36.1 C
Bhopal
April 20, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,कलेक्टर ने 4 दिव्यांगजनों को मौके पर ही प्रदान किये कृत्रिम सहायक अंग उपकरण

कलेक्टर ने 4 दिव्यांगजनों को मौके पर ही प्रदान किये कृत्रिम सहायक अंग उपकरण

नरसिंहपुर। कलेक्टर कार्यालय नरसिंहपुर के जनसुनवाई हाल में मंगलवार 20 सितम्बर को हुई जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने 4 दिव्यांगजनों को मौके पर ही कृत्रिम सहायक अंग उपकरण प्रदान किये। उन्होंने तिलक वार्ड नरसिंहपुर की बुजुर्ग महिला श्रीमती सरला बाई रैकवार एवं नरसिंहपुर की छात्रा रानू नामदेव को कान की मशीन- हियरिंग एड, नयाखेड़ा के श्री संतोष ठाकुर को वैशाखी और स्टेशन नरसिंहपुर के श्री भगवानदास चौधरी को स्टील की छड़ी प्रदान की। इन‍ दिव्यांगजनों ने अपनी समस्या बताते हुए जनसुनवाई में आवेदन दिये थे, इन आवेदनों पर कलेक्टर ने तत्काल उप संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण को कृत्रिम सहायक उपकरण दिव्यांगजनों को मौके पर ही प्रदान करने के लिए निर्देशित किया था।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के दौरान राज्य शासन ने दिव्यांगजनों की समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही जरूरतमंद दिव्यांगों का चिन्हांकन कर उन्हें कृत्रिम सहायक अंग उपकरण प्रदान करने के निर्देश भी दिये गये हैं।

जनसुनवाई में आये 200 से अधिक आवेदन

जिले के विभिन्न स्थानों से अपनी समस्याओं और कठिनाईयों के निराकरण के लिए आये लोगों ने 200 से अधिक आवेदन जनसुनवाई में दिये। इन सभी आवेदकों की समस्याओं को स्वयं कलेक्टर ने ध्यानपूर्वक सुना और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को लोगों की समस्याओं का तत्परता से समय सीमा में निराकरण सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। विभिन्न आवेदनों का मौके पर ही निराकरण भी किया गया।

जनसुनवाई में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, एसडीएम श्री राजेश शाह और अन्य जिला अधिकारी मौजूद थे।

अनाथ बच्चों को समाज में पुनर्स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना लागू

जिले में योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के कलेक्टर के निर्देश

नरसिंहपुर। राज्य शासन ने प्रदेश में मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना लागू करने का निर्णय लिया है। यह योजना महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से संचालित की जायेगी। योजना में बाल देख-रेख संस्थाओं को छोड़ने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु के केयर लीवर्स (आफ्टर केयर) और सम्बंधियों अथवा संरक्षकों के साथ जीवन-यापन करने वाले 18 वर्ष तक की आयु के अनाथ बच्चों को आर्थिक सहायता (स्पांसरशिप) दी जायेगी।

इस सिलसिले में कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने जिले में मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार और प्रभावी क्रियान्वयन के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देशित किया है।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना ऑफ्टर केयर के अंतर्गत बाल देखरेख संस्थाओं में 5 वर्ष तक निरंतर निवास करने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को आर्थिक एवं नि:शुल्क शिक्षा सहायक प्रदान की जायेगी। इसके तहत बाल देखरेख संस्था से निर्मुक्त हुये केयर लीवर्स को औद्योगिक संस्थान/ प्रतिष्ठान/ प्रतिष्ठित संस्थाओं में इंटरशिप, व्यवसायिक प्रशिक्षण, पॉलीटेक्निक डिप्लोमा, आईटीआई, पैरामेडिकल, नर्सिंग, होटल मैनेजमेंट, टूरिज्म, प्रधानमंत्री/ मुख्यमंत्री कौशल विकास में प्रशिक्षण अवधि के दौरान प्रतिमाह 5 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी। नीट, जेईई या क्लैट परीक्षा उत्तीर्ण कर किसी शासकीय या अशासकीय संस्थाओं में प्रवेश लेने पर इन बच्चों को प्रतिमाह 5 हजार से 8 हजार रूपये तक की आर्थिक सहायता दी जायेगी।

