37.1 C
Bhopal
April 24, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

जनसुनवाई में लोगों ने कलेक्टर को बताई अपनी समस्यायें, दिये आवेदन
कलेक्टर द्वारा अधिकारियों को आवेदनों के निराकरण के निर्देश
जनसुनवाई में आये 115 आवेदन
नरसिंहपुर।कलेक्टर कार्यालय नरसिंहपुर के जनसुनवाई हाल में मंगलवार 13 दिसम्बर को जिले के विभिन्न स्थानों पहुंचे लोगों ने कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना को अपनी समस्यायें बताई और आवेदन लिये। कलेक्टर ने लोगों की समस्याओं को गंभीरतापूर्वक सुना। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवेदनों के समय सीमा में निराकरण के निर्देश दिये। उन्होंने विभिन्न आवेदनों का मौके पर ही निराकरण कराया। कलेक्टर ने वीसी के माध्यम से भी संबंधित अनुभाग एवं तहसील स्तर पर अधिकारियों को निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्ट्रेट में हुई जनसुनवाई में 115 आवेदन आये।
इस दौरान सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य ने भी जनसुनवाई में पहुंचे लोगों के आवेदन लिये और उनकी समस्यायें सुनी।
गन्ने का भुगतान नहीं करने पर आरआर एग्रो खांडसारी मिल बड़गुवां- नयागांव को सील करने के निर्देश
जनसुनवाई में गोटेगांव तहसील के ग्राम सूरवारी के श्री पुष्पेन्द्र पटैल ने आवेदन देकर बताया कि उन्होंने नवम्बर 2021 से फरवरी 2022 तक अपने गन्ने का विक्रय आरआर एग्रो खांडसारी मिल बड़गुवां- नयागांव में किया था, जिसके भुगतान में खांडसारी मिल द्वारा हीलाहवाली कर अब तक भुगतान नहीं किया गया है, भुगतान कराया जाये। इस पर कलेक्टर ने खांडसारी मिल बड़गुवां- नयागांव को सील करने के निर्देश महाप्रबंधक उद्योग व सहायक संचालक गन्ना को दिये। उन्होंने संबंधित किसानों को गन्ना की बकाया राशि का भुगतान अविलम्ब कराने के लिए निर्देशित किया।
आगामी माह का वेतन रोके जाने सहायक संचालक गन्ना को कारण बताओ नोटिस
किसानों द्वारा खांडसारी मिलों से गन्ने की राशि का भुगतान प्राप्त नहीं होने की अत्यधिक शिकायतें मिलने और इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं करने पर कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने सहायक संचालक गन्ना श्री अभिषेक दुबे का आगामी माह का वेतन रोकने व अनुशासनात्मक कार्रवाई प्रस्तावित करने के लिए उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया है। नोटिस का जबाव तीन दिन में प्रस्तुत करने के लिए श्री दुबे को निर्देशित किया गया है, अन्यथा एक पक्षीय कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। साथ ही सहायक संचालक गन्ना को निर्देशित किया गया है कि जिन मिलों के चैक बैंक से बाउंस हो रहे हैं, उनके प्रकरण सिविल न्यायालय में प्रस्तुत किये जायें।
एनव्हीडीए के सहायक ग्रेड- 3 का दो दिन का वेतन काटने के निर्देश
जनसुनवाई में कार्यपालन यंत्री रानी अवंती बाई लोधी सागर नहर संभाग क्रमांक 2 गोटेगांव से सेवानिवृत्त उप यंत्री श्री डीके बजाज ने आवेदन देकर बताया कि उन्हें सेवा निवृत्ति के बाद जीवन बीमा समूह योजना एवं परिवार कल्याण निधि योजना के त्रुटिपूर्ण भुगतान से आर्थिक क्षति हुई है। इसका शीघ्र भुगतान कराया जाये। इसके लिए वे उक्त कार्यालय में अनेक बार आवेदन दे चुके हैं। इस पर कलेक्टर ने ईई एनव्हीडीए को निर्देशित किया कि उनके कार्यालय के संबंधित सहायक ग्रेड- 3 श्री जीएस ठाकुर का दो दिन का वेतन काटा जाये और उक्त आवेदन अविलम्ब निराकृत किया जाये।
जनसुनवाई में सुदूर सड़क के निर्माण में ट्रेक्टर से ढुलाई की राशि का भुगतान कराने, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क की मरम्मत कराने, पेंशन खाते से राशि निकासी पर लगी रोक हटवाने, लगानी जमीन की पैमाइश कराने, आर्थिक सहायता दिलवाने, नहर पट्टी की मरम्मत कराने, खेत के रास्ते का व्यवधान हटवाने, निजी भूमि पर अवैध कब्जा हटवाने, सार्वजनिक जगह से अतिक्रमण हटवाने, पट्टे की भूमि पर अनाधिकृत पट्टा हटवाने, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलवाने, पेंशन पुनरीक्षण कराने, दिवंगत पति की पेंशन दिलाने, शासकीय भूमि का सीमांकन कराने, खेत में आने- जाने का रास्ता खुलवाने, पीएचई की जल प्रदाय लाइन के लिए बिजली कनेक्शन का कार्य पूर्ण कराने, खेल मैदान अतिक्रमण मुक्त कराने, शासकीय रास्ते का अतिक्रमण हटवाने, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की राशि दिलाने, बैंक से ऋण दिलाने, भूमि सीमांकन कराने, पट्टे की भूमि से अवैध कब्जा हटवाने, राशन कार्ड दिलाने आदि से संबंधित आवेदन‍ दिये। इन आवेदनों पर आवश्यक कार्रवाई के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

