34.8 C
Bhopal
March 29, 2024
ADITI NEWS
शिक्षासामाजिक

कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी ने करमदी तथा दिलीप नगर में किया स्कूलों की शैक्षणिक गुणवत्ता का निरीक्षणगुणवत्ता में कमी पाए जाने पर करमदी के 2 शिक्षकों की वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश

रतलाम कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने शुक्रवार को रतलाम ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। करमदी तथा दिलीप नगर में स्कूलों के निरीक्षण के दौरान शैक्षणिक गुणवत्ता अच्छी नहीं मिली। नाराज कलेक्टर ने करमदी के 2 शिक्षकों श्रीमती भारती परमार तथा श्री राधेश्याम यादव की वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए। साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.सी. शर्मा को शोकज नोटिस जारी किया, जिला शिक्षा अधिकारी साथ थे।

कलेक्टर ने करमदी में उचित मूल्य दुकान का भी निरीक्षण किया, राशन ले रहे लोगों से चर्चा की। बताया गया कि राशन मिल रहा है, कोई दिक्कत नहीं है। करमदी के शासकीय प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण में कलेक्टर ने पाया कि कक्षा तीसरी के बच्चे कम संख्या में आए हैं, कक्षा पांचवी के बच्चे लगभग पूर्ण संख्या में थे। कलेक्टर ने बच्चों से मध्यान भोजन की जानकारी लेते हुए पूछा कि कल क्या खाया था, बच्चों ने बताया दाल, रोटी और आलू की सब्जी। कलेक्टर ने पूछा आज क्या खाया बच्चों ने बताया दाल, रोटी और आलू की सब्जी। इस पर सख्त नाराज कलेक्टर ने कहा कि यह नहीं चलेगा, बच्चों को एक ही मीनू रोजाना दिया जा रहा है जो घोर आपत्तिजनक है। भोजन आपूर्ति करने वाले समूह के दिसंबर माह का भुगतान रोकने के निर्देश कलेक्टर ने दिए।

कलेक्टर ने बच्चों के सामान्य ज्ञान को परखा, हिंदी की पुस्तक पढ़वाई, पहाड़े पूछें, पढ़ाई में बच्चे अपेक्षा से ज्यादा कमजोर मिले। इस पर शिक्षकों के प्रति सख्त नाराजगी व्यक्त की गई। दिलीप नगर मिडिल स्कूल में कलेक्टर द्वारा कक्षा छठवीं, सातवीं, आठवीं के बच्चों से चर्चा करते हुए उनके सामान्य ज्ञान को परखा गया। कलेक्टर ने दिलीप नगर के शिक्षकों को सख्ती से निर्देशित किया कि यदि उनके द्वारा शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार नहीं किया गया तो कठोर कार्यवाही के लिए तैयार रहें।

तीतरी में प्रधानमंत्री आवास निरीक्षण

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने ग्राम तीतरी में प्रधानमंत्री आवास निर्माण का निरीक्षण किया। गांव के मध्य निर्माणाधीन ओमप्रकाश बैरागी का प्रधानमंत्री आवास देखा। इसके पश्चात गांव के बाहरी हिस्से में वृद्ध महिला कंकूबाई के निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवास का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने मौजूद ग्राम पंचायत सचिव को निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री आवास जरूरतमंदों को ही मिले, अपात्रों को किसी भी स्थिति में नहीं दिए जाएं। सचिव को निर्देशित किया कि ग्राम तीतरी में आगामी दिनों निर्मित होने वाले प्रधानमंत्री आवासों के हितग्राहियों की सूची कलेक्टर को उपलब्ध कराई जाए । सूची का परीक्षण एसडीएम के माध्यम से कराया जाएगा।

भेरूलाल को मिला नंदन फलोद्यान का लाभ

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ग्राम तीतरी में जनजाति हितग्राही भेरूलाल खदेड़ा के खेत पर पहुंचे, भेरूलाल को मनरेगा की योजना नंदन फलोद्यान का लाभ मिला है। उन्होंने लगभग ढाई बीघा में जामफल लगाए हैं, अभी प्रथम वर्ष है। 3 वर्ष के पौधे हो जाने पर फसल उत्पादन प्रारंभ हो जाएगा। अपने खेत में बहु फसल लाभ लेने के लिए भेरूलाल ने जामफल के पौधों के अलावा गेंदा फूल, लोकी तथा अदरक भी लगाया है। इसके पास ही एक और जनजातीय व्यक्ति अशोक खदेड़ा को नंदन फलोद्यान योजना का लाभ नहीं दिए जाने पर कलेक्टर ने पंचायत सचिव के प्रति सख्त नाराजगी व्यक्त की।

स्ट्रॉबेरी की खेती देखी

अपने तीतरी भ्रमण में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा ग्राम पंचायत के सरपंच श्री जयंतीलाल पाटीदार द्वारा की जा रही स्ट्रॉबेरी की खेती का अवलोकन भी किया गया। लगभग साढ़े 3 बीघा में स्ट्रॉबेरी की फसल लगाई गई है, फसल आना प्रारंभ हो गई है। ग्राम पंचायत सचिव श्री हीरालाल मकवाना मौजूद रहे।

Aditi News

Related posts