37.1 C
Bhopal
April 24, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, कलेक्टर ने किया स्वास्थ्य केन्द्र, नलजल योजना, छात्रावास का निरीक्षण

कलेक्टर ने किया स्वास्थ्य केन्द्र, नलजल योजना, छात्रावास का निरीक्षण

नरसिंहपुर, 12 जनवरी 2023. कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने गुरूवार को निर्माणाधीन सड़क, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, नलजल योजना, छात्रावास का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिये।

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत निर्माणाधीन हिरनपुर- कल्मेटा सड़क का निरीक्षण किया। उन्होंने माह मार्च तक सड़क का निर्माण पूर्ण करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर सुश्री बाफना ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रौंसरा देवरी- राजमार्ग का निरीक्षण किया और मरीजों से चर्चा की। उन्होंने ओपीडी, वैक्सीन सेंटर में कोल्ड चैन, एएनसी कक्ष, दवा वितरण केन्द्र, आयुष्मान हेल्प डेस्क, पैथोलॉजी लैब आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी सामग्री व्यवस्थित रूप से रखवाने, खिड़कियों पर पर्दे लगवाने, अनुपयोगी सामग्री हटवाने, फ्लोर पर पेंट करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने यहाँ आयी महिलाओं से चर्चा की तथा मातृ एवं बाल सुरक्षा कार्ड के बारे में जानकारी ली।

कलेक्टर ने बीएमओ को निर्देशित किया कि तीनों प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी को सिंहपुरबड़ा की अस्पताल का भ्रमण करायें और स्वास्थ्य संस्थाओं में सभी व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखें। एक्सपायरी डेट की दवाईयां नियमित रूप से हटाई जावें। जिन स्वास्थ्य संस्थाओं को एनक्यूएस प्रमाण पत्र के लिए चयनित किया जा रहा है, उनमें रिसोर्स मैपिंग करके सामग्री की आवश्यकता से अवगत करायें।

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत बिलहेरा एवं पीपरवानी में आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य का अवलोकन किया और जानकारी ली। उन्होंने यहां निवासरत महिला के घर जाकर नलजल योजना की जानकारी ली। उन्होंने जल कर की नियमानुसार नियमित वसूली करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने नल के प्लेटफार्म के बारे में एई पीएचई को निर्देशित किया। उन्होंने आधार कार्ड फ़ोटो अपडेट करने के लिए क्लस्टरवार शिविर लगवाने के लिए निर्देशित किया।

कलेक्टर सुश्री बाफना ने तेंदूखेड़ा में जनजातीय कार्य विभाग के अंतर्गत सीनियर आदिवासी बालक छात्रावास का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मैस, लायब्रेरी आदि का निरीक्षण‍ किया। छात्रावास में दर्ज संख्या के विरूद्ध बहुत कम बच्चे मिले। छात्रावास की खिड़कियों में जाली नहीं लगी पाई गई। छात्रावास अधीक्षक का निवास छात्रावास में नहीं पाये जाने पर कलेक्टर ने अधीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी करने और उनकी एक वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश दिये। उन्होंने लायब्रेरी में किताबें उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिये।

Aditi News

Related posts