अनुसूचित वर्ग के विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति/ आवास भत्ता के आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर
नरसिंहपुर। शिक्षण सत्र 2022- 23 के अंतर्गत अनुसूचित जनजाति एवं अनुसूचित जाति वर्ग के कॉलेज के विद्यार्थियों की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति/ आवास भत्ता के ऑनलाइन आवेदन एमपी टॉस पोर्टल पर करने की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर 2022 है। यह जानकारी जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग ने दी है। उन्होंने जिले के सभी शासकीय एवं अशासकीय कॉलेजों के प्राचार्यों से अपेक्षा की है कि वे अपनी शिक्षण संस्था में वर्ष 2022- 23 में एवं इसके पूर्व अध्ययनरत अनुसूचित जाति- जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति/ आवास भत्ता के आवेदन समय सीमा में भरवाना सुनिश्चित करें।

गन्ना किसानों के चैक बाउंस की जांच के निर्देश

नरसिंहपुर। महाकौशल सुगर मिल बचई एवं आरआर एग्रो खांडसारी मिल बड़गुवां (नयागांव) द्वारा गन्ना किसानों को भुगतान के लिए दिये गये चैक बाउंस होने की जांच दो दिन में करने के निर्देश कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने सहायक संचालक गन्ना श्री अभिषेक दुबे को दिये हैं। इस संबंध में सत्यता पाये जाने की स्थिति में संबंधित किसानों को विधिक सहायता प्रदान करते हुए चैक बाउंस का प्रकरण स्वयं सिविल न्यायालय में उपस्थित होकर पंजीकृत कराना सुनिश्चित करने के निर्देश भी श्री दुबे को दिये गये हैं।

     उल्लेखनीय है कि विभिन्न माध्यमों एवं किसानों द्वारा कलेक्टर कार्यालय में उपस्थित होकर यह बात संज्ञान में लाई गई है कि महाकौशल सुगर मिल बचई एवं आरआर एग्रो खांडसारी मिल बड़गुवां (नयागांव) द्वारा किसानों द्वारा विक्रय किये गये गन्ने का भुगतान चैक के माध्यम से किया जा रहा है। परंतु बैंक में चैक लगाने पर मिल के खाते में राशि नहीं होने से ये चैक बाउंस हो रहे हैं। इस कारण से उक्त जांच के निर्देश दिये गये हैं।

प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेले का आयोजन 16 दिसम्‍बर को

नरसिंहपुर। जिले में प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेले का आयोजन शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान केन्द्रीय जेल के सामने न्यू बस स्टेंड के पास स्टेशन रोड नरसिंहपुर में 16 दिसम्बर सितम्बर को प्रात: 10 बजे से किया जायेगा। मेले के लिए आवेदकों द्वारा अपना पंजीयन गूगल लिंक https://forms.gle/nwHQJC4TnSkPrj1x5 के माध्यम से कराया जा सकेगा। मेले में 16 दिसम्बर को JBM Group Ahamadabad, Yazaki India Pvt Ltd Bhopal, ABD Ltd Chhindwara, Minda Corporation Ltd. Ptihampur, Avtec Ltd Pithampur, Aisect Jabalpur कम्पनियां शामिल होंगी। इन कम्पनियों द्वारा अप्रेंटिस/ अन्य पदों पर भर्ती की जावेगी। अप्रेंटिसशिप मेले में 18 से 28 वर्ष तक के आयु के और 10 वीं/ 12 वीं/ स्नातक/ आईटीआई उत्तीर्ण आवेदक शामिल हो सकते हैं।

      इच्छुक आवेदक निर्धारित दिनांक एवं समय पर अपने बायोडाटा एवं मूल दस्तावेजों के साथ उपस्थित होकर इस अवसर का लाभ ले सकते हैं। अप्रेंटिसशिप मेले में भर्ती के लिए संबंधित कम्पनी के नियम एवं शर्तें लागू होंगी। मेले में शामिल होने के लिए किसी भी प्रकार का यात्रा भत्ता देय नहीं होगा। यह जानकारी प्राचार्य शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था नरसिंहपुर ने दी है।

Aditi News

Related posts