35.1 C
Bhopal
March 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर। जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई।

बैठक में राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति नीलेश काकोड़िया, कलेक्टर श्री रोहित सिंह, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, डीएफओ श्री पीडी गेब्रियल, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य, श्री अभिलाष मिश्रा, श्री महंत प्रीतमपुरी गोस्वामी सहित समिति के अन्य सदस्य और अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में शिक्षा विभाग के तहत ऐसे प्राथमिक विद्यालयों जिनमें दर्ज संख्या 20 से कम एवं माध्यमिक विद्यालयों जिनमें दर्ज संख्या 40 से कम है, में शिक्षक एवं छात्र अनुपात के अनुसार पदस्थ शिक्षकों, जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत मुख्यमंत्री सुदूरवर्ती ग्राम सम्पर्क सड़क योजना, एनएचएम, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना एवं दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना, सीएम राइज स्कूल की जिले में प्रगति की समीक्षा की गई।

नल- जल योजना के तहत सर्टिफिकेट भौतिक सत्यापन के बाद ही दिया जाये

बैठक में सांसद श्री सिंह ने प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों एवं छात्रों की जानकारी ली और कहा कि दर्ज संख्या के आधार पर शिक्षकों की संख्या समानुपातिक रूप से हो। इस संबंध में युक्तियुक्तकरण के लिए समिति का गठन किये जाने पर विचार- विमर्श किया गया। जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल योजना की समीक्षा के दौरान बैठक में ईई पीएचई ने बताया कि जिले में 140 नल- जल योजनायें पूर्ण हो चुकी हैं। सांसद श्री सिंह ने ईई पीएचई को निर्देश दिये कि मैदानी अमला विभागीय योजनाओं का भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। क्षमता के अनुसार ही खुदाई कार्य हो व पाईप लाइन बिछाई जाये। सड़क खुदाई होने पर उसे समय सीमा में रिस्टोर किया जाये। पुरानी नल- जल योजनायें दुरूस्त की जायें। नल- जल योजना के तहत नलों का व्यवस्थित संचालन शुरू हो जाने के बाद ही प्रमाण पत्र दिया जाये और हैंडओव्हर होने के बाद ही शेष राशि का भुगतान हों। उन्होंने डीपीसी को निर्देशित किया कि वे खराब हैंडपंप वाले स्कूलों की सूची तैयार करें। स्कूल के नलों, हैंडपंप के सुधार का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से पूर्ण करायें। किसी भी स्कूल में पीने के पानी की समस्या नहीं होना चाहिये।

लोकार्पण व भूमिपूजन कार्यक्रमों की जानकारी जनप्रतिनिधियों को दी जाये

पीएमजीएसवाय के तहत जिले में प्रगतिरत एवं पूर्ण मार्गों एवं पुलों की समीक्षा की गई। जो सड़कें पूर्ण हो चुकी हैं, उनकी जानकारी देने के निर्देश जीएम एमपीआरडीसी श्री विष्णु टेंटवाल को दिये गये। श्री टेंटवाल सड़क निर्माण की प्रगति एवं पूर्णता की जानकारी का प्रचार- प्रसार करायेंगे। विभिन्न निर्माण कार्यों के लोकार्पण व भूमिपूजन के कार्यक्रम की सूचना जनप्रतिनिधियों को देने के निर्देश दिये गये। सांसद श्री सिंह ने जर्जर बिलहरा- गुंदरई मार्ग और कठौतिया- लिंगा मार्ग को दुरूस्त कराने के निर्देश दिये।

अस्पतालों में मिले गुणवतायुक्त भोजन

बैठक में सीएमएचओ से ममता एवं आस्था अभियान की जानकारी ली गई और निश्चय मित्र में पंजीयन करवाने के लिए कहा गया। क्षय रोग के मरीजों को एडाप्ट करने की अपील बैठक में की गई। सांसद श्री सिंह ने लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के कार्यों एवं एनएचएम की समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित किया कि जिला चिकित्सालय में 108 एम्बुलेंस के नाम पर मनमानी वसूली नहीं होना चाहिये। सरकारी अस्पतालों में स्थापित एक्स- रे मशीन ऑपरेटर द्वारा संचालित होना चाहिये। यह सुनिश्चित किया जावे कि जिला अस्पताल परिसर में अवांछनीय तत्व मौजूद नहीं रहें। उन्होंने इस संबंध में गाडरवारा सिविल अस्पताल के प्रबंधन की सराहना की।

