32.1 C
Bhopal
April 20, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

कलेक्टर ने किया छात्रावास एवं आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण

कलेक्टर ने किया छात्रावास एवं आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण

नरसिंहपुर। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने नरसिंहपुर विकासखंड की ग्राम पंचायत गोरखपुर में राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल के संभावित दौरे की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने यहां शासकीय सीनियर आदिवासी बालक छात्रावास, आंगनबाड़ी केन्द्र, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय एवं शासकीय हाई स्कूल कोदरास का अवलोकन किया।

छात्रावास में उन्होंने छात्रावास अधीक्षक को पर्याप्त लाइटिंग, पंखे, पानी की टंकी एवं शौचालय की व्यवस्थित रूप से सफाई करवाने के निर्देश दिये। संभावित दौरे के अनुसार राज्यपाल श्री पटेल छात्रावास में बच्चों से चर्चा करेंगे। इसके पश्चात स्वास्थ्य विभाग द्वारा सिकल सेल व टीबी के मरीजों के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु स्वास्थ्य कैम्प का आयोजन किया जायेगा। कलेक्टर सुश्री बाफना ने सीएमएचओ को यहां पर्याप्त दवाईयों के वितरण एवं कैम्प में आने वाले मरीजों के लिए पर्याप्त पेयजल व स्वल्पाहार की व्यवस्था करवाने के लिए निर्देशित किया। यहां उन्होंने बीएमओ से लोगों के स्वास्थ्य संबंधी समस्यायें जानी।

इसके पश्चात कलेक्टर सुश्री बाफना ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पहुंचकर फिजिक्स, बायोलॉजी एवं अटल टिंकरिंग लैब का भी अवलोकन किया। यहां मौजूद प्राचार्य से उन्होंने सभी विषयों के शिक्षकों की उपलब्धता एवं कक्षा 10 वीं व 12 वीं के विगत वर्ष परिणाम की जानकारी भी ली।

निरीक्षण के उपरांत आंगनबाड़ी केन्द्र का भी जायजा उन्होंने लिया। यहां उन्होंने आंगनबाड़ी सहायिका से सीसेम स्क्रीन डेसबोर्ड में बच्चों के ग्रोथ संबंधी ऑनलाइन फीड किये गये आंकड़ों की भी जानकारी ली। कुपोषित एवं अतिकुपोषित बच्चों की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण एवं पोषणयुक्त आहार मीनू के अनुसार प्रदान किया जाये।

राज्यपाल के प्रस्तावित दौरे को दृष्टिगत रखते हुए उन्होंने ग्राम कोदरास में हैलीपेड स्थल की व्यवस्था का भी जायजा लिया। उन्होंने शासकीय हाई स्कूल परिसर में मौजूद शिक्षकों एवं खिलाड़ियों से चर्चा की। चर्चा के दौरान बताया गया कि परिसर में सामुदायिक स्वच्छता परिसर एवं तारफेंसिंग की आवश्यकता है। इस पर उन्होंने उक्त कार्य करवाने के लिए सीईओ जिला पंचायत को निर्देशित किया।

Aditi News

Related posts