37.9 C
Bhopal
April 18, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, कलेक्टर द्वारा मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के शिविरों की वीसी से समीक्षा

कलेक्टर द्वारा मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के शिविरों की वीसी से समीक्षा

नरसिंहपुर। मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत जिले में आयोजित किये जा रहे शिविरों की प्रगति की समीक्षा कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने गुरूवार को वीसी के माध्यम से आयोजित बैठक में की। बैठक में सभी एसडीएम, जिला अधिकारी, नगरीय निकायों के सीएमओ, जनपदों के सीईओ और अभियान के नोडल अधिकारी शामिल हुये।

कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि अभियान के नोडल अधिकारी इस बात की पुष्टि करेंगे कि उनके सेक्टर में कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं हैं। अभियान के दौरान राजस्व विभाग संबंधी नामांतरण, बंटाकन व सीमांकन के प्रकरणों का भी निराकरण किया जाये। नक्शा शुद्धिकरण, धारणा भू- अधिकार एवं आवासीय भू- अधिकार और बीपीएल सूची संबंधी आवेदनों की भी मॉनीटरिंग की जाये। दिशा समिति में लिये गये निर्णय के अनुसार गरीबी रेखा सूची से अपात्रों के नाम हटाये जायें। जाति प्रमाण पत्र भी बनाये जायें। शिविरों में मेडिकल कैम्प, आधार कार्ड बनाने की मशीन और गैस एजेंसी वाले भी मौजूद रहें। परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण आगामी 10 दिन के भीतर प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदनों की डीपीआर बनवाकर भिजवायें।

बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि सीएम हेल्पलाइन और जनसुनवाई के आवेदन लंबित नहीं रहें। आगामी टीएल बैठक में अधिकारी समग्र की सारी सूचियां लेकर मौजूद रहें। साथ ही सभी जनपदों के सीईओ एवं नगरीय निकायों के सीएमओ टीएल बैठक में सर्वे लिस्ट लेकर मौजूद रहें। आयुष्मान कार्ड के लिए आयोजित किये जा रहे शिविरों की जानकारी भी बैठक में दी जाये। कलेक्टर ने कहा कि आगामी दो अक्टूबर को शासकीय कार्यालय परिसर और चिन्हित स्थानों पर श्रमदान कर साफ- सफाई की जाये। स्वच्छता अभियान में अधिकाधिक जनभागीदारी रहे और स्वैच्छिक संगठन सहभागी बनें।

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के शिविर में मौजूद नहीं रहने के कारण कलेक्टर ने विद्युत वितरण कम्पनी के एसई और ईई पीएचई को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि ड्यूटी लगी होने के बावजूद जो अधिकारी शिविरों में मौजूद नहीं रहें, उनका एक- एक दिन का वेतन काटा जाये। उन्होंने मूंग उपार्जन केन्द्रों के निरीक्षण और ई- केवायसी के शेष कार्य की जानकारी ली।

इस दौरान सुआतला, खमतरा, धमना आदि में आयोजित शिविरों में प्राप्त आवेदनों एवं निराकरण की समीक्षा की गई।

Aditi News

Related posts