23.1 C
Bhopal
April 25, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,सांस्कृतिक कार्यक्रम में देशभक्ति से ओतप्रोत गीतों की शानदार प्रस्तुति

कलेक्टर रोहित सिंह ने सुनी लोगों की समस्यायें
जनसुनवाई में आये 60 आवेदन
नरसिंहपुर कलेक्टर कार्यालय नरसिंहपुर के जनसुनवाई हाल में मंगलवार 16 अगस्त को कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने जनसुनवाई में पहुंचे लोगों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना और निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। विभिन्न आवेदनों का मौके पर ही निराकरण भी किया गया। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. सौरभ संजय सोनवणे एवं एसडीएम श्री राजेश शाह ने भी लोगों की समस्यायें सुनी और आवेदन लिये। कलेक्ट्रेट में हुई जनसुनवाई में 60 आवेदन आये।
जनसुनवाई में अन्य आवेदकों ने भी आवेदन देकर अपनी- अपनी समस्यायें बताई, जिस पर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया।

प्रभारी मंत्री डॉ. शाह ने सहायक संचालक श्री वासनिक को किया सम्मानित
नरसिंहपुर। प्रदेश के वन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने शासकीय दायित्वों के निर्वहन में उत्कृष्ट कार्य करने पर सहायक संचालक जनसम्पर्क- पीआरओ श्री राहुल वासनिक को जिला मुख्यालय के स्टेडियम ग्राउन्ड पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में सम्मानित किया। उन्होंने श्री वासनिक को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। इस मौके पर कलेक्टर श्री रोहित सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव भी मौजूद थे।
फोटोग्राफर राजेश दुबे हुए सम्मानित
प्रदेश के वन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने उत्कृष्ट फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी के लिए फोटोग्राफर श्री राजेश दुबे को स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में देशभक्ति से ओतप्रोत गीतों की शानदार प्रस्तुति

नरसिंहपुर। देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव पूरे देश एवं प्रदेश के साथ- साथ जिले में मनाया जा रहा है। इस दौरान जिले में 13 से 15 अगस्त तक “हर घर तिरंगा” अभियान चलाया गया। अभियान के समापन अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन‍ पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम नरसिंहपुर में सोमवार 15 अगस्त की संध्या पर किया गया।

देश की आजादी में योगदान देने वाले जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को कलेक्टर ने किया सम्मानित

इस दौरान कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने देश की आजादी में योगदान देने वाले जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को माला पहनाकर और शाल- श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया।

कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के स्वतंत्रता संग्राम में अतुलनीय योगदान देने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री हल्कू प्रसाद मेहते शाहपुर की पुत्रवधु श्रीमती संध्या मेहते, श्री रतनचंद्र जैन नरसिंहपुर के परिजन श्री सुरेन्द्र जैन, श्री द्वारका प्रसाद चौबे पनारी- चीचली के परिजन श्री रूपेश चौबे, श्री नारायण प्रसाद बुधौलिया पनारी के परिजन श्री सुरेन्द्र बुधौलिया, श्री परसराम दुबे पनारी के परिजन श्री सूर्यकांत दुबे, चौ. शंकरलाल दुबे करताज के परिजन श्री सौरभ शंकर दुबे, श्री लक्ष्मी प्रसाद सक्सेना डांगीढाना के परिजन श्री विवेक सक्सेना, चौ. नीतिराज सिंह कंदेली- नरसिंहपुर के परिजन चौ. राहुल सिंह, श्री पटैल राजाभैया कौरव खैरी कामती के परिजन श्री हेंमत कुमार कौरव, श्री मूलचंद पचौरी शाहपुर- करपगांव के परिजन श्री आशीष पचौरी, श्री बलराम कौरव शाहपुर- करपगांव के परिजन श्री रामनारायण सिंह कौरव, श्री द्वारका प्रसाद अग्रवाल गोटेगांव के परिजन श्री सुरेशचंद्र अग्रवाल, श्री दौलतराम कतिया गोटेगांव के परिजन श्री धीरज पगारे, श्री श्यामलाल जायसवाल गोटेगांव के परिजन श्री अशोक जायसवाल और श्री जरका काछी बौछार के परिजन श्री गुलाब चंद काछी को सम्मानित किया।