बैठक में निर्देशित किया गया कि जिला अस्पताल में मरीजों एवं परिजनों को अच्छा खाना मिलना चाहिये। सांसद श्री सोनी ने सांसद निधि से रोटी बनाने की मशीन एवं कपड़ा धुलाई की मशीन लगवाने की बात कही। उन्होंने कहा कि दवाईयों के वितरण का ऑडिट होना चाहिये। उन्होंने एक्सपायरी दवाईयों के डिस्पोजल की जानकारी ली।

बीपीएल सूची से अपात्र व्यक्तियों का नाम हटाया जाये

बैठक में प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना एवं दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना की समीक्षा की गई। दिशा समिति ने मारेगांव में विद्युत सब स्टेशन स्थापित करने की अनुशंसा की। बैठक में निर्देशित किया गया कि सभी विद्युत वितरण केन्द्र में हर सप्ताह सुनवाई की जावे। अपात्र व्यक्तियों को बीपीएल सूची से हटाया जाये। भूमि स्वामी के आधार पर भी बीपीएल की पात्रता का आंकलन किया जावे।

खरीदी केन्द्रों पर गड़बड़ी करने वालों पर हो एफआईआर दर्ज

सांसद श्री सिंह ने समर्थन मूल्य पर अनाज खरीदी के केन्द्रों पर गड़बड़ी करने वालों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि किसानों को कृषि विविधीकरण के फायदे के बारे में जानकारी दी जाये। मवेशियों में लंपी वायरस की रोकथाम के लिए टीकाकरण कराया जाये और जागरूकता शिविर लगाये जायें। समीपवर्ती जिलों के गांवों में भी मवेशियों का टीकाकरण किया जावे। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायतों क्षेत्रों से निकलने वाली सड़कों पर घूमने वाले मवेशियों को लगे टैग के आधार पर उनके मालिकों के विरूद्ध जुर्माना की कार्रवाई की जा रही है। आवारा मवेशियों को गौशाला भी भेजा जा रहा है।

समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए किसान पंजीयन 15 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक होगा

किसानों के पंजीयन के लिए जिले में 72 पंजीयन केन्द्र निर्धारित

नरसिंहपुर। राज्य शासन के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार खरीफ विपणन मौसम 2022- 23 में समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार एवं बाजरा की खरीदी किये जाने के लिए किसान पंजीयन का कार्य 15 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक किया जायेगा। शासन के निर्देशानुसार जिले में किसानों के पंजीयन के लिए 72 पंजीयन केन्द्र निर्धारित किये हैं।

