27.3 C
Bhopal
April 25, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

एनआईसी कक्ष नरसिंहपुर में भी हितग्राही बच्चों के साथ मनाया गया रक्षाबंधन पर्व

नरसिंहपुर। कोरोना काल में अनाथ हुये बच्चों के कल्याण के लिये मध्यप्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कोविड- 19 बाल सेवा योजना संचालित की जा रही है, इसमें पात्र अनाथ बच्चों को मासिक पेंशन निशुल्क खाद्यान्न एवं शिक्षा की व्यवस्था की गई है। इस वर्ष मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इन अनाथ बच्चों के साथ मुख्यमंत्री निवास में और सभी जिलों में वर्चुअल जुड़कर रक्षाबंधन पर्व मनाया। राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने इन बच्चों से मुलाकात कर संवाद किया। उन्होंने बच्चों के साथ अचीवर्स की गैलरी का भ्रमण कर उनके प्रेरक जीवन का वर्णन किया। उन्होंने बालिकाओं से राखी बंधवाई। साथ ही 5 जिलों के बच्चों से वर्चुअल संवाद किया। इस दौरान सभी जिलों में बच्चों को उपहार दिये गये। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण नरसिंहपुर के एनआईसी कक्ष में किया गया।

इस मौके पर अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य, बाल कल्याण समिति के सदस्य श्रीमती संध्या कोठारी, एसडीएम श्री राजेश शाह, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती मोहनी जाधव, नरसिंहपुर, करेली व चीचली की सीडीपीओ ने बाल हितग्राहियों के साथ रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया। हितग्राही बालिकाओं ने अपर कलेक्टर एवं एसडीएम को तिलक लगाकर रक्षासूत्र बांधा और उनका मुंह मीठा करवाया। अपर कलेक्टर एवं एसडीएम ने बालिकाओं को उपहार, मिष्ठान वितरित किया। साथ ही उन्हें राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा और मुख्यमंत्री का पत्र भेंट किया। अतिथियों ने हितग्राही बच्चों का अभिनंदन किया। कार्यक्रम के पश्चात सभी बाल हितग्राहियों को भोजन कराया गया।

जिले में हर घर तिरंगा अभियान के तहत संचालित हो रही हैं विभिन्न गतिविधियां

नरसिंहपुर। देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव पूरे देश एवं प्रदेश के साथ- साथ जिले में मनाया जा रहा है। इस दौरान जिले में 13 से 15 अगस्त तक “हर घर तिरंगा” अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान का व्यापक प्रचार- प्रसार कर इसमें सभी नागरिकों को जोड़ने के उद्देश्य से जिले में विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही हैं।

वन विभाग ने ग्राम पंचायत कठौतिया में निकाली तिरंगा रैली

अभियान के तहत वन विभाग द्वारा ग्राम पंचायत कठौतिया में तिरंगा रैली निकाली गई। रैली में सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, डीएफओ श्री पीडी गेब्रियल, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य, ग्रामवासी और वन विभाग का अमला शामिल हुआ।

शासकीय कार्यालयों में भी लहराया तिरंगा

हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत जिले के विभिन्न शासकीय कार्यालयों के अधिकारी- कर्मचारी कार्यालयों में तिरंगा फहरा रहे हैं और पैदल तिरंगा यात्रा में शामिल हो रहे हैं। लोक निर्माण विभाग, खाद्य आदि विभागों में शासकीय सेवक तिरंगा यात्रा में सहभागी बने। इसके अलावा सांईंखेड़ा विकासखंड में शासकीय उचित मूल्य दुकान पीपरपानी के अमले ने भी तिरंगा लेकर अभियान के बारे में जागरूकता बढ़ाई और ग्राम के विभिन्न परिवारों को तिरंगा उपलब्ध कराया।

