36.1 C
Bhopal
April 23, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

गाडरवारा क्षेत्र में कलेक्टर के दौरे की खास खबरें

कलेक्‍टर ने सांईखेड़ा में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, छात्रावास व धान उपार्जन केन्द्रों की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

नरसिंहपुर। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने सांईखेड़ा विकासखंड में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जनजातीय कार्य विभाग के छात्रावास और धान उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने चामचौन में गौशाला, चिरहकलां में पुष्कर धरोहर के तालाब का मुआयना किया। सालीचौका में भी धान उपार्जन केन्द्र का निरीक्षण किया और ग्राम बनवारी में आयुष्मान कार्ड बनाये जाने के कार्य की प्रगति जानी।

निरीक्षण के दौरान सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, एसडीएम श्रीमती सृष्टि जयंत देशमुख और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

चिरहकलां में तालाब का मुआयना

स्वसहायता समूह की महिलाओं से की चर्चा

कलेक्टर सुश्री बाफना ने ग्राम चिरहकलां में पुष्कर धरोहर अभियान के तालाब का मुआयना किया। इस तालाब में मछली पालन एवं सिंघाड़े की खेती महिला स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा की जायेगी। कलेक्टर ने खुशी एवं भवानी स्वसहायता समूह की महिलाओं से मछली पालन और अन्य कार्य करने के बारे में जानकारी ली। महिलाओं ने गणवेश बनाने के बारे में बताया। कलेक्टर ने उन्हें आटोमेटिक मशीन से सिलाई करने के लिए और अच्छी गुणवत्ता की गणवेश बनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने ग्रामीण आजीविका मिशन के अधिकारी को निर्देशित किया कि महिलायें जो काम अच्छे से कर सकती हैं, उसकी ट्रेनिंग दिलायें। हर ब्लॉक में स्वसहायता समूह को ट्रेनिंग दिलाना सुनिश्चित करें। महिलायें फूल एवं सब्जियों की खेती भी करेंगी।

कलेक्टर सुश्री बाफना ने यहां शांतिधाम परिसर में अशोक का पौधा भी रोपा।

ग्राम पंचायत चामचौन में निरीक्षण के दौरान बंद मिली गौशाला

सरपंच के विरूद्ध धारा 40 के तहत पद से पृथक करने की कार्रवाई के निर्देश

कलेक्टर सुश्री बाफना ने ग्राम पंचायत चामचौन में गौशाला का निरीक्षण किया। गौशाला बंद पाई गई। निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत चामचौन की महिला सरपंच के स्थान पर उनके पति की मौजूदगी पर कलेक्टर ने नाराजगी जताई। उन्होंने ग्राम पंचायत चामचौन की सरपंच को नोटिस देने और धारा 40 के तहत पद से पृथक करने की कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने गौशाला का अनुबंध नगर पालिका गाडरवारा से कराने के लिए निर्देशित किया।

कलेक्टर ने किया धान उपार्जन केंद्रों का निरीक्षण

बाहर रखी धान के शीघ्र भंडारण के निर्देश

कलेक्टर सुश्री बाफना ने दिव्या वेयर हाऊस खैरीकलां, आयरा वेयर हाऊस देतपौन और श्री रेवा वेयर हाऊस सालीचौका में बनाये गये धान उपार्जन केंद्रों का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने किसानों से बात की और कहा कि जिस दिन की स्लॉट बुकिंग करें, उसी दिन अपनी धान उपार्जन केन्द्र में लायें, इससे अनावश्यक भीड़ नहीं होगी और कम समय में धान की तुलाई हो सकेगी। इस तरह से किसानों को सुविधा रहेगी। कलेक्टर ने किसानों के बैठने, पीने के पानी, छाया आदि की समुचित व्यवस्था कराने के निर्देश दिये। उन्होंने किसानों के चाय- नाश्ते के लिए कैंटीन की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कैंटीन का संचालन स्वसहायता समूह की महिलाओं को देने की बात कही।

कलेक्टर ने दिव्या वेयर हाऊस खैरीकलां के धान उपार्जन केन्द्र में स्लॉट बुकिंग, खरीदी गई धान की मात्रा, बारदानों की उपलब्धता, वेयर हाऊस में रिसीविंग, कम्प्यूटर में एंट्री आदि के बारे में जानकारी ली। इस केन्द्र पर अधिक मात्रा में धान आने पर कलेक्टर ने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि किसानों को अन्य नजदीकी उपार्जन केन्द्रों में भेजें, जिससे उन्हें सुविधा होगी और समय की बचत होगी। उन्होंने खराब वजन मशीनों को हटाकर उन पर लाल पट्टी लगवाने के निर्देश दिये। उन्होंने अपने सामने धान की तौल करवाई।

आयरा वेयर हाऊस देतपौन में बनाये गये धान उपार्जन में सासबहू एवं रम्पुरा सहकारी समितियों द्वारा की जा रही खरीदी का जायजा कलेक्टर ने लिया। उन्होंने अपने सामने वजन मशीन पर तौल कराई और खराब मशीनों को हटवाने के निर्देश दिये। मशीनों द्वारा लिये जाने वाले वजन में अंतर आने पर कलेक्टर ने सासबहू समिति को नोटिस देने के निर्देश दिये। आगामी दिनों में बारिश होने की संभावना के मद्देनजर कलेक्टर ने जिला आपूर्ति अधिकारी को बाहर रखी धान को अविलम्ब वेयर हाऊस में रखवाना सुनिश्चित करने की हिदायत दी।