मध्यप्रदेश के स्थानीय निवासी परिवार के 18 वर्ष तक की आयु के बाल हितग्राही जिनके माता/ पिता/ अभिभावक की मृत्यु होने से वे अनाथ हो गये हैं, उन्हें आर्थिक सहायता के रूप में मिशन वात्सल्य मार्गदर्शिका के अनुसार 4 हजार रूपये प्रतिमाह की सहायता राशि और आयुष्मान कार्ड के रूप में चिकित्सकीय सहायता प्रदान की जायेगी।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के दस्तावेजों सहित आवेदन पोर्टल scps.mp.gov.in पर और जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास के कलेक्ट्रेट नरसिंह भवन नरसिंहपुर में स्थित जिला कार्यालय और महिला एवं बाल विकास विभाग के जिले के सभी परियोजना कार्यालयों और सभी आंगनबाड़ियों में प्राप्त किये जा सकते हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए जिला बाल संरक्षण अधिकारी कार्यालय नरसिंहपुर के टेलीफोन नम्बर 07792- 234052 पर सम्पर्क किया जा सकता है। यह जानकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास नरसिंहपुर ने दी है

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान जिले में 31 अक्टूबर तक चलाया जायेगा

नरसिंहपुर। भारत सरकार एवं राज्य शासन के विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों का पूरा लाभ उसके वास्तविक रूप से पात्र हितग्राही तक समय सीमा में पहुंचाने के उद्देश्य से राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में 17 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान भारत सरकार एवं राज्य शासन की चिन्हित 33 हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को प्रदान कर इन योजनाओं में शतप्रतिशत सैचुरेशन लाया जायेगा, जिससे कोई भी पात्र हितग्राही संबंधित योजना के लाभ से वंचित न रहे। मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में चलाया जा रहा है।

नगरीय क्षेत्रों में 20 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक दो चरणों में लगेंगे शिविर

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के दौरान जिले के सभी नगरीय निकायों के वार्डों में शिविरों का आयोजन 20 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक दो चरणों में कर लोगों को लाभांवित किया जायेगा। नगरीय निकाय नरसिंहपुर में पहले चरण में वार्ड क्रमांक एक से 8 तक 6 अक्टूबर को, वार्ड क्रमांक 9 से 16 तक 10 अक्टूबर को एवं वार्ड क्रमांक 17 से 28 तक 11 अक्टूबर को और इन सभी वार्डों में दूसरे चरण में 20 अक्टूबर को शिविर लगाये जायेंगे।

नगरीय निकाय गाडरवारा में पहले चरण में वार्ड क्रमांक एक से 8 तक 20 सितम्बर को, वार्ड क्रमांक 9 से 16 तक 22 सितम्बर को एवं वार्ड क्रमांक 17 से 24 तक 26 सितम्बर को और इन सभी वार्डों में दूसरे चरण में 17 अक्टूबर को शिविर लगाये जा रहे हैं।

नगरीय निकाय करेली में पहले चरण में वार्ड क्रमांक एक से 8 तक 20 सितम्बर को एवं वार्ड क्रमांक 9 से 15 तक 22 सितम्बर को और इन सभी वार्डों में दूसरे चरण में 18 अक्टूबर को शिविर लगाये जा रहे हैं।

नगरीय निकाय गोटेगांव में पहले चरण में वार्ड क्रमांक एक से 8 तक 20 सितम्बर को एवं वार्ड क्रमांक 9 से 15 तक 22 अक्टूबर को और इन सभी वार्डों में दूसरे चरण में 19 अक्टूबर को शिविर लगाये जा रहे हैं।

