28.1 C
Bhopal
March 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार, नवागत कलेक्‍टर सुश्री ऋजु बाफना ने किया पदभार ग्रहण, जरूरतमंदों को बगैर परेशानी के समय पर मिलें स्वास्थ्य सेवायें- कलेक्टर

नवागत कलेक्‍टर सुश्री ऋजु बाफना ने किया पदभार ग्रहण

नरसिंहपुर। नवागत कलेक्‍टर सुश्री ऋजु बाफना ने बुधवार को कलेक्टर कार्यालय नरसिंहपुर पहुंचकर कलेक्‍टर के रूप में पदभार ग्रहण किया। शासन द्वारा जारी आदेशानुसार वर्ष 2014 बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना को नरसिंहपुर जिले का कलेक्‍टर बनाया गया है। सुश्री ऋजु बाफना अपर आयुक्त नगर पालिक निगम भोपाल के पद पर भोपाल से स्थानांतरित होकर आई हैं।

इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

मतदाताओं को जागरूक करने निकली साईकिल रैली

नरसिंहपुर।भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाताओं में जागरूकता बढ़ाने के लिए बुधवार को जिला मुख्यालय पर साईकिल रैली का आयोजन किया गया। सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे ने हरी झंडी दिखाकर साईकिल रैली को स्टेडियम ग्राउंड से रवाना किया। साईकिल रैली का आयोजन स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत किया गया। इस मौके पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक कुमार वैद्य, एसडीएम श्री राजेश शाह, अन्य अधिकारी- कर्मचारी, छात्र- छात्रायें, एनसीसी के छात्र और नागरिक मौजूद थे।

नरसिंहपुर में साईकिल रैली स्टेडियम ग्राउंड से शुरू होकर नगर पालिका चौराहा, सुभाष चौक, इतवारा बाजार, अष्‍टांग चिकित्‍सालय, सांकल तिराहा, सुनका चौराहा, मुशरान पार्क होते हुये राम मंदिर, सिंहपुर चौराहा से होते हुए सुभाष पार्क पर समाप्‍त हुई।

उल्लेखनीय है कि एक जनवरी 2023 की अर्हता तिथि को दृष्टिगत रखते हुए निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत जिले में बुधवार 9 नवंबर को आम नागरिकों के अवलोकनार्थ निर्वाचक नामावली का प्रारूप प्रकाशन मतदान केन्द्रों सहित सभी अभिहित स्थलों पर किया गया।

मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के साथ ही बुधवार 9 नवंबर से 8 दिसम्बर तक दावा- आपत्तियां दर्ज कराई जा सकेंगी। मतदाता सूची में नाम जोड़ने, प्रविष्टियों में संशोधन एवं नाम हटाने संबंधी दावे- आपत्तियां बीएलओ द्वारा मतदान केन्द्रों पर ही प्राप्त की जायेगी। प्राप्त दावा- आपत्तियों का निराकरण सोमवार 26 दिसंबर तक किया जाएगा तथा निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन गुरुवार 5 जनवरी 2023 को किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के बाद ऐसे पात्र युवा जिनकी आयु एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई एवं एक अक्टूबर 2023 की स्थिति में 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है, वे अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा सकेंगे।

जरूरतमंदों को बगैर परेशानी के समय पर मिलें स्वास्थ्य सेवायें- कलेक्टर
नवागत कलेक्‍टर सुश्री बाफना ने की स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा
नरसिंहपुर। नवागत कलेक्‍टर सुश्री ऋजु बाफना ने बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में की। उन्होंने निर्देश दिये कि जरूरतमंदों को बगैर परेशानी के समय पर स्वास्थ्य सेवायें मिलें। पात्रतानुसार शासन की योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित किया जाये। स्वास्थ्य सेवायें व्यवस्थित रहें। स्वास्थ्य सेवाओं में कोई भी कमी नहीं रहना चाहिये। स्वास्थ्य संस्थाओं में डॉक्टर निर्धारित समय पर मौजूद रहें। दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। एक्सपायरी डेट की दवाईयां हटाई जायें। स्वास्थ्य सेवाओं की लगातार मॉनीटरिंग करें, इसके लिए फील्ड में ज्यादा से ज्यादा रहना सुनिश्चित करें।
सुश्री बाफना ने निर्देशित किया कि संबंधित क्षेत्र में एएनएम एवं आशा कार्यकर्ता समय पर आयें। यह सुनिश्चित करें कि एएनएम अप- डाउन नहीं करें। जो आशा कार्यकर्ता काम नहीं करती हैं, उन्हें हटाया जाये। एएनसी और संस्थागत प्रसव पर फोकस किया जाये। होम डिलेवरी नहीं होना चाहिये। अनमोल एप पर शतप्रतिशत रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित किया जाये। सभी पात्र व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनाना सुनिश्चित किया जावे।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजय कुमार जैन, सिविल सर्जन डॉ. मुकेश जैन, सभी बीएमओ और अन्य अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग की गतिविधियों की जानकारी दी गई। बैठक में बताया गया कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जिले में 7 लाख 36 हजार 698 पात्र हितग्राहियों में से 5 लाख 75 हजार 126 हितग्राहियों को कार्ड जारी किये जा चुके हैं, जो लक्ष्य का 78.07 प्रतिशत है। इस योजना में अब तक 22 हजार 590 लोगों के उपचार के लिए 46.29 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की जा चुकी है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जिले में नरसिंहपुर की पराडकर हॉस्पिटल, अग्रवाल हॉस्पिटल, लक्ष्मीनारायण हॉस्पिटल और गोटेगांव की श्रीधाम हॉस्पिटल इंपेनल की गई हैं।

निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण संबंधी राजनैतिक दलों की बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा एक जनवरी 2023 की अर्हता तिथि के मान से निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के अंतर्गत फोटो निर्वाचक नामावली का प्रारूप प्रकाशन 9 नवम्बर को जिले के प्रत्येक मतदान केन्द्र पर किया गया है। यह जानकारी बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजनैतिक दलों की बैठक में दी गई। बैठक की अध्यक्षता निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं अनुविभागीय राजस्व अधिकारी नरसिंहपुर श्री राजेश शाह ने की।

      बैठक में राजनैतिक दलों के उपस्थित प्रतिनिधियों को भारत‍ निर्वाचन आयोग के निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के दिशा-निर्देशों से अवगत कराया गया। राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को जिले के चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूची की एक प्रति और निर्वाचक नामावली की साफ्ट कापी की सीडी प्रदान की गई। सभी से अपेक्षा की गई कि वे जिले के चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्‍येक मतदान केन्द्र  के मान से अपने- अपने बीएलए नियुक्त कर शीघ्र अवगत करायें, ताकि इस पुनरीक्षण के दौरान मतदाता सूची में नवीन मतदाताओं के नाम जोडने, मृत व स्थानांतरित मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से पृथक किये जाने में सहयोग प्राप्त किया जा सके, जिससे पूर्ण रूप से शुद्ध निर्वाचक नामावली तैयार की जा सके।

      बैठक में इंडियन नेशनल कांग्रेस के जिलाध्यक्ष श्री मैथिलीशरण तिवारी, इंडियन नेशनल कांग्रेस के श्री देवेन्द्र  प्रजापति व श्री प्रभात तिवारी, जिला उपाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी श्री रमाकांत धाकड, श्री अमितेन्द्र सिंह नारोलिया व श्री विनीत नेमा, भाजपा के श्री अभिनव शर्मा, बहुजन समाज पार्टी के श्री प्रेमनारायण जाटव, एवं अधिवक्ता श्री विनय चौधरी मौजूद थे।

      उल्लेखनीय है कि मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के साथ ही बुधवार 9 नवंबर से 8 दिसम्बर तक दावा- आपत्तियां दर्ज कराई जा सकेंगी। मतदाता सूची में नाम जोड़ने, प्रविष्टियों में संशोधन एवं नाम हटाने संबंधी दावे- आपत्तियां बीएलओ द्वारा मतदान केन्द्रों पर ही प्राप्त की जायेगी। प्राप्त दावा- आपत्तियों का निराकरण सोमवार 26 दिसंबर तक किया जाएगा तथा निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन गुरुवार 5 जनवरी 2023 को किया जाएगा।

      मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के बाद ऐसे पात्र युवा जिनकी आयु एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई एवं एक अक्टूबर 2023 की स्थिति में 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है, वे अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा सकेंगे।

नवागत कलेक्‍टर सुश्री बाफना ने की स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा

नरसिंहपुर।नवागत कलेक्‍टर सुश्री ऋजु बाफना ने बुधवार को स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिये।

      बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र श्री एसके कोष्टी, सभी बीईओ व बीआरसी मौजूद थे।

      नवागत कलेक्टर ने जिले के प्राथमिक, माध्यमिक, हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों में दर्ज विद्यार्थियों और पदस्थ शिक्षकों, नैस- 2021, आरटीई, अकादमिक व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि स्कूलों में दर्ज विद्यार्थियों के मान से शिक्षकों की पदस्थापना रहना चाहिये। इसका भलीभांति परीक्षण कर लें। साथ ही स्कूल में दर्ज विद्यार्थियों के मान से शिक्षकों का युक्तियुक्तकरण सुनिश्चित करें। आवश्यकतानुसार संबंधित स्कूल में विशेष रूप से गणित और विज्ञान के शिक्षक अनिवार्य रूप से रहना चाहिये।

      बैठक में जिले में शासकीय एवं अशासकीय शालाओं, सीएम राइज स्कूलों, एक परिसर- एक शाला, शालाओं में अकादमिक समर्थन, समग्र शिक्षा पोर्टल पर मैप छात्रों, शासकीय शालाओं के नामांकन, नि:शुल्क पाठ्यपुस्तक वितरण, विभिन्न कक्षाओं के परीक्षा परिणाम, रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण योजना, राज्य स्तरीय व्हालीबाल प्रतियोगिता, शैक्षणिक कार्यों आदि के बारे में जानकारी दी गई।

Aditi News

Related posts