21.1 C
Bhopal
February 5, 2023
ADITI NEWS
रोजगारसामाजिक

नरसिंहपुर के प्रमुख समाचार

रोजगार मेले का हुआ आयोजन

नरसिंहपुर।राज्य शासन के उच्च शिक्षा विभाग के आदेशानुसार सुशासन सप्ताह पर स्वामी विवेकानंद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय- पीजी कॉलेज नरसिंहपुर में कैरियर मार्गदर्शन योजना के तत्वावधान में युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से जिला स्तरीय एक दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन किया गया। मेले का शुभारंभ कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना, विशिष्ट अतिथि श्री सुनील कोठारी व अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

      कलेक्टर सुश्री बाफना ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थी अपनी रूचि पहचान कर फील्ड का चयन करें। इसके लिए कैरियर काउंसलिंग बेहतर माध्यम है। विद्यार्थियों के लिए कई क्षेत्र में शिक्षक, इंजीनियर, डॉक्टर, प्रोफेसर, वैज्ञानिक आदि के रूप में अनंत संभावनायें हैं। उन्होंने बताया कि जब वे 10 वीं कक्षा में थी, तब उन्हें अपनी रूचि का विषय ज्ञात था। इसलिए उन्होंने अर्थ शास्त्र में स्नातक एवं स्नातकोत्तर किया। विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वे खेलों में भी अपनी रूचि बढ़ायें। वर्तमान में नई तकनीकी का उपयोग करें। इंटरनेट के माध्यम से कई रोचक जानकारी सहजता से प्राप्त कर सकते हैं। अब संसाधन अथाह है। मोबाइल का उपयोग विवेकपूर्ण तरीके से करें। विभिन्न विश्वविद्यालयों की साहित्यिक सामग्री एवं अध्ययन सामग्री ऑनलाइन देख सकते हैं। अंग्रेजी भाषा में स्वयं को सशक्त करें। अपने आसपास स्थापित उद्यमों में जाकर उद्यमियों से उनके अनुभव प्राप्त करें।

      कलेक्टर सुश्री बाफना ने कहा कि विद्यार्थी जीवन का यह समय अमूल्य है। इसे व्यर्थ करना ठीक नहीं है। विद्यार्थी अपनी दिनचर्या बनायें, शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहें, इसके लिए अपनी दिनचर्या में योग को अवश्य शामिल करें। अपनी कमियों को पहचाने और उन्हें दूर कर बेहतर इंसान बनें। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की दौड़ आपको ही पूरी करनी है। गुरूजन एवं शिक्षण संस्थान आपको सही दिशा देने का प्रयास करते हैं। सफल हो जाने के बाद परिवार, शिक्षकगण स्वयं को गौरवांवित महसूस करते हैं।

      श्री सुनील कोठारी व श्री अखिलेश खरे ने भी अपने विचार व्यक्त किये। नोडल अधिकारी श्री अजीत कुमार राय ने स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन योजना एवं रोजगार मेला के उद्देश्य और इसकी उपयोगिता के बारे में बताया।

124 विद्यार्थियों का हुआ चयन

      शासन द्वारा सुशासन सप्ताह 19 दिसम्बर से 25 दिसम्बर तक मनाया जा रहा है। इसी तारतम्य में रोजगार मेले का आयोजन पीजी कॉलेज नरसिंहपुर में हुआ। मेले में महाविद्यालय के स्नातक व स्नातकोत्तर कक्षाओं के करीब 429 विद्यार्थियों ने अपना पंजीयन कराया था, जिसमें 124 विद्यार्थियों का विभिन्न कम्पनियों द्वारा चयन प्राथमिक स्तर पर किया गया। मेले में 10 कम्पनियां और 4 स्वरोजगार कम्पनियां सहित 14 प्रतिष्ठित कम्पनियों द्वारा विभिन्न पदों पर युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने मौजूद थी। इस दौरान शासकीय/ अशासकीय और निजी क्षेत्र की कम्पनियां मौजूद थी।

     इस मौके पर प्राचार्य डॉ. ममता शर्मा, डॉ. आलोक तिवारी, डॉ. सीएस राजहंस, डॉ. अधिकेश राय, डॉ. रीता रावत, डॉ. एसके उप्रेलिया, प्रो. शोभा मिश्रा, डॉ. शोभाराम मेहरा, प्रो. भरतसिंह ठाकुर, स्टाफ, कम्पनियां और बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद थे। कार्यक्रम में कैरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ. प्रभृति सेन ने आभार व्यक्त किया।

सुशासन दिवस की शपथ 23 दिसम्बर को दिलाई जायेगी

नरसिंहपुर। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा स्थापित सुशासन के उच्चतम मापदण्डों के महत्व को प्रतिपादित करते हुए उनके जन्म-दिवस 25 दिसम्बर के एक दिन पूर्व 24 दिसम्बर को सुशासन दिवस मनाया जाता है। शनिवार 24 दिसम्बर को शासकीय अवकाश होने से 23 दिसम्बर को प्रात: 11 बजे जिले के सभी शासकीय कार्यालयों में सुशासन दिवस की शपथ दिलाई जायेगी। शासकीय अधिकारी- कर्मचारी अपने- अपने कार्यालयों में 23 दिसम्बर को प्रात: 11 बजे सुशासन की शपथ लेंगे। इस संबंध में जिले के सभी विभागों के जिला प्रमुख को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया है।

2370 किलोग्राम महुआ लाहन व 28 लीटर हाथ भट्टी मदिरा बरामद

नरसिंहपुर।जिले में अवैध मदिरा के संग्रहण, परिवहन व विक्रय के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत बुधवार को वृत्त नरसिंहपुर के अंतर्गत ग्राम रौंसरा में दबिश देकर 2370 किलोग्राम महुआ लाहन (शराब बनाने का कच्चा माल) व 28 लीटर हाथ भट्टी मदिरा बरामद की गई। जब्त की गई सामग्री एवं मदिरा का अनुमानित मूल्य एक लाख 21 हजार 300 रूपये है। अभियान के दौरान अवैध मदिरा से संबंधित 6 आपराधिक प्रकरण दर्ज किये गये। ये प्रकरण मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 के प्रावधानों के तहत दर्ज किये गये।

आयुष मेले का आयोजन 25 दिसम्बर को

नरसिंहपुर। सुशासन दिवस पर जन सेवा- आरोग्य सेवा राष्ट्रीय आयुष मिशन, आयुष विभाग के निर्देशन में जिले के ग्राम डेडवारा झिरना रोड पर नवीन जिला आयुर्वेद चिकित्सालय में रविवार 25 दिसम्बर को आयुष मेला का आयोजन किया जायेगा।

आयुष मेले में असंचारी रोगों की स्क्रीनिंग, आयुर्वेद एवं होम्योपैथी पद्धति से चिकित्सा नि:शुल्‍क उपचार व औषधि का वितरण किया जावेगा। मेले में विभिन्न औषधि के स्टाल व प्रदर्शनी और योग का प्रदर्शन किया जायेगा। जिला आयुष अधिकारी ने जिले के नागरिकों से अपील की है कि वे मेले में अधिक से अधिक संख्या में आकर चिकित्सीय लाभ प्राप्त करें।

Related posts