35.1 C
Bhopal
March 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,जिले के प्रमुख समाचार, जिले में 5 से 25 फरवरी तक निकाली जायेगी विकास यात्रा

जिले में 5 से 25 फरवरी तक निकाली जायेगी विकास यात्रा

नरसिंहपुर, 01 फरवरी 2023. जिले में संत रविदास जी की जयंती 5 फरवरी से 25 फरवरी तक विकास यात्रायें निकाली जायेंगी। इसके लिए जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों गोटेगांव, नरसिंहपुर, तेंदूखेड़ा व गाडरवारा में कुल 18 क्लस्टर बनाये गये हैं। इनमें 450 ग्राम पंचायतों के 1048 ग्राम और 8 नगरीय निकायों के 142 वार्ड शामिल किये गये हैं। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने जिले में विकास यात्राओं के सुचारू आयोजन के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये हैं।

विकास यात्रा में विधानसभा क्षेत्र गोटेगांव के 18 क्लस्टर में 139 ग्राम पंचायत के 380 ग्राम व एक नगर पालिका क्षेत्र के 15 वार्ड, विधानसभा क्षेत्र नरसिंहपुर के 18 क्लस्टर में 101 ग्राम पंचायत के 218 ग्राम व दो नगर पालिका क्षेत्र के 43 वार्ड, विधानसभा क्षेत्र तेंदूखेड़ा के 17 क्लस्टर में 117 ग्राम पंचायत के 279 ग्राम व एक नगर परिषद क्षेत्र के 15 वार्ड और विधानसभा क्षेत्र गाडरवारा के 17 क्लस्टर में 93 ग्राम पंचायत के 171 ग्राम, एक नगर पालिका क्षेत्र के 24 वार्ड व तीन नगर परिषद क्षेत्र के 45 वार्ड शामिल किये गये हैं। इस तरह जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में 70 क्लस्टर में 450 ग्राम पंचायत के 1048 ग्राम, 4 नगर पालिका क्षेत्र के 82 वार्ड और 4 नगर परिषद के 60 वार्ड समेत 8 नगरीय निकायों के 142 वार्ड शामिल किये गये हैं।

विकास यात्रा के दौरान नुक्कड़ नाटक सभा का आयोजन होगा। इसमें बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ अभियान, नशा मुक्ति अभियान, एनीमिया मुक्त ग्राम तथा विकास गाथा के बारे में बताया जायेगा और जागरूकता बढ़ाई जायेगी। विकास यात्रा के दौरान जन संवाद, हितग्राही संवाद, लोकार्पण, शिलान्यास, भूमिपूजन, आयुष्मान कार्ड व आधार कार्ड बनाने के शिविर, पौधरोपण कार्यक्रम, समस्या व शिकायत निवारण शिविर, पारंपरिक खेलों के आयोजन, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी/ लोकतंत्र सेनानियों का सम्मान, गृह प्रवेश/ ओडीएफ प्लस व गौशाला की घोषणा, मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के शेष लाभार्थियों को लाभ‍ वितरण, जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्राम पंचायत/ ग्राम में हर घर जल की उपलब्धता, ऊर्जा साक्षरता अभियान के अंतर्गत पंजीयन एवं प्रमाणीकरण, संबल/ भवन संनिर्माण कर्मकार मंडल के कार्ड बनाने के शिविर, विकास गतिविधियों पर केन्द्रित सांस्कृतिक व भजन के कार्यक्रम, स्वच्छता कार्य व श्रमदान, प्रमुख ऐतिहासिक, धार्मिक व सांस्कृतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों के भ्रमण, ग्राम के शहीदों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण, एक जिला- एक उत्पाद के अंतर्गत या स्वसहायता समूहों द्वारा बनाये गये उत्पादों, हस्तशिल्प आदि के प्रदर्शन की गतिविधियां संचालित की जायेंगी।

