप्रदेश के राजपत्र- असाधारण में 29 जुलाई को प्रकाशित हो चुकी है। इस अधिसूचना के प्रकाशन के उपरांत कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने जिले के 8 नगरीय निकायों के अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष के निर्वाचन का कार्यक्रम घोषित किया है।

इस सिलसिले में घोषित निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष का निर्वाचन नगर पालिका परिषद नरसिंहपुर, गाडरवारा, करेली एवं गोटेगांव के लिए 10 अगस्त को पूर्वान्ह 11 बजे से संबंधित नगर पालिका के सभाकक्ष में होगा। नगर पालिका परिषद नरसिंहपुर के लिए कलेक्टर श्री रोहित सिंह, गाडरवारा के लिए अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्रीमती सृष्टि जयंत देशमुख, करेली के लिए डिप्टी कलेक्टर श्रीमती पूजा तिवारी एवं गोटेगांव के लिए अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्रीमती निधि सिंह गोहल को प्राधिकृत अधिकारी बनाया गया है।

इसी तरह अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष का निर्वाचन नगर परिषद तेंदूखेड़ा, चीचली, सांईखेड़ा एवं सालीचौका में 12 अगस्त को पूर्वान्ह 11 बजे से संबंधित नगर परिषद के सभाकक्ष में होगा। नगर परिषद तेंदूखेड़ा के लिए तहसीलदार श्रीमती नीता कोरी, चीचली के लिए तहसीलदार श्री महेन्द्र पटैल, सांईखेड़ा के लिए तहसीलदार श्री लालशाह जगेत एवं सालीचौका के लिए तहसीलदार श्री राजेश कुमार मरावी को प्राधिकृत अधिकारी नियुक्त किया गया है।

नन्हें- मुन्ने बच्चों ने अपने हाथों से बनाये तिरंगे

नरसिंहपुर। आजादी के अमृत महोत्सव की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में राज्य शासन के निर्देशानुसार 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जाना है। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने हर घर तिरंगा अभियान को जन- जन का अभियान बनाने के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाने और जिले में विभिन्न गतिविधियां संचालित करने के निर्देश दिये हैं। राष्ट्रप्रेम और देशभक्ति की भावना जागृत करने के लिए कलेक्टर के निर्देशानुसार जिले में विभिन्न गतिविधियां, कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।

इसी क्रम में नरसिंह पब्लिक हायर सेकेंडरी स्कूल नरसिंहपुर के नन्हें- मुन्ने बच्चों ने अपने हाथों से तिरंगा बनाकर स्कूल में प्रदर्शित किये।

गरूड़ एप के प्रशिक्षण के लिए मास्टर ट्रेनर्स के दल गठित

6 अगस्त को जबलपुर में होगा प्रशिक्षण

नरसिंहपुर। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार गरूड़ एप का प्रशिक्षण देने के लिए जिले में विधानसभावार मास्टर ट्रेनर्स के दल का गठन उप जिला निर्वाचन अधिकारी नरसिंहपुर द्वारा किया गया है। मास्टर ट्रेनर्स दल के सदस्य 6 अगस्त को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक कलेक्ट्रेट परिसर जबलपुर के सभागार के कक्ष क्रमांक 57 में आयोजित होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होकर प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। ये मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद 8 से 12 अगस्त के बीच बीएलओ व बीएलओ सुपरवाईजर के 40- 40 प्रशिक्षुओं को प्रतिदिन दो- दो के बैच में तहसील/ ब्लाक मुख्यालय पर प्रशिक्षण देंगे।

इस सिलसिले में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 188 गोटेगांव, 119 नरसिंहपुर, 120 तेंदूखेड़ा एवं 121 गाडरवारा के लिए तीन एवं चार मास्टर ट्रेनर्स के दल गठित किये गये हैं।

Related posts