34.8 C
Bhopal
March 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, कलेक्टर ने जन समस्याओं के निराकरण के लिए चांवरपाठा जनपद के ग्रामों का किया भ्रमण ग्रामीणों से चर्चा कर मौके पर ही समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए दिये निर्देश

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत देवरी- राजमार्ग में ग्रामीणों की सुनी समस्यायें
नरसिंहपुर। प्रोजेक्ट निदान के तहत जिले की चांवरपाठा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत देवरी- राजमार्ग में कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने ग्रामीणों की समस्यायें सुनी और अधिकारियों को निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्टर ने पंचायत में प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों की सूची चस्पा करने के निर्देश दिये। उन्होंने एनएचएआई, सीसी रोड व नाली निर्माण, सीमांकन, तालाब घाट निर्माण, प्रधानमंत्री आवास, अतिक्रमण हटाने, स्वच्छ भारत मिशन आदि से संबंधित आवेदनों में आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिये। कलेक्टर ने नि:शक्त श्री छोटेलाल सेन की मांग पर मौके पर ही उन्हें बैसाखी प्रदान की। उन्होंने श्री मनीष कुमार अग्रवाल को मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिये। नोडल अधिकारी ने बताया कि शिविर में आये 51 आवेदनों में से 43 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया जा चुका है।
शिविर में प्रधानमंत्री आवास के सभी दो, मनरेगा जॉब कार्ड के तीन, राशन के पांच, समग्र आईडी के तीन, बीपीएल के 26 एवं पीएचई का एक आवेदन निराकृत किया गया।
स्कूल के विद्यार्थियों से की चर्चा
कलेक्टर ने शासकीय उ.मा.वि. देवरी- राजमार्ग के विद्यार्थियों से चर्चा की। उन्होंने शिक्षकों के आने और पढ़ाई के बारे में पूछा। कलेक्टर ने कहा कि विद्यार्थी मन लगाकर पढ़ाई करें और अनुशासन में रहकर शतप्रतिशत परीक्षा परिणाम लायें। स्कूल की छात्रा कु. प्रज्ञा पटैल ने कलेक्टर श्री सिंह की पैंटिंग बनाकर भेंट की। कलेक्टर ने कहा कि विद्यार्थी पैंटिंग जैसी अन्य विधाओं में भी रूचि लें।

कलेक्टर पहुंचे ग्राम पंचायत रम्पुरा

नरसिंहपुर। जिले की चांवरपाठा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत रम्पुरा में आयोजित प्रोजेक्ट निदान के शिविर में कलेक्टर श्री रोहित सिंह को अवगत कराया गया कि बीपीएल के 67, वृद्धावस्था पेंशन के 3, शौचालय निर्माण के 2, प्रधानमंत्री आवास के 9, संबल योजना की अनुग्रह राशि का एक, जाति प्रमाण पत्र का एक, राष्ट्रीय परिवार सहायता का एक आवेदन स्वीकृत किया गया। ग्रामवासियों ने रम्पुरा से धूपखेड़ा तक की सड़क निर्माण की मांग की। शिविर में बताया गया कि मनरेगा के अंतर्गत इस सड़क का निर्माण करने का प्रस्ताव भेज दिया गया है। ग्रामवासियों ने प्राथमिक शाला भवन एवं बरांझ टोला में पानी की टंकी का निर्माण, एक उप स्वास्थ्य केन्द्र शुरू करने, जननी सुरक्षा का लाभ दिलाने, एक हैंडपंप लगवाने के लिए आवेदन दिये। कलेक्टर ने इन आवेदनों पर समय सीमा में आवश्यक कार्रवाई करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश

शिक्षकों की शिकायत पर कलेक्टर ने नोटिस देने, वेतन रोकने और विभागीय जांच कराने के दिये निर्देश

