31.1 C
Bhopal
April 26, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार, जिला बाल कल्याण एवं संरक्षण समिति की बैठक सम्पन्न

समेकित बाल संरक्षण योजना के तहत गठित जिला बाल कल्याण एवं संरक्षण समिति की बैठक कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई।

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

नरसिंहपुर। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के लंबित प्रकरणों का निराकरण कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने बाल गृह एवं शिशु गृह में निवासरत बच्चों को लीगल फ्री करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले में बालिका गृह के लिए अर्द्धशासकीय पत्र शासन को भेजने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना, स्पांसरशिप योजना व स्ट्रीट चिल्ड्रन के बारे में जानकारी ली। उन्होंने स्ट्रीट चिल्ड्रन को स्कूल में प्रवेश दिलाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने उपयुक्तता के आधार पर बच्चों को अन्य बाल देखरेख संस्था में शिफ्ट कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने सम्प्रेक्षण गृह में निवासरत बालकों को विधिक सहायता दिलवाने के लिए अधीक्षक सम्प्रेक्षण गृह को निर्देशित किया।

बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती मोहिनी जाधव ने बाल देखरेख संस्थाओं, बाल कल्याण समिति, किशोर न्याय बोर्ड, जिला बाल संरक्षण इकाई, पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना आदि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने आगामी कार्य योजना के तहत प्रशिक्षण स्कूलों में गुड टच, बेड टच, बाल विवाह की रोकथाम के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाने के बारे में जानकारी दी। उन्होंने चाइल्ड लाइन के सहयोग से बाल विवाह रोके जाने की कार्य योजना से अवगत कराया।

जिले में विकासखंड स्तरीय रोजगार मेलों का आयोजन 19 से 24 दिसम्बर तक

नरसिंहपुर।मध्यप्रदेश शासन की रोजगारोन्मुखी नीति के अंतर्गत जिले में विकासखंड स्तरीय रोजगार मेलों का आयोजन 19 से 24 दिसम्बर तक किया जायेगा। रोजगार मेलों में 5 वीं, 8 वीं, 10 वीं, 12 वीं, आईटीआई डिप्लोमा प्राप्त 18 से 35 वर्ष आयु वर्ग के युवा भाग लेंगे।

रोजगार मेला विकासखंड चीचली में 19 दिसम्बर को पंचायत भवन सूखाखैरी, करेली में 20 दिसम्बर को पंचायत भवन पिपरिया रांकई, नरसिंहपुर में 21 दिसम्बर को पंचायत भवन गोरखपुर, चांवरपाठा में 22 दिसम्बर को पंचायत भवन भामा, गोटेगांव में 23 दिसम्बर को पंचायत भवन कुम्हड़ाखेड़ा और सांईखेड़ा में 24 दिसम्बर को पंचायत भवन देवरी में आयोजित किये जायेंगे।

इस सिलसिले में मुख्य कार्यपालन जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे ने रोजगार मेलों के सफल आयोजन के लिए संबंधित अधिकारियों को