देशभक्ति के गीतों ने बांधा समा

सांस्कृतिक संध्या पर नरसिंह म्यूजिकल एसोसिएशन की आर्केस्ट्रा के श्री सुनील चौहान और साथियों ने देशभक्ति से ओतप्रोत गीतों की शानदार प्रस्तुति दी। इस दौरान “देश रंगीला रंगीला देश मेरा रंगीला…”, “मैं रहूं या न रहूं- ये भारत रहना चाहिये…”, “चिट्ठी आई है- आई है…”, “जहां डाल- डाल पर सोने की चिड़िया करती है बसेरा- वो भारत देश है मेरा…”, “आपस में प्रेम करो देश प्रेमियों…”, “ये मेरे वतन के लोगों- जरा आंख में भर लो पान, जो शहीद हुए हैं उनकी जरा याद करो कुर्बानी…”, “संदेशे आते हैं…”, “ये देश है वीर जवानों का…”, “ऐसा देश है मेरा…”, छोड़ो कल की बातें- कल की बात पुरानी हम हिंदुस्तानी…”, “दिल दिया है जां भी देगें ऐ वतन तेरे लिए…” आदि गीतों की मनोरम प्रस्तुतियां दी गई। ये गीत सुनकर कार्यक्रम में मौजूद लोग जोश से भर गये और हाथों में तिरंगा लहराने लगे। लोगों ने साथ में गीत गाये और नृत्य भी किया।

कार्यक्रम में सुनील कोठारी, दिव्यांग बच्चों आयुष कतिया गोटेगांव एवं फरहान खान नरसिंहपुर, पीजी कॉलेज की दीक्षा केवट एवं नंदनी प्रधान, गाडरवारा के मनीष शुक्ला, छात्र- छात्राओं और अन्य गायकों ने भी गीत गाये।

इस दौरान राष्ट्रगीत वंदे मातरम् का सामूहिक गायन भी हुआ। इसमें पुलिस अधीक्षक विपुल श्रीवास्तव, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, डीएफओ पीडी गेब्रियल,  सुनील कोठारी, अन्य अधिकारियों और आर्केस्ट्रा के गायकों ने साथ दिया। अंत में राष्ट्रगान का सामूहिक गायन किया गया।

उत्कृष्ट कार्य के लिए अधिकारी- कर्मचारी सम्मानित

इस अवसर पर कलेक्टर रोहित सिंह ने शासकीय दायित्वों के निर्वहन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी- कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने प्राध्यापक डॉ. चंद्रशेखर राजहंस, प्राध्यापक डॉ. मनीष अग्रवाल, ईई पीडब्ल्यूडी श्री अरविंद किटहा, रीडर अपर कलेक्टर श्री भुजबल सिंह पटैल, सहित कुल 16 अधिकारी- कर्मचारियों को सम्मानित किया।

पेटिंग में उत्कृष्ट कार्य के लिए डॉ. यतीन्द्र महोबे सम्मानित

कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने कला क्षेत्र के अंतर्गत पेटिंग में उत्कृष्ट कार्य के लिए डॉ. यतीन्द्र महोबे को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य, श्रीमती संध्या कोठारी, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी और बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्री संजय चौबे एवं श्री दीपक अग्निहोत्री ने किया।

डीएलएड की रिक्त सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया 18 अगस्त को शुरू होगी

नरसिंहपुर। सत्र 2022- 23 के डीएलएड द्वितीय वर्ष के पाठ्यक्रम के लिए चौथे चरण में कॉलेज लेवल काउंसलिंग के माध्यम से कॉलेज स्तर पर रिक्त सीटों के लिए प्रवेश की प्रक्रिया गुरूवार 18 अगस्त को दोपहर 12 बजे से प्रारंभ होगी। यह जानकारी प्राचार्य डाइट ने दी है। उन्होंने कहा कि जिन अभ्यर्थियों को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान नरसिंहपुर आवंटित हुआ है, वे गुरूवार 18 अगस्त को दोपहर 12 बजे अपनी उपस्थिति इस संस्थान में अनिवार्य रूप से दें और अपने साथ सभी दस्तावेज लायें।

जिले में अब तक 768 मिमी वर्षा दर्ज

नरसिंहपुर। नरसिंहपुर जिले में एक जून से 16 अगस्त तक की अवधि में औसत रूप से कुल 767.8 मिमी अर्थात 30.22 इंच वर्षा दर्ज की गयी है। 16 अगस्त की सुबह तक बीते 24 घंटे में जिले में औसतन 82.4 मिमी अर्थात 3.24 इंच वर्षा दर्ज की गई है। इस दिन तहसील नरसिंहपुर में 67 मिमी, गाडरवारा में 85 मिमी, गोटेगांव में 76 मिमी, करेली में 97 मिमी और तेंदूखेड़ा में 87 मिमी वर्षा आंकी गई है।

अधीक्षक भू- अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार 16 अगस्त तक तहसील नरसिंहपुर में 633 मिमी, गाडरवारा में 909 मिमी, गोटेगांव में 687 मिमी, करेली में 828 मिमी और तेन्दूखेड़ा में 722 मिमी वर्षा आंकी गई है।

इसी अवधि में पिछले वर्ष जिले में औसतन 663 मिमी अर्थात 26.10 इंच वर्षा हुई थी। इस अवधि में पिछले वर्ष तहसील नरसिंहपुर में 621 मिमी, गाडरवारा में 690 मिमी, गोटेगांव में 523 मिमी, करेली में 569 और तेन्दूखेड़ा में 912 मिमी वर्षा हुई थी।

Aditi News

Related posts