स्कूली विद्यार्थियों व नागरिकों ने निकाली तिरंगा यात्रा

हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत जिले में विभिन्न स्थानों पर स्कूली विद्या‍र्थी पैदल तिरंगा यात्रा निकाल रहे हैं। इस दौरान देशभक्ति पूर्ण नारे लगाये जा रहे हैं। करेली में रेवाश्री पाब्लिक स्कूल व खजांची रामकली बाई आदर्श इंग्लिश हा.से. स्कूल सहित अन्य स्कूलों के विद्यार्थियों व नागरिकों ने पैदल तिरंगा रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया।

गोटेगांव में जुमे की नमाज के बाद निकली तिरंगा यात्रा

हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत गोटेगांव में मुस्लिम समाज द्वारा पैदल तिरंगा यात्रा निकाली गई। तिरंगा यात्रा में नगरपालिका परिषद गोटेगांव के जन प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में मुस्लिम भाई शामिल हुये।

15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर स्कूली विद्यार्थियों को विशेष भोज,प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण के अंतर्गत शालाओं में होगा विशेष भोज

नरसिंहपुर। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण के अंतर्गत सभी शासकीय एवं शासन से अनुदान प्राप्त प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के विद्यार्थियों को विशेष भोज देने के निर्देश राज्य समन्वयक प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण, पंचायत एवं ग्रामीण विभाग द्वारा जारी किये गये हैं। विशेष भोज में विद्यार्थियों को सब्जी- पूरी- खीर अथवा सब्जी- पूरी- हलवा तथा इसके साथ लड्डू का वितरण किया जाना है।

इस सिलसिले में सीईओ जिला पंचायत ने जिले के सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों, जिला शिक्षा अधिकारी व जिला परियोजना समन्वयक को निर्देशित किया गया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि विशेष भोज के दौरान विद्यार्थियों को दिया जाने वाला भोजन विशेषकर सब्जी आदि पूर्णत: शुद्ध व ताजी हो और इसके वितरण में किसी प्रकार की शिकायत नहीं हो। इस तथ्य का विशेष ध्यान रखा जावे कि भोजन स्वच्छ स्थान पर बनाया जावे और शुद्ध व गुणवत्ता पूर्ण हो। संबंधित प्रधान अध्यापक/ शाला के नोडल शिक्षक को यह दायित्व सौंपा जावे कि वे अपनी निगरानी में सामग्री का परीक्षण कर भोजन तैयार करावें। यह भी सुनिश्चित किया जावे कि प्रत्येक शाला के लिए निरीक्षण रोस्टर के अनुसार निर्धारित अंत्योदय कार्डधारी वृद्धजन और मातायें एवं जनप्रतिनिधि भी विशेष भोज में सहभागी हो। साथ ही उनके द्वारा भोजन का निरीक्षण किया जावे। इस बारे में संबंधित शालाओं में शासन के निर्देशों का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

अनुविभाग के विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों का रोस्टर बनाकर उन्हें भी जिले की कम से कम एक शाला में 15 अगस्त को विशेष भोज में भाग लेने के निर्देश जारी करने की हिदायत दी गई है। इसके साथ ही स्वतंत्रता दिवस समारोह के मुख्य अतिथि, कलेक्टर श्री रोहित सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव व सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे भी शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नरसिंहपुर में आयोजित विशेष भोज कार्यक्रम में विद्यार्थियों के साथ भोजन ग्रहण करेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, विकासखण्ड स्रोत समन्वयक और जन शिक्षा केन्द्र प्रभारी को इस आयोजन की मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिये गये हैं। बड़ी संख्या में बच्चों को भोजन प्रदाय करने की व्यवस्था में प्रत्येक स्तर पर समुचित साफ- सफाई व अन्य सावधानियां बरती जाने और कोविड- 19 के संबंध में प्राप्त सभी निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने की हिदायत भी दी गई है।

जिले के सभी शासकीय आईटीआई में प्रवेश के लिये 15 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया फिर से शुरू

