37.1 C
Bhopal
April 25, 2024
ADITI NEWS
शिक्षा

कलेक्टर ने की बोर्ड परीक्षा परिणामों की समीक्षा

कलेक्टर ने की बोर्ड परीक्षा परिणामों की समीक्षा

नरसिंहपुर, 28 जनवरी 2023. शैक्षणिक वर्ष 2021- 22 में कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणामों की समीक्षा कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने शुक्रवार को डाइट सभाकक्ष में की। उन्होंने परीक्षा परिणामों को बेहतर बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश प्राचार्यों को दिये।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचपी कुर्मी, जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र और स्कूलों के प्राचार्य मौजूद थे। कलेक्टर ने बैठक में अनुपस्थित रहे प्राचार्यों का एक दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिये। उन्होंने बगैर अनुमति के बीईओ चांवरपाठा के अनुपस्थित रहने पर वेतन रोकने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिये।

बैठक में पिछले वर्ष की बोर्ड परीक्षा के परिणामों की स्कूलवार समीक्षा की गई। कम परिणाम रहने के कारण के बारे में पूछताछ की गई। कम परीक्षा परिणाम वाले स्कूलों के परीक्षा परिणाम में सुधार लाने के लिए निर्देशित किया गया। कक्षा 10 वीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा के परिणाम की समीक्षा भी की गई। 70 प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम वाले स्कूलों में अतिरिक्त कक्षायें लगवाने के निर्देश संकुल प्राचार्यों को दिये गये। अर्द्धवार्षिक परीक्षा में बच्चों की उपस्थिति की समीक्षा भी की गई।

कलेक्टर ने निर्देशित किया कि विभिन्न विषयों में कमजोर बच्चों को चिन्हित कर उनके परिणाम को बेहतर बनाने पर फोकस किया जाये। विद्यार्थियों को पिछले 10 साल के बोर्ड परीक्षा के प्रश्नपत्रों को हल करने का अभ्यास करवाया जाये। प्रश्न बैंक तैयार करें। ब्लू प्रिंट के आधार पर तैयारी करवाई जाये। पाठ्यक्रम का रिवीजन कराते रहें। साप्ताहिक टेस्ट लिया जाये। डीईओ एवं बीईओ परीक्षा परिणाम बेहतर बनाने के लिए लगातार समीक्षा करें।

 

Aditi News

Related posts