35.1 C
Bhopal
April 25, 2024
ADITI NEWS
शिक्षासामाजिकहैल्थ

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

स्वच्छता सर्वेक्षण में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सीएमओ करेली को मिला प्रशंसा पत्र

नरसिंहपुर। स्वच्छ सर्वेक्षण- 2022 में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए आयुक्त जबलपुर, संभाग जबलपुर ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी करेली श्रीमती स्नेहा मिश्रा को प्रशंसा पत्र प्रदान किया।

उल्लेखनीय है कि नगर पालिका परिषद करेली द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण- 2022 में राष्ट्रीय स्तर पर 166 एवं राज्य स्तर पर 27 वां स्थान प्राप्त किया है।

अधिकारियों द्वारा खाद विक्रय केन्द्रों का निरीक्षण

नरसिंहपुर। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना के निर्देशानुसार अधिकारियों द्वारा खाद विक्रय केन्द्रों का निरीक्षण किया जा रहा है। एसडीएम, उप संचालक कृषि श्री राजेश त्रिपाठी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, शासकीय खाद्य विक्रय केन्द्रों एवं खाद के डीलरों व विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों का निरीक्षण कर खाद वितरण की व्यवस्थाओं की लगातार मॉनीटरिंग कर रहे हैं।

जिले के कोषालय के आईएफएमआईएस साफ्टवेयर में दो नवीन कार्यक्रम होंगे शुरू

नरसिंहपुर। आयुक्त कोष एवं लेखा मप्र के निर्देशानुसार जिले में कोषालयीन आईएफएमआईएस साफ्टवेयर में नई पहल के रूप में दो नवीन कार्यक्रम शुरू किये जा रहे हैं। पहले कार्यक्रम में आधार आधारित भुगतान प्रणाली के अंतर्गत आईएफएमआईएस साफ्टवेयर के सर्वर का स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सर्वर से सीधे एकीकरण किया जायेगा। इससे बगैर किसी मानवीय हस्तक्षेप के सर्वर से सर्वर के जरिये आधार नम्बर द्वारा संबंधित हितग्राहियों को तुरंत त्रुटिरहित भुगतान एवं लेखांकन होगा। साथ ही भुगतान के असफल होने जैसी समस्या से भी मुक्ति मिलेगी। यह जानकारी जिला कोषालय अधिकारी नरसिंहपुर ने दी है।

जिला कोषालय अधिकारी ने बताया कि दूसरे कार्यक्रम में आईएफएमआईएस साफ्टवेयर में आहरण एवं संवितरण अधिकारी के निचले अमले के लोकल ऑफिस, जिनको आहरण एवं संवितरण अधिकार प्राप्त नहीं है, ऐसे ऑफिसों एवं उनमें कार्यरत कर्मचारियों की मैपिंग का कार्य शुरू किया जा रहा है। इससे संबंधित विभाग के कर्मचारियों के पद, पदस्थापना, कार्य स्थल आदि की सही जानकारी तुरंत उपलब्ध होगी, जो कर्मचारियों के स्थानांतरण, विभागीय प्रशासनिक निर्णय आदि लेने में सहायक होगी।

अनुसूचित जाति छात्रवृत्ति संबंधी एमपी टॉस पोर्टल खुला

नरसिंहपुर। अनुसूचित जा‍ति पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत वर्ष 2021- 22 में जिन विद्यार्थियों द्वारा एमपी टॉस पोर्टल पर आवेदन किया गया है, उनके लिए वर्ष 2022- 23 में द्वितीय वर्ष के नवीनीकरण आवेदन के लिए एमपी टॉस पोर्टल खुला है। पात्र छात्र- छात्राओं से कहा गया है कि वे द्वितीय वर्ष के लिए उक्त पोर्टल पर आवेदन करें, जिससे उन्हें समय पर अनुसूचित जाति पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का लाभ मिल सके। यह जानकारी प्रभारी जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग नरसिंहपुर ने दी है।