नरसिंहपुर। जिले की सभी शासकीय आईटीआई नरसिंहपुर, गाडरवारा, गोटेगांव व तेंदूखेड़ा में सत्र 2022- 23 के लिये प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। प्रवेश के लिये चतुर्थ ओपन राउंड हेतु 15 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन तथा च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया फिर से शुरू की गई है। पिछले किसी भी चरण में की गई च्वाइस फिलिंग इस चरण में मान्य नहीं होगी। ऐसे आवेदक जिन्होंने प्रवेश नहीं लिया है, उन्हें फिर से च्वाइस फिलिंग करना होगी। इच्छुक आवेदक एमपी ऑनलाइन के कियोस्क पर जाकर ऑनलाइन पंजीयन कर सकते हैं। इसके लिये निर्धारित शुल्क देना होगा। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिये नजदीकी शासकीय आईटीआई और नरसिंहपुर में केंद्रीय जेल के सामने स्टेशन रोड पर न्यू बस स्टेंड के पास स्थित शासकीय आईटीआई में और टेलीफोन नंबर 07792- 236473 पर संपर्क किया जा सकता है। यह जानकारी प्राचार्य शासकीय आईटीआई नरसिंहपुर ने दी है।

जिले में अब तक 606.4 मिमी वर्षा दर्ज

नरसिंहपुर। नरसिंहपुर जिले में एक जून से 12 अगस्त तक की अवधि में औसत रूप से कुल 606.4 मिमी अर्थात 23.87 इंच वर्षा दर्ज की गयी है। 12 अगस्त की सुबह तक बीते 24 घंटे में जिले में औसतन 15.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इस दिन तहसील नरसिंहपुर में 11 मिमी, गाडरवारा में 2 मिमी, गोटेगांव में 52 मिमी, करेली में 12 मिमी और तेंदूखेड़ा में 2 मिमी वर्षा आंकी गई है।

अधीक्षक भू- अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार 12 अगस्त तक तहसील नरसिंहपुर में 576 मिमी, गाडरवारा में 700 मिमी, गोटेगांव में 531 मिमी, करेली में 672 मिमी और तेन्दूखेड़ा में 553 मिमी वर्षा आंकी गई है।

इसी अवधि में पिछले वर्ष जिले में औसतन 661.60 मिमी अर्थात 26.05 इंच वर्षा हुई थी। इस अवधि में पिछले वर्ष तहसील नरसिंहपुर में 621 मिमी, गाडरवारा में 683 मिमी, गोटेगांव में 523 मिमी, करेली में 569 और तेन्दूखेड़ा में 912 मिमी वर्षा हुई थी।

हर घर तिरंगा अभियान के लिये नगरीय निकायों में बने झंडा विक्रय/ वितरण केंद्र

नरसिंहपुर। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा अभियान के लिये जिले के 8 नगरीय निकायों में झंडा विक्रय व वितरण केंद्र बनाये गये हैं। संबंधित नगरीय निकाय में वार्ड प्रभारियों के माध्यम से घर- घर झंडों का वितरण भी किया जा रहा है।

नगर पालिका परिषद गोटेगांव के अंतर्गत लाठगांव चौराहा, अलका टॉकीज के सामने व नगर पालिका परिषद कार्यालय गोटेगांव, नरसिंहपुर के अंतर्गत नगर पालिका परिषद कार्यालय नरसिंहपुर, गाडरवारा के अंतर्गत नगर पालिका परिषद कार्यालय गाडरवारा, करेली के अंतर्गत नगर पालिका परिषद कार्यालय करेली, तेंदूखेड़ा के अंतर्गत नगर परिषद कार्यालय तेंदूखेड़ा, चीचली के अंतर्गत नगर परिषद कार्यालय चीचली, सांईंखेड़ा के अंतर्गत नगर परिषद कार्यालय सांईंखेड़ा और सालीचौका के अंतर्गत नगर परिषद कार्यालय सालीचौका में झंडा विक्रय व वितरण केंद्र बनाये गये हैं।

Aditi News

Related posts