ग्राम पंचायत खमरिया के शिविर में पहुंचे कलेक्टर

नरसिंहपुर। प्रोजेक्ट निदान के तहत जिले की चांवरपाठा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत खमरिया के शिविर में पहुंचकर कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने लोगों की समस्यायें जानी और निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। शौचालय निर्माण के लिए शिविर में 91 और पूर्व में 9 आवेदन आने पर कलेक्टर ने गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने आवेदनों का तत्परता से निराकरण करने और जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन जिला पंचायत को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। ग्राम वासियों ने प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला भवन के जर्जर होने की बात कलेक्टर को बताई। इस संबंध में कलेक्टर ने डीपीसी को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये। ग्रामीणों ने गांव में बिजली का खंबा लगाने की मांग पर कलेक्टर ने विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारी को निर्देशित किया। अधिकारी ने बताया कि एक- दो दिन में गांव में खंबा लगा दिया जायेगा। ग्रामवासियों की मांग पर आंगनबाड़ी भवन बनवाने और बरांझ नदी में स्टाप डेम के निर्माण का प्रस्ताव स्वीकृत कराने के लिए कलेक्टर ने ईई आरईएस को निर्देशित किया।

      ग्रामवासियों ने प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला के शिक्षकों के विलम्ब से स्कूल आने की शिकायत की। इस पर कलेक्टर ने इन शिक्षकों को नोटिस देने, वेतन रोकने और विभागीय जांच कराने के निर्देश दिये। ग्रामवासियों की शिकायत पर कलेक्टर ने बिजली के तारों को दुरूस्त कराने एवं बिजली फाल्ट की शिकायत दो दिन के भीतर दूर करने के निर्देश विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारी को दिये। उन्होंने लाड़ली लक्ष्मी योजना एवं प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ आवेदकों को दिलाने के निर्देश दिये। शिविर में 102 आवेदन आये। पूर्व शिविर में आये सभी 21 आवेदनों का निराकरण किया गया। शौचालय निर्माण के 5 आवेदनों में स्वीकृति दी गई।

ग्राम पंचायत सचिव का वेतन और दो इंक्रीमेंट रोकने के निर्देश,ग्राम पंचायत खैरीकलां पहुंचे कलेक्टर

नरसिंहपुर। प्रोजेक्ट निदान के तहत जिले की चांवरपाठा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत खैरीकलां पहुंचकर कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने लोगों की समस्यायें सुनी और निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। यहां स्कूली विद्यार्थियों ने स्कूल के रास्ते में पाड़ाझिर नदी के कारण होने वाली परेशानी बताई और पुल बनवाने का आग्रह किया। इस पर कलेक्टर ने ईई आरईएस को पुल निर्माण के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये। ईई आरईएस ने बताया कि पुल निर्माण का प्रस्ताव भोपाल भेजा गया है। कलेक्टर ने विद्यार्थियों की पढ़ाई की वैकल्पिक व्यवस्था निकटतम स्कूल में कराने के लिए डीपीसी को निर्देशित किया। ग्रामवासियों ने वॉटर सप्लाई के जल स्रोत- बोर के आसपास साफ- सफाई नहीं होने और गंदगी की शिकायत की। इस पर कलेक्टर ने नाराजगी जताते हुए ग्राम पंचायत सचिव का वेतन और दो इंक्रीमेंट रोकने के निर्देश दिये। साथ ही ग्राम में अविलम्ब साफ- सफाई के लिए निर्देशित किया। ग्राम पंचायत की विभिन्न सामग्री पूर्व सरपंच के रखी होने की ग्रामवासियों की शिकायत पर कलेक्टर ने जांच कराने के निर्देश तहसीलदार को दिये। नि:शक्त श्री गिरजा प्रसाद प्रजापति ने मोहल्ले में कीचड़ होने और पानी की निकासी नहीं होने की शिकायत की। इस पर कलेक्टर ने सीईओ जनपद को समुचित व्यवस्था कराने के लिए निर्देशित किया।

      शिविर में आये आवेदनों के आधार पर कलेक्टर ने एक नवीन आंगनबाड़ी एवं बरकुंडा में एक रपटा पुल बनवाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिये। उन्होंने नवीन शौचालय के 15 आवेदनों एवं तीन प्रधानमंत्री आवास बनवाने के आवेदन पर आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। शिविर में पात्रता के आधार पर बीपीएल के 23 आवेदन स्वीकृत किये गये।

