37.1 C
Bhopal
April 20, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,खनिज निरीक्षक निलंबित, जिला खनिज अधिकारी को नोटिस जारी

खनिज निरीक्षक निलंबित, जिला खनिज अधिकारी को नोटिस जारी

नरसिंहपुर। अवैध खनिज परिवहन के मामले में जप्त किए गए ट्रैक्टर को अनाधिकृत रूप से छोड़ने पर कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने खनिज निरीक्षक श्री सुमित गुप्ता को तत्काल प्रभाव से निलम्बित किया है। यह कार्यवाही मध्यप्रदेश सिविल सेवा (आचरण) नियम 1965 के नियम के प्रतिकूल पाए जाने पर की गयी है

एसडीएम गाडरवारा के द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन अनुसार खनिज निरीक्षक श्री गुप्ता द्वारा बग़ैर वैधानिक कार्यवाही के गाडरवारा थाने में जप्त कर लाए गए उक्त ट्रैक्टर को छोड़ दिया गया। ज़िला खनिज अधिकारी के अनाधिकृत निर्देशों के परिपालन मे यह कृत्य किया गया है। इस संबंध में एसडीएम गाडरवारा को जांच के निर्देश दिये गए हैं।

जिला खनिज अधिकारी को अवैध खनिज परिवहन की शिकायतें प्राप्त होने पर कोई कार्यवाही नहीं करने, वरिष्ठ अधिकारियों से तथ्यों को छुपाने, उदासीनता एवं लगातार लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

रेत खनिज की जिला सर्वेक्षण रिपोर्ट एनआईसी पोर्टल पर उपलब्ध

सुझाव आमंत्रित

नरसिंहपुर। शासन के निर्देशानुसार गठित समिति द्वारा अनुमोदित रेत खनिज की जिला सर्वेक्षण रिपोर्ट- डीएसआर के प्रारूप आम जनता के अवलोकन और उनके सुझाव के लिए कार्यालय कलेक्टर नरसिंहपुर के एनआईसी पोर्टल- nic.narsinghpur पर उपलब्ध है। इस रिपोर्ट का अवलोकन आम जनता कर सकती है और इस पर अपने सुझाव दे सकती है। यह जानकारी प्रभारी अधिकारी खनिज शाखा नरसिंहपुर ने दी है।

जिले में अब तक 557 मिमी वर्षा दर्ज

नरसिंहपुर। नरसिंहपुर जिले में एक जून से 10 अगस्त तक की अवधि में औसत रूप से कुल 557 मिमी अर्थात 21.93 इंच वर्षा दर्ज की गयी है। 10 अगस्त की सुबह तक बीते 24 घंटे में जिले में औसतन 58.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इस दिन तहसील नरसिंहपुर में 35 मिमी, गाडरवारा में 168 मिमी, गोटेगांव में 4 मिमी, करेली में 80 मिमी और तेंदूखेड़ा में 4 मिमी वर्षा आंकी गई है।

अधीक्षक भू- अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार 10 अगस्त तक तहसील नरसिंहपुर में 552 मिमी, गाडरवारा में 674 मिमी, गोटेगांव में 422 मिमी, करेली में 639 मिमी और तेन्दूखेड़ा में 498 मिमी वर्षा आंकी गई है।

इसी अवधि में पिछले वर्ष जिले में औसतन 655 मिमी अर्थात 25.79 इंच वर्षा हुई थी। इस अवधि में पिछले वर्ष तहसील नरसिंहपुर में 614 मिमी, गाडरवारा में 669 मिमी, गोटेगांव में 520 मिमी, करेली में 560 और तेन्दूखेड़ा में 912 मिमी वर्षा हुई थी।

12 अगस्त को ली जायेगी नशामुक्ति की शपथ

नरसिंहपुर, 10 अगस्त 2022. राज्य शासन के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग के निर्देशानुसार नशामुक्त भारत अभियान के अंतर्गत 12 अगस्त को स्कूलों, कॉलेजों, ग्राम पंचायतों और सार्वजनिक स्थलों पर नशामुक्ति की शपथ दिलाई जायेगी।

यह जानकारी उप संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण नरसिंहपुर ने दी है। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी, सभी सीईओ जनपद पंचायत, सीएमओ नगरीय निकाय से इस संबंध में शासन के निर्देशानुसार आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहा है।

