28.1 C
Bhopal
March 29, 2024
ADITI NEWS
क्राइमराजनीतिशिक्षासामाजिकहैल्थ

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

फोटो मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण- 2023
मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए 3 एवं 4 दिसम्बर को विशेष कैम्प का आयोजन
नरसिंहपुर।भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटो मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण- 2023 के अंतर्गत शनिवार 3 दिसम्बर एवं रविवार 4 दिसम्बर को विशेष कैम्प का आयोजन किया जायेगा। विशेष कैम्प के दिन बीएलओ घर- घर जाकर पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने, अपात्र व्यक्तियों के नाम हटाने और संशोधन के लिए फार्म प्राप्त करेंगे। इन कैम्पों में दिव्यांग मतदाताओं की जानकारी, विशेष पिछड़ी जनजातियों के पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में जोड़े जाने की कार्रवाई की जायेगी।
यह जानकारी अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक कुमार वैद्य ने दी है। उन्होंने सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों एवं तहसीलदारों को विशेष कैम्प के आयोजन के लिए आवश्यक निर्देश दिये हैं। 3 दिसम्बर एवं 4 दिसम्बर को घर- घर जाकर उक्त कार्रवाई पूर्ण करने के लिए सभी बीएलओ को निर्देशित किया गया है।

फोटो मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण- 2023
पिछड़ी जनजातियों के शतप्रतिशत नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने के लिए 3 एवं 4 दिसम्बर को विशेष कैम्प का आयोजन
नरसिंहपुर।भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फोटो मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण- 2023 के अंतर्गत प्रदेश की विशेष पिछड़ी जनजातियों के शतप्रतिशत नाम मतदाता सूची में दर्ज करने के निर्देश दिये गये हैं। मतदाता सूची में 9 नवम्बर से विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के अंतर्गत दावे- आपत्तियों को प्राप्त करने का कार्य जारी है, जो 8 दिसम्बर तक चलेगा। शनिवार 3 दिसम्बर एवं रविवार 4 दिसम्बर को मतदाता सूची में दावे- आपत्तियां प्राप्त करने के लिए विशेष कैम्पों का आयोजन किया जायेगा।
मध्यप्रदेश में मुख्य रूप से पिछड़ी जनजातियों में अबूझ मारिया, बैगा, भारिया, पहाड़ी कोरवा, कमर, सहरिया, बिरहोर आदि के शतप्रतिशत नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए निर्देशित किया गया है।
इस सिलसिले में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक कुमार वैद्य ने जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग को निर्देशित किया है कि वे मैदानी स्तर पर पदस्थ विभागीय कर्मचारियों को संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी या बूथ लेबल अधिकारियों से सम्पर्क करके छूटे हुये पिछड़ी जनजातियों के शतप्रतिशत नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने की कार्रवाई करें।

पिछड़ा वर्ग के कॉलेज के छात्रों के लिए छात्रावास में प्रवेश की प्रक्रिया पुन: शुरू
नरसिंहपुर। पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक विभाग द्वारा शासकीय एवं अशासकीय कॉलेजों में नियमित विद्यार्थी के रूप में नामांकित व अध्ययनरत पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए जिला मुख्यालय पर नरसिंहपुर में 100 सीटों वाले पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक बालक छात्रावास का संचालन किया जाता है। चालू शैक्षणिक सत्र के लिए छात्रावास में कॉलेज के छात्रों द्वारा प्रवेश लिये जाने के बाद भी यहां सीटें रिक्त हैं। छात्रावास की रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए प्रक्रिया पुन: शुरू की गई है। इच्छुक छात्र कार्यालयीन समय में कलेक्ट्रेट नरसिंह भवन स्थित पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के कार्यालय और मुशरान वन स्थित छात्रावास में सम्पर्क कर प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह जानकारी सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण ने दी है।

अनुसूचित जाति- जनजाति के विद्यार्थियों के लिए छात्रावास में प्रवेश की प्रक्रिया पुन: शुरू