ग्राम पंचायत बिलगुवां

ग्राम पंचायत सचिव को निलंबित करने के निर्देश

नरसिंहपुर,। प्रोजेक्ट निदान के तहत कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने जिले की चांवरपाठा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत बिलगुवां में ग्रामवासियों से बात की और उनकी समस्यायें जानी। ग्रामीणों की मांग पर कलेक्टर ने एक खेत- सड़क का निर्माण कराने के निर्देश सीईओ जनपद को दिये। उन्होंने संबल योजना का लाभ दिलाने और एक प्रकरण में राहत राशि स्वीकृत करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। यहां पहले लगाये गये शिविर में आये बीपीएल के 22 में से 18 आवेदनों में स्वीकृति दी गई। मौके पर प्राप्त बीपीएल के 18 आवेदनों को स्वीकृत किया गया। कलेक्टर ने शेष बीपीएल के आवेदनों का परीक्षण कर पात्रता के आधार पर स्वीकृत करने के निर्देश दिये। उन्होंने यहां शासकीय हाई स्कूल के विद्यार्थियों से खेल गतिविधियों में शामिल होने के बारे में बात की और प्रोत्साहित किया। ग्रामवासियों ने गांव में नाली निर्माण एवं साफ- सफाई नहीं होने और पानी की समस्या से कलेक्टर को अवगत कराया। इस पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सीईओ जनपद को समस्या का तत्काल निदान करवाने और ग्राम पंचायत सचिव को निलंबित करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने खेत में जाकर देखी धान की फसल

      बिलगुवां में कलेक्टर श्री सिंह ने किसान श्री परषोत्तम भाऊलाल घोषी के खेत में जाकर खुशबूदार पूसा बासमती एक किस्म की धान फसल का मुआयना किया। उन्होंने किसान से धान के बोये गये रकबे और उपज के बारे में जानकारी ली। कृषक ने बताया कि 8 एकड़ में धान लगाई है, धान की इस किस्म की एक एकड़ में उपज करीब 20 क्विंटल है।

ग्राम पंचायत गुटौरी में कलेक्टर ने सुनी ग्रामीणों की समस्यायें,ग्राम पंचायत सचिव का इंक्रीमेंट रोकने के निर्देश

नरसिंहपुर। प्रोजेक्ट निदान के तहत जिले की चांवरपाठा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत गुटौरी में आयोजित शिविर में प्राप्त 18 आवेदनों में से 10 का मौके पर ही निराकरण किया गया। बीपीएल के दो, वृद्धावस्था पेंशन का एक आवेदन मौके पर ही निराकृत किया गया। ग्रामीणों की पानी की टंकी की मांग पर कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने ईई पीएचई को निर्माण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने पाड़ाझिर नदी पर स्टाप डेम की ग्रामीणों की मांग पर आरईएस के अधिकारी को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिये। लंबे समय से वृद्धावस्था पेंशन नहीं मिलने की एक शिकायत और अन्य शिकायतें मिलने पर कलेक्टर ने ग्राम पंचायत सचिव को नोटिस जारी कर असंचयी प्रभाव से एक इंक्रीमेंट रोकने के निर्देश दिये।

कलेक्टर पहुंचे ग्राम पड़रिया,ग्राम पंचायत सचिव को निलंबित करने के निर्देश

नरसिंहपुर। प्रोजेक्ट निदान के तहत कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने जिले की चांवरपाठा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत पड़रिया की ग्राम चौपाल में ग्रामीणों से चर्चा कर उनकी समस्यायें जानी। शिविर में आये 29 आवेदनों में से 18 का मौके पर ही निराकरण किया गया। शिविर में शौचालय के 7, बीपीएल के दो, वृद्धावस्था पेंशन के 4 एवं कल्याणी पेंशन के दो प्रकरण स्वीकृत किये गये। एक नि:शक्तजन को दिव्यांगता प्रमाण पत्र प्रदान करने के निर्देश कलेक्टर ने सीएमएचओ को दिये। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय निर्माण में असंतोषजनक कार्य और विभिन्न शिकायत मिलने पर कलेक्टर ने ग्राम पंचायत सचिव को नोटिस जारी कर इंक्रीमेंट रोकने व निलंबित करने के निर्देश दिये। शिविर में 29 आवेदन प्राप्त हुये। उन्होंने ग्राम कोटवार की शिकायत मिलने पर जांच के निर्देश एसडीएम को दिये।

