37.1 C
Bhopal
March 28, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर में हितग्राहियों को मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के हितलाभ वितरित

नरसिंहपुर में हितग्राहियों को मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के हितलाभ वितरित

विधायक श्री पटैल व जिला पंचायत अध्‍यक्ष श्रीमती काकोड़िया ने वितरित किये हितलाभ

अभियान के दौरान जिले में 2 लाख एक हजार 19 आवेदन स्वीकृत

नरसिंहपुर,। मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के स्वीकृति पत्र एवं हितलाभ के वितरण का जिला स्तरीय कार्यक्रम विधायक श्री जालम सिंह पटैल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति काकोड़िया, कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना की मौजूदगी में स्वामी विवेकानंद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय- पीजी कॉलेज के ऑडिटोरियम में शुक्रवार को आयोजित किया गया। अतिथियों ने कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन एवं कन्या पूजन से किया।

कार्यक्रम में विधायक श्री पटैल एवं जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती काकोड़िया ने हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप स्वीकृति पत्र एवं हितलाभ वितरित किये। मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में 2 लाख एक हजार 19 आवेदन स्वीकृत किये गये। स्वीकृति पत्र व हितलाभ वितरण के कार्यक्रम जिला, जनपद पंचायत व ग्राम पंचायत स्तर और नगरीय निकायवार आयोजित किये गये।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में अतिथियों ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत नयागांव की प्रेमवती बाई को कपड़ा दुकान के लिए 1.95 लाख रुपये, गुड़वारा के नरेन्द्र कौरव को किराना दुकान के लिए 6 लाख रुपये, नकटुआ के संजीत साहू को बारदाना शॉप के लिए 9 लाख रुपये, नकटुआ के भूपेन्द्र सिंह को मेडिकल स्टोर के लिए दो लाख रुपये व बगासपुर के अश्विनी शर्मा को लोहा- सीमेंट व्यवसाय के लिए 10 लाख रुपये, अंडिया की दुर्गाबाई को फौती नामांतरण, निराकरण पत्र एवं अमित नौरिया को बीपीएल राशन पर्ची, स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय निर्माण के लिए जरजोला के राम सिंह लोधी, सतीश लोधी व बैनी सिंह लोधी तथा नकटुआ के केहर सिंह को 12- 12 हजार रुपये, लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत नरसिंहपुर के नेहरू वार्ड की कु. माहीनूर/ हनीफ खान, किसानी वार्ड की शानवी/ राहुल जाट, शास्त्री वार्ड की उन्नति राजपूत व संभवी नौरिया को अलग- अलग 1.43 लाख रुपये, नरसिंहपुर के राकेश सिंह नौरिया, गोविंद सिंह चौधरी व अली खान को खाद्यान्न पात्रता पर्ची, मगरधा की शबाना बी को 600 रुपये प्रतिमाह की सामाजिक सुरक्षा पेंशन एवं रौंसरा के धूपलाल प्रजापति को प्रति माह 600 रुपये की वृद्धावस्था पेंशन, नरसिंहपुर के सुयश साहू को आयुष्मान कार्ड, अशोक साहू को भवन निर्माण पंजीयन कार्ड व रेखा लोधी को बीपीएल राशन कार्ड के हितलाभ वितरित किये।

संभाग स्तरीय कार्यक्रम का हुआ सीधा प्रसारण

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के छिंदवाड़ा जिले में आयोजित संभाग स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के उदबोधन का सीधा प्रसारण पीजी कॉलेज नरसिंहपुर में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में किया गया, जिसे मौजूद लोगों ने देखा व सुना।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक श्री पटैल ने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के दौरान जिले में दो लाख से अधिक हितग्राही लाभांवित हुये हैं। नरसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र में 56 हजार से अधिक आवेदन स्वीकृत किये गये हैं। मध्यप्रदेश सरकार सभी पात्र व्यक्तियों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए कृत संकल्पित है। अभियान का उद्देश्य है कि कोई भी पात्र व्यक्ति शासन की योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे। अभियान के दौरान घर- घर जाकर पात्र व्यक्तियों को चिन्हित कर लाभ दिया जा रहा है। मध्यप्रदेश सरकार अंत्योदय की विचार धारा पर काम कर रही है। प्रदेश में बिजली, पानी, स्वास्थ्य, आवास, उपज का समर्थन मूल्य, शिक्षा, स्वच्छ भारत मिशन, महिला सशक्तिकरण, रोजगार समेत सभी क्षेत्रों में समाज के सभी वर्गों को लाभ दिलाने के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि बालिकाओं के हित में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बहुत अच्छी लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 लागू की है। अब लाड़लियों को उच्च और व्यावसायिक शिक्षा के लिए 25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दो किस्तों में दी जा रही है। प्रदेश में 43 लाख से अधिक लाड़लियों का पंजीयन किया जा चुका है।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. सौरभ संजय सोनवणे ने बताया कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान का आयोजन जिले में 17 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक किया गया। इस दौरान 38 चिन्हित योजनाओं में ग्रामीण क्षेत्र में 450 शिविर एवं शहरी क्षेत्र में 37 शिविर समेत जिले में 487 शिविरों का आयोजन किया गया। ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित शिविरों में प्राप्त एक लाख 79 हजार 470 आवेदनों में से एक लाख 59 हजार 624 आवेदन स्वीकृत किये गये। शहरी क्षेत्र के 37 शिविरों में प्राप्त 44 हजार 12 आवेदनों में से 41 हजार 395 आवेदन स्वीकृत किये गये। इस तरह जिले के 487 शिविरों में प्राप्त 2 लाख 23 हजार 447 आवेदनों में से 2 लाख एक हजार 19 आवेदन स्वीकृत किये गये।

इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्री सीताराम नामदेव, अन्य जनप्रतिनिधि, हितग्राही और बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे। कार्यक्रम में कलापथक दल द्वारा मध्यप्रदेश गान का गायन किया गया। कार्यक्रम का संचालन श्री संजय चौबे व आभार प्रदर्शन सीएमओ श्री केव्ही सिंह ने किया।

आदतन अपराधी राकेश उर्फ चिकना लोधी का जिला बदर

नरसिंहपुर,।मप्र राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 के प्रावधानों के तहत जिला दण्डाधिकारी सुश्री ऋजु बाफना ने जिले के एक आदतन अपराधी को पुलिस अधीक्षक के प्रतिवेदन के आधार पर जिला बदर किया है। जिला दंडाधिकारी द्वारा जारी आदेश के अनुसार थाना गाडरवारा अंतर्गत सालीचौका के सोनी मोहल्ला निवासी राकेश उर्फ चिकना पिता हरप्रसाद लोधी (वर्मा) को जिला बदर किया गया है। राकेश उर्फ चिकना लोधी को नरसिंहपुर जिला और उससे लगे जिलों छिंदवाड़ा, सिवनी, जबलपुर, दमोह, सागर, रायसेन एवं नर्मदापुरम की राजस्व सीमाओं से तीन माह की अवधि के लिए निष्कासित किया गया है।

जिला दण्डाधिकारी सुश्री ऋजु बाफना ने राकेश उर्फ चिकना लोधी को आदेशित किया है कि वह उक्त आदेश की प्राप्ति के 48 घण्टों के भीतर उक्त जिलों की सीमाओं से बाहर चला जावे तथा अपने आचरण में सुधार करे। साथ ही इस जिले की सीमाओं में तीन माह की अवधि तक जिला दण्डाधिकारी की अनुमति के बगैर प्रवेश नहीं करे। जिला बदर की अवधि में जारी आदेश का उल्लंघन करने पर संबंधित के विरूद्ध मप्र राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 की धारा 14 के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जायेगी।

उल्लेखनीय है कि राकेश उर्फ चिकना लोधी के विरूद्ध प्राणघातक चोट पहुंचाने, लाठी से मारपीट करने, जान से मारने की धमकी देने, अवैध रूप से देशी शराब रखे मिलना आदि के 10 प्रकरण दर्ज हैं।

जल संरक्षण,नशामुक्ति एवं पर्यावरण संरक्षण पर हुआ संगोष्ठी का आयोजन

नरसिंहपुर,। नशा मुक्ति, जल संरक्षण एवं पर्यावरण संरक्षण पर संगोष्ठी का आयोजन मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के तत्वावधान में चांवरपाठा विकासखंड के अंतर्गत शारदा विद्या निकेतन हायर सेकेंडरी स्कूल राजमार्ग में किया गया।

संगोष्ठी में डॉ. अनंत दुबे, श्री थम्मन शर्मा, जिला समन्वयक जन अभियान परिषद श्री जयनारायण शर्मा, ग्राम विकास प्रस्फुटन समितियों के प्रतिनिधियों, शिक्षक व छात्र-छात्रायें, परामर्शदाता और नागरिक मौजूद थे।

संगोष्ठी में पर्यावरण संरक्षण, नशामुक्ति, जल संरक्षण, गौ संरक्षण व संवर्धन पर प्रभावी कार्य करने के लिए प्रेरित किया गया। संगोष्ठी में बताया गया कि नशा करने से लोगों को शारीरिक, मानसिक एवं आर्थिक नुकसान होता है। वर्षा जल के संचय करने के उपाय बताये गये और गिरते भू- जल स्तर पर चिंता व्यक्त की गई। लोगों से कहा गया कि हर व्यक्ति को वर्ष में कम से कम एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए, जिससे पर्यावरण शुद्ध होगा। लोगों को फल- फूल, जड़ी- बूटी आदि प्राप्त होंगी। पेड़ लगने से भूमि का संरक्षण होगा। वर्षा जल का भूमि में ज्यादा अवशोषण होगा, इससे भू- जल स्तर बढ़ेगा।

कार्यक्रम का संचालन श्री धर्मेंद्र चौहान और नवांकुर संस्था ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति के अध्यक्ष श्री केशव पाठक ने किया। इस अवसर पर नवांकुर संस्था के सचिव श्री बाबूलाल नोरिया, श्री कमलस्वरूप शर्मा भी मौजूद थे।

Aditi News

Related posts