नरसिंहपुर। जनजा‍तीय कार्य तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा अनुसूचित जाति- जनजाति वर्ग के शासकीय एवं अशासकीय कॉलेजों, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में नियमित रूप से अध्ययनरत छात्र- छात्राओं को छात्रावास की सुविधा दी जाती है। चालू शैक्षणिक सत्र में छात्रावासों में रिक्त सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया पुन: शुरू की गई है। इच्छुक छात्र- छात्रायें जिले में संचालित अनुसूचित जाति- जनजाति के छात्रावासों/ आश्रमों में सम्पर्क कर प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह जानकारी जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग नरसिंहपुर ने दी है।

1580 किलोग्राम महुआ लाहन व 23 लीटर हाथ भट्टी मदिरा बरामद,अवैध मदिरा के 9 प्रकरण दर्ज
नरसिंहपुर। जिले में अवैध मदिरा के संग्रहण, परिवहन व विक्रय के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत बुधवार को वृत्त नरसिंहपुर के अंतर्गत ग्राम खमतरा में दबिश देकर 1580 किलोग्राम महुआ लाहन (शराब बनाने का कच्चा माल) व 23 लीटर हाथ भट्टी मदिरा बरामद की गई। जब्त की गई सामग्री एवं मदिरा का अनुमानित मूल्य 81 हजार 300 रूपये है। अभियान के दौरान अवैध मदिरा से संबंधित 9 आपराधिक प्रकरण दर्ज किये गये। ये प्रकरण मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 के प्रावधानों के तहत दर्ज किये गये।
अभियान जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती अम्रता जैन व सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री डीसी चतुर्वेदी के मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के आवेदन आमंत्रित
नरसिंहपुर। भारत सरकार की प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना का लाभ लेने के लिए सभी जाति वर्ग के इच्छुक व्यक्तियों से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। इस योजना में नवीन तालाब निर्माण, मत्स्य बीज संवर्धन क्षेत्र निर्माण, मत्स्य बीज हैचरी की स्थापना, जलाशयों में मत्स्य अंगुलिकाओं का संचयन, बॉयोफ्लाक की स्थापना, आरएएस की स्थापना, आईस बॉक्स के साथ मोटरसाईकिल एवं साईकिल, ऑटो रिक्शा, कियोस्क निर्माण आदि शामिल हैं। इस संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए जिला पंचायत कार्यालय परिसर नरसिंहपुर में सहायक संचालक मत्स्योद्योग के कार्यालय में सम्पर्क कर आवेदन जमा किये जा सकते हैं।
यह जानकारी सहायक संचालक मत्स्योद्योग ने दी है। उन्होंने बताया कि सभी वर्ग की महिलाओं और अनुसूचित जाति- जनजाति वर्ग के हितग्राहियों को इकाई लागत का 60 प्रतिशत और सामान्य व पिछड़े वर्ग के पुरूष हितग्राहियों को 40 प्रतिशत अनुदान दिये जाने का प्रावधान है।

जिले में औषधीय पौधों की खेती को बढ़ावा दिया जायेगा
देवारण्य योजना की जिला स्तरीय समिति की बैठक सम्पन्न
नरसिंहपुर। राज्य शासन ने औषधीय पौधों की खेती को बढ़ावा देकर किसानों का आर्थिक उन्नयन करने के उद्देश्य से प्रदेश में देवारण्य योजना लागू की है। योजना का क्रियान्वयन आयुष विभाग और अन्य विभागों के समन्वय से किया जायेगा। देवारण्य योजना की जिला स्तरीय समिति की बैठक कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई।
बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि जैव विविधता के आधार पर जिले में मांग के अनुरूप औषधीय पौधों को चिन्हांकित कर सूचीबद्ध किया जावे। इनमें आंवला, अश्वगंधा, तुलसी, कालमेघ, गिलोय, मुनगा, एलोवेरा, बहेड़ा, नागरमोथा, ईसबगोल आदि शामिल हैं। उन्होंने किसानों को चिन्हित कर सही मार्केट लिं‍केज विकसित करने पर जोर दिया। मार्केटिंग लिंकेज प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना के लिए कार्य योजना तैयार करने पर बल दिया गया।
कलेक्टर ने वन विभाग के अधिकारी से औषधीय पौधों के रोपण एवं वन उत्पाद के बारे में जानकारी ली। योजना के क्रियान्वयन में वन विभाग, मनरेगा, कृषि विभाग, आजीविका मिशन आदि सहभागी होंगे।
बैठक में वन समितियों और अनुसूचित जाति- जनजाति बाहुल्य क्षेत्रों को योजना में शामिल करने पर जोर दिया गया है। सलिला हर्बल यूनिट बरमान के श्री नितिन रिछारिया ने औषधि निर्माण के लिए आवश्यक औषधीय उत्पादों की मांग के बारे में बताया।
जिला आयुष अधिकारी डॉ. सुरत्ना सिंह ने पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से जिले में विभिन्न विभागों के समन्वय से देवारण्य योजना के क्रियान्वयन के बारे में जानकारी दी।

