25.7 C
Bhopal
April 19, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, वन एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. शाह किया छात्रावासों एवं कार्यालय का लोकार्पण

वन एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. शाह किया छात्रावासों एवं कार्यालय का लोकार्पण

नरसिंहपुर।प्रदेश के वन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह गुरूवार को दो दिवसीय प्रवास पर जिले में पहुंचे। उन्होंने लोक निर्माण विभाग पीआईयू के अंतर्गत बालिका छात्रावास मुशरान वन नरसिंहपुर में लगभग 11 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित विभिन्न कार्यों का लोकार्पण किया। प्रभारी मंत्री ने बालिका छात्रावास नरसिंहपुर का स्कूली विद्यार्थियों से फीटा कटवाकर उदघाटन किया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन एवं कन्या पूजन से किया गया।

सरकार ने बच्चों के लिए विद्या ग्रहण करने के द्वार खोल दिये हैं- प्रभारी मंत्री डॉ. शाह

शासकीय उत्कृष्ट 100 सीटर बालिका छात्रावास भवन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री डॉ. शाह ने कहा कि राज्य सरकार किसानों, गरीबों और अंतिम छोर में बैठे व्यक्तियों की चिंता कर रही है। सरकार ने बच्चों के लिए विद्या ग्रहण करने के द्वार खोल दिये हैं। बच्चों के मन में जिज्ञासा का भाव आना चाहिये। उन्होंने कहा कि बच्चे भावी पीढ़ी देश का भविष्य हैं। बच्‍चों के भविष्‍य के लिए अच्‍छा कार्य हो रहा है। उन्होंने कहा कि पहले की शिक्षण व्यवस्था एवं वर्तमान की शिक्षण व्यवस्था में अंतर है। हर बच्चे को शिक्षा मिले, इसके लिए राज्य सरकार इस दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे अपने जीवन में लक्ष्य निर्धारित कर उसे हासिल करें। उन्‍होंने पीआईयू एवं शिक्षा विभाग को बधाई देते हुए कहा कि जो कार्यालय व भवन जैसा बना है, वैसा ही बना रहे।

प्रभारी मंत्री ने पौधों के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि भेंट में पौधों को दे, जिससे पर्यावरण को बेहतर बनाया जा सके। बुके की जगह बुक भेंट करने की प्रथा को चालू करें। पेड़- पौधों से हमें सीखना चाहिये कि वे किस तरह दूसरों को जीवन प्रदान करते हैं। पौधों से घर की खूबसूरती बढ़ती है। इससे हमें ऑक्सीजन, फल, वन औषधि, वन उत्पाद आदि प्राप्त होते हैं। पेड़ पर पक्षी अपने घौंसले बनाते हैं। उन्होंने बताया कि अपने परिचित, मित्र, रिश्तेदार, सहयोगी आदि के जन्मदिवस के अवसर पर उन्हें पसंद पौधा चीनी मिट्टी के गमले में प्रदान करें। गमले में भेजने वाले एवं प्राप्त करने वाले की फोटो भी हो। इस तरह की सुविधा वन विभाग द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर शुरूआत करने का प्रयास करेंगे। इसे अमलीजामा पहनाने के प्रयास होने लगे हैं।

राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी ने कहा कि छात्रावासों एवं कार्यालयों का गुणवत्तायुक्त निर्माण कार्य किये गये हैं। आज के समय बच्चों के लिए यह महती जरूरतें हैं। बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के उद्देश्य से यह भवन निर्मित किये गये हैं। उन्होंने बच्चों एवं उनके अभिभावकों को शुभकामनायें देते हुए कहा कि उनके लिए श्रेष्ठतम व्यवस्थायें आज उपलब्ध कराई जा रही हैं। यह व्यवस्थायें मील का पत्थर साबित होंगी। बच्चों को घर जैसा माहौल देने के लिए यह अच्छा प्रयास है। आज जिले को बहुत बड़ी सौगातें मिल रही हैं। उन्होंने कहा कि भवनों को साफ- स्वच्छ एवं सुंदर बनाने की जिम्मेदारी हम सबकी है, यह कार्य सिर्फ सरकारी अमले का नहीं है।

विधायक श्री जालम सिंह पटैल ने कहा कि आज छात्रावासों का लोकार्पण किया गया है। सरकार बच्चों के विकास पर ध्यान दे रही है। निर्धन छात्रों की पढ़ाई, छात्रवृत्ति फीस आदि की व्यवस्था सरकार ने की है। बच्चे अच्छे से शिक्षा ग्रहण करें। बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में चर्चा की गई है, जिससे पढ़ाई के साथ- साथ खेलों पर भी ध्यान दिया जा सके।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति काकोड़िया, कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना, पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती अनीता ठाकुर, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री अभिलाष मिश्रा, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती वंदना पटैल, डॉ. हरगोविंद पटैल और अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

इन भवनों का हुआ लोकार्पण

प्रभारी मंत्री डॉ. शाह ने 771.77 लाख रुपये लागत से बने 100 सीटर बालक एवं बालिका छात्रावास भवन का लोकार्पण किया। नरसिंहपुर में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कठौतिया में 100 लाख रुपये की लागत से निर्मित भवन, 91.93 लाख रुपये लागत का आयुष कार्यालय भवन, 73.87 लाख रुपये लागत से बने शासकीय हायर सेकेंडरी शाला भवन बरहटा, 73.87 लाख रुपये लागत से बने शासकीय हायर सेकेंडरी शाला भवन बचई और 57.07 लाख रुपये लागत से बने निरीक्षक नाप- तौल विभाग के कार्यालय का लोकार्पण किया।

वन एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. शाह ने किया पौधरोपण

नरसिंहपुर।मुशरान वन स्थित शासकीय उत्कृष्ट कन्या छात्रावास परिसर नरसिंहपुर में गुरूवार को प्रदेश के वन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह, राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी, विधायक श्री जालम सिंह पटैल ने पौधरोपण किया। इस दौरान उन्होंने बादाम एवं अशोक का पौधा रोपा।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति काकोड़िया, कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना, पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती अनीता ठाकुर, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री अभिलाष मिश्रा और अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

Aditi News

Related posts