23.1 C
Bhopal
April 24, 2024
ADITI NEWS
राजनीतिसामाजिक

कैंसर से बचाव के लिए जागरूकता जरूरी- किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल

कैंसर शिविर में शामिल हुए कृषि मंत्री
प्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा कि प्राकृतिक खेती अपनाकर ही कैंसर जैसी घातक बीमारी के प्रभाव से बचा जा सकता है। आमजन में जागरूकता की कमी के कारण ही कैंसर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। तम्बाकू, पाउच के अलावा पेस्टीसाइड और रासायनिक खाद के ज्यादा उपयोग से कैंसर हो रहा है। हमें कैंसर से बचाव के लिए जागरूक होना जरूरी है। साथ ही समय पर उपचार भी आवश्यक है। श्री पटेल शनिवार को स्व. श्रीमती मधुलिका गर्ग अग्रवाल की स्मृति में कोठी बाजार में आयोजित नि:शुल्क कैंसर जांच, उपचार एवं जागरूकता शिविर के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में सांसद श्री डीडी उइके, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री राजा पंवार, विधायक बैतूल श्री निलय डागा, विधायक आमला डॉ. योगेश पंडाग्रे, पूर्व सांसद श्री हेमंत खंडेलवाल, ब्रह्मकुमारी आश्रम भोपाल की नीता दीदी, जिला पंचायत सदस्य श्री राजा ठाकुर, वरिष्ठ अधिवक्ता श्री राधाकृष्ण गर्ग, कार्यक्रम के आयोजक श्री मोहित गर्ग सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री पटेल ने कहा कि पिछले सात वर्षों से संतुलन संस्था द्वारा कैंसर शिविर का आयोजन किया जा रहा है, यह पुण्य का कार्य है और इसमें सहयोग करने वाले लोग भी अनुकरणीय कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कैंसर जैसी घातक बीमारी के प्रति प्रदेश सरकार भी सजग है। इसके लिए प्राकृतिक कृषि बोर्ड बनाया है, जिसके माध्यम से हम किसानों को जागरूक कर रहे हैं कि वे प्राकृतिक खेती करें, गौ पालन करें एवं गोबर खाद का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि यदि हम प्राकृतिक खेती करेंगे तो निश्चित ही इस बीमारी पर रोक लगेगी। इसी दिशा में हमने एक अभियान चलाया है मेरा गांव-मेरा तीर्थ, इसमें प्राकृतिक खेती के अलावा युवाओं को नशा मुक्ति के लिए अभियान चलाया जाता है। जैविक खेती में मध्य प्रदेश देश में नम्बर एक पर है। जिस तरह पंजाब और हरियाणा में कैंसर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है वो चिंताजनक है, उसकी तुलना में हमारा प्रदेश ठीक है, लेकिन हमें इस दिशा में वृहद पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाना चाहिए।

कार्यक्रम को सांसद श्री उइके, विधायक डॉ. पंडाग्रे, विधायक श्री डागा सहित अन्य अतिथियों ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में जिले एवं जिले के बाहर की प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। इस दौरान रक्तदाताओं द्वारा रक्तदान भी किया गया। स्कूली बच्चों द्वारा पेंटिंग के माध्यम से कैंसर के घातक परिणामों का प्रदर्शन किया गया। शिविर में 400 से अधिक मरीजों द्वारा पंजीयन कराया गया, जिनका विषय विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा परीक्षण कर उचित परामर्श दिया गया।

Aditi News

Related posts