कलेक्टर ने एड्स जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया
नरसिंहपुर। विश्व एड्स दिवस पर एक दिसम्बर को कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने एड्स जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर जिला चिकित्सालय से रवाना किया। जागरूकता रैली शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए वापस जिला चिकित्सालय पहुंची।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एके जैन, आरएमओ डॉ. जीसी चौरसिया, डॉ. एसके निगम, डॉ. राजकुमार डेहरिया, जिला एड्स नियंत्रण प्रकोष्ठ के श्री प्रशांत कुमार सोनी, शासकीय जीएनएमटीसी नर्सिंग कॉलेज और विभिन्न नर्सिंग एवं कॉलेज के छात्र- छात्रायें मौजूद थी।

महाकौशल सुगर मिल प्रबंधक को पीडीसी चेक वाले गन्ना किसानों की जानकारी तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश
नरसिंहपुर। अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य ने पीडीसी चेक वाले गन्ना किसानों के पूर्ण पते और कृषकवार मोबाइल नम्बर की जानकारी तत्काल कलेक्टर कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने के निर्देश प्रबंधक महाकौशल सुगर मिल बचई को दिये हैं, अन्यथा दंडात्मक कार्रवाई की चेतावनी दी गई है, जिसके लिए वे स्वयं जिम्मेदार होंगे।
उल्लेखनीय है कि पिराई सत्र 2021- 22 के गन्ना कृषकों के भुगतान की जानकारी महाकौशल सुगर मिल प्रबंधक द्वारा प्रस्तुत की गई थी, जिसमें उन्होंने दिसम्बर 2022 के कृषकों को ब्याज सहित पीडीसी चेक देने की जानकारी दी थी। प्रबंधक से पीडीसी चेक दिये गये किसानों की सम्पूर्ण जानकारी, चेक संख्या, राशि एवं किसानों के मोबाइल नम्बर मांगे गये थे, परंतु प्रबंधक द्वारा दी गई लिस्ट में किसानों के मोबाइल नम्बर नहीं दिये गये थे। इस संदर्भ में प्रबंधक को किसानों के मोबाइल नम्बर तुरंत उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये थे, परंतु प्रबंधक द्वारा अब तक किसानों के मोबाइल नम्बर कलेक्टर कार्यालय में उपलब्ध नहीं कराये गये हैं। इस कारण से प्रबंधक महाकौशल सुगर मिल को उक्त निर्देश दिये गये हैं।

कलेक्टर ने की ऊर्जा विभाग के कार्यों की समीक्षा

नरसिंहपुर।कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने जिले में ऊर्जा (विद्युत) विभाग के कार्यों की समीक्षा गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में की। उन्होंने जिले में विद्युत वितरण से संबंधित व्यवस्थाओं की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में मप्रपूक्षे‍विविकंलि. के सभी कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्री एवं कनिष्ठ यंत्री मौजूद थे।

      बैठक में कलेक्टर ने विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारियों को जिले में सतत विद्युत आपूर्ति बहाल रखने और जले हुए ट्रांसफार्मर समय सीमा में बदलने के निर्देश दिये। उन्होंने बकायादार विद्युत उपभोक्ताओं से बकाया राशि की वसूली कर राजस्व बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने विद्युत वितरण के दौरान तकनीकी हानियों को कम करने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने जीआईएस टैगिंग, क्यूआर कोडिंग की जानकारी ली और जिले में ऊर्जा विभाग से संबंधित प्रोजेक्टों को समय सीमा में पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया।