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण की कलेक्टर ने की गहन समीक्षा
शिकायतों के निराकरण में देरी पर दो पटवारियों की एक- एक वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश
जिले के सभी बीएमओ, बीपीएम एवं बीसीएम का दिसम्बर माह का वेतन रोकने के निर्देश
नरसिंहपुर।कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने सोमवार को समय सीमा की बैठक में सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण की विभागवार गहन समीक्षा की। उन्होंने डी रैंकिंग वाले स्वास्थ्य, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, जनजातीय कार्य एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को तत्परता से प्रकरणों का निराकरण कर रैंकिंग में सुधार लाने के कड़े निर्देश दिये। सीएम हेल्पलाइन के अंतर्गत मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शिकायतों के निराकरण में देरी पर कलेक्टर ने दो पटवारियों को कारण बताओ नोटिस जारी कर उनकी एक- एक वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश दिये। इस संबंध में करेली तहसील के हल्का क्रमांक 60 खिरिया के पटवारी श्री सूर्यकांत साहू और तेंदूखेड़ा तहसील के हल्का क्रमांक 33 नांदिया के पटवारी श्री सचिन तिवारी को कारण बताओ नोटिस जारी किये गये हैं। इन पटवारियों ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना संबंधी शिकायतों में अब तक कोई कार्रवाई नहीं की थी।
स्वास्थ्य विभाग में निराकरण में अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर कलेक्टर ने सभी बीएमओ, बीपीएम एवं बीसीएम का दिसम्बर माह का वेतन रोकने के निर्देश सीएमएचओ को दिये।
कलेक्टर ने सीएमएचओ व जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि आज सभी बीएमओ व जेएसओ शाम 6 बजे से कलेक्ट्रेट में आकर सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का निराकरण करायें।
कलेक्टर ने राजस्व विभाग की सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि विभागीय शिकायतें अपर कलेक्टर के माध्यम से निराकृत कराई जायें। सभी एसडीएम मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शिकायतों के निराकरण की समीक्षा करें।
महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा के दौरान एलटीटी ऑपरेशन के प्रमाण पत्र के कारण लंबित लाड़ली लक्ष्मी योजना की शिकायतों का अविलम्ब निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश कलेक्टर ने जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग को दिये। उन्होंने कहा कि बीएमओ से बात कर निराकरण सुनिश्चित करायें, अन्यथा एफआईआर दर्ज कराई जायेगी।
कलेक्टर ने खाद्यान्न पात्रता पर्ची से संबंधित शिकायतों के निराकरण के लिए सभी एसडीएम को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सीईओ जनपद, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी से समन्वय कर गंभीरतापूर्वक इन शिकायतों का निराकरण सुनिश्चित करें। जिला आपूर्ति अधिकारी विभागीय रैंकिंग में सुधार के लिए कड़ी मेहनत करें। इसी तरह जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग को शिकायतों का निराकरण तत्काल कराने के लिए निर्देशित किया गया।
बैठक में कलेक्टर सुश्री बाफना ने सभी एसडीएम, तहसीलदार और सीएमओ को निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित करें कि प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी में कोई भी आवास अतिक्रमण कर नहीं बनाया जाये। उन्होंने माह जनवरी के समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम के चयनित विषय से संबंधित शिकायतों के निराकरण पर फोकस करने पर जोर दिया।
माह नवम्बर- 2022 की अनिराकृत शिकायत वाले अधिकारियों पर लगाये गये जुर्माना की राशि को आज‍ ही जमा कराने के निर्देश कलेक्टर ने दिये, अन्यथा संबंधित विभाग के जिला प्रमुख का वेतन रोका जायेगा। लोक सेवा गारंटी के समय सीमा बाह्य होने के एक प्रकरण में कलेक्टर ने सीएमओ सालीचौका पर 500 रुपये का जुर्माना लगाने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने सभी शासकीय सेवकों के वोटर आईडी बनवाना सुनिश्चित करने, 18 से 19 वर्ष के नवीन मतदाताओं के लक्ष्य के अनुरूप मतदाता सूची में नाम जुड़वाने और जेंडर रेसियो के अनुसार जहां महिला मतदाताओं के नाम कम जुड़े हैं, वहां नाम जुड़वाने के निर्देश दिये। उन्होंने शेष आयुष्मान कार्ड शीघ्र बनवाने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने उपार्जित धान का शतप्रतिशत परिवहन कर सुरक्षित भंडारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने खरीदी केन्द्रों से खराब वजन मशीन और बारदाने तत्काल हटवाने के निर्देश दिये। अधिकारियों द्वारा स्कूल निरीक्षण की रिपोर्ट की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने निर्देशित किया कि 80 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थियों की उपस्थिति वाले स्कूलों के शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र दिया जावे। उन्होंने कहा कि अधिकारी जब भ्रमण पर जायें, तो आंगनबाड़ी केन्द्रों में भी बच्चों की उपस्थिति देखें और रिपोर्ट दें। उन्होंने 70 प्रतिशत से कम उपस्थिति वाले और विभिन्न कमियों को दूर करने के लिए संबंधित स्कूलों को पत्र देने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने ऊषा सर्टिफिकेशन बढ़ाने के लिए विद्युत वितरण कम्पनी, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक, खाद्य और अन्य विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया।