      प्रधानमंत्री आवास, राशन, संबल योजना, इलाज के लिए मदद, रास्ता निकलवाने, भू- अर्जन मुआवजा, जिम के उपकरण वापस दिलाने, दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनवाने, पेंशन दिलाने, एक हैंडपंप लगवाने आदि से संबंधित मौके पर आये आवेदनों के निराकरण के लिए कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

हितग्राहियों को वितरित किये स्वीकृति पत्र

      इस दौरान शिविर में आये हितग्राहियों को कलेक्टर श्री सिंह ने स्वीकृति पत्र प्रदान किये। उन्होंने शौचालय निर्माण के 7 हितग्राहियों को, वृद्धावस्था पेंशन के 4 हितग्राहियों को एवं कल्याणी पेंशन के 2 हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र मौके पर प्रदान किये।

कलेक्टर ने जन समस्याओं के निराकरण के लिए चांवरपाठा जनपद के ग्रामों का किया भ्रमण
ग्रामीणों से चर्चा कर मौके पर ही समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए दिये निर्देश
नरसिंहपुर। प्रोजेक्ट निदान के तहत कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जनसमस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए जिले की चांवरपाठा जनपद पंचायत के गांवों का भ्रमण शुक्रवार को किया। उन्होंने शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की मैदानी हकीकत जानी। ग्राम चौपाल में ग्रामीणों से रूबरू चर्चा कर उनकी समस्यायें एवं कठिनाईयां जानी। उन्होंने लोगों की समस्याओं का यथासंभव मौके पर ही निराकरण सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को हिदायत दी।
कलेक्टर ने शुक्रवार को जनपद पंचायत चांवरपाठा के ग्राम देवरी- राजमार्ग, पड़रिया, गुटोरी, बिलगुवां, खैरीकलां, खमरिया, रम्पुरा, बिलहेरा व नादिया का भ्रमण किया। इसके पूर्व नोडल अधिकारियों ने सेक्टर मुख्यालय देवरी के अंतर्गत आने वाली 12 ग्राम पंचायतों रम्पुरा, पीपरपानी, खमरिया, गुटौरी, बिल्गुवां, देवरी, गुंदरई, बिल्हरा, बिजौरा, नादिया, पड़रिया एवं खैरीकलां का भ्रमण कर लोगों की समस्यायें जानी और आवेदन लिये। विभिन्न आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया, शेष आवेदनों को संबंधित विभाग को प्रेषित किया गया।
निरीक्षण के दौरान एसडीएम श्री राजेश शाह, संबंधित विभागों के जिला अधिकारी, नोडल अधिकारी, खंड स्तरीय अधिकारी और मैदानी अमला मौजूद था।
उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशन में जिला प्रशासन द्वारा लोगों की समस्याओं का निराकरण करने के उद्देश्य से जिले में प्रोजेक्ट निदान प्रारंभ किया गया है, ताकि लोगों को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए मुख्यालय नहीं आना पड़े। लोगों की समस्याओं का निराकरण स्थानीय स्तर पर ही सुनिश्चित किया जाये। इसके लिए जिले में प्रोजेक्ट निदान के तहत “आपका प्रशासन- आपके आंगन” अभियान चलाया जा रहा है।
बगैर मांगे सभी पात्र व्यक्तियों को शासन की योजनाओं का लाभ सरलता से मिले- कलेक्टर
ग्राम पंचायतों के भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने कहा कि बगैर मांगे सभी पात्र व्यक्तियों को शासन की योजनाओं का लाभ सरलता से प्राप्त हो। इसके लिए जिला प्रशासन संकल्पित है। इसी दिशा में प्रोजेक्ट निदान के तहत जिले में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप केन्द्र एवं राज्य शासन की अनेक कल्याणकारी योजनायें संचालित की जा रही हैं। योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति, हर घर और हर आंगन तक पहुंचे। कोई भी पात्र व्यक्ति शासन की योजनाओं का लाभ लेने से नहीं छूटे। लोग अपनी और अपने पड़ोसियों तक की समस्याओं से अवगत करायें, ताकि उनका तत्परता से निदान किया जा सके। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में 17 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक जिले में विशेष अभियान चलाया जायेगा। इसमें सभी पात्र व्यक्तियों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित किया जायेगा।

Aditi News

Related posts