उपार्जन की सभी व्यवस्थायें दुरूस्त रहें- कलेक्टर

लापरवाही व अनियमितता पर होगी सख्त कार्रवाई

नरसिंहपुर।कलेक्टर एवं जिला सहकारी केन्द्रीय की प्रशासक सुश्री ऋजु बाफना ने जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक से संबंधित कार्यों की गुरूवार को बैंक सभाकक्ष में समीक्षा की। उन्होंने किसानों से जुड़ी शासन की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश दिये।

     बैठक में कलेक्टर ने बैंक के शाखा प्रबंधक, पर्यवेक्षक एवं समिति प्रशासकों को निर्देशित किया कि जिले में उपार्जन की सभी व्यवस्थायें दुरूस्त रहें। उपार्जन में लापरवाही, अनियमितता, गड़बड़ी पाये जाने पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने शाखा प्रबंधकों और प्रशासकों को निर्देशित किया कि वे उपार्जन केन्द्रों का लगातार भ्रमण कर वहां मूलभूत सुविधाओं और आधारभूत व्यवस्था की उपलब्धता सुनिश्चित करने पर विशेष ध्यान दें। सभी उपार्जन केन्द्रों में किसानों के लिए छाया, बैठने की व्यवस्था, पीने के पानी, प्रसाधन आदि की समुचित व्यवस्था रहे। धान खरीदी व्यवस्थित तरीके से हो। उपार्जन केन्द्र में तौलकांटा, सिलाई मशीन, नमी मापक यंत्र आदि चालू रहें। उन्होंने किसानों की सहूलियत के लिए सभी व्यवस्थायें अच्छी रखने के निर्देश दिये। उन्होंने सख्त हिदायत दी कि खरीदी में कोई शिकायत नहीं मिलना चाहिये, अन्यथा संबंधित शाखा प्रबंधक जिम्मेदार होंगे।

     कलेक्टर ने चालू वित्तीय वर्ष के ऋण वितरण, वसूली और अमानक संग्रहण के लक्ष्यों की पूर्ति करने के निर्देश भी शाखा प्रबंधकों को दिये। महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक श्री आरसी पटले ने समितियों को बहुउद्देशीय बनाने के लिए प्रारंभ किये गये कॉमन सर्विस सेंटर की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी। इस व्यवस्था से समितियों को लाभ होगा। श्री पटले ने बैंक की वित्तीय स्थिति से अगवत कराया। उन्होंने पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से मदवार विवरण प्रस्तुत किया।

     बैठक में उपायुक्त सहकारिता श्री जीएस डे‍हरिया, बैंक मुख्यालय के अधिकारी और विभिन्न बैंक शाखाओं के प्रबंधक मौजूद थे।

ग्राम कटकुही में ग्रामवासियों को अब गर्मी के मौसम में नहीं होगी पानी की समस्या
अमृत सरोवर बनने से मिलने लगा भरपूर पानी
नरसिंहपुर।जिले की जनपद पंचायत नरसिंहपुर की ग्राम पंचायत लिघारी के ग्राम कटकुही में ग्रामवासियों को गर्मी के मौसम में अनेक वर्षों से पानी की समस्या होती थी। अब यहां जल शक्ति अभियान/ मनरेगा के अंतर्गत अमृत सरोवर का निर्माण हो जाने से लोगों को भरपूर पानी मिलने लगा है और उनकी पानी की समस्या दूर हो गई है। सरोवर के चारों ओर हरियाली दिखने लगी है और पशु- पक्षियों को भी पीने के लिए पानी उपलब्ध हो गया है। इस कारण से ग्रामवासी बहुत खुश हैं।
कटकुही में अमृत सरोवर का निर्माण 23.40 लाख रुपये की लागत से हुआ है। सरोवर की जल भंडारण क्षमता 42 हजार घन मीटर है।
सरोवर निर्माण के पहले ग्रामवासियों ने बताया था कि कटकुही में जहां विगत 200 वर्षों से सिद्ध बाबा की मूर्ति स्थापित है, वहां बारिश का पानी पहाड़ों से आकर जमा होता है, परंतु बारिश समाप्त होने के बाद एक- दो महिने में ही पानी समाप्त हो जाता है। समीप ही पहाड़ी पर सरोवर से लगा हुआ शंकर जी का मंदिर भी है। ग्रामवासी पानी के लिए प्रार्थना भी करते थे। यहां श्रावणमास में शंकर जी के मंदिर के समीप मेला लगता है, इसमें आसपास के गांवों के लोग एकत्रित होकर पूजा अर्चना करते हैं। ग्रामवासियों की मनोकामना पूरी होने से वे बहुत खुश हैं। अमृत सरोवर कटकुही में सौंदर्यीकरण के लिए शेड निर्माण, चबूतरा, पार्क व पौधरोपण के कार्य भी कराये जायेंगे। इससे ग्रामवासियों में खुशी का माहौल है।