5 एवं 6 फरवरी को विकास यात्रा के रूट

विकास यात्रा विधानसभा क्षेत्र नरसिंहपुर के अंतर्गत 5 फरवरी को रूट क्रमांक एक डोंगरगांव नर्मदा क्लस्टर में जनपद पंचायत नरसिंहपुर से प्रात: 9 बजे शुरू होगी और यात्रा का समापन शाम 6 बजे ग्राम ढाना में होगा। इस क्लस्टर में ग्राम पंचायत बंधी के ग्राम बंधी व बिचुआ, पिठहेरा के पिठहेरा व बारूरेवा, मुर्गाखेड़ा के मुर्गाखेड़ा व बिल्धा, डोंगरगांव नर्मदा के डोंगरगांव नर्मदा व जोतखेड़ा, अमोदा के अमोदा व रोहणी, हीरापुर के हीरापुर व कुरेला, बंदरोहा के बंदरोहा व विक्रमपुर और ग्राम पंचायत ढाना के ग्राम ढाना, मलकुही, हाड़ीकाट व झिलपनी को शामिल किया गया है। इसी तरह 6 फरवरी को रूट क्रमांक दो धमना क्लस्टर में यात्रा ग्राम जरजोला से प्रात: 9 बजे शुरू होगी और समापन शाम 6 बजे ग्राम झामर में होगा। इस क्लस्टर में ग्राम पंचायत जरजोला के ग्राम जरजोला, नंदवारा व सिमरिया, खमरिया जर. के खमरिया जर. व करहैया खेड़ा, सुपला के सुपला व डूडीपिंडरई, धमना के धमना व ग्वारी, तिंदनी के ग्राम तिंदनी, करहैया नर्मदा के करहैया नर्मदा, घाट पिपरिया के घाट पिपरिया, चंद्रपुरा के चंद्रपुरा व गड़रियाखेड़ा, गुड़वारा के गुड़वारा, ढाना, मेहका व घुघरी और ग्राम पंचायत झामर के ग्राम झामर को शामिल किया गया है।

विकास यात्रा विधानसभा क्षेत्र गोटेगांव के अंतर्गत 5 फरवरी को रूट क्रमांक एक रहली क्लस्टर में जनपद पंचायत गोटेगांव से प्रात: 9 बजे शुरू होगी और यात्रा का समापन शाम 6 बजे ग्राम मोहास में होगा। इस क्लस्टर में ग्राम पंचायत कमोद के ग्राम कमोद व मढ़िया, आंखीवाड़ा के आंखीवाड़ा, चरगुवां व नेगुवां, रहली के रहली व कमोदी, खोबी के खोबी, झौंझा, कौंड़िया व राखी, भैंसा के ग्राम भैंसा, बुधगांव के बुधगांव व परसवाड़ा, बढ़ैयाखेड़ा के ग्राम बढ़ैयाखेड़ा, सांकल के सांकल व खैरी, देवरीकलां के देवरीकलां, ऊमरा व रिमझा और ग्राम पंचायत मोहास के ग्राम मोहास व समनापुर को शामिल किया गया है। इसी तरह 6 फरवरी को रूट क्रमांक दो कमती क्लस्टर में यात्रा ग्राम कुम्हड़ाखेड़ा से प्रात: 9 बजे शुरू होगी और समापन शाम 6 बजे ग्राम मेख में होगा। इस क्लस्टर में ग्राम पंचायत कुम्हड़ाखेड़ा के ग्राम कुम्हड़ाखेड़ा, खमरिया व तिघरा, गोहचर के गोहचर, पिंडरई व बगलई, पोनिया- डुंगरिया के पोनिया- डुंगरिया, बटोरी, बेलखेड़ी, दिघारी, दुवा व डुंगरिया, कमती के कमती, कमता व बम्हनौदा, इमलिया के ग्राम इमलिया, टिकरी के टिकरी, मुंगली व सिवनी, मानेगांव के मानेगांव, बिछिया, गुंदरईकलां, खैरी व परसवाड़ा और ग्राम पंचायत मेख के ग्राम मेख को शामिल किया गया है।

विकास यात्रा विधानसभा क्षेत्र तेंदूखेड़ा के अंतर्गत 5 फरवरी को रूट क्रमांक एक चांवरपाठा क्लस्टर में जनपद पंचायत चांवरपाठा से प्रात: 9 बजे शुरू होगी और यात्रा का समापन शाम 6 बजे ग्राम खैरीकलां में होगा। इस क्लस्टर में ग्राम पंचायत चांवरपाठा, ढिगसरा, लोलरी, गुंदरई, चरगुवां, बिलहेरा, नादिया, देवरी व खैरीकलां के ग्रामों को शामिल किया गया है। इसी तरह 6 फरवरी को रूट क्रमांक दो पड़रिया क्लस्टर में यात्रा ग्राम पड़रिया से प्रात: 9 बजे शुरू होगी और समापन शाम 6 बजे ग्राम खमरिया में होगा। इस क्लस्टर में ग्राम पंचायत पड़रिया, जमुनिया, गुटौरी, बिलगुंवा, पीपरपानी, बिजौरा, रम्पुरा व खमरिया के ग्रामों को शामिल किया गया है।

