32.1 C
Bhopal
April 24, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

37 वे दिन अनिश्चित कालीन धरना जारी,किसान सभा के तत्वाधान में चीचली विकासखंड के ग्राम पचामा में 10 दिसंबर से लगातार जारी है।

37वे दिन अनिश्चित कालीन धरना जारी,किसान सभा के तत्वाधान में चीचली विकासखंड के ग्राम पचामा में 10दिसंबर से लगातार जारी है।
जैसा कि विदित हो ग्राम पचामा में समर्थन मूल्य पर धान एवं गेहूं की खरीदी केन्द्र हमेशा से संचालित होते रहे हैं लेकिन इस वर्ष एक लुटेरे की बात प्रशासन ने मानकर भटरा एवं पचामा के किसानों को ट्रेक्टर ट्राली की लाइन में लगाकर चार पांच पांच दिन तक ठंड में रहने बाहर खरीदी केन्द्र में जाने मजबूर कर दिया।
विगत वर्ष ग्राम पचामा में बेयर हाउस निमार्ण होने माप हो गया लेकिन आज तक निमार्ण शुरु नहीं हुआ प्रशासन तत्काल कार्यवाही करे। घुटंगों से पचामा भटरा तक रोड़ निमार्ण कार्य स्वीकृत होकर माप हो गया था जिसके निमार्ण कार्य का आज तक पता नहीं है।
जनकल्याणकारी योजनाओं में बंदरबांट हो रहा है, किसान सभा ने मंदिर के सामने धरना स्थल से वर्षों से ग्राम का निस्तार का गंदा पानी कीचड़ लगातार बहता था उसकी मांग उठाई थी जिसका पंचायत द्वारा नाली निर्माण कर समाधान किया है, राशनकार्ड धारियों को राशन वितरण के दौरान पर्ची वितरण की मांग की गई थी जिसे सोसायटी द्वारा वितरण किया जाने लगा, जिसमें मिलने वाले अनाज की मात्रा एवं कुल राशि अंकित है,केबल एक रुपए का भुगतान करना है,सामाजिक सुरक्षा पेंशन धारियों को भी पैंशन निकालते वक्त कियोस्क बैंक द्वारा पर्ची आवश्यक रूप से निकाले जाने की मांग की गई है।
धरना प्रदर्शन के दौरान ग्राम की समस्त जन समस्याओं को लेकर संघर्ष जारी है जिसमें किसान सम्मान्निधि न मिलना, पात्रों के बी पी एल कार्ड बनाया जाने पेयजल नल में पानी न पहुंचना, संबल कार्ड, आयुष्मान कार्ड, श्रमिक कार्ड, आंगनवाड़ी में 5माह से पोसन आहार का न मिलना, आंगनवाड़ी आशा उषा एवं रसोइयों को सरकार द्वारा कई महीनों पेमेंट नहीं मिलने जैसी तमाम समस्याओं पर संघर्ष जारी है।
किसान सभा द्वारा मांग है शासन प्रशासन शीघ्र निराकरण करे अन्यथा मजबूर होकर ग्रामीण शासन प्रशासन का पुतला दहन के साथ भूख हड़ताल करते हुए उग्र आंदोलन करेंगे।

Aditi News

Related posts