श्री रेवा वेयर हाऊस सालीचौका के धान उपार्जन केन्द्र में कलेक्टर ने किसानों से पूछा कि खरीदी ठीक हो रही है। कोई पैसे की मांग तो नहीं कर रहा। इस पर किसानों ने बताया कि खरीदी अच्छे से हो रही है और किसी तरह की मांग नहीं की जा रही है। यहां की व्यवस्थायें अच्छी हैं। कलेक्टर सुश्री बाफना ने निर्देशित किया कि जो किसान पहले स्लॉट बुकिंग करें, उनके धान की पहले तुलाई करें। ऐसी व्यवस्था बनायें कि केन्द्र पर अनावश्यक भीड़ नहीं हो और किसानों को अधिक समय नहीं रूकना पड़े। कलेक्टर ने अपने सामने माइश्चर मीटर से धान में नमी का आंकलन कराया। उन्होंने सर्वेयर को निर्देशित किया कि एफएक्यू गुणवत्ता का धान ही खरीदा जाये। कलेक्टर ने अलग रखे नॉन एफएक्यू धान का भी अवलोकन किया।

सांईखेड़ा में जनजातीय कार्य विभाग के छात्रावास का निरीक्षण

कलेक्टर ने सांईखेड़ा में जनजातीय कार्य विभाग के अंतर्गत सीनियर उत्कृष्ट बालिका अनुसूचित जाति छात्रावास का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने छात्रावासों में शयन कक्ष, टायलेट्स, अध्ययन कक्ष, किचिन आदि का निरीक्षण‍ किया। उन्होंने आवश्यक मरम्मत कार्य व पुताई कराने और ड्रेनेज सिस्टम सही कराने के निर्देश दिये। उन्होंने यहां सोख्ता गड्ढा बनवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस छात्रावास की व्यवस्थायें अच्छी हैं। कलेक्टर ने जिला संयोजक को बड़ागांव एवं भिलमाढाना के बच्चों को गोटीटोरिया की हॉस्टल में शिफ्ट कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सीएमओ सांईखेड़ा को छात्रावास तक के पहुंच मार्ग एवं नालियों की समुचित साफ- सफाई सुनिश्चित कराने की हिदायत दी।

सांईखेड़ा में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का निराकरण नहीं करने पर रूकेगा दिसम्बर का वेतन

बीपीएम का 5 दिन का वेतन कटेगा

कलेक्टर सुश्री बाफना ने सांईखेड़ा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ओपीडी, जनरल वार्ड, डिलेवरी वार्ड, नर्स ड्यूटी रूम, दवा भंडारण व वितरण केन्द्र, एनआरसी समेत विभिन्न कक्षों का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल परिसर में अनुपयोगी सामग्री, पोस्टर आदि हटवाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि डॉक्टर समय पर उपस्थित हों और भर्ती मरीज के जांच पत्रक में अपने राउंड लेने का उल्लेख करें। उन्होंने टीबी सैम्पलिंग बढ़ाने के निर्देश दिये।

कलेक्टर सुश्री बाफना ने कम्प्यूटर में सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण, जननी सुरक्षा योजना एवं प्रसूति सहायता योजना की एंट्री देखी। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में असंतोषजनक कार्य पाये जाने पर उन्होंने सीएमएचओ को जिले के सभी बीएमओ, बीसीएम एवं बीपीएम की दिसम्बर माह की वेतन रोकने के निर्देश दिये। प्रसूति सहायता योजना में हितग्राही को समय पर भुगतान नहीं पाये जाने पर कलेक्टर ने विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक- बीपीएम सांईखेड़ा का 5 दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने अस्पताल की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने, एम्बुलेंस में ड्रायवर एवं एक्सरे मशीन ऑपरेटर समेत अन्य अमला की व्यवस्था आऊट सोर्स एजेंसी के माध्यम से रोगी कल्याण समिति की निधि से कराने के निर्देश दिये।

ग्राम बनवारी में आयुष्मान कार्ड बनाये जाने का कार्य देखा

कलेक्टर सुश्री बाफना ने ग्राम बनवारी के आंगनबाड़ी केन्द्र परिसर में आयुष्मान कार्ड बनाये जाने का कार्य देखा और अब तक की प्रति की जानकारी ली। उन्होंने ग्रामवासियों से भी आयुष्मान कार्ड बन जाने के बारे में पूछा। कलेक्टर ने शेष आयुष्मान कार्ड शीघ्र बनाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। ग्रामवासियों ने अवैध शराब के विक्रय की शिकायत की। इस पर कलेक्टर ने अवैध शराब का विक्रय करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने एसडीएम व तहसीलदार को निर्देशित किया कि वे अवैध शराब बेचने वालों के विरूद्ध 107/ 116 की कार्रवाई करें और फाइनल बाउंड ओव्हर कर उन्हें जेल भेजें। ऐसे लोगों को चिन्हांकित कर शीघ्र कड़ी कार्रवाई की जाये।

Aditi News

Related posts