विकास यात्रा विधानसभा क्षेत्र गाडरवारा के अंतर्गत 5 फरवरी को रूट क्रमांक एक तूमड़ा क्लस्टर में ग्राम पंचायत झिकौली से प्रात: 9 बजे शुरू होगी और यात्रा का समापन शाम 6 बजे ग्राम निवावर में होगा। इस क्लस्टर में ग्राम पंचायत झिकौली, खिरैटी, तूमड़ा, मेहरागांव, मुआर, सिरसिरी व निवावर के ग्रामों को शामिल किया गया है। इसी तरह 6 फरवरी को रूट क्रमांक दो नगर परिषद सांईखेड़ा क्लस्टर में यात्रा नगर परिषद सांईखेड़ा के वार्ड क्रमांक एक से प्रात: 9 बजे शुरू होगी और समापन शाम 6 बजे वार्ड क्रमांक 15 में होगा। इस क्लस्टर में नगर परिषद सांईखेड़ा के 15 वार्ड शामिल किये गये हैं।

देशी गाय पालन को प्रोत्साहित करने जिला गोपाल पुरस्कार प्रतियोगिता 14 फरवरी को

नरसिंहपुर, 01 फरवरी 2023. देशी गाय पालन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से राज्य शासन के पशु पालन विभाग द्वारा जिला स्तरीय गोपाल पुरस्कार प्रतियोगिता का आयोजन 14 फरवरी को नरसिंहपुर में किया जायेगा। जिला स्तरीय प्रतियोगिता 12, 13 एवं 14 फरवरी को सेंट्रल स्कूल के बाजू में नकटुआ स्थित उप संचालक पशु पालन विभाग के कार्यालय के परिसर में आयोजित की जायेगी। यह जानकारी उप संचालक पशु पालन एवं डेयरी विभाग ने दी है।

उप संचालक ने बताया कि गोपाल पुरस्कार प्रतियोगिता में जिले के पात्र पशु पालक आवेदन कर सकते हैं। पशु पालक के पास यदि भारतीय उन्नत नस्ल की देशी गाय है, जो प्रतिदिन 6 लीटर या अधिक दूध देती है, तो वे इस प्रतियोगिता में आवेदन कर सकते हैं। परीक्षण के उपरांत भारतीय उन्नत नस्ल की दुधारू गायों की प्रतियो‍गिता के लिए 10 गायों का दैनिक दुग्ध उत्पादन की वरीयता के आधार पर चयन कर प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। प्रतियोगिता में चयनित गायों का नियमानुसार तीन समय के दुग्ध उत्पादन का आंकलन एवं गणना के बाद प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार का निर्धारण किया जायेगा। जिला स्तरीय गोपाल पुरस्कार में प्रथम पुरस्कार के रूप में 51 हजार रुपये, द्वितीय में 21 हजार रुपये एवं तृतीय में 11 हजार रुपये की राशि दी जायेगी। इसके बाद राज्य स्तर के लिए चयनित होने पर राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए प्रथम पुरस्कार के रूप में दो लाख रुपये, द्वितीय एक लाख रुपये और तृतीय 50 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जायेगा।

गोपाल पुरस्कार के लिए आवेदन एक फरवरी से 7 फरवरी 2023 तक किये जा सकेंगे। आवेदन के लिए अपने निकट के पशु चिकित्सालय/ पशु औषधालय में सम्पर्क किया जा सकता है। प्रतियोगिता के पहले दिन शाम को गौवंश का आगमन होगा और आगामी दो दिनों में तीन समय के दुग्ध उत्पादन का औसत निकालकर अधिकतम दूध देने वाली तीन देशी गायों के पालकों को वरीयता के अनुसार पुरस्कार वितरित किया जायेगा।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लाभार्थियों को राशि वितरण कार्यक्रम तीन फरवरी को

नरसिंहपुर, 01 फरवरी 2023. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लाभार्थियों को वर्ष 2022- 23 की द्वितीय किस्त के लाभ का वितरण तीन फरवरी को किया जायेगा। जिला/ ब्लाक स्तर पर इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होगा। जिले की ग्राम पंचायतों में भी कार्यक्रम का प्रसारण किया जायेगा। जिले के सभी हितग्राही वेबकास्ट लिंक से जुड़कर कार्यक्रम को देख व सुन सकेंगे। मुख्यमंत्री के लाइव प्रसारण को देखने व सुनने के लिए हितग्राही/ नागरिक लिंक https://webcast.gov.in/mp/cmevents के माध्यम से जुड़ सकेंगे। अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य ने सभी एसडीएम, तहसीलदार व नायब तहसीलदार को कार्यक्रम के सुचारू आयोजन के लिए आवश्यक निर्देश दिये हैं।

Aditi News

Related posts