25.1 C
Bhopal
April 20, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार,जल जीवन मिशन के कार्यों में लापरवाही पर दो ठेकेदार ब्लैक लिस्टेड, गन्ने की सुगर रिकव्हरी रेट के आधार पर गन्ना किसानों को मूल्य दिलाने सुगर मिलों की सुनवाई 6 फरवरी को कलेक्टर न्यायालय में होगी सुनवाई

कलेक्टर ने ली विकास यात्रा संबंधी बैठक

नरसिंहपुर, 03 फरवरी 2023. जिले में संत रविदास जी की जयंती 5 फरवरी से 25 फरवरी तक विकास यात्रायें निकाली जायेंगी। इसके लिए जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों गोटेगांव, नरसिंहपुर, तेंदूखेड़ा व गाडरवारा में कुल 70 क्लस्टर बनाये गये हैं। इनमें 450 ग्राम पंचायतों के 1048 ग्राम और 8 नगरीय निकायों के 142 वार्ड शामिल किये गये हैं। उक्त जानकारी कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में दी गई। बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, नगर पालिका अध्यक्ष श्री नीरज दुबे व श्रीमती सुशीला ममार, डॉ. हरगोविंद पटैल सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर ने विकास यात्रा के जिले में सुचारू आयोजन के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

 

बैठक में बताया गया कि विकास यात्रा के दौरान नुक्कड़ नाटक सभा का आयोजन होगा। इसमें बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ अभियान, नशा मुक्ति अभियान, एनीमिया मुक्त ग्राम तथा विकास गाथा के बारे में बताया जायेगा और जागरूकता बढ़ाई जायेगी। विकास यात्रा के दौरान जन संवाद, हितग्राही संवाद, लोकार्पण, शिलान्यास, भूमिपूजन, आयुष्मान कार्ड व आधार कार्ड बनाने के शिविर, पौधरोपण कार्यक्रम, समस्या व शिकायत निवारण शिविर, पारंपरिक खेलों के आयोजन, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी/ लोकतंत्र सेनानियों का सम्मान, गृह प्रवेश/ ओडीएफ प्लस व गौशाला की घोषणा, मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के शेष लाभार्थियों को लाभ‍ वितरण, जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्राम पंचायत/ ग्राम में हर घर जल की उपलब्धता, ऊर्जा साक्षरता अभियान के अंतर्गत पंजीयन एवं प्रमाणीकरण, संबल/ भवन संनिर्माण कर्मकार मंडल के कार्ड बनाने के शिविर, विकास गतिविधियों पर केन्द्रित सांस्कृतिक व भजन के कार्यक्रम, स्वच्छता कार्य व श्रमदान, प्रमुख ऐतिहासिक, धार्मिक व सांस्कृतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों के भ्रमण, ग्राम के शहीदों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण, एक जिला- एक उत्पाद के अंतर्गत या स्वसहायता समूहों द्वारा बनाये गये उत्पादों, हस्तशिल्प आदि के प्रदर्शन की गतिविधियां संचालित की जायेंगी।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत किसानों को सिंगल क्लिक के माध्यम से मिली 2-2 हजार रुपये की राशि

नरसिंहपुर, 03 फरवरी 2023. मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत किसानों के खाते में सिंगल क्लिक के माध्यम से 2-2 हजार रुपये की राशि विदिशा में आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश के 73 लाख किसानों के खाते में 1465 करोड़ से अधिक की राशि अंतरित की गई। इस कार्यक्रम को जिला स्तर पर कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में और ग्राम पंचायत स्तर पर देखा एवं सुना गया। स्थानीय एनआईसी कक्ष में विधायक श्री जालम सिंह पटैल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति काकोड़िया, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी और हितग्राही किसान मौजूद थे। विधायक श्री पटैल व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती काकोड़िया ने किसान हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप दो- दो हजार रुपये के चैक वितरित किये।

जिले में महिलाओं में खून की कमी की जांच के लिए अभियान 13 फरवरी तक

कलेक्टर ने दिये अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश

नरसिंहपुर, 03 फरवरी 2023. खून की कमी से होने वाली मृत्यु में कमी लाने के उद्देश्य से जिले में 15 से 35 वर्ष की महिलाओं में खून की कमी की जांच के लिए समयबद्ध कार्य योजना के अनुसार अभियान 13 फरवरी तक चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान जिले की 15 से 35 वर्ष की लगभग एक लाख 70 हजार महिलाओं की डिजिटल हीमोग्लोबिनोमीटर से जांच की जायेगी। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने इस अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये हैं।

