37.1 C
Bhopal
April 24, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,हरेक काम पूरी निष्ठा, ऊर्जा, समर्पण एवं ईमानदारी से करें- कलेक्टर

नरसिंहपुर। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने कहा है कि हरेक काम पूरी निष्ठा, ऊर्जा, समर्पण एवं ईमानदारी से करें। जो भी आपका भला करे, उसका कहना मानें और उसके प्रति कृतज्ञता का भाव रखें। बगैर काबिल बने बड़ों से बराबरी का दावा नहीं करें। बड़ी से बड़ी उपलब्धि हासिल करने के बावजूद विनम्र और विनयशील रहें और कभी किसी से दिल दुखाने वाली बात न करें। जहां भी ज्ञान की बातें मिलें, उसे ध्यान से सुनें और सीखें। श्री सिंह चावरा विद्यापीठ नरसिंहपुर की छात्र परिषद के अलंकरण समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने यहां “हरपाल सिंह की पांच बातें” का जिक्र करते हुए कहा कि सभी विद्यार्थी और नागरिकों को इन बातों को अपने जीवन में उतारना चाहिये। समारोह का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन कर किया गया।

अलंकरण समारोह में विद्यार्थियों को किया पुरस्कृत

चावरा विद्यापीठ में नवनिर्वाचित छात्र परिषद के पदाधिकारियों को कलेक्टर श्री सिंह ने शपथ दिलाई और बैज लगाये। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले और मेधावी छात्र- छात्राओं को पुरस्कृत किया। बोर्ड परीक्षा में मेरिट में आने वाले, क्रिकेट, बास्केटबॉल, व्हालीबाल, कराटे, साइंस ओलंपियाड, सामान्य ज्ञान क्विज, नृत्य प्रतियोगिता, प्रदर्शनी, दौड़, खो- खो, बैडमिंटन, सामाजिक गतिविधियों आदि विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले चावरा विद्यापीठ के छात्र- छात्राओं को समारोह में पुरस्कृत किया गया। उन्हें प्रतीक चिन्ह एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

अलंकरण समारोह को संबोधित करते हुए कलेक्टर ने छात्र परिषद के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को बधाई एवं शुभकामनायें देते हुए कहा कि अब आपको जो दायित्व मिला है, उसका भलीभांति निर्वहन करें। जो छात्र इसमें सफल नहीं हुए हैं, वे निराश नहीं हों और भविष्य में इस तरह की गतिविधियों और जन सेवा के कार्यों में शरीक हों। चावरा विद्यापीठ के छात्रों द्वारा प्रस्तुत नाटक की सराहना करते हुए श्री सिंह ने कहा कि सभी विद्यार्थी इससे प्रेरणा लें। वे यह संकल्प लें कि भविष्य में जिस क्षेत्र में भी जायेंगे संवेदनशीलता के साथ लोगों की सेवा करने के भाव से कार्य करेंगे। सस्ते और अच्छे उपकरण बनाने और नये- नये आविष्कार करने में पूरी क्षमता से अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देंगे।

कलेक्टर ने विद्यार्थियों से कहा कि वे अपने जीवन को बहुआयामी बनायें। खेल, सांस्कृतिक कार्यक्रमों सहित सभी क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल करें। युवा देश के कर्णधार हैं। आज का अवसर तभी सार्थक होगा, जब विद्यार्थी प्रशासनिक सेवा सहित विभिन्न क्षेत्रों में सफलता प्राप्त कर राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देंगे।

इस अवसर पर चावरा विद्यापीठ के विद्यार्थियों ने प्रेरक नाटक और एक भारत- श्रेष्ठ भारत के अंतर्गत लोक नृत्यों की शानदार प्रस्तुति दी। समापन अवसर पर राष्ट्रगान का सामूहिक गायन किया गया।

समारोह में प्राचार्य फादर बाबू जॉन, स्कूल के शिक्षक, अभिभावक और विद्यार्थी मौजूद थे।