15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर स्कूली विद्यार्थियों को विशेष भोज

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण के अंतर्गत शालाओं में होगा विशेष भोज

नरसिंहपुर। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण के अंतर्गत सभी शासकीय एवं शासन से अनुदान प्राप्त प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के विद्यार्थियों को विशेष भोज देने के निर्देश राज्य समन्वयक प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण द्वारा जारी किये गये हैं। विशेष भोज में विद्यार्थियों को सब्जी- पूरी- खीर अथवा सब्जी- पूरी- हलवा तथा इसके साथ लड्डू का वितरण किया जाना है।

इस सिलसिले में सीईओ जिला पंचायत ने जिले के सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों, जिला शिक्षा अधिकारी व जिला परियोजना समन्वयक को निर्देशित किया गया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि विशेष भोज के दौरान विद्यार्थियों को दिया जाने वाला भोजन विशेषकर सब्जी आदि पूर्णत: शुद्ध व ताजी हो और इसके वितरण में किसी प्रकार की शिकायत नहीं हो। इस तथ्य का विशेष ध्यान रखा जावे कि भोजन स्वच्छ स्थान पर बनाया जावे और शुद्ध व गुणवत्ता पूर्ण हो। संबंधित प्रधान अध्यापक/ शाला के नोडल शिक्षक को यह दायित्व सौंपा जावे कि वे अपनी निगरानी में सामग्री का परीक्षण कर भोजन तैयार करावें। यह भी सुनिश्चित किया जावे कि प्रत्येक शाला के लिए निरीक्षण रोस्टर के अनुसार निर्धारित अंत्योदय कार्डधारी वृद्धजन और मातायें एवं जनप्रतिनिधि भी विशेष भोज में सहभागी हो। साथ ही उनके द्वारा भोजन का निरीक्षण किया जावे। इस बारे में संबंधित शालाओं में शासन के निर्देशों का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

अनुविभाग के विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों का रोस्टर बनाकर उन्हें भी जिले की कम से कम एक शाला में 15 अगस्त को विशेष भोज में भाग लेने के निर्देश जारी करने की हिदायत दी गई है। जिला शिक्षा अधिकारी, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, विकासखण्ड स्रोत समन्वयक और जन शिक्षा केन्द्र प्रभारी को इस आयोजन की मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिये गये हैं। बड़ी संख्या में बच्चों को भोजन प्रदाय करने की व्यवस्था में प्रत्येक स्तर पर समुचित साफ- सफाई व अन्य सावधानियां बरती जाने और कोविड- 19 के संबंध में प्राप्त सभी निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने की हिदायत भी दी गई है।

खाद्य सामग्री की जांच के लिए चलाया जा रहा अभियान

खाद्य पदार्थों व मिठाईयों के 42 नमूने लिये गये

नरसिंहपुर। रक्षाबंधन व अन्य त्यौहारों के मद्देनजर खाद्य सामग्रियों की सघन जांच के लिए कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने जिले के खाद्य अधिकारियों को दिये थे। इन निर्देशों के परिपालन में खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा जिले में अभियान चलाकर मिठाईयों व विभिन्न प्रकार की खाद्य सामग्री की लगातार सघन जांच की जा रही है। जिले में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा अब तक कुल 42 नमूने लिये गये हैं। इन नमूनो को राज्य खाद्य प्रयोगशाला भोपाल भेजा गया है। पहले दिन जिले में मिठाईयों के विक्रेता एवं निर्माता के प्रतिष्ठानों की सघन जांच कर खोवा के 4, छैना के 5, बर्फी समेत पेड़ा, मिल्क केक, हल्दीराम एवं आकाश की पैक्ड मिठाईयों के कुल 14 नमूने लिये गये। दूसरे दिन तहसील गाडरवारा, करेली, गोटेगांव, तेंदूखेड़ा एवं नरसिंहपुर के प्रतिष्ठानों में विभिन्न खाद्य पदार्थों एवं मिठाईयों के कुल 28 नमूने लिये गये।

त्यौहारों को दृष्टिगत रखते हुए खाद्य पदार्थों के नमूना संग्रहण, निरीक्षण व जांच की कार्यवाही सतत जारी रहेगी। यह जानकारी खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री अमित गुप्ता ने दी है।

Aditi News

Related posts