कलेक्टर के निर्देशानुसार जिले में आने वाली 15 से 35 वर्ष उम्र की महिलाओं के हीमोग्लोबिन की जांच की जाएगी। इसके आधार पर एनीमिया की ग्रेडिंग माइल्ड, मोडरेट और सीवियर की जायेगी। सर्वे में चिन्हित एनीमिया ग्रस्त महिलाओं की ग्रेडिंग के आधार पर उनका उपचार किया जावेगा। चिन्हित माइल्ड एवं मोडरेट एनीमिया से ग्रसित महिलाओं को आईएफए टेबलेट संबंधित ग्राम की आंगनबाडी एवं आशा कार्यकर्ता द्वारा स्वयं की निगरानी में खिलाई जाएगी। साथ ही स्कूल में शिक्षकों द्वारा छात्राओं को उक्त दवाई खिलाए जाएगी। 7 ग्राम हीमोग्लोबिन से कम चिन्हित सीवियर एनीमिया वाली महिलाओं को संबंधित ग्राम की आशा कार्यकर्ता द्वारा निकटतम स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक के परीक्षण के बाद संपूर्ण ब्लड टेस्ट (सीबीसी सिकिल सेल, थैलीसीमिया) की जांच की जायेगी। इसके बाद उनका उपचार व फॉलोअप निर्धारित किया जायेगा। अत्याधिक गंभीर एनीमिया वाली महिलाओं को चिकित्सकों द्वारा आवश्यकतानुसार ब्लड ट्रांसफ्यूजन के लिए आशा कार्यकर्ता के माध्यम से जिला चिकित्सालय भेजा जायेगा। सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में आयरन सुक्रोज का इंजेक्शन लगाये जाने की सुविधा संस्था प्रभारी द्वारा सुनिश्चित किया जायेगी। एचडब्ल्यूसी में कार्यरत सीएचओ को आयरन सुक्रोज इंजेक्शन लगाने का प्रशिक्षण निकटतम पीएचसी/ सीएचसी/ सीएच/ डीएच में संबंधित ब्लाक के बीएमओ द्वारा कराया जाना सुनिश्चित किया जायेगा। अभियान के प्रथम चरण के पूर्ण होने के तीन माह के बाद पूर्व में चिन्हांकित एनीमिया ग्रसित महिलाओं की पुन: जांच की जायेगी। महिलाओं के हीमोग्लोबिन में सुधार होने पर प्रत्येक विकासखंड की ऐसी 5 आशा कार्यकर्ता, एएनएम एवं आंगनबाडी कार्यकर्ता, जिन्होंने चिन्हांकित सर्वाधिक महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार के लिए कार्य किया है, उन्हें प्रोत्साहन राशि अथवा सामग्री प्रदान की जावेगी। इसके अतिरिक्त प्रत्येक माह में सबसे अच्छा कार्य करने वाली एक आशा एवं एएनएम को स्टार ऑफ द मंथ के लिए चयनित किया जायेगा।

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के पंजीयन कार्य संबंधी तकनीकी सेल गठित

नरसिंहपुर, 03 फरवरी 2023. राज्य शासन के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार जिले में रबी विपणन मौसम 2023- 24 में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के पंजीयन कार्य में आने वाली तकनीकी समस्याओं के निराकरण के लिए अपर कलेक्टर ने तकनीकी अधिकारी- कर्मचारियों का दल- तकनीकी सेल का गठन किया है।

 

तकनीकी सेल में सूचना विज्ञान अधिकारी श्री राजेन्द्र पटैल मोबाइल नंबर 7000305442, जिला प्रबंधक ई- गवर्नेंस श्री सौरभ चौबे मोबाइल नंबर 9713757095, डाटा एंट्री ऑपरेटर श्री महेन्द्र राजपूत मोबाइल नम्बर 9752735531, श्री विमल दीक्षित मोबाइल नम्बर 9926788778 और श्री बृजेश विश्वकर्मा मोबाइल नम्बर 6260653515 को रखा गया है।

 

उपरोक्त दल जिले के कृषकों एवं उपार्जन केन्द्रों के प्रभारी/ प्रबंधकों व डाटा एंट्री आपरेटरों को पंजीयन संबंधी किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या होने पर राज्य स्तरीय तकनीकी टीम से संपर्क स्थापित कर समस्या का त्वरित रूप से निराकरण करायेंगे।

नियंत्रण कक्ष स्थापित

नरसिंहपुर, 03 फरवरी 2023. राज्य शासन के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार रबी विपणन मौसम 2023- 24 में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी किये जाने के लिए किसान पंजीयन का कार्य ई- उपार्जन पोर्टल पर 6 फरवरी से 28 फरवरी 2023 तक किया जायेगा।

 