सहकारी आंदोलन के विकास एवं विस्तार संबंधी बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर सहकारी आंदोलन के विकास एवं विस्तार के उद्देश्य से जिले के विशिष्ट क्षेत्र, सेक्टर, नवीन क्षेत्रों में रोजगार सृजन और सहकारी समितियों के गठन के लिए कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में कलेक्टर ने जिले की भौगोलिक संरचना, स्थानीय गतिविधियों, कृषि उपज की विशिष्टता और क्षेत्र विशेष को चिन्हित कर सहकारिता के माध्यम से नवीन सहकारी समितियों के गठन के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने कोर ग्रुप के सदस्यों और संबंधित अधिकारियों को शासन की मंशा के अनुरूप सहकारिता क्षेत्र में उनके विभाग के अंतर्गत नवीन क्षेत्र की पहचान कर सहकारी समितियों के गठन के लिए आवश्यक कार्य करने और प्रगति से अवगत कराने के निर्देश दिये।

उपायुक्त सहकारिता श्री जीएस डेहरिया ने शासन की सहकारिता नीति के अनुरूप ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीण उद्योग समिति, कृषि क्षेत्र की प्रसंस्करण समिति, खनिज, पर्यटन, श्रम, स्वास्थ्य, सूचना प्रौद्योगिकी, उद्यानिकी, परिवहन, सर्विस सेक्टर आदि के क्षेत्रों में सहकारिता को प्रोत्साहन देने की बात कही। उन्होंने नवीन क्षेत्रों में सहकारी समितियों का गठन करने के लिए कार्य योजना बनाने के बारे में जानकारी दी, जिससे इन क्षेत्रों में सहकारी समितियों का गठन होने पर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जा सकें।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक श्री आरसी पटले ने पैक्स समितियों में सेवा सेक्टर, एमपी ऑनलाइन और शासन की नीति के अनुरूप बहुउद्देशीय कार्य किये जाने के बारे में बताया। बैठक में कोर ग्रुप के सदस्य और संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

सर्रा में 26 अगस्त को ग्राम पंचायत स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर

नरसिंहपुर। कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशानुसार शुक्रवार 26 अगस्त को जनपद पंचायत गोटेगांव के अंतर्गत सेक्टर मुख्यालय सर्रा में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में ग्राम पंचायत लाठगांव, पिपरिया लाठ, मनकवारा, कोरेगांव, दबकिया, पोनिया कुक., कुकलाह, सालीवाड़ा, चंदलौन, अतरिया एवं सर्रा को शामिल किया गया है।

इस सिलसिले में अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य ने सेक्टर में शामिल ग्राम पंचायतवार नोडल अधिकारी व सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किये हैं।

रोजगार दिवस कार्यक्रम 27 अगस्त को

नरसिंहपुर। सूक्ष्म, लघु और मद्यम उद्यम विभाग के निर्देशानुसार जिले में रोजगार दिवस के कार्यक्रम का आयोजन शनिवार 27 अगस्त को प्रात: 10 बजे से शासकीय स्वामी विवेकानंद स्नातकोत्तर महाविद्यालय- पीजी कॉलेज नरसिंहपुर के ऑडिटोरियम में किया जायेगा। कार्यक्रम में शासन की विभिन्न स्वरोजगारमूलक योजनाओं के हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति/ वितरण पत्र प्रदान किये जायेंगे। इस कार्यक्रम की सुव्यवस्थित तैयारी और सफल आयोजन के लिए अधिकारियों को विभिन्न दायित्व सौंपे गये हैं।

रोजगार मेले में विभिन्न प्रतिष्ठित कम्पनियों द्वारा अभ्यर्थियों का चयन कर ऑफर लेटर दिये जायेंगे। प्लेसमेंट भी किया जायेगा। इच्छुक आवेदक अपने सभी दस्तावेजों के साथ मेला स्थल पर उपस्थित होकर इस अवसर का लाभ ले सकते हैं।

Aditi News

Related posts