नगरीय निकाय तेंदूखेड़ा में पहले चरण में वार्ड क्रमांक एक से 8 तक 11 अक्टूबर को एवं वार्ड क्रमांक 9 से 15 तक 15 अक्टूबर को और इन सभी वार्डों में दूसरे चरण में 29 अक्टूबर को शिविर लगाये जा रहे हैं।

नगरीय निकाय सांईखेड़ा में पहले चरण में वार्ड क्रमांक एक से 8 तक 11 अक्टूबर को एवं वार्ड क्रमांक 9 से 15 तक 12 अक्टूबर को और इन सभी वार्डों में दूसरे चरण में 25 अक्टूबर को शिविर लगाये जा रहे हैं।

नगरीय निकाय सालीचौका में पहले चरण में वार्ड क्रमांक एक से 8 तक 11 अक्टूबर को एवं वार्ड क्रमांक 9 से 15 तक 12 अक्टूबर को और इन सभी वार्डों में दूसरे चरण में 28 अक्टूबर को शिविर लगाये जा रहे हैं।

नगरीय निकाय चीचली में पहले चरण में वार्ड क्रमांक एक से 8 तक 7 अक्टूबर को एवं वार्ड क्रमांक 9 से 15 तक 11 अक्टूबर को और इन सभी वार्डों में दूसरे चरण में 31 अक्टूबर को शिविर लगाये जा रहे हैं।

उपार्जित मूंग की गुणवत्ता की जांच के लिए निरीक्षण दल गठित

नरसिंहपुर। जिले के गाडरवारा एवं गोटेगांव क्षेत्र के उपार्जन केन्द्रों में उपार्जित मूंग की गुणवत्ता की जांच के लिए अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य द्वारा निरीक्षण दल गठित किया गया है।

उल्लेखनीय है कि जिला उपार्जन समिति द्वारा गाडरवारा एवं गोटेगांव क्षेत्र के उपार्जन केन्द्रों के निरीक्षण में पाया गया कि कुछ केन्द्रों द्वारा अमानक स्तर का नान एफएक्यू गुणवत्ता की मूंग का उपार्जन किया जा रहा है। इस कारण से अपर कलेक्टर द्वारा गाडरवारा एवं गोटेगांव तहसील के सभी केन्द्रों द्वारा उपार्जित की गई मूंग के स्टैक की रैंडम सैम्पल की एफएक्यू गुणवत्ता की जांच के लिए तहसीलवार निरीक्षण दल गठित किया गया है।

इस सिलसिले में गाडरवारा तहसील के निरीक्षण दल में अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्रीमती सृष्टि जयंत देशमुख गौड़ा, तहसीलदार श्री राजेश मरावी, अनुविभागीय कृषि अधिकारी श्री केएस रघुवंशी, जिला प्रबंधक मप्र वेयर हाऊसिंग एंड लॉजिस्टक श्री लालचंद मकवाना, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री शंकर पटैल एवं केन्द्र प्रभारी नागरिक आपूर्ति निगम श्री एसके गायकवाड़ को और गोटेगांव तहसील के निरीक्षण दल में अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्रीमती निधि सिंह गोहल, तहसीलदार श्री पंकज मिश्रा, सहायक मिट्टी परीक्षण अधिकारी डॉ. आरएन पटैल, जिला विपणन अधिकारी श्री एमएल कुसरे, कनिष्ठ सहायक नागरिक आपूर्ति निगम श्री प्यारेलाल सोनवाने एवं कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रंजना सिंह को रखा गया है।

उक्त जांच दल उपार्जित मूंग की गुणवत्ता की जांच कर दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की अनुशंसा सहित तीन दिवस में प्रतिवेदन अपर कलेक्टर को उपलब्ध करायेगा। साथ ही मूंग उपार्जन संबंधी आवश्यक व्यवस्था करायेगा।

Aditi News

Related posts