23.1 C
Bhopal
April 25, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार,कलेक्टर कार्यालय का सम्पूर्ण परिसर शांत क्षेत्र घोषित,धारा 144 के तहत आदेश जारी

कलेक्टर कार्यालय का सम्पूर्ण परिसर शांत क्षेत्र घोषित,धारा 144 के तहत आदेश जारी

नरसिंहपुर। दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत अपर जिला दंडाधिकारी श्री दीपक कुमार वैद्य ने कलेक्टर कार्यालय नरसिंह भवन के सम्पूर्ण परिसर को शांत क्षेत्र घोषित किया है। इस आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है। आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जायेगी।

उल्लेखनीय है कि जिले के विभिन्न संगठनों द्वारा बगैर सूचना के ज्ञापन देने के लिए जुलूस के साथ कलेक्टर कार्यालय परिसर नरसिंहपुर पहुंचते हैं। यह भी देखा गया है कि कुछ व्यक्ति व समूह अनाधिकृत रूप से उक्त कार्यालय में प्रवेश करते हैं। इस कारण से शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्न होने व शांति भंग होने की आशंका बनी रहती है। इन बातों के संज्ञान में आने पर अपर कलेक्टर द्वारा उक्त आदेश जारी किया गया है।

मलेरिया प्रतिरोधक होम्योपैथिक औषधि का हुआ वितरण

नरसिंहपुर। आयुष विभाग के निर्देशानुसार जिले में मलेरिया रोकथाम के लिए मलेरिया प्रतिरोधक होम्योपैथिक औषधि “मलेरिया ऑफ- 200” का वितरण कर सेवन कराया जा रहा है। पहले चरण में 10 सितम्बर को सालीचौका ब्लॉक के मलेरिया से प्रभावित होने वाले ग्राम खड़ई, गांगई, करपगांव, गोटीटोरिया, धमनापुर, मोहपानी, बरछी, चीचली आदि में 800 पुरूष, 700 महिलायें और 1310 बच्चों सहित कुल 2 हजार 810 लोगों को यह दवाई दी गई।

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष औषधि वितरण दो चरणों में किया जा रहा है, जिसमें प्रथम चरण 10 सितम्बर, 17 सितम्बर एवं 24 सितम्बर को, द्वितीय चरण 6 अक्टूबर, 13 अक्टूबर एवं 20 अक्टूबर में होगा।

रोग प्रभावित क्षेत्र के प्रत्येक परिवार के प्रति सदस्य को होम्योपैथिक रोग प्रतिरोधक औषधि मलेरिया ऑफ- 200 की एक- एक खुराक (6- 6) गोलियां खिलाई जा रही है। जिला आयुष अधिकारी डॉ. सुरत्ना सिंह के अनुसार आयुष विभाग द्वारा वर्ष 2016 से 2021 तक मलेरिया प्रभावित जिलों में जिन क्षेत्रों में इसका वितरण किया गया है, वहां लाभकारी परिणाम प्राप्त हुए हैं और उन क्षेत्रों में मरीजों की संख्या में कमी परिलक्षित हुई है। इस कार्यक्रम के लिए डॉ. आरएन पांडे को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है, जो मलेरिया अधिकारी से सम्पर्क कर मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों की जानकारी प्राप्त करेंगे और औषधियों की आवश्यकतानुसार वितरण व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

आयुष विभाग द्वारा 35 आंगनबाड़ी केन्द्रों में हुआ योग सत्र का आयोजन

नरसिंहपुर। जिले में पोषण अभियान के अंतर्गत आयुष विभाग द्वारा सोमवार को 38 आंगनबाड़ी केन्द्रों में योग सत्र का आयोजन किया गया। इस दौरान लोगों को योगाभ्यास कराया गया और उसके लाभ बताये गये। लोगों को समझाइश दी गई कि वे अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करें। महिलाओं को स्वस्थ मातृत्व के बारे में जागरूक किया गया। इन आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 618 बालक, किशोरी व महिलायें शामिल हुई।

जिले में अब तक 1135.2 मिमी वर्षा दर्ज

नरसिंहपुर, 13 सितम्बर 2022. नरसिंहपुर जिले में एक जून से 13 सितम्बर तक की अवधि में औसत रूप से कुल 1135.2 मिमी अर्थात 44.69 इंच वर्षा दर्ज की गयी है। 13 सितम्बर की सुबह तक बीते 24 घंटे में जिले में औसतन 42.2 मिमी अर्थात 1.66 इंच वर्षा दर्ज की गई है। इस दिन तहसील नरसिंहपुर में 52 मिमी, गाडरवारा में 45 मिमी, गोटेगांव में 11 मिमी, करेली में 95 मिमी और तेंदूखेड़ा में 5 मिमी वर्षा आंकी गई है।

अधीक्षक भू- अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार 13 सितम्बर तक तहसील नरसिंहपुर में 1111 मिमी, गाडरवारा में 1262 मिमी, गोटेगांव में 1006 मिमी, करेली में 1281 मिमी और तेन्दूखेड़ा में 1016 मिमी वर्षा आंकी गई है।

इसी अवधि में पिछले वर्ष जिले में औसतन 751.20 मिमी अर्थात 29.57 इंच वर्षा हुई थी। इस अवधि में पिछले वर्ष तहसील नरसिंहपुर में 691 मिमी, गाडरवारा में 778 मिमी, गोटेगांव में 611 मिमी, करेली में 662 और तेन्दूखेड़ा में 1014 मिमी वर्षा हुई थी।

प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेले का आयोजन 16 सितम्बर तक

नरसिंहपुर।प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेले का आयोजन जिले में 12 से 16 सितम्बर 2022 तक किया जा रहा है। मेले का शुभारंभ शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान केन्द्रीय जेल के सामने न्यू बस स्टेंड के पास स्टेशन रोड नरसिंहपुर में 12 सितम्बर को किया गया। मेले के लिए आवेदकों द्वारा अपना पंजीयन गूगल लिंक https://forms.gle/nwHQJC4TnSkPrj1x5 के माध्यम से कराया जा रहा है। मेले में 14 सितम्बर को L&T Company Gujrat एवं अन्य कम्पनियों द्वारा अप्रेंटिंस/ अन्य पदों पर भर्ती की जावेगी। अप्रेंटिसशिप मेले में 18 से 25 वर्ष तक के आयु के और 10 वीं/ 12 वीं/ स्नातक/ आईटीआई उत्तीर्ण आवेदक शामिल हो सकते हैं।

इच्छुक आवेदक निर्धारित दिनांक एवं समय पर अपने बायोडाटा एवं मूल दस्तावेजों के साथ उपस्थित होकर इस अवसर का लाभ ले सकते हैं। अप्रेंटिसशिप मेले में भर्ती के लिए संबंधित कम्पनी के नियम एवं शर्तें लागू होंगी। मेले में शामिल होने के लिए किसी भी प्रकार का यात्रा भत्ता देय नहीं होगा। यह जानकारी प्राचार्य शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था नरसिंहपुर ने दी है।

दिशा की बैठक अब 26 सितम्बर को

नरसिंहपुर।जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक अब 26 सितम्बर को दोपहर दो बजे से कार्यालय कलेक्टर नरसिंहपुर के सभाकक्ष में आयोजित की जायेगी। पूर्व में यह बैठक का 15 सितम्बर को आयोजित की जानी थी, अपरिहार्य कारणों से उक्त बैठक स्थगित की गई है।

Aditi News

Related posts