25.1 C
Bhopal
October 3, 2022
ADITI NEWS
सामाजिक

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के शिविर में शामिल हुए कलेक्टर

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के शिविर में शामिल हुए कलेक्टर

नरसिंहपुर। मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत जिले के नरसिंहपुर विकासखंड की ग्राम पंचायत धमना में आयोजित शिविर में कलेक्टर श्री रोहित सिंह शामिल हुए। उन्होंने लोगों से रूबरू चर्चा की। कलेक्टर ने अभियान के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान जिले में 17 सितम्बर से शुरू किया गया है, जो 31 अक्टूबर तक चलाया जायेगा। इस दौरान शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न क्लस्टर में दो बार शिविर आयोजित कर लोगों को केन्द्र एवं राज्य सरकार की चिन्हित 33 योजनाओं का लाभ दिया जायेगा। अभियान का उद्देश्य है कि कोई भी पात्र व्यक्ति शासन की योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे।

ग्राम पंचायत धमना के शिविर में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि एक सप्ताह के भीतर पात्र व्यक्तियों के शतप्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाना सुनिश्चित किये जायें। शिविर में पात्रता के आधार पर 18 व्यक्तियों के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्वीकृत की गई। नोडल अधिकारी ने बताया कि शिविर में 148 आवेदन प्राप्त हुये। इनमें स्वच्छ भारत मिशन के 12, बीपीएल के 61, मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना के 4 आवेदन प्राप्त हुये। इस इस पंचायत में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ 569 किसानों को मिला। वहीं पूरे क्लस्टर में 3302 किसान इस योजना से लाभांवित हुये हैं।

क्लस्टर धमना के अंतर्गत ग्राम पंचायत धमना, गरारू, घाट पिपरिया, इमलिया, करहैया नर्मदा, मुराछ, नयागांव, नयाखेड़ा, सगौनीखुर्द एवं तिंदनी को शामिल किया गया है। इन ग्राम पंचायतों में 4 हजार 292 परिवारों का सर्वे पूर्ण कर विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ देने के लिए 1198 आवेदन प्राप्त हुये। इस क्लस्टर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 12, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के 12, स्वच्छ भारत मिशन के 237, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना के 10, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के 50, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय नि:शक्त पेंशन योजना के 12, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन के 15, राष्ट्रीय परिवार सहायता के तीन, समग्र सामाजिक सुरक्षा पेंशन का एक, मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना का एक, बहुविकलांग दिव्यांग आर्थिक सहायता के दो, मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना का एक, नि:शक्त शिक्षा प्रोत्साहन योजना का एक, कृत्रिम अंग उपकरण का एक, आयुष्मान भारत निरामयम मध्यप्रदेश के 209, लाड़ली लक्ष्मी योजना के 6, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के 7, मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का एक, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के 34, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के 12, श्रममिक पंजीयन के 32, किसान कार्ड पशु पालन का एक और अन्य योजनाओं के 538 आवेदन चिन्हांकित किये गये।

ग्राम पंचायत नयागांव पहुंचे कलेक्टर

इसके बाद कलेक्टर श्री रोहित सिंह ग्राम पंचायत नयागांव पहुंचे। यहां उन्होंने चाय दुकान संचालक श्री गोविंद कुशवाहा से चर्चा की। कलेक्टर श्री सिंह ने श्री कुशवाहा को मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया। श्री सिंह ने उन्हें उक्त योजना की विस्तृत जानकारी दी। श्री कुशवाहा ने बताया कि उन्हें प्रतिमाह लगभग 15 हजार रूपये की आय हो जाती है। वे इस योजना का लाभ जरूर लेंगे।

केन्द्रीय मंत्री श्री कुलस्ते का दौरा कार्यक्रम

नरसिंहपुर। केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते 23 सितम्बर को जिले के झौंतेश्वर आयेंगे।

दौरा कार्यक्रम के अनुसार श्री कुलस्ते शुक्रवार 23 सितम्बर को सड़क मार्ग द्वारा सिवनी जिले के लखनादौन से जिले के झौंतेश्वर प्रात: 9 बजे आयेंगे और यहां स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे। इसके बाद श्री कुलस्ते पूर्वान्ह 11.40 बजे झौंतेश्वर से हैलीकॉप्टर द्वारा डिंडौरी के लिए प्रस्थान करेंगे।

Related posts