34 C
Bhopal
April 19, 2024
ADITI NEWS
Uncategorized

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के शिविर में चिरहकलां पहुंचे कलेक्टर,लोगों की समस्यायें सुनकर निराकरण के दिये निर्देश

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के शिविर में चिरहकलां पहुंचे कलेक्टर,लोगों की समस्यायें सुनकर निराकरण के दिये निर्देश

मौके पर ही हुआ लोगों की समस्याओं का समाधान

नरसिंहपुर। कलेक्टर श्री रोहित सिंह बुधवार को सांईखेड़ा विकासखंड की ग्राम पंचायत चिरहकलां पहुंचे। उन्होंने यहां मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत आयोजित शिविर में लोगों से रूबरू चर्चा कर उनकी समस्यायें सुनी। कलेक्टर ने कहा कि अभियान का उद्देश्य है कि शासन की चिन्हित योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को बगैर मांगे मिले। श्री सिंह ने यहां मुख्यमंत्री जनकल्याण- संबल योजना के अंतर्गत एक हितग्राही को दो लाख रूपये की अनुग्रह सहायता राशि का ई- भुगतान आदेश प्रदान किया। उन्होंने एक दिव्यांग को ट्रायसिकल दिलाने और बगदरा में पानी की टंकी चालू कराने के निर्देश दिये। शिविर में कलेक्टर के निर्देश पर विभिन्न आवेदकों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया गया।

 

इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, एसडीएम श्रीमती सृष्टि जयंत देशमुख गौड़ा और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

 

सेक्टर मुख्यालय चिरहकलां के अंतर्गत 8 ग्राम पंचायतें बरहेटा, बोदरी, चामचौन, बरेली, चिरहकलां, बगदरा, कजरौटा एवं जमाड़ा को शामिल किया गया है। कलेक्टर ने इन सभी ग्राम पंचायतों में प्राप्त एवं निराकृत आवेदनों की जानकारी ली।

 

ग्राम पंचायत चिरहकलां की समीक्षा

 

ग्राम पंचायत चिरहकलां में ग्राम पंचायत सचिव ने कलेक्टर को बताया कि अभियान के दौरान सर्वे में 274 और शिविर में 65 आवेदन प्राप्त हुये हैं। शिविर में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के 7, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का एक, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के दो, संबल योजना के 9, खाद्यान्न पात्रता पर्ची के 7, आजीविका मिशन के 130, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के 21, अटल पेंशन योजना के 28, किसान क्रेडिट कार्ड के 7, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के 68 आवेदन प्राप्त हुये हैं। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के दो, संबल योजना के तीन एवं पात्रता पर्ची के 7 आवेदन शिविर में स्वीकृत किये गये। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के 7 आवेदन निराकृत किये गये।

 

ग्रामवासियों द्वारा ग्राम पंचायत सचिव की शिकायत मिलने पर कलेक्टर ने एसडीएम को शिकायत का परीक्षण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि शिकायत सही पाये जाने पर ग्राम पंचायत सचिव के निलंबन की कार्रवाई की जाये। यहां ग्राम पंचायत रिछावर के सरपंच ने उनकी ग्राम पंचायत में सड़क निर्माण, पेयजल, खेल मैदान, गौशाला, आंगनबाड़ी, शाला भवन, बिजली आदि से संबंधित विभिन्न समस्यायें बताई। उन्होंने तीन हैंडपंप खराब होने की बात भी बताई। इस पर कलेक्टर ने पीएचई के अधिकारी को हैंडपंप ठीक कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने इन समस्याओं के निराकरण के लिए आश्वस्त किया। एक व्यक्ति की आंखों के समुचित इलाज के निर्देश कलेक्टर ने दिये।

चिरहकलां में कलेक्टर ने ग्रामवासियों से आवेदन लिये और निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। ग्रामवासियों ने प्रधानमंत्री आवास, आंगनबाड़ी के हैंडपंप, स्वसहायता समूह को बर्तन दिलाने, आयुष्मान कार्ड का पूरा- पूरा लाभ दिलाने, बिजली बिल सुधार, बीपीएल सूची में नाम जुड़वाने आदि से संबंधित आवेदन दिये।

ग्राम पंचायतों के शिविरों की समीक्षा

सेक्टर मुख्यालय चिरहकलां में शामिल ग्राम पंचायतों के शिविरों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर को अवगत कराया गया कि ग्राम पंचायत बरेली में कुल 303 और शिवि‍र में 79 आवेदन प्राप्त हुये। वृद्धावस्था पेंशन के 7, नि:शक्त पेंशन का एक, कल्याणी पेंशन के दो, सामाजिक सुरक्षा पेंशन का एक, आयुष्मान कार्ड के 102, खाद्यान्न पात्रता पर्ची के 17 और किसान क्रेडिट कार्ड के 3 आवेदन स्वीकृत किये गये। शिविर में प्राप्त प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के 12 आवेदनों का परीक्षण कर लाभ दिलाने के निर्देश कलेक्टर ने दिये।

ग्राम पंचायत बोदरी में प्राप्त 355 आवेदनों में से 269 आवेदनों में स्वीकृति दी गई है। शिविर में आयुष्मान कार्ड के सभी 236 आवेदन स्वीकृत किये जाने पर कलेक्टर ने सराहना की। अटल पेंशन योजना के 7, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के 11, मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना के 4 आवेदन स्वीकृत किये गये।

ग्राम पंचायत जमाड़ा में कुल 223 आवेदन प्राप्त हुये। शिविर में आयुष्मान कार्ड के 95 आवेदन स्वीकृत किये जाने पर कलेक्टर ने प्रशंसा की। बीपीएल सूची के 28 आवेदन, संबल कार्ड के 14, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तीन, पेंशन के 5, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का एक और शौचालय निर्माण के दो आवेदन स्वीकृत किये गये।

ग्राम पंचायत बगदरा में कुल 438 आवेदन प्राप्त हुये। शिविर में शौचालय निर्माण के 30 आवेदन, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना के 3, आयुष्मान कार्ड के 6, लाड़ली लक्ष्मी योजना के दो, मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का एक, खाद्यान्न पात्रता पर्ची के 33, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के 40, नामांतरण के 8 एवं बीपीएल सूची के 35 आवेदन स्वीकृत किये गये। कलेक्टर ने अपात्र पाये गये आवेदनों का परीक्षण फिर से करने के लिए निर्देशित किया।

ग्राम पंचायत चामचौन में कुल 325 आवेदन प्राप्त हुये। शिविर में शौचालय निर्माण के 45, पेंशन के 14, आयुष्मान कार्ड के 84, लाड़ली लक्ष्मी योजना के तीन, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के 5, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के 15 एवं नामांतरण के 9 आवेदन स्वीकृत किये गये। आयुष्मान कार्ड के सभी आवेदन स्वीकृत होने पर कलेक्टर ने सराहना की।

Aditi News

Related posts