कलेक्टर ने सुगर मिलों द्वारा खरीदे गये गन्ना के किसानों को भुगतान की समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित किया कि किसानों को समय पर भुगतान सुनिश्चित हो, इसकी निगरानी की जाये। ओव्हरलोड गन्ना लेकर परिवहन करने वाली ट्रालियों/ वाहनों के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश कलेक्टर ने सभी एसडीएम एवं जिला परिवहन अधिकारी को दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि हाईवे पर ट्रेफिक जाम की स्थिति नहीं बनना चाहिये। उन्होंने ट्रालियों पर रेडियम पट्टी लगवाना सुनिश्चित करने के लिए सहायक संचालक गन्ना को निर्देशित किया। कलेक्टर ने खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जिले में बनने वाले गुड़ की गुणवत्ता को बनाये रखने के लिए लगातार निरीक्षण कर नमूना संग्रहण की कार्यवाही की करें।
कलेक्टर ने खराब सड़कों की मरम्मत कराने के निर्देश प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि एसडीएम भी सड़कों की निगरानी करें और दुरूस्त करायें। विभिन्न खराब सड़कों की समय पर मरम्मत नहीं होने पर कलेक्टर ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के महाप्रबंधक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर सुश्री बाफना ने निर्देश दिये कि सभी नगरीय निकायों में सीएमओ मुनादी कराकर अतिक्रमण हटवायें। आगे बढ़ाकर लगाई जाने वाली दुकानों को हटवाया जाये। चौराहों का सौंदर्यीकरण कराकर विकसित करें।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य और अन्य अधिकारी मौजूद थे।
.
बगैर अनुज्ञापत्र के गौवंश के क्रूरतापूर्वक परिवहन पर एक ट्रक व 8 गौवंश राजसात
नरसिंहपुर। परिवहन अनुज्ञापत्र प्राप्त किये बगैर गौवंश के क्रूरतापूर्वक परिवहन किये जाने के एक मामले में जिला दंडाधिकारी सुश्री ऋजु बाफना ने जप्त एक ट्रक और 8 गौवंश राजसात करने का आदेश जारी किया है। यह आदेश मध्यप्रदेश गौवंश वध प्रतिषेध अधिनियम 2004 और मध्यप्रदेश गौवंश वध प्रतिषेध नियम 2012 के नियम 5 के प्रावधानों के तहत जारी किया गया है।
इस सिलसिले में एक ट्रक क्रमांक एमपी 09 जीएच 4456 और 8 गौवंश को जप्त किया गया था। इस मामले में मध्यप्रदेश गौवंश वध प्रतिषेध अधिनियम 2004 के तहत चौकी प्रभारी सिंहपुर, थाना स्टेशनगंज नरसिंहपुर ने प्रतिवेदन जिला दण्डाधिकारी के न्यायालय में प्रस्तुत किया था। प्रकरण में इश्तगाशा के साथ प्रथम सूचना रिपोर्ट, जप्ती पत्रक, नकल रोजनामचा सान्हा एवं वाहन के रजिस्ट्रेशन संबंधी दस्तावेज की प्रतियां संलग्न की गई थी।
चौकी प्रभारी सिंहपुर के प्रतिवेदन में बताया गया था कि पुलिस द्वारा सूचना के आधार पर घटना स्थल नरसिंहपुर- छिंदवाड़ा रोड, अरविंद फरसोईया के खेत के सामने रोड पर बंद हालत में खड़े उक्त वाहन की जांच की गई। जांच में उसमें लहसुन का कचरा बोरियों में भरा हुआ दिखा। ट्रक का डाला खुलवाकर चैक करने पर उसमें 19 गौवंश बैल निर्दयतापूर्वक ठूंस- ठूंसकर भरे पाये गये, जिनके मुंह एवं पैर रस्सी से बंधे हुए थे तथा बिना हवा- पानी के क्रूरतापूर्वक कत्लखाना ले जाने के इरादे से परिवहन किया जा रहा था। क्रूरतापूर्वक परिवहन के कारण उनमें से 11 गौवंश गौवंश मृत पाये गये थे एवं 8 गौवंश जीवित पाये गये, जिन्हें सुरक्षा की दृष्टि से गौशाला साकेत धाम दिलहेरी में रखा गया। मृत गौवंशों का पीएम कराया गया। वाहन में चालक आदि नहीं मिले। वाहन में उक्त गौवंश परिवहन के कोई वैद्य दस्तावेज नहीं पाये गये। पुलिस द्वारा जप्ती के बाद प्रकरण न्यायालय में प्रस्तुत किया गया। अनावेदक हामिद (हमीद) अली पिता शब्बीर अली निवासी धमांदा राजगढ़, खुजनेर मप्र को कारण बताओ नोटिस जारी किया। वे न्यायालय में उपस्थित नहीं हुये। इस कारण उनके विरूद्ध एक पक्षीय कार्रवाई की गई।
उक्त वाहन में परिवहन अनुज्ञा पत्र प्राप्त किये बिना ही गौवंश का क्रूरता पूर्वक परिवहन किया जाना पाया गया। जिन परिस्थितियों में गौवंश का परिवहन किया जा रहा था, उससे स्पष्ट रूप से यह विश्वास योग्य था कि गौवंश का परिवहन वध के प्रयोजन के लिए किया जा रहा था। इन सभी तथ्यों पर एवं कानूनी प्रावधानों पर विचार करते हुए जिला दंडाधिकारी ने उक्त जप्तशुदा वाहन एवं गौवंश शासन के पक्ष में राजसात किये जाने का आदेश पारित किया।
इस संबंध में जिला दंडाधिकारी ने उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें को निर्देश दिये हैं कि जप्तशुदा गौवंश के स्वास्थ्य परीक्षण एवं रखरखाव की आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें।

