35.1 C
Bhopal
March 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

कलेक्टर ने की सीएम हेल्पलाइन की विस्तृत समीक्षा

नरसिंहपुर। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा एवं सीएम हेल्पलाइन की बैठक ली। दिनभर चली इस बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने विभाग प्रमुखों से बिंदुवार चर्चा की। इस दौरान लगभग 2500 शिकायतों को कलेक्टर श्री सिंह ने देखा। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि समय सीमा पत्रों पर निराकरण दर्ज करते हुए रिमार्क में स्पष्ट जानकारी का उल्लेख किया जाये।

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण पर हो विशेष ध्यान

     कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों के निराकरण एवं प्रदेश में विभागवार जिले की रैंकिंग की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने ऊर्जा विभाग, पंचायती राज, नगर पालिका परिषद, स्वास्थ्य विभाग, सामाजिक कल्याण आदि विभागों की लंबित शिकायतों पर चर्चा की। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि शिकायत संज्ञान में आने पर जिला अधिकारी स्वयं तत्काल ध्यान देकर निराकरण करें। जनसुनवाई की शिकायतों पर चर्चा करते हुए कहा कि उन शिकायतों का भी 50 दिवस एवं 100 दिवस की समय सीमा में विभाजित कर लिया जाये।

सीएम हेल्पलाइन व टीएल पत्रों में संतोषजनक प्रगति नहीं लाने पर अधिकारियों के वेतन नहीं होंगे आहरित

     राष्ट्रगान से प्रारंभ हुई इस बैठक में उन्होंने विगत बैठक पर ध्यानाकृष्ट करते हुए कहा कि जिस विभाग प्रमुख द्वारा सीएम हेल्पलाइन एवं टीएल में प्रगति नहीं लाई गई है, उनके अगस्त माह का वेतन आहरण नहीं किया जायेगा। इसी प्रकार जिन सीईओ जनपद पंचायत एवं सीएमओ द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाने में संतोषजनक प्रगति नहीं लाई गई है, उनके भी अगस्त माह के वेतन आहरित नहीं किये जायें। इस तारतम्य में सीईओ जनपद पंचायत चांवरपाठा, सांईखेड़ा एवं करेली को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये। इस दौरान उन्होंने सभी सीएमओ एवं जनपद पंचायत सीईओ को हर सप्ताह आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए लक्ष्य भी दिये। समय सीमा पत्रों में संतुष्टिपूर्वक कार्य नहीं करने पर महाप्रबंधक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना श्री विष्णु टेंटवाल का अगस्त माह का वेतन जारी नहीं करने के निर्देश जिला कोषालय अधिकारी को दिये।

ब्लड बैंक में हो हमेशा ब्लड की उपलब्धता

     बैठक में उन्होंने कहा कि बगैर अनुमति के अधिकारी मुख्यालय से अनुपस्थित नहीं रहेंगे। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. मुकेश कुमार जैन द्वारा जानकारी दी गई कि डॉ. अनीता अग्रवाल द्वारा एनीस्थिशिया का कार्य नहीं किया जा रहा है, इस पर कलेक्टर श्री सिंह ने सिविल सर्जन को डॉ. अनीता अग्रवाल का वेतन रोकने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होंने सीएमएचओ डॉ. एके जैन को जिले के ब्लड बैंक में 24 घंटे ब्लड उपलब्धता सुनिश्चित रखने के निर्देश दिये।

सहायक ग्रेड- 3 निलंबित

देयकों के भुगतान व छुट्टियों के प्रकरण के निराकरण हेतु कर रहा था अनावश्यक परेशान

नरसिंहपुर। नर्सिंग ऑफिसर सुश्री नेहा तिवारी द्वारा कार्यालय सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक में शिकायत लिखित रूप में प्रस्तुत की गई कि श्री मुकेश श्रीवास्तव सहायक ग्रेड- 3 स्थानीय कार्यालय द्वारा देयकों के भुगतान एवं छुट्टियों के प्रकरण के निराकरण हेतु अनावश्यक परेशान किया जा रहा था। इस संबंध में उन्होंने इनके विरूद्ध शिकायत भी सिविल सर्जन के समक्ष उपस्थित होकर की थी। श्री मुकेश श्रीवास्तव का उक्त कृत्य मध्यप्रदेश सिविल आचरण सेवा आचरण नियम 1965 के नियम 3 के उप नियम एक खंड (i) (ii) (iii) के अनुरूप न होकर गंभीर कदाचरण की श्रेणी में आता है। अत: श्री मुकेश श्रीवास्तव सहायक ग्रेड- 3 स्थानीय कार्यालय को मध्यप्रदेश सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 9 (1) के अंतर्गत तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है। निलंबन अवधि में श्री मुकेश श्रीवास्तव का मुख्यालय कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी नरसिंहपुर निर्धारित किया जाता है। श्री मुकेश श्रीवास्तव को निलंबन काल में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।

