ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

कलेक्टर ने किया सड़कों के कार्यों का निरीक्षण

गुणवत्ता के साथ तेजी से सड़कों के निर्माण कार्य पूर्ण कराने के निर्देश

धान उपार्जन केन्द्रों का भी किया निरीक्षण

नरसिंहपुर। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने सड़कों के निर्माण एवं मरम्मत के कार्यों का शुक्रवार को निरीक्षण किया। उन्होंने लोक निर्माण निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और मध्यप्रदेश रोड डेव्हलपमेंट कार्पोरेशन- एमपीआरडीसी की सड़कों के कार्यों का जायजा लिया। सुश्री बाफना ने सड़कों के निर्माण व मरम्मत के कार्यों को गुणवत्ता के साथ तेजी से पूर्ण कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने धान उपार्जन केन्द्रों एवं गौशाला का भी निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान एसडीएम श्रीमती निधि सिंह गोहल और अन्य अधिकारी मौजूद थे

सड़कों के कार्यों का लिया जायजा

लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत कलेक्टर ने निर्माणाधीन नरसिंहपुर- सांकल- गोटेगांव सड़क के कार्य देखे। उन्होंने सड़क, पुल- पुलिया के अब तक पूर्ण हुये, प्रतिदिन होने वाले कार्य और शेष कार्य की जानकारी ली। उन्होंने सड़क निर्माण की धीमी गति पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में लगी सभी टीमें लगाकर मोबलाइज करें। तेजी से कार्य पूर्ण करायें, अन्यथा कार्रवाई की जायेगी।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत कलेक्टर ने मलाह पिपरिया से करकबेल तक की सड़क की मरम्मत के कार्य का मुआयना किया। उन्होंने निर्देशित किया कि सड़क के शोल्डर व्यवस्थित रहें। सड़क पर पानी जमा नहीं हो। सड़क के स्लोप सही रहें। सड़क की सील कोटिंग अच्छे से कराई जाये। उन्होंने शीघ्र कार्य पूर्ण कराने के लिए महाप्रबंधक पीएमजीएसवाय को निर्देशित किया।

इसके बाद कलेक्टर ने पीएमजीएसवाय की कुंडा से लाठगांव तक की सड़क के निर्माण कार्य को देखा। उन्होंने कार्य के पूर्ण होने की अवधि पूछी। निर्माण कार्य में देरी होने और विभिन्न कमियां पाये जाने पर कलेक्टर ने अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने संबंधित ठेकेदार को कारण बताओ नोटिस जारी करने और शीघ्र कार्य पूर्ण कराने के लिए महाप्रबंधक पीएमजीएसवाय को निर्देशित किया।

एमपीआरडीसी के अंतर्गत कलेक्टर ने करेली- गाडरवारा मार्ग का निरीक्षण किया। उन्होंने जनवरी तक इस सड़क का पैंचवर्क पूर्ण कराने के निर्देश महाप्रबंधक एमपीआरडीसी को दिये।

धान उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण

कलेक्टर ने जय मारूति वेयर हाऊस सर्रा और जयश्री वेयर हाऊस लाठगांव में बनाये गये धान उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने अपने सामने तौल कांटे में धान की बोरी की तौल कराई। उन्होंने वजन मशीनों, स्लॉट बुकिंग, बारदाने, धान खरीदी, रजिस्टर में एंट्री, वेयर हाऊस की भंडारण क्षमता, एफएक्यू एवं नॉन एफएक्यू धान आदि की जानकारी ली। उन्होंने धान का नमूना भी देखा।

जय‍ मारूति वेयर हाऊस सर्रा में जागृति स्वसहायता समूह सर्रा की महिलाओं द्वारा धान उपार्जन का कार्य किया जा रहा है। कलेक्टर ने समूह की महिलाओं से उपार्जन कार्य के बारे में जानकारी ली। उन्होंने लेबर बढ़ाकर उपार्जित धान का शीघ्र भंडारण कराने के लिए कहा। उन्होंने समूह द्वारा किये जा रहे उपार्जन एवं अन्य कार्यों से होने वाली आमदनी की जानकारी ली। समूह की महिलाओं ने बताया कि वे सिलाई का कार्य भी करती हैं। कलेक्टर ने उन्हें ऑटोमैटिक मशीन से सिलाई करने के लिए प्रेरित किया। किसान की पर्ची निकलने में देरी होने की जानकारी मिलने पर कलेक्टर ने इसका निराकरण करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने किसानों से चर्चा कर उपार्जन संबंधी जानकारी ली।

