21.1 C
Bhopal
February 5, 2023
ADITI NEWS
शिक्षासामाजिक

नरसिंहपुर के प्रमुख समाचार,शीतलहर के कारण स्कूलों में नर्सरी से कक्षा 5 तक के बच्चों के लिए 5 से 7 जनवरी तक अवकाश घोषित,

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर।जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में जिले में सड़क सुरक्षा से संबंधित बिंदुओं पर चर्चा कर निर्णय लिये गये।

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य, ईई पीडब्ल्यूडी श्री अरविंद किट्टहा, जिला परिवहन अधिकारी श्री जितेन्द्र सिंह, प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएचएआई सागर श्री सुनील शर्मा, महाप्रबंधक पीएमजीएसवाय श्री वीपी टेंटवाल, सीएमओ श्री केवी सिंह, यातायात प्रभारी और समिति के अन्य सदस्य मौजूद थे।

बैठक में निर्णय लिये गये कि नेशनल हाईवे एवं स्टेट हाईवे के समीप स्थित सुगर मिलों के संचालक सुगर मिलों में पार्किंग की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें। ट्रेक्टर- ट्रालियों को हाईवे पर न लगाकर स्वयं की पार्किंग में लगवायें और सभी ट्रेक्टर- ट्रालियों में रिफ्लेक्टर लगवाना सुनिश्चित करें। नरसिंहपुर शहर में रोड पर लगे बिजली के खंबों पर रेडियम पेंट लगवाया जाये, जिससे वाहन चालकों को ये खंबे स्पष्ट रूप से दिखाई दें।

हाईवे से जुड़ने वाली लिंक रोडों को आवश्यकतानुसार रिपेयर/ निर्माण कराया जाये और स्पीड ब्रेकर बनाये जायें। मगरधा चौराहा, नकटुआ, कपूरी रोड और दुर्घटना की आशंका वाले अन्य स्थानों को स्पष्ट रूप से चिन्हित कर वहां सांकेतिक चिन्ह/ बोर्ड लगवाये जायें। जेल तिराहा एवं जिला चिकित्सालय के सामने स्पीड ब्रेक बनवाये जायें।

शिक्षण संस्थान का स्टाफ वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करें। एनएचएआई का अमला हाईवे लगातार पेट्रोलिंग करे और सड़क किनारे खराब होने वाले वाहन के चारों तरफ बैरिकेडिंग करायें। आवश्यकतानुसार खराब वाहन को टोचन कर अलग किया जाये।

समय- समय पर शिविर लगाकर ऑटो/ बस चालकों एवं परिचालकों का नेत्र परीक्षण कराया जाये। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए यातायात पुलिस एवं थाना पुलिस नियम विरूद्ध वाहन चलाने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करें। नाबालिक वाहन चालकों के विरूद्ध वैधानिक कार्रवाई की जाये और उनके परिजनों को समझाइश दी जाये। दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट पहनने, वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग नहीं करने और चार पहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जाये। स्कूली वाहनों में ओव्हर लोडिंग होने पर कार्रवाई की जाये।

एमपीयूडीसी द्वारा सीवर लाइन डालने के लिए खोदी गई सड़क का रिस्टोरेशन संबंधित विभाग की देखरेख में किया जाये। करेली में डीएम पैलेस से कृष्णा ढाबा तक सर्विस लेन/ अन्य प्रकार से उचित व्यवस्था की जाये। उक्त निर्णयों पर सख्ती से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को बैठक में दिये गये।

शीतलहर के कारण स्कूलों में नर्सरी से कक्षा 5 तक के बच्चों के लिए 5 से 7 जनवरी तक अवकाश घोषित

कलेक्टर ने किया आदेश जारी

नरसिंहपुर।कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने वर्तमान में जिले में तापमान में गिरावट व शीतलहर के कारण सभी शासकीय/ अशासकीय/ सीबीएसई/ आईसीएसई/ अनुदान प्राप्त संबद्ध स्कूलों में छात्र- छात्राओं के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका को ध्यान में रखते हुए स्कूलों में नर्सरी से कक्षा 5 तक के बच्चों के लिए 5 जनवरी से 7 जनवरी तक का अवकाश घोषित किया है। इस आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है।

शीतलहर के कारण स्कूलों का संचालन प्रात: 9 बजे से किया जायेगा

कलेक्टर ने किया आदेश जारी

नरसिंहपुर।कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने वर्तमान में जिले में तापमान में गिरावट व शीतलहर के कारण सभी शासकीय/ अशासकीय/ सीबीएसई/ आईसीएसई/ अनुदान प्राप्त संबद्ध स्कूलों में छात्र- छात्राओं के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका को ध्यान में रखते हुए प्रात: कालीन पारी में संचालित होने वाले स्कूलों का संचालन प्रात: 9 बजे से किये जाने का आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि परीक्षायें नियमानुसार समय विभागचक्र के अनुसार संचालित होंगी। इस आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है।