बरमान मेला संबंधी बैठक 14 दिसम्बर को
नरसिंहपुर।बरमान मेला 2023 की प्रारंभिक तैयारियों के संबंध में कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन बुधवार 14 दिसम्बर को पूर्वान्ह 11 बजे बरमानकलां विश्राम गृह में किया जायेगा।

युवाओं को उद्योग, व्यवसाय स्थापित करने के लिए प्रशिक्षण हेतु 19 दिसम्बर तक आवेदन आमंत्रित
नरसिंहपुर।सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से उद्यमिता विकास केन्द्र सेडमैप भोपाल द्वारा जिले के शिक्षित बेरोजगार युवक- युवतियों को स्वयं का उद्योग/ व्यवसाय स्थापित करने के लिए तीन ट्रेडों फैशन डिजायनिंग व गारमेंट मैकिंग, फूड प्रोसेसिंग तथा टेली एकाउंटिंग में 6 सप्ताह का उद्यमिता सह कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए जिले के मूल निवासी इच्छुक आवेदक 19 दिसम्बर तक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र नरसिंहपुर में जिला कार्यक्रम समन्वयक से कार्यालयीन समय में सम्पर्क कर अपना आवेदन दे सकते हैं। इस संबंध में उनके मोबाइल नम्बर 9977149453 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

फैशन डिजायनिंग एवं गारमेंट मैकिंग और फूड प्रोसेसिंग ट्रेड में आवेदक को कम से कम 8 वीं उत्तीर्ण और टेली एकाउंटिंग ट्रेड में कम से कम 12 उत्तीर्ण होना जरूरी है। प्रत्येक ट्रेड में 30 आवेदकों का चयन साक्षात्कार के माध्यम से किया जायेगा। प्रशिक्षण में आरक्षित वर्ग और बीपीएल श्रेणी के आवेदकों को प्राथमिकता दी जायेगी। आवेदक की उम्र 18 से 45 वर्ष तक होनी चाहिये। आवेदन के साथ अंकसूची, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, समग्र आईडी व 2 पासपोर्ट साईज फोटो संलग्न करना होंगी। प्रशिक्षुओं को व्यावहारिक एवं प्रायोगिक प्रशिक्षण नि:शुल्क दिया जायेगा।

Aditi News

Related posts