यहां ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत पौनिया में पीओएस मशीन से राशन नहीं मिलने की शिकायत की। इस पर कलेक्टर ने एसडीएम एवं जिला आपूर्ति अधिकारी को जांच करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गड़बड़ी पाये जाने पर मौजूदा सोसायटी को हटाकर यह कार्य स्वसहायता समूह की महिलाओं को दिया जाये।

खरीदी केन्द्र प्रभारी को निलंबित करने के निर्देश

दो सर्वेयर को हटाने के निर्देश

जयश्री वेयर हाऊस लाठगांव- धोबीराजा में बनाये गये धान उपार्जन केन्द्र का कलेक्टर ने‍ औचक निरीक्षण‍ किया। यहां सेवा सहकारी समिति बरहटा द्वारा धान खरीदी की जा रही है। निरीक्षण के दौरान धान की गुणवत्ता सही नहीं मिलने, बोरियों में टैग लगे नहीं मिलने और अन्य अनियमिततायें पाये जाने पर कलेक्टर ने इसकी जांच करने के निर्देश एसडीएम, जिला आपूर्ति अधिकारी एवं जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम को दिये। साथ ही आज ही जांच रिपोर्ट देने की हिदायत दी।

कलेक्टर के निर्देशानुसार की गई जांच में पाया गया कि खरीदे गये धान की बोरियों में नियमानुसार स्टैंसिल नहीं लगाये जा रहे हैं। साथ ही 70 प्रतिशत से अधिक धान की बोरियों में किसानों का विवरण टैग नहीं लगाया जा रहा है। धान की गुणवत्ता अच्छी नहीं है। इस कारण से कलेक्टर ने खरीदी केन्द्र के उपार्जन प्रभारी श्री अशोक कुमार पटैल को निलंबित करने के निर्देश महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक को दिये हैं। साथ ही अपने दायित्वों का सही तरीके से निर्वहन नहीं करने पर नोडल अधिकारी सहकारिता निरीक्षक श्री संजय खत्री को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर ने उपार्जन एजेंसी के दोनों सर्वेयर को हटाने के लिए जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम को निर्देशित किया है।

लाठगांव में गौशाला का निरीक्षण

कलेक्टर ने लाठगांव में गौशाला का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां बिजली कनेक्शन, पीने के पानी, दुधारू गायों, चारा आदि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने मनरेगा के अंतर्गत बनाई गई पोषण वाटिका का मुआयना भी किया। इस वाटिका में शिव स्वसहायता समूह लाठगांव की महिलायें फल- फूल एवं सब्जी की खेती कर रहे हैं। उन्होंने समूह की महिलाओं से उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली और उन्हें आय बढ़ाने के लिए प्रेरित किया।

750 किलोग्राम महुआ लाहन, 18 लीटर हाथ भट्टी व 15 पाव देशी मदिरा प्लेन जब्त

अवैध मदिरा के 8 प्रकरण दर्ज

नरसिंहपुर।जिले में अवैध मदिरा के संग्रहण, परिवहन व विक्रय के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत बुधवार 14 दिसम्बर एवं गुरूवार 15 दिसम्बर को वृत्त गाडरवारा के अंतर्गत ग्राम बारहाबड़ा, ढाना, इकलौनी, सुजानपुर, देवरी एवं मानेगांव में दबिश देकर 750 किलोग्राम महुआ लाहन (शराब बनाने का कच्चा माल), 18 लीटर हाथ भट्टी एवं 15 पाव देशी मदिरा प्लेन जब्त की गई। जब्त की गई सामग्री एवं मदिरा का अनुमानित मूल्य 40 हजार 155 रूपये है। अभियान के दौरान अवैध मदिरा से संबंधित 8 आपराधिक प्रकरण दर्ज किये गये। ये प्रकरण मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 के प्रावधानों के तहत दर्ज किये गये।