3 दिसम्बर को विश्व दिव्यांग दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन नरसिंहपुर में

दिव्यांगों को वितरित होंगे हितलाभ

नरसिंहपुर।विश्व दिव्यांग दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन शनिवार 3 दिसम्बर को पूर्वान्ह 11 बजे से शासकीय स्वामी विवेकानंद स्नातकोत्तर महाविद्यालय- पीजी कॉलेज नरसिंहपुर के ऑडिटोरियम में किया जायेगा। कार्यक्रम में दिव्यांगों को हितलाभ एवं पुरस्कार वितरित किये जायेंगे। इस मौके पर दिव्यांगजन सामर्थ्य प्रदर्शन, खेलकूद प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी होगा। कार्यक्रम का आयोजन जिला शिक्षा केन्द्र एवं सामाजिक न्याय विभाग के तत्वावधान में किया जायेगा।

उप संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण श्रीमती अंजना त्रिपाठी ने बताया कि एलिम्को की टीम द्वारा 5 मार्च 2022 को जिन दिव्यांगों का चिन्हांकन किया गया था, उन हितग्राहियों को इस कार्यक्रम में ट्रायसिकल, बैसाखी एवं कान की मशीन प्रदान की जायेगी। एलिम्को द्वारा अभी कृत्रिम अंग एवं मोट्रेट ट्रायसिकल उपलब्ध नहीं कराई गई हैं, इस कारण से संबंधित दिव्यांग हितग्राहियों को ये सामान उपलब्ध होने के पश्चात ही बाद में प्रदान किये जायेंगे। एलिम्को द्वारा जिन हितग्राहियों को सहायक उपकरण दिये जाना हैं, उन्हें टेलीफोन एवं ग्राम पंचायत सचिवों के माध्यम से सूचित कर दिया गया है।

जनजातीय कार्य विभाग के विशिष्ट विद्यालयों की कक्षा 6 वीं में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 25 दिसम्बर

नरसिंहपुर। जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित विशिष्ट विद्यालयों एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय, कन्या शिक्षा परिसर एवं आदर्श आवासीय विद्यालय की कक्षा 6 वीं में प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन 29 जनवरी 2023 को होगा। इसके लिए विभागीय एमपीटास पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 दिसम्बर 2022 है। यह जानकारी जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग श्री सुनील मरकाम ने दी है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में कक्षा 5 वीं में अध्ययनरत अनुसूचित जनजाति के छात्र- छात्रा एमपीटास पोर्टल पर निर्धारित तिथि तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

खनिज राजस्व बकाया वसूली की समाधान योजना में बकायादार को मिलेगी राहत

नरसिंहपुर।राज्य शासन द्वारा खनिज साधन विभाग के अंतर्गत मुख्य एवं गौण खनिज के खनिज राजस्व बकाया वसूली के लिए समाधान योजना में त्वरित कार्रवाई के उद्देश्य से संबंधित बकायादार को राहत एवं शिथिलीकरण प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। योजना में प्रस्तावित छूट 30 जनवरी 2023 तक लागू रहेगी। यह जानकारी प्रभारी अधिकारी खनिज शाखा नरसिंहपुर ने दी है।

