25.1 C
Bhopal
October 3, 2022
ADITI NEWS
शिक्षासामाजिक

नरसिंहपुर ,आईटीआई में दीक्षांत समारोह में प्रशिक्षणार्थियों को किया सम्मानित,युवा नौकरी ढूंढने की बजाय नौकरी देने वाले बनें- कलेक्टर

आईटीआई नरसिंहपुर में दीक्षांत समारोह में प्रशिक्षणार्थियों को किया सम्मानित,युवा नौकरी ढूंढने की बजाय नौकरी देने वाले बनें- कलेक्टर श्री सिंह

नरसिंहपुर। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने कहा है कि युवा रोजगार ढूंढने की बजाय रोजगार देने वाले बनें। युवा स्वयं के स्टार्टअप शुरू करें। नया सोचें और नया काम करें। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति एवं स्वरोजगारमूलक योजनाओं का लाभ लें। श्री सिंह मंगलवार को आईटीआई नरसिंहपुर में आयोजित दीक्षांत समारोह में युवाओं को संबोधित कर रहे थे। समारोह में उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों को शील्ड एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने प्राचार्य आईटीआई से कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों में जिले के सभी आईटीआई के छात्र- छात्राओं को बुलाया जाये। कलेक्टर कार्यालय, सुगर मिल एवं एनटीपीसी जैसे संस्थानों का भ्रमण भी करवाया जाये, जिससे उन्हें उनकी फील्ड से संबंधित आवश्यक जानकारी मिल सके। विभिन्न ट्रेड के कांट्रेक्टर्स से बच्चों को मिलवाया जाये। सोशल ग्रुप, सोशल मीडिया प्लेटफार्म आदि में उन्हें जोड़कर उनके अनुभव का लाभ लिया जाये। इसके अलावा वित्तीय साक्षरता जैसे विषयों की भी जानकारी प्रदान की जाये। उन्होंने कहा कि आईटीआई से प्रशिक्षण लेने के बाद छात्र- छात्रायें व्यावसायिक कार्यों में शामिल हो जाते हैं। उन्हें समूह में स्वयं की कम्पनी बनाकर दूसरों को रोजगार उपलब्ध करने वाले बनना चाहिये। इसके लिए वे कम्प्यूटर ट्रेनिंग सेंटर भी खोलकर लोगों को प्रशिक्षित कर सकते हैं।

कलेक्टर ने मार्गदर्शन देते हुए कहा कि हाल ही में रक्तदान शिविर का आयोजन‍ जिले में किया गया है। लोगों को ब्लड बैंक में उपलब्ध रक्त की जानकारी प्राप्त हो सके, इसके लिए भी साफ्टवेयर बनाकर एप के माध्यम से लोगों को जानकारी दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि आप सभी युवा जिले एवं प्रदेश के विकास में भगवान विश्वकर्मा से प्रेरणा लेकर अपना योगदान दे सकते हैं।

इस अवसर पर संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त कर आत्मनिर्भर बनने वाले श्री अभिराज चौधरी, श्री विकास बैरागी, प्रतीक्षा विश्वकर्मा, स्वराज मेहरा ने भी अपने- अपने अनुभव साझा किये।

दीक्षांत समारोह में क्रमश: प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे ट्रेड इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक मैकेनिक में श्री दुर्गेश कुमार विश्वकर्मा, श्री मनोज जाटव व श्री भूपेन्द्र कोरी, फिटर में अभिलाषा धानक, इंद्रेश कुर्मी व पूनम मेहरा, टर्नर में श्री अनमोल लखेरा, श्री अभिषेक चौधरी व विनीता कुशवाहा, कोपा में प्रतीक्षा विश्वकर्मा, अंशुल साहू व सत्यम पटैल और इलेक्ट्रीशियन में चांदनी लोधी, हर्षित यादव व खुशी कोल को सम्मानित किया गया।

प्राचार्य आईटीआई श्री एसआर पराशर ने बताया कि आईटीआई में संचालित फिटर, कलेट्रीशियन, कोपा, टर्नर, इलेक्ट्रानिक्स मैकेनिक में उत्तीर्ण प्रशिक्षणार्थियों को नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट- एनटीसी प्रदान किया जाता है। इनमें से कुछ ट्रेड की अवधि एक वर्ष और कुछ की दो वर्ष होती है। उन्होंने बताया कि जिले में आयोजित प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिंसशिप मेले में चयनित युवाओं को विभिन्न कम्पनियों द्वारा ऑफर लेटर भी दिये गये हैं।

Related posts