कलेक्टर द्वारा नगरीय निकायों के कार्यों की समीक्षा

लोगों को अपने काम के लिए भटकना नहीं पड़े- कलेक्टर

नरसिंहपुर,।कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने मुख्य नगर पालिका अधिकारियों की बैठक लेकर जिले के 8 नगरीय निकायों के कार्यों की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि नगरीय निकाय समय पर अपनी सेवायें लोगों को मुहैया करायें। किसी भी व्यक्ति को अपने काम के लिए भटकना नहीं पड़े। सभी सीएमओ सुनिश्चित करें कि पात्रता के अनुसार लोगों को योजनाओं का समय पर लाभ मिले, कोई शिकायत नहीं आये।

      कलेक्टर ने निर्देशित किया कि लोगों के प्रधानमंत्री आवास, नल कनेक्शन, समग्र आईडी जैसे सभी कार्य आसानी से हों। ज्यादा कागजी कार्रवाई नहीं की जाये। नगरीय निकाय राजस्व संग्रह कर वसूली पर विशेष ध्यान दें। लोक अदालत के आयोजन के पहले कर वसूली पर फोकस करें, मुनादी करायें। बड़े बकायादारों से बात करें। लक्ष्य निर्धारित कर वसूली की जाये।

      सुश्री बाफना ने कहा कि स्वच्छता महत्वपूर्ण है। साफ- सफाई पर ध्यान दें। नियमित रूप से साफ- सफाई हो। सभी क्षेत्रों में कचरा गाड़ी जायें, इसका परीक्षण कर लें। सीएमओ भ्रमण करें। घर- घर जाकर कचरा संग्रहण हो, इसका समुचित निष्पादन सुनिश्चित किया जावे। कचरा के सेग्रीगेशन पर विशेष ध्यान दें। पेयजल आपूर्ति सुचारू रूप से हो। स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाये। सप्लाई लाइन में लीकेज को तत्काल सुधरवाया जाये। लाइट की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। नगरीय निकायों के प्रगतिरत कामों को सूचीबद्ध कर अवगत करायें।

      बैठक में कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी, स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग, प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर स्वनिधि योजना, स्वसहायता समूह बैंक लिंकेज, स्वरोजगार योजनाओं, अमृत 2.0 योजना की नगरीय निकायवार विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि अमृत 2.0 योजना के कार्य वैज्ञानिक तरीके से किये जायें।

बैंकिंग सेवाओं के बारे में लोगों को किया गया जागरूक

नरसिंहपुर।भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशानुसार जिले में बैंकिंग के क्षेत्र में लोगों को जागरूक करने विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक के अंतर्गत ग्राम सूरवारी में मप्र ग्रामीण बैंक शाखा सूरवारी द्वारा बुधवार को विशेष अभियान चलाया गया। इस दौरान ग्रामीणों को बैंकिंग से जुड़ी सुविधाओं और बैंकिंग के विभिन्न क्षेत्रों से अवगत कराया गया।

       इस मौके पर एलडीएम श्री जयदेव विश्वास, प्रभारी वित्तीय साक्षरता मिशन श्री आरएस पटेल, शाखा प्रबंधक सूरवारी श्री प्रतीक जैन, समूह के सदस्य और ग्रामीणजन मौजूद थे।

       ग्रामीणों को बताया गया कि वर्तमान में बैंकिंग सेवा अत्यावश्यक है। बैंकिंग को समझना आवश्यक है। कभी किसी अनजान व्यक्ति को फोन पर अपना पासवर्ड या ओटीपी नहीं बताना चाहिये। बैंक बिजनेस के लिए सबसे अच्छा साथी है। बैंक ऋण की किस्त की समय पर अदायगी करना चाहिये, इसमें तनिक भी लापरवाही नहीं बरतना चाहिये जिससे बैंक संबंधित व्यक्ति को डिफाल्टर घोषित नहीं करे। सिविल डाटा खराब नहीं हो। इस दौरान ग्रामीणों को प्रधानमंत्री दुर्घटना बीमा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना से अवगत कराया और इसका लाभ लेने के लिए कहा गया। स्वयं का स्वरोजगार स्थापित करने के लिए जिले में सेंट आरसेटी द्वारा नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है। विभिन्न गतिविधियों में प्रशिक्षण लेने के लिए इसका लाभ जरूर उठायें।

Aditi News

Related posts