इस सिलसिले में तहसील नरसिंहपुर में सेवा सहकारी संस्था सिंहपुर, धमना, मुंगवानी- पाठापिपरिया, नयागांव, बचई- करहैया, लोकीपार, डांगीढाना, वृहत्ताकार सेवा सहकारी संस्था नरसिंहपुर, नरसिंह फॉरमेर्स क्रॉप प्रोड्यूसर कंपनी नरसिंहपुर और प्राथमिक सहकारी समिति गोरखपुर के समिति परिसर, तहसील करेली में वृहत्ताकार सेवा सहकारी संस्था करेली एवं आमगांवबड़ा, सेवा सहकारी संस्था करताज एवं सुआतला, आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था कोदसा, प्राथमिक सहकारी समिति रामपिपरिया, केरपानी- सरसला एवं हिरनपुर- बरमान, करेली आर्गेनिक फारर्मस प्रोड्यूसर कम्पनी लि. करेली और सहकारी विपणन संस्था करेली के समिति परिसर, तहसील गोटेगांव में सेवा सहकारी संस्था वेदू, सूरवारी, सिमरीबड़ी, उमरिया, लाठगांव, जमुनिया, सिमरिया एवं बरहेटा, वृहत्ताकार सेवा सहकारी संस्था गोटेगांव एवं करकबेल, प्राथमिक सहकारी समिति इमलिया- कामती एवं मेख और आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था श्रीनगर के परिसर, तहसील तेंदूखेड़ा में वृहत्ताकार सेवा सहकारी संस्था चांवरपाठा, तेंदूखेड़ा एवं डोभी और प्राथमिक सहकारी समिति बिलगुवां, रम्पुरा, काचरकोना एवं बिलहेरा के परिसर, तहसील गाडरवारा में सहकारी विपणन संस्था गाडरवारा, सेवा सहकारी संस्था सिहोरा, महगुवां खुर्द, सीरेगांव, चीचली, पचामा, मारेगांव, खैरूआ, खुलरी, कौंड़िया, सहावन, बाबईकलां, इमलिया- पिपरिया, कामती एवं डुंगरिया, आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था गोटीटोरिया, वृहत्ताकार सेवा सहकारी संस्था करपगांव एवं गाडरवारा, प्राथमिक सहकारी समिति बोहानी, चिर्रिया एवं इमझिरी, विपणन सहकारी समिति चीचली और गाडरवारा आर्गेनिक फारमर्स प्रोड्यूसर कम्पनी लि. गाडरवारा के परिसर, तहसील सांईखेड़ा में सेवा सहकारी समिति नांदनेर, आड़ेगांव, खुरसीपार, बनवारी, तूमड़ा, रम्पुरा एवं सासबहू और वृहताकार सेवा सहकारी संस्था पलोहा में किसान पंजीयन का कार्य किया जायेगा।

एमपी ऑनलाइन एवं कॉमन सर्विस सेंटर- सीएससी कियोस्क, निजी साइबर कैफे भी शासन के निर्देशानुसार आवेदन कर पंजीयन का कार्य विधिवत फैलेक्स तथा निर्धारित पंजीयन शुल्क अधिकतम 50 रूपये की सूचना प्रदर्शित करते हुए पंजीयन का कार्य कर सकेंगे। इसके लिए जिला प्रबंधक लोक सेवा केन्द्र शासन के निर्देशानुसार विधिवत कार्य सम्पन्न करायेंगे।.

सुरक्षित स्कूल ट्रांसपोर्टेशन संबंधी कार्यशाला सम्पन्न

नरसिंहपुर। सुरक्षित स्कूल ट्रांसपोर्टेशन के संबंध में कार्यशाला का आयोजन डाईट सभाकक्ष में सम्पन्न हुआ। कार्यशाला में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुनील शिवहरे ने स्कूल बस के ड्रायवर, कंडक्टर व स्टाफ के पुलिस सत्यापन की आवश्यकता के बारे में बताया। उन्होंने महिला सुरक्षा के संबंध में विस्तार से चर्चा की। जिला परिवहन अधिकारी डॉ. जितेन्द्र शर्मा ने स्कूल वाहनों के संचालन के संबंध में सीबीएसई द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार वाहन संचालन के लिए निर्देशित किया।

इस दौरान स्कूल संचालकों को स्कूली वाहन के संबंध में चेकलिस्ट प्रदान की गई। साथ ही व्हीएलटीडी एवं पैनिक बटन स्कूल बस में लगवाने के निर्देश दिये गये। इस मौके पर स्कूली वाहन संचालकों ने अपनी समस्यायें बताई, जिनका निदान किया गया। स्कूल वाहन संचालकों ने स्कूल वाहन को निर्धारित मानक के अनुरूप तैयार कराने के लिए कुछ समय देने की बात कही। इस पर स्कूल संचालकों को 10 दिन के भीतर निर्धारित गाइड लाइन का पालन सुनिश्चित कर वाहन संचालन के लिए निर्देशित किया गया।

कार्यशाला में जिला शिक्षा अधिकारी श्री सुंदर लाल धुर्वे, एडीपीसी श्री गोविंद सिंह पटेल, ट्रैफिक पुलिस के श्री पुष्पराज यादव, स्कूलों के प्राचार्य, ट्रांसपोर्ट एवं वाहन प्रभारी और ट्रांसपोर्टर्स मौजूद रहे।

