13.4 C
Bhopal
November 30, 2022
ADITI NEWS
रोजगार

नरसिंहपुर,जिले में हुआ एक जिला- एक उत्पाद (ओडीओपी) एवं रोजगार दिवस के कार्यक्रम का आयोजन

हितग्राहियों को स्वरोजगार के लिए ऋण स्वीकृति पत्र वितरित

जिले के 3811 हितग्राहियों को दिया गया 44 करोड़ रुपये से अधिक का हितलाभ

जिले में हुआ एक जिला- एक उत्पाद (ओडीओपी) एवं रोजगार दिवस के कार्यक्रम का आयोजन

नरसिंहपुर। मध्यप्रदेश के 67 वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में जिले में एक से 7 नवम्बर तक जिला एवं विकासखंड स्तर पर विभिन्न सांस्कृतिक एवं रचनात्मक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में समारोह के चौथे दिन शुक्रवार को एक जिला- एक उत्पाद (ओडीओपी) एवं रोजगार दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी, विधायक श्री जालम सिंह पटैल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति काकोड़िया व उपाध्यक्ष श्रीमती अनीता ठाकुर, श्री अभिलाष मिश्रा की मौजूदगी में पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम नरसिंहपुर में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा कन्या पूजन व दीप प्रज्जवलन से किया गया। कार्यक्रम में मध्यप्रदेश गान का सामूहिक गायन किया गया।

कार्यक्रम में अतिथियों ने प्रतीक स्वरूप हितग्राहियों को स्वरोजगार के लिए ऋण स्वीकृति पत्र, चैक व प्रमाण पत्र प्रदान किये। अतिथियों ने रेवा स्वसहायता समूह जोवा को 6 लाख रुपये, मुरली वाले दादा स्वसहायता समूह सिंहपुर को 1.50 लाख रुपये, गंगा स्वसहायता समूह खापा को दो लाख रुपये, जय गंगा स्वसहायता समूह सलैया को 3 लाख रुपये, मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना के अंतर्गत सतीश कुमार साहू एवं मुनीराज पुजारी को 10- 10 हजार रुपये, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत स्वरोजगार के लिए पराग नेमा नरसिंहपुर को 1.90 लाख रुपये, सौरभ साहू सिंहपुर को 4.5 लाख रुपये, सुनील साहू नरसिंहपुर को तीन लाख रुपये, सुनीता गोटेगांव को 9 लाख रुपये, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत अरविंद विश्वकर्मा गोटेगांव को 9.50 लाख रुपये, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत सचिन कुमार चढ़ार एवं देवेन्द्र कहार को 10- 10 हजार रुपये, खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अंतर्गत जगदीश चौधरी गोटेगांव को गुड़ उद्योग के लिए 10 लाख रुपये के स्वीकृति पत्र प्रदान किये। अतिथियों ने संदीप कुमार और पृथ्वीराज लोधी को ऑफर लेटर प्रदान किये। इस दौरान जिले के 3811 हितग्राहियों को 44 करोड़ 14 लाख 55 हजार रुपये के हितलाभ वितरित किये गये। ये हितलाभ 30 सितम्बर से 4 नवम्बर तक की अवधि में दिये गये।

एक जिला- एक उत्पाद के अंतर्गत अतिथियों ने गाडरवारा ट्रेड प्रोड्यूसर कम्पनी लि. गाडरवारा और नरसिंहपुर ट्रेड प्रोड्यूसर कम्पनी लि. नरसिंहपुर के अध्यक्ष एवं संचालकों को कम्पनी पंजीयन प्रमाण पत्र प्रदान किये। साथ ही 9.8 करोड़ रुपये का टर्न ओव्हर करने वाली नरसिंह फार्मर्स क्रॉप प्रोड्यूसर कम्पनी नरसिंहपुर के अध्यक्ष को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार युवाओं के लिए विभिन्न योजनाओं में पारदर्शिता से भरपूर वित्तीय सहायता उपलब्ध करा रही है। युवा इसका लाभ लें। युवा नौकरी मांगने वाले नहीं, नौकरी देने वाले बनें। केन्द्र एवं राज्य सरकार ने बिजली, सड़क, पीने के पानी, चिकित्सा के क्षेत्र में व्यापक कार्य किये हैं। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत एक परिवार को एक वर्ष में 5 लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधा नि:शुल्क मुहैया कराई जा रही है। श्री सोनी ने कहा कि जिले के जैविक गुड़ की अच्छी मांग है। उन्होंने जिले के जैविक गुड़ एवं बरमान के भटे की ब्रांडिंग करने पर जोर दिया। श्री सोनी ने किसानों को अधिक से अधिक जैविक गुड़ के उत्पादन के लिए प्रेरित किया और जैविक गुड़ के निर्यात पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि युवा अपने हुनर को विकसित करें।

