23.1 C
Bhopal
April 25, 2024
ADITI NEWS
क्राइमसामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के शिविर में अम्हेटा पहुंचे कलेक्टर

नरसिंहपुर। कलेक्टर श्री रोहित सिंह मंगलवार को करेली विकासखंड की ग्राम पंचायत अम्हेटा पहुंचे और यहां निरीक्षण किया। उन्होंने यहां मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत आयोजित शिविर में लोगों से चर्चा कर उनकी समस्यायें जानी और निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। इस अवसर पर एसडीएम श्री राजेश शाह और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

सेक्टर मुख्यालय अम्हेटा के अंतर्गत 9 ग्राम पंचायतें शामिल की गई। इन सभी ग्राम पंचायतों में कुल 2571 आवेदन प्राप्त हुये, जिनमें से 1471 स्वीकृत किये गये।

शिविरों में बीपीएल के 221 आवेदन स्वीकृत

समीक्षा के दौरान कलेक्टर को अवगत कराया गया कि शिविरों के दौरान तीन ग्राम पंचायतों अम्हेटा, खैरीनाका एवं भुगवारा में बीपीएल कार्ड के कुल 221 आवेदन स्वीकृत किये गये हैं, इनमें से अम्हेटा में 34, खैरीनाका में 143 और भुगवारा में 44 बीपीएल के आवेदन स्वीकृत हुये हैं।

समीक्षा में पाया गया कि ग्राम पंचायत अम्हेटा में स्वच्छ भारत‍ मिशन के अंतर्गत शौचालय निर्माण के लिए प्राप्त 57 आवेदनों में से 25, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 41 आवेदनों में से 26, आयुष्मान कार्ड के 35 आवेदनों में से 32, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत खाद्यान्न पात्रता पर्ची के 27 आवेदनों में से 18, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 8 आवेदनों में से 6, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के 7 आवेदनों में से 5 और बीपीएल कार्ड के 42 आवेदनों में से 34 आवेदन पात्रता के आधार पर स्वीकृ‍त किये गये। साथ ही प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के सभी 12, नामांतरण के 11, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना के 8, केसीसी के 8, बंटवारा के 7 आवेदनों में स्वीकृति दी गई।

ग्राम पंचायत खैरीनाका के अंतर्गत बीपीएल कार्ड के 158 में से 143 आवेदन पात्रता के आधार पर स्वीकृत किये गये। ग्राम पंचायत भुगवारा में बीपीएल कार्ड के 45 में से 44 आवेदन स्वीकृत किये गये। ग्राम पंचायत सासबहू में प्राप्त 457 आवेदनों में से 307 आवेदन स्वीकृत किये गये।

बच्चों को कराया स्वर्णप्राशन का सेवन

नरसिंहपुर। जिले के आयुष ग्राम झामर एवं कठौतिया में जन्म से 16 वर्ष तक के 333 बच्चों को पुष्य नक्षत्र में स्वर्णप्राशन का सेवन कराया गया। लोगों को स्वच्छता और योग के बारे में जागरूक किया गया और योगाभ्यास कराया गया।

जिला आयुष अधिकारी डॉ. सुरत्ना सिंह चौहान ने बताया कि स्वर्णप्राशन के सेवन से बच्चों का विभिन्न रोगों से बचाव होता है। स्वर्णप्राशन बुद्धि, पाचन व बल बढ़ाने वाली औषधि है। इस अवसर पर डॉ. सुरेन्द्र सिंह पटैल मौजूद थे।

उद्यमिता शिविर 20 अक्टूबर को

नरसिंहपुर। उद्यमिता शिविर का आयोजन 20 अक्टूबर को पूर्वान्ह 11 बजे से शासकीय श्याम सुंदर नारायण मुशरान महिला महाविद्यालय नरसिंहपुर में किया जायेगा। शिविर का आयोजन विधायक श्री जालम सिंह पटैल, कलेक्टर श्री रोहित सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष श्री नीरज महाराज, श्रीमती संध्या कोठारी एवं श्री रूद्रेश तिवारी की मौजूदगी में होगा।