देवरी में दो सितम्बर को ग्राम पंचायत स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर

नरसिंहपुर। कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशानुसार शुक्रवार दो सितम्बर को जनपद पंचायत चांवरपाठा के अंतर्गत सेक्टर मुख्यालय देवरी में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में ग्राम पंचायत रम्पुरा, पीपरपानी, खमरिया, गुटौरी, बिल्गुवां, देवरी, गुंदरई, बिल्हरा, बिजौरा, नादिया, पड़रिया एवं खैरीकलां को शामिल किया गया है।

      इस सिलसिले में कलेक्टर के अनुमोदन से अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने सेक्टर में शामिल ग्राम पंचायतवार नोडल अधिकारी व सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किये हैं।

रेत का अवैध परिवहन करते वाहन जप्त

नरसिंहपुर। समय सीमा की पिछली बैठक में कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा खनिज विभाग को दिये गये निर्देशानुसार 28 अगस्त से 29 अगस्त 2022 के दौरान वाहन ट्रेक्टर- ट्राली क्रमांक एमपी 49 एए 0483, एमपी 49 एए 5256, एमपी 49 एम 2118, एमपी 49 एए 7807 से तीन- तीन घनमीटर रेत का अवैध परिवहन करने जप्ति करके पुलिस थाना चीचली में पुलिस अभिरक्षा में रखे गये हैं। एक ट्रेक्टर- ट्राली क्रमांक एमपी 49 एबी 4140 द्वारा तीन घनमीटर रेत का अवैध परिवहन करने से जप्ति कर पुलिस थाना गाडरवारा में रखा या है। खनिज विभाग द्वारा 28 अगस्त की संध्या से 29 अगस्त 2022 की सुबह तक गाडरवारा तहसील के अंतर्गत 5 ट्रेक्टर- ट्रालियों की जप्ति की कार्रवाई की जाकर पुलिस की अभिरक्षा में रखे गये हैं। इन वाहनों पर खनिज नियमों के अनुसार अग्रिम कार्यवाही की जा रही है। यह जानकारी जिला खनि अधिकारी खनिज शाखा नरसिंहपुर ने दी है।

जीवन का व्यावहारिक ज्ञान मैदानों से प्राप्त होता है- कलेक्टर श्री सिंह

नरसिंहपुर। राष्ट्रीय  खेल दिवस पर प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन स्वामी विवेकानंद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय- पीजी कॉलेज नरसिंहपुर के ऑडिटोरियम में सोमवार को आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ कलेक्टर श्री रोहित सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष श्री नीरज महाराज व उपाध्यक्ष श्री अजीत ठाकुर, श्री सुनील कोठारी द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। मेजर ध्यानचंद के छायाचित्र पर भी पुष्प अर्पित किये गये।

कार्यक्रम में उपस्थित खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि खेल को जीवन दर्शन के रूप में उतारें। हम सभी अपने जीवन में सीखने की बात करते हैं, यह सीख हमें अलग- अलग रूप में प्राप्त होती है, किंतु जो व्यावहारिक ज्ञान जीवन का प्राप्त होता है, वह खेल मैदानों से मिलता है। जीवन में अनुशासन, सहभागिता एवं टीम भावना की प्रेरणा खेलों से प्राप्त होती है। खेल हमें बताते हैं कि हमें किस प्रकार जीत हासिल करनी है। वहीं हारने पर यह सीख मिलती है कि हमें आगे कैसे जीतना है और उसकी रणनीति क्या होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि किताबी ज्ञान तो जीवन के लिए आवश्यक है। किंतु खेलों से जो ज्ञान प्राप्त होता है, वह हमें सदैव जीवन के हर मोड़ पर मददगार साबित होता है। यह हमें बताता है कि किस प्रकार मर्यादित होकर हमें हार को सहर्ष स्वीकारना है।

खेलकूद को अपनी जीवन का बनाये हिस्सा

उन्होंने कहा कि खेलकूद से शरीर सौष्ठव सुदृढ़ होता है। स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क में विकास होता है। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद सभी से आग्रह किया कि खेलकूद अपने जीवन का हिस्सा बनायें। जहां भी खेलकूद गतिविधियों में भाग लेने का मौका मिले, वहां अपनी सहभागिता अवश्य निभायें। मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि मेजर ध्यानचंद से लेकर वर्तमान में नीरज चौपड़ा तक किस प्रकार खिलाड़ी देश का नाम अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचा रहे हैं। इस दौरान उन्होंने स्वामी विवेकानंद एवं भागवत गीता का भी जिक्र किया।

कार्यक्रम में सुनील कोठारी ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस दौरान जनप्रतिनिधि, अधिकारी, नागरिक और बड़ी संख्या में खिलाड़ी मौजूद थे। कार्यक्रम के उपरांत खिलाड़ियों एवं विद्यार्थियों का सम्मान भी किया गया।

Aditi News

Related posts