विधायक श्री जालम सिंह पटैल ने कहा कि नरसिंहपुर जिला सौभाग्यशाली है कि इसके दो उत्पाद गुड़ एवं दाल को ओडीओपी के अंतर्गत चयनित किया गया है। अन्य जिलों में केवल एक उत्पाद का चयन किया गया है। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि वे कृषि के क्षेत्र में आगे बढ़ें। श्री पटैल ने रासायनिक खाद एवं कीटनाशक के अधिक इस्तेमाल के दुष्परिणाम बताये। उन्होंने जैविक खाद अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार लगातार किसानों के हित में कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री द्वारा हर वर्ष विभिन्न फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाया जा रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत प्रदेश के किसानों को प्रति वर्ष कुल 10 हजार रूपये दिये जा रहे हैं।

कार्यक्रम में श्री अभिलाष मिश्रा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती अनीता ठाकुर व जिला पंचायत की स्थाई कृषि समिति के अध्यक्ष श्री सीताराम नामदेव ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य, उप संचालक कृषि श्री राजेश त्रिपाठी, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री नवीन कुशवाहा, जिला रोजगार अधिकारी श्री एसआर पाराशर, जिला व जनपद पंचायत के सदस्य एवं पार्षदगण, अन्य जनप्रतिनिधि, बैंकर्स, अधिकारी, किसान और हितग्राही मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्री दीपक अग्निहोत्री ने किया।

कृषक संगोष्ठी का आयोजन

कार्यक्रम के दौरान कृषक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कृषि वैज्ञानिकों ने उन्नत कृषि के माध्यम से खेती में अधिक आय प्राप्त करने के बारे में जानकारी दी। खाद्य प्रसंस्करण इकाईयां स्थापित करने के लिए परामर्श दिया गया। जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर के कृषि वैज्ञानिक डॉ. शिवशंकर शुक्ला एवं उनकी टीम ने पोहा, मुरमुरा, गुड़ उद्योग समेत विभिन्न इकाईयां स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी दी।

राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के उदबोधन का हुआ सीधा प्रसारण

इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के वर्चुअल मुख्य आतिथ्य में धार जिले के पीथमपुर में एक जिला- एक उत्पाद (ओडीओपी) एवं रोजगार दिवस के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान के उदबोधन का सीधा प्रसारण नरसिंहपुर के पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में किया गया, जिसे मौजूद लोगों ने देखा व सुना।

7 कम्पनियों द्वारा 214 युवाओं का प्रारंभिक चयन

पीजी कॉलेज परिसर में 7 कम्पनियों द्वारा स्टाल लगाये गये। इन कम्पनियों ने विभिन्न पदों के लिए जिले के 214 युवाओं का प्रारंभिक चयन किया।

विभागों व कम्पनियों के स्टाल व प्रदर्शनी का अतिथियों ने किया अवलोकन

कार्यक्रम स्थल पर स्वसहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पाद का रुरल मार्ट, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, विस्तार सुधार कार्यक्रम आत्मा एवं किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग, जैविक उत्पाद प्रदर्शन एवं विपणन, वर्मी कम्पोस्ट खाद, जनजातीय कार्य विभाग, प्राकृतिक खेती, स्टारटेक जन कल्याण एवं कौशल विकास व प्रबंधन संस्थान, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग, एक जिला- एक उत्पाद के अंतर्गत गाडरवारा तुअर दाल व करेली गुड़, जैविक प्रक्षेत्र के अंतर्गत कुशल मंगल प्राकृतिक गुड़, हॉलविक एग्रो, रोजगार कार्यालय समेत विभिन्न कम्पनियों के स्टाल लगाकर उत्पाद प्रदर्शित किये गये और योजनाओं की जानकारी दी गई। यहां उन्नत कृषि यंत्रों का प्रदर्शन भी किया गया। इन स्टालों का राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी और अन्य अतिथियों ने अवलोकन किया।

5 नवम्बर को स्कूल व कॉलेजों में नाटक, लोक नृत्य एवं जननायक केन्द्रित प्रतियोगिता का आयोजन होगा

नरसिंहपुर। मध्यप्रदेश के 67 वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में जिले में एक से 7 नवम्बर तक जिला एवं विकासखंड स्तर पर विभिन्न सांस्कृतिक एवं रचनात्मक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में समारोह के पांचवें दिन शनिवार को मध्यप्रदेश के गौरव के दृष्टिगत नाटक, लोक नृत्य एवं जननायक केन्द्रित प्रतियोगिताओं का आयोजन 5 नवम्बर को सभी कॉलेज एवं स्कूल स्तर पर किया जायेगा।

Related posts