कलेक्टर ने सुनी लोगों की समस्यायें
जनसुनवाई में आये 150 आवेदन
नरसिंहपुर। कलेक्टर कार्यालय नरसिंहपुर के जनसुनवाई हाल में मंगलवार 18 अक्टूबर को कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने लोगों की समस्यायें ध्यानपूर्वक सुनी। उन्होंने जनसुनवाई में पहुंचे लोगों के आवेदन लिये और समय सीमा में निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। विभिन्न आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया। कलेक्ट्रेट में हुई जनसुनवाई में 150 आवेदन आये।
इस दौरान सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, एसडीएम श्री राजेश शाह ने भी जनसुनवाई में पहुंचे लोगों के आवेदन लिये और उनकी समस्यायें सुनी।
कलेक्टर ने एक दिव्यांग महिला को प्रदान की कान की मशीन
ग्राम सगौनीखुर्द की दिव्यांग महिला श्रीमती ओमवती बाई विश्वकर्मा ने जनसुनवाई में कलेक्टर को बताया कि उन्हें कान में कम सुनाई देता है। उन्होंने कान की मशीन के लिए आवेदन दिया। इस पर मौके पर ही कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने दिव्यांग बुजुर्ग महिला श्रीमती ओमवती बाई विश्वकर्मा को कान की मशीन प्रदान की।

1785 किलोग्राम महुआ लाहन व 43 लीटर हाथ भट्टी मदिरा बरामद
अवैध मदिरा के 7 प्रकरण दर्ज
नरसिंहपुर।प्रदेश में नशामुक्ति के लिये निरंतर अभियान चलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार प्रदेश में नशा माफियाओं के विरुद्ध कार्यवाही की जा रही है। इसी क्रम में कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशों के परिपालन में जिले में अवैध मदिरा के संग्रहण, परिवहन व विक्रय के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत सोमवार को वृत्त नरसिंहपुर के अंतर्गत ग्राम खमतरा में दबिश देकर 1785 किलोग्राम महुआ लाहन (शराब बनाने का कच्चा माल) व 43 लीटर हाथ भट्टी मदिरा बरामद की गई। जब्त की गई सामग्री एवं मदिरा का अनुमानित मूल्य 93 हजार 550 रूपये है। अभियान के दौरान अवैध मदिरा से संबंधित 7 आपराधिक प्रकरण दर्ज किये गये। ये प्रकरण मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 के प्रावधानों के तहत दर्ज किये गये।
खाद्य सामग्री की दुकानों से लिये नमूने
नरसिंहपुर। कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशानुसार दीपावली के त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए खाद्य सुरक्षा प्रशासन की टीम द्वारा मिठाई, नमकीन, मावा आदि खाद्य सामग्री के विक्रेता व निर्माता की दुकानों का लगातार निरीक्षण किया जा रहा है। इन दुकानों से खाद्य सामग्री के नमूने लेकर जांच के लिए खाद्य परीक्षण प्रयोग शाला भेजे जा रहे हैं। यह जानकारी खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री अमित गुप्ता ने दी है। उन्होंने खाद्य सामग्री निर्माता व विक्रेताओं को निर्देशित किया है कि वे खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के अनुरूप गुणवत्तायुक्त खाद्य सामग्री का ही निर्माण एवं विक्रय करें, अन्यथा नियमानुसार संबंधित के‍‍ विरूद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जायेगी।

कलेक्टर ने देर रात्रि में किया शहर का पैदल भ्रमण
नरसिंहपुर। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने सोमवार की देर रात्रि में नरसिंहपुर शहर का पैदल भ्रमण किया। कलेक्टर श्री सिंह चर्च ग्राउंड, हॉकी स्टेडियम, पोस्ट ऑफ़िस के सामने से होते हुए सहकारी बैंक पहुँचे। भ्रमण के दौरान उन्होंने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित नरसिंहपुर का भी औचक निरीक्षण किया। यहाँ ऑपरेटर्स द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड, पशुपालन क्रेडिट कार्ड, मत्स्य पालन क्रेडिट कार्ड एवं सहकारी बैंकों से संबंधित योजनाओं के आवेदनों की ऑनलाइन प्रविष्टि का कार्य किया जा रहा था, जिसका अवलोकन कलेक्टर ने किया। कलेक्टर श्री सिंह ने अधिकारी- कर्मचारियों से पोर्टल पर की गई प्रविष्टियों की जानकारी ली। महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक श्री आरसी पटले ने बताया कि सोमवार को 1400 आवेदनों को पोर्टल पर फीड किया गया है। चर्चा के दौरान कर्मचारियों ने बताया कि प्रविष्टियां हो जाने से अधिक से अधिक हितग्राही लाभान्वित होंगे।
इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने सहकारी बैंक के अधिकारी- कर्मचारियों से चर्चा की और उनका उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत विभिन्न योजनाओं में हितग्राहियों को अधिक से अधिक लाभ पहुँचाना सुनिश्चित किया जाये।

Aditi News

Related posts