प्रभारी अधिकारी खनिज शाखा के अनुसार समाधान योजना में 31 मार्च 2010 के पूर्व की बकाया राशि में ब्याज की पूरी छूट दी जायेगी। एक अप्रैल 2010 से 31 मार्च 2020 तक के ऐसे प्रकरण जिनमें बकाया राशि 5 लाख रुपये से कम है, उन पर ब्याज पूर्णत: माफ किया जायेगा। साथ ही एक अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2020 तक ऐसे प्रकरण जिनमें बकाया राशि 5 लाख रुपये से अधिक है, उन पर ब्याज की राशि 24 प्रतिशत के स्थान पर 6 प्रतिशत की दर से बसूल की जायेगी। ऐसी बकाया राशि जिस पर न्यायालयीन वाद लंबित हैं, तब उपरोक्तानुसार राशि जमा होने पर वाद वापस लिया जा सकेगा। इस संबंध में सम्पूर्ण जानकारी के लिए बकायादार कलेक्टर कार्यालय नरसिंहपुर की खनिज शाखा में कार्यालयीन समय में सम्पर्क कर सकते हैं।

नगर गौरव दिवस पर करेली में रहा उत्सव का महौल
सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुति
नरसिंहपुर। मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार करेली में नगर गौरव दिवस के दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किये गये। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के एक दिसम्बर 1933 को करेली आगमन के उपलक्ष्य में इस दिन करेली में मनाये गये नगर गौरव दिवस पर उत्सव का महौल रहा। पुरानी गल्ला मंडी में आयोजित मुख्य समारोह का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर किया गया। कार्यक्रम में विधायक श्री जालम सिंह पटैल, कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना, पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुशीला ममार व उपाध्यक्ष श्रीमती अनीता नेमा, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री अभिलाष मिश्रा, वरिष्ठ पत्रकार श्री संजीव शर्मा शामिल हुये।
इतिहास की झलक पत्रक का विमोचन
मुख्य समारोह में अतिथियों ने “इतिहास की झलक” पत्रक का विमोचन किया, इसके संकलनकर्ता श्री संतोष तिहैया, श्री जितेन्द्र गुप्ता, श्री आशीष अग्रवाल एवं श्री प्रवीण कौरव हैं। विधायक श्री पटैल ने स्वच्छ सर्वेक्षण- 2023 के स्वच्छता सांग का विमोचन भी किया।
विशिष्टजनों को दिया गया नगर गौरव सम्मान
इस मौके पर अतिथियों ने नगर के विशिष्टजनों को नगर गौरव सम्मान देकर सम्मानित किया। नगर के डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, पत्रकार, लोकतंत्र सेनानी, समाज सेवी समेत कला, आयुर्वेद, साहित्य एवं उद्योग क्षेत्र के विशिष्टजनों को सम्मानित किया गया।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनोहारी प्रस्तुति
मुख्य समारोह में करेली के खंजाची रामकली बाई स्कूल, प्रेमादेवी स्कूल, कारमेल स्कूल, सीएम राइज स्कूल, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, डॉ. केएल पपनेजा स्कूल, बीएसएल पब्लिक स्कूल, एनजेएम इंग्लिश स्कूल के छात्र- छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों में मनोहारी प्रस्तुति दी, जिसे दर्शकों से भरपूर सराहना मिली।
कार्यक्रम की रूपरेखा श्री रजत चौहान एवं श्री संदीप ममार ने बताई। कार्यक्रम का संचालन श्री आशीष अग्रवाल एवं श्री सिद्धांत जैन ने और आभार प्रदर्शन नगर पालिका उपाध्यक्ष श्रीमती अनीता नेमा ने किया।
चतुर्भुज सड़क नगर गौरव चौक के लिए भूमिपूजन
इसके पूर्व नगर गौरव दिवस पर पुरानी गल्ला मंडी में विधायक श्री जालम‍ सिंह पटैल और अन्य अतिथियों ने 39 लाख रुपये लागत की चतुर्भुज सड़क नगर गौरव चौक के लिए भूमिपूजन किया। इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुशीला ममार व उपाध्यक्ष श्रीमती अनीता नेमा, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री अभिलाष मिश्रा, नगर पालिका की लोक निर्माण समिति के अध्यक्ष श्री अनिल दुबे, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्रीमती स्नेहा मिश्रा, अन्य जनप्रतिनिधि, पार्षदगण और बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे।

Aditi News

Related posts