रेत के अवैध उत्खनन व परिवहन की रोकथाम के लिए 11 रेत नाके बनाये गये

नरसिंहपुर।जिले में रेत खनिज के अवैध उत्खनन एवं परिवहन की रोकथाम के लिए जिले के वर्तमान रेत ठेकेदार श्री रसमीत सिंह मल्होत्रा को 11 रेत नाके आवंटित किये गये हैं। यह जानकारी प्रभारी अधिकारी खनिज शाखा नरसिंहपुर श्री ओपी बघेल ने दी है।

इस सिलसिले में तहसील गोटेगांव के अंतर्गत ग्राम झांसीघाट जबलपुर रोड पर व पोनिया- भड़री चरगुवां जबलपुर रोड पर, तहसील नरसिंहपुर के अंतर्गत नरसिंहपुर आरटीओ ऑफिस के पास, रहली रोड पर रहली चैक पोस्ट पर व मुर्गाखेड़ा राजमार्ग- शहपुरा जबलपुर रोड पर, तहसील गाडरवारा के अंतर्गत ग्राम पनागर नर्मदापुरम रोड पर, सांईखेड़ा उदयपुरा रोड पर, चीचली एनटीपीसी गाडरवारा रोड पर व गाडरवारा में शक्कर नदी पुल पर और तहसील तेंदूखेड़ा के अंतर्गत लोकल तेंदूखेड़ा व सुआतला राजमार्ग सागर रोड पर जांच नाका बनाये गये हैं।

उक्त जांच नाकों में शेड, फर्नीचर, पेयजल, लाईट, सीसीटीव्ही कैमरा आदि की व्यवस्था प्रभारी अधिकारी खनिज शाखा की देखरेख में उक्त ठेकेदार अपने व्यय से करेंगे। जांच नाकों पर अधिकृत कर्मचारियों का नियंत्रण एवं निर्देशन कलेक्टर/ प्रभारी अधिकारी खनिज शाखा नरसिंहपुर द्वारा किया जायेगा। जांच नाकों में वाहनों की एंट्री के लिए एक रजिस्टर का संधारण करना होगा, जिसे कलेक्टर/ प्रभारी अधिकारी खनिज शाखा प्रमाणित करेंगे।

अल्पविराम/ आनंद सभा कार्यक्रम का हुआ आयोजन

नरसिंहपुर। राज्य आनंद संस्थान मध्यप्रदेश के तत्वावधान में दो दिवसीय अल्पविराम/ आनंद सभा कार्यक्रम का शुभारंभ स्थानीय डाईट भवन मे उड़ान नि:शुल्क कोचिंग के विद्यार्थियों के साथ शुक्रवार को किया गया।

 

कार्यक्रम में जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी श्री प्रभात कनौजे, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी श्री दिनेश मिश्रा, जिला आनंदम सहयोगी श्री विवेक सिंह, मास्टर ट्रेनर श्री संजय कुमार चौबे, श्रीमती मुक्ति राय, श्रीमती यमुना विश्वकर्मा, सुश्री हेमा गायकवाड़ एवं सुश्री विप्रा मोदी ने अल्पविराम/ आनंद सभा कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला।

उन्होंने प्रदेश में आनंद विभाग के गठन एवं उद्देश्य, जीवन में आनंद का महत्व, आत्मश्रवण, आत्म परिचय, अल्पविराम, चिंता एवं प्रभाव का दायरा, नकारात्मकता से दूर होने, अपनी क्षमता को पहचानने, ऊर्जा के नियम, कृतज्ञता, जीवन बैलेंस सीट, मदद, क्षमा जैसे बिंदुओं पर रोचक एवं प्रेरक प्रसंगों के माध्यम से प्रकाश डाला। कार्यक्रम में विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं का समाधान किया गया।

कार्यक्रम में बताया गया कि शांत समय में अंतरात्मा की आवाज को सुनना एक अभ्यास है, इसके जरिए हम स्वयं मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच कुछ समय निकालकर स्वयं से बात करें। यही समय अल्पविराम है।

कार्यक्रम का संचालन श्री संजय कुमार चौबे एवं आभार प्रदर्शन श्री विवेक सिंह ने किया। द्वितीय चरण में सीएम राइज स्कूल के विद्यार्थियों के बीच आनंद सभा का आयोजन किया गया।

Aditi News

Related posts