भारत पर्व के आयोजन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

नरसिंहपुर। 26 जनवरी 2023 को गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रतिवर्ष की भांति “भारत पर्व” के प्रभावी आयोजन के लिए कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे को नोडल अधिकारी और सहायक संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण श्रीमती अंजना त्रिपाठी को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

जिले के सभी आईटीआई में रिपेयरिंग काउंटर खुलेगा

नरसिंहपुर। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना के निर्देश पर जिले के सभी शासकीय एवं अशासकीय आईटीआई में पढ़ने वाले छात्र- छात्राओं के लिए नवाचार के रूप में अभिनव योजना अर्न व्हाइल लर्न- EARN WHILE LEARN- EWL लागू की जा रही है। इस योजना में सभी आईटीआई में रिपेयरिंग काउंटर खोला जा रहा है। इस काउंटर पर नागरिक पंखा, कूलर, गीजर, प्रेस, वॉटर फिल्टर, पंप, मोटर एवं अन्य विद्युत उपकरण गुणवत्तापूर्ण तरीके से सुधरवा सकेंगे। इससे होने वाली आय का हिस्सा सुधार कार्य करने वाले विद्यार्थियों को मिलेगा। इससे न केवल विद्यार्थियों को आर्थिक लाभ होगा, बल्कि उनका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

इस संबंध में जिले के सभी आईटीआई के प्राचार्यों एवं प्रशिक्षकों की वर्कशॉप का आयोजन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किया गया। कार्यशाला में सहायक संचालक गन्ना डॉ. अभिषेक दुबे ने गुड़ निर्माण की उन्नत तकनीक की जानकारी देते हुए गड़ निर्माण से जुड़े उपकरणों की रिपेयरिंग के बारे में बताया। उन्होंने गुड़ निर्माण क्षेत्र में रोजगार की संभावनाओं के बारे में जानकारी दी। अन्य विषय विशेषज्ञों ने भी महत्वपूर्ण जानकारी दी।

इस अवसर पर जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी श्री प्रभात कनौजे, एसडीओ जल संसाधन श्री बीडी मुड़िया, सीएम फैलो श्री आयुष पंडा मौजूद थे।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ दिलाने शिविरों का आयोजन 6 जनवरी तक

नरसिंहपुर, 04 जनवरी 2023. मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का प्रचार- प्रसार कर पात्र आवेदकों को इसका लाभ दिलाने के लिए विकासखंड/ नगरीय निकाय स्तर पर शिविरों का आयोजन 6 जनवरी तक किया जायेगा। ये शिविर विकासखंड/ नगरीय निकाय चीचली, चांवरपाठा, सांईखेड़ा एवं तेंदूखेड़ा में लगाये जा रहे हैं। चीचली में 3 जनवरी एवं चांवरपाठा में 4 जनवरी को शिविर लगाये गये। शिविरों का आयोजन सांईखेड़ा में 5 जनवरी को एवं तेंदूखेड़ा में 6 जनवरी को किया जायेगा।

इस सिलसिले में महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र ने सहायक प्रबंधक एवं अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी शिविरों के सुचारू आयोजन के लिए लगाई है। उन्होंने मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में चिन्हित आवेदकों और अन्य पात्र आवेदकों को मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ दिलाने के लिए उनके ऑनलाइन आवेदन कराने और समय सीमा में निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया है।

जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

नरसिंहपुर, 04 जनवरी 2023. जवाहर नवोदय विद्यालय बोहानी, नरसिंहपुर में कक्षा 6 वीं में प्रवेश के लिए चयन परीक्षा 29 अप्रैल 2023 को होगी। चयन परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट https://navodaya.gov.in पर आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन ही भरे जा सकते हैं, जिसकी अंतिम तिथि 31 जनवरी 2023 है। इस परीक्षा के लिए नि:शुल्क फार्म वेबसाइट https://navodaya.gov.in एवं https://navodaya.gov.in/nvs/nvs-school/NARSINGHPUR/en/home पर जाकर भरे जा सकते हैं। यह जानकारी प्राचार्य जवाहर नवोदय विद्यालय बोहानी ने दी है। जिले के सभी शासकीय/ मान्यता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 5 वीं में अध्ययनरत विद्यार्थी उक्त परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Related posts