34.8 C
Bhopal
March 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

गोटेगांव में कलेक्टर ने की आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति की समीक्षा

गोटेगांव में कलेक्टर ने की आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति की समीक्षा

अनुपस्थित ग्राम पंचायत सचिव व जीआरएस का एक- एक दिन का वेतन काटने के निर्देश

अत्यंत कम प्रगति वाली ग्राम पंचायतों से संबंधित पटवारी, सचिव व जीआरएस का वेतन रोका जायेगा

नरसिंहपुर, 10 जनवरी 2023. कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने जनपद पंचायत गोटेगांव के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड बनाने में सबसे कम प्रगति वाली बाटम 20 ग्राम पंचायतों के कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने अधिकतम एक सप्ताह में आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य अनिवार्य रूप से पूर्ण करने के निर्देश दिये। बैठक में अनुपस्थित रहे ग्राम पंचायत सचिव व जीआरएस का एक- एक दिन का वेतन काटने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। कलेक्टर सुश्री बाफना ने निर्देश दिये कि समीक्षा के दौरान आयुष्मान कार्ड बनाने में जिन ग्राम पंचायतों में अत्यंत कम प्रगति पाई गई है, उनसे संबंधित पटवारी, ग्राम पंचायत सचिव एवं जीआरएस का वेतन रोका जायेगा। इसके लिए सीईओ जनपद पंचायत के समन्वय से एसडीएम आदेश जारी करेंगे। उन्होंने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में आयुष्मान कार्ड बनाने में अच्छा कार्य होगा, उन ग्राम पंचायतों के पटवारी, ग्राम पंचायत सचिव व जीआरएस को आगामी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर पुरस्कृत किया जायेगा। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्ता को मोबलाइजेशन कर आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिये।

बैठक में ग्राम पंचायत बगासपुर, बरहटा, नगवारा, श्रीनगर, उमरिया, सूरवारी, बेलखेड़ी शेढ़, बौछार, रोहिया, भामा, गौरतला, कमती, करेली कलां, जमुनिया, बगलई ऊजर, बुढ़ैना, बेलखेड़ी मुआर, पिपरिया मबई, अतरिया एवं लाठगांव में आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य की समीक्षा की गई।

कलेक्टर ने कहा कि आवश्यकतानुसार संबंधित ग्राम पंचायत में रात्रि चौपाल/ शिविर लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में प्रगति लाई जाये। इसी तरह उन्होंने गोटेगांव नगर पालिका क्षेत्र में भी आयुष्मान कार्ड बनाने की मॉनीटरिंग करने के निर्देश एसडीएम को दिये।

राजस्व संबंधी कार्यों की समीक्षा

कलेक्टर सुश्री बाफना ने गोटेगांव तहसील में राजस्व विभाग के अंतर्गत गिरदावरी, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत ई- केवायसी, खसरा- नक्शा शुद्धिकरण, फौत वाले प्रकरणों में नामांतरण आदि की पटवारी हल्कावार समीक्षा की। कलेक्टर ने गिरदावरी एवं ई- केवायसी में अत्यंत कम प्रगति पर असंतोष जताया। उन्होंने निर्देशित किया कि ई- केवायसी का कम से कम 90 प्रतिशत कार्य 15 जनवरी तक पूर्ण करायें, अन्यथा संबंधित पटवारी का वेतन काटा जायेगा। उन्होंने गिरदावरी, ई- केवायसी के कार्य में गति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने समीक्षा में राजस्व संबंधी कार्यों में कम प्रगति पाये जाने पर तहसीलदार को चेतावनी पत्र जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने तहसीलदार को राजस्व संबंधी कार्यों में प्रगति लाने के लिए निर्देशित किया।

Aditi News

Related posts