32.1 C
Bhopal
March 28, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

सैटेलाईट इमेज/ एआई आधारित गिरदावरी निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश
नरसिंहपुर। आयुक्त भू- अभिलेख मध्यप्रदेश ने रबी मौसम 2022- 23 के लिए सैटेलाईट इमेज/ एआई आधारित गिरदावरी के संबंध में पटवारियों को प्रशिक्षण देकर निर्धारित समय में गिरदावरी का कार्य किये जाने के लिए निर्देशित किया है। इस संबंध में कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने जिले के सभी तहसीलदारों को निर्धारित समयावधि में गिरदावरी का कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया है।
इस सिलसिले में निर्धारित समयावधि के अनुसार ग्राम की सीमा के भीतर गिरदावरी 21 दिसम्बर 2022 से 20 जनवरी 2023 तक होगी। सैटेलाइज इमेज/ एआई सहित किसान/ पटवारी फसल की तुलना 22 जनवरी 2023, तुलनात्मक जानकारी की उपलब्धता 23 जनवरी 2023, विसंगतियों का निराकरण 23 जनवरी से 26 जनवरी 2023, दावा- आपत्ति/ त्रुटि सुधार 28 जनवरी तक और तहसीलदार द्वारा सभी दावा/ आपत्ति का सारा पोर्टल के माध्यम से निराकरण 31 जनवरी 2023 तक किया जाना है।
उपरोक्तानुसार गिरदावरी कार्य में सैटेलाइट इमेज/ एआई आधारित नवीन तकनीक का उपयोग किया जायेगा, जिससे संबंधित पटवारी ग्राम की सीमा में अथवा खेत पर जाकर सारा एप के माध्यम से फसल गिरदावरी संबंधी जानकारी, फोटो एवं लोकेशन सुरक्षित कर गिरदावरी कर सकेंगे। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए पंजीयन गिरदावरी डाटा के आधार पर किया जाता है। फसल बीमा योजना अधिसूचना आदि कार्य भी गिरदावरी डाटा पर आधारित होते हैं।
इस संबंध में कलेक्टर ने उच्चतम गुणवत्ता के साथ गिरदावरी का कार्य उपरोक्तानुसार निर्धारित समय सीमा में पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश सभी तहसीलदारों को दिये हैं।
किसान स्वयं गिरदावरी का कार्य एमपी किसान एप के माध्यम से कर सकेंगे
गिरदावरी का कार्य स्वयं किसान द्वारा प्ले स्टोर पर उपलब्ध एमपी किसान एप के माध्यम से किया जा सकेगा। इस एप पर रजिस्ट्रेशन कर किसान उपरोक्तानुसार निर्धारित समय- सीमा में यह कार्य कर सकते हैं।

युवाओं को उद्योग, व्यवसाय स्थापित करने के लिए प्रशिक्षण हेतु अब 22 दिसम्बर तक आवेदन आमंत्रित
नरसिंहपुर।सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से उद्यमिता विकास केन्द्र सेडमैप भोपाल द्वारा जिले के शिक्षित बेरोजगार युवक- युवतियों को स्वयं का उद्योग/ व्यवसाय स्थापित करने के लिए तीन ट्रेडों फैशन डिजायनिंग व गारमेंट मैकिंग, फूड प्रोसेसिंग तथा टेली एकाउंटिंग में 6 सप्ताह का उद्यमिता सह कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए जिले के मूल निवासी इच्छुक आवेदक अब 22 दिसम्बर तक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र नरसिंहपुर में जिला कार्यक्रम समन्वयक से कार्यालयीन समय में सम्पर्क कर अपना आवेदन दे सकते हैं। पूर्व में आवेदन की अंतिम तिथि 19 दिसम्बर थी, जिसे उपरोक्तानुसार बढ़ाया गया है। इस संबंध में उनके मोबाइल नम्बर 9977149453 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।
फैशन डिजायनिंग एवं गारमेंट मैकिंग और फूड प्रोसेसिंग ट्रेड में आवेदक को कम से कम 8 वीं उत्तीर्ण और टेली एकाउंटिंग ट्रेड में कम से कम 12 उत्तीर्ण होना जरूरी है। प्रत्येक ट्रेड में 30 आवेदकों का चयन साक्षात्कार के माध्यम से किया जायेगा। प्रशिक्षण में आरक्षित वर्ग और बीपीएल श्रेणी के आवेदकों को प्राथमिकता दी जायेगी। आवेदक की उम्र 18 से 45 वर्ष तक होनी चाहिये। आवेदन के साथ अंकसूची, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, समग्र आईडी व 2 पासपोर्ट साईज फोटो संलग्न करना होंगी। प्रशिक्षुओं को व्यावहारिक एवं प्रायोगिक प्रशिक्षण नि:शुल्क दिया जायेगा।

जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठक 22 दिसम्बर को
नरसिंहपुर। जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठक 22 दिसम्बर को अपरान्ह 3 बजे से जिला पंचायत कार्यालय के सरदार वल्लभ भाई पटैल सभाकक्ष में आयोजित की जायेगी। बैठक में 15 वां वित्त 2023- 24 की कार्य योजना पर चर्चा होगी और विद्युत एवं कृषि विभाग की समीक्षा की जायेगी।

जिला पंचायत की सामान्य प्रशासन समिति की बैठक 22 दिसम्बर को
नरसिंहपुर।जिला पंचायत की सामान्य प्रशासन समिति की बैठक 22 दिसम्बर को दोपहर 2.30 बजे से जिला पंचायत कार्यालय के सरदार वल्लभ भाई पटैल सभाकक्ष में आयोजित की जायेगी। बैठक में जिला पंचायत के आय- व्यय पर चर्चा होगी और पिछली बैठक का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जायेगा।

Aditi News

Related posts