रोजगार दिवस का कार्यक्रम 29 सितम्बर को

नरसिंहपुर । मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत चलाये जा रहे सेवा पखवाड़े के दौरान 29 सितम्बर को प्रदेशव्यापी क्लस्टर विकास सम्मेलन और रोजगार दिवस का संयुक्त कार्यक्रम पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में आयोजित किया जायेगा। अपर कलेक्टर ने कार्यक्रम के सफल एवं सुव्यवस्थित आयोजन के लिए 10 नोडल अधिकारियों को विभिन्न दायित्व सौंपे हैं।

कलेक्टर ने की मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की समीक्षा

अभियान के क्रियान्वयन में न हो लापरवाही

नरसिंहपुर। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने समय सीमा की बैठक में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि अभियान के दौरान आयोजित होने वाले शिविरों में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिये। अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि अभियान के दौरान शासन की योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को मिलना सुनिश्चित होना चाहिये। कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं का लाभ लेने से वंचित नहीं रहे। उन्होंने दिव्यांगों के लिए क्लस्टर स्तर पर मेडिकल बोर्ड के माध्यम से दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनवाने के निर्देश दिये।

      बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

योजनाओं का हो व्यापक प्रचार- प्रसार

      बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक 13 शिविरों में 139 ग्राम पंचायतें कव्हर हुई हैं। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि शिविरों में नोडल व सहायक नोडल अधिका‍री आवश्यक रूप से मौजूद रहें और भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत में रखे रजिस्टर में हस्ताक्षर करें। उन्होंने कहा कि अधिकारियों द्वारा कितनी ग्राम पंचायतों का भ्रमण किया गया, इसकी सूचना रहनी चाहिये। इसकी समीक्षा की जायेगी। भ्रमण के दौरान कौन अधिकारी कहां जा रहे हैं, इसकी जानकारी देंगे। कलेक्टर ने अभियान के लिए जिला एवं जनपद स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित कर प्रतिदिन रिर्पोटिंग करने के निर्देश दिये। उन्होंने अभियान के दौरान हुये सर्वे की जनपदवार जानकारी ली। अभियान का व्यापक प्रचार- प्रसार फ्लैक्स, बैनर, पम्पलेट, दीवार लेखन एवं सोशल मीडिया के माध्यम से किया जावे। श्री सिंह ने कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों को आसान और सरल शब्दों में दी जावे।

      कलेक्टर ने कहा कि जिन शिविरों में नोडल अधिकारी नहीं पहुंचे हैं, वहां फिर से शिविर आयोजित किये जायें। शिविर में अधिकारी निर्धारित समय पर पहुंचना सुनिश्चित करें। अभियान के दौरान शिविर में नहीं उपस्थित रहने एवं लापरवाही पाये जाने पर कलेक्टर ने जल संसाधन विभाग के ऐई को निलंबित करने और मनरेगा के लेखा अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी कर एक दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि लोगों को अभियान के तहत निर्धारित 33 योजनाओं की जानकारी दी गई है या नहीं, इसकी पुष्टि भी नोडल अधिकारी करें।

      उन्होंने कहा कि परिवारों का सर्वे समग्र आईडी के आधार पर होना चाहिये। सर्वे में प्राप्त आवेदनों की जानकारी कलेक्टर ने ली। कलेक्टर ने कहा कि गरीबी रेखा सूची में शामिल अपात्र व्यक्तियों के नाम सूची से हटाये जायें।

शिविर में आने वाले आवेदनों की प्रतिदिन होगी समीक्षा

       बैठक में राजस्व विभाग के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों की समीक्षा भी की गई। उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारी मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना का फॉलोअप भी लें। कलेक्टर ने कहा कि अधिकारी विभिन्न विभागों के बीच बेहतर समन्वय बनाकर कार्य करें। अभियान के दौरान आयोजित शिविर में आने वाले आवेदनों को उसी दिन विभागवार वर्गीकृत कर संबंधित अधिकारी को भेजें। प्रतिदिन प्रात: 10 बजे इसकी मॉनीटरिंग की जाये।

       कलेक्टर ने पशुधन संरक्षण पर जोर देते हुए कहा कि गौवंश सड़कों पर नहीं घूमें, इसकी जिम्मेदारी संबंधित ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकाय की होगी। सड़कों पर घूमने वाले जिन गौवंश को टैग लगी है, उनके मालिकों को नोटिस जारी कर जुर्माना किया जाये। कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर मूंग एवं उड़द की खरीदी की भी समीक्षा की।

सांसदद्वय ने स्वस्थ बालक स्पर्धा के पुरस्कार किये वितरित

स्वस्थ बालक स्पर्धा के हितग्राही बा‍लक- बालिकाओं और उनके अभिभावकों का हुआ सम्मेलन

नरसिंहपुर। मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत स्वस्थ बालक स्पर्धा के हितग्रा‍ही बालक- बालिकाओं और उनके अभिभावकों का सम्मेलन राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी एवं लोकसभा सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह के मुख्य आतिथ्य में पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में सोमवार को आयोजित किया गया। कार्यक्रम में सांसदद्वय ने स्वस्थ बालक स्पर्धा के पुरस्कार वितरित किये। महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम की थीम “सही पोषण, देश रोशन” रखी गई। सम्मेलन का शुभारंभ कन्या पूजन एवं दीप प्रज्जवलन से किया गया। कार्यक्रम में स्पर्धा में पहले, दूसरे एवं तीसरे स्थान पर आने वाले 48 बच्चों को प्रमाण पत्र और लंच बॉक्स, पानी की बॉटल एवं स्वच्छता किट प्रदान की गई।

      इस अवसर पर आयोजित स्वास्थ्य शिविर में 178 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। साथ ही पोषण प्रदर्शनी एवं पोषण मटका के माध्यम से पौष्टिक एवं संतुलित आहार का प्रदर्शन किया गया। उल्लेखनीय है कि पोषण मटका के माध्यम से आंगनबाड़ी केन्द्रों में दर्ज बच्चों के कुपोषण को दूर करने के लिए खाद्यान्न, फल, सब्जियां एकत्रित की जाती हैं।

      सम्मेलन में श्री अभिलाष मिश्रा, जिला पंचायत की महिला एवं बाल विकास समिति की अध्यक्ष श्रीमती लक्ष्मी पटैल एवं कृषि समिति के अध्यक्ष श्री सीताराम नामदेव, बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष श्रीमती संध्या कोठारी, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे और स्वस्थ बालक स्पर्धा के हितग्राही बालक- बालिकायें और उनके अभिभावक तथा नागरिक मौजूद थे।

      इस मौके पर राज्यसभा सांसद श्री सोनी ने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य की बेहतरी में महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनबाड़ी कार्यकर्तायें एवं सहायिकाओं की सराहनीय भूमिका है। देश के दूरस्थ अंचल में सुपोषण को व्यापक बनाने में इनका महत्वपूर्ण योगदान है।

      लोकसभा सांसद श्री सिंह ने कहा कि बालक- बालिकाओं के स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुए मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के दौरान आयोजित स्वस्थ बालक स्पर्धा की पहल सराहनीय है। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य है। बच्चों का स्वास्थ्य अच्छा होगा, तो देश विकसित एवं समृद्ध बनेगा। श्रीमती कोठारी ने विजेता बच्चों एवं उनके अभिभावकों को शुभकामनायें दी।

      उल्लेखनीय है कि जिले में 21 से 25 सितम्बर तक सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में स्वस्थ बालक स्पर्धा का आयोजन किया गया। इस दौरान बच्चों के शारीरिक माप एवं वृद्धि की निगरानी की गई। बच्चों में साफ- सफाई, स्वच्छता एवं पोषण, गर्म पके खाने की व्यवस्था, टेक होम राशन के उपयोग की स्थिति, निर्धारित समय पर टीकाकरण और कृमिनाशक दवा के सेवन के आधार पर 50 अंक निर्धारित किये गये थे। इन्हीं अंकों में से प्राप्त अंकों के आधार पर पहले, दूसरे एवं तीसरे स्थान पर आये बच्चों को इस सम्मेलन में सम्मानित किया गया। भारत सरकार के निर्देशानुसार जन्म से 3 वर्ष तक और 3 से 6 वर्ष तक के बालक- बालिकाओं के बीच स्वस्थ बालक स्पर्धा का आयोजन किया गया।

Aditi News

Related posts