इस सिलसिले में अपर कलेक्टर ने पंजीयन अवधि के दौरान पंजीयन प्रक्रिया में कृषकों से संबंधित आने वाली समस्याओं के निराकरण के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। नियंत्रण कक्ष जिला विपणन अधिकारी के नरसिंहपुर स्थित कार्यालय में जिसका मोबाइल नम्बर 9993513975 और महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित के नरसिंहपुर स्थित कार्यालय में जिसका टेलीफोन नम्बर 07792- 231122 है, में बनाया गया है।

 

जिले के कृषक पंजीयन संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उपरोक्त दूरभाष पर प्रात: 10.30 बजे से सायंकाल 6 बजे तक सम्पर्क कर समस्या का निराकरण करा सकेंगें।

 

ग्राम पंचायत खिरैटी में नवीन उचित मूल्य दुकान आवंटन के लिए 11 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

नरसिंहपुर, 03 फरवरी 2023. मध्यप्रदेश खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार जिले के विकासखंड सांईखेड़ा की ग्राम पंचायत खिरैटी के लिए एक नवीन उचित मूल्य दुकान के आवंटन हेतु प्रक्रिया ऑनलाइन सम्पन्न की जायेगी। इस संबंध में पोर्टल https://rationmitra.nic.in पर ग्राम पंचायत खिरैटी के लिए पात्र संस्थायें 3 फरवरी से 11 फरवरी 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। नियत तिथि के बाद प्राप्त आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जायेगा। दुकान आवंटन की कार्रवाई अनुविभागीय राजस्व अधिकारी गाडरवारा द्वारा की जायेगी। यह जानकारी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी नरसिंहपुर ने दी है।

 

नगर परिषद सांईखेड़ा में 3 नवीन उचित मूल्य दुकान आवंटन हेतु 13 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

नरसिंहपुर, 03 फरवरी 2023. मध्यप्रदेश खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार जिले के नगर परिषद सांईखेड़ा में 3 नवीन उचित मूल्य दुकान के आवंटन के लिए प्रक्रिया ऑनलाइन सम्पन्न की जायेगी। इस संबंध में पोर्टल https://rationmitra.nic.in पर नगर परिषद सांईखेड़ा के लिए पात्र संस्थायें 3 फरवरी से 13 फरवरी 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। नियत तिथि के बाद प्राप्त आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जायेगा। प्राप्त आवेदनों का नियमानुसार परीक्षण कर पात्र संस्था को दुकान आवंटित की जायेगी। आवंटन की कार्रवाई अनुविभागीय राजस्व अधिकारी गाडरवारा द्वारा की जायेगी। यह जानकारी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी गाडरवारा ने दी है।

फोटो मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण के लिए रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त

नरसिंहपुर, 03 फरवरी 2023. मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची का वार्षिक पुनरीक्षण वर्ष 2023 का कार्यक्रम जारी किया गया है। फलस्वरूप मध्यप्रदेश पंचायत निर्वाचन नियम 14 के तहत पंचायतों के निर्वाचन के लिए एक जनवरी 2023 की संदर्भ तारीख के आधार पर फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण वर्ष 2023 के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी स्थानीय निर्वाचन सुश्री ऋजु बाफना ने रजिस्ट्रीकरण व सहायक रजिस्ट्रीकरण और अपीलीय अधिकारी की नियुक्ति की है।

 

इस सिलसिले में नरसिंहपुर के लिए एसडीएम श्री मणिन्द्र सिंह को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व तहसीलदार श्री महेन्द्र सिंह पटैल को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, करेली के लिए एसडीएम श्री मणिन्द्र सिंह को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व नायब तहसीलदार श्री निर्मल पटले को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, गोटेगांव के लिए एसडीएम सुश्री निधि सिंह गोहल को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व तहसीलदार श्री पंकज मिश्रा को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, चांवरपाठा के लिए एसडीएम श्री मणिन्द्र सिंह को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व तहसीलदार श्रीमती नीता कोरी को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, जनपद पंचायत सांईखेड़ा के लिए एसडीएम श्रीमती सृष्टि देशमुख को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व नायब तहसीलदार श्री आकाश डहारे को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और चीचली के लिए एसडीएम श्रीमती सृष्टि देशमुख को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व नायब तहसीलदार श्रीमती अनु जैन को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बनाया गया है।

 

जिले के उक्त सभी 6 जनपद पंचायतों के लिए अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य को अपीलीय अधिकारी नियुक्त किया गया है। कलेक्टर ने आयोग से प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुरूप त्रुटिरहित फोटो मतदाता सूची के कार्य को समय सीमा में पूर्ण करना सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये हैं।

फोटो मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण के लिए रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त

नरसिंहपुर, 03 फरवरी 2023. मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नगर पालिकाओं की फोटोयुक्त मतदाता सूची का वार्षिक पुनरीक्षण वर्ष 2023 का कार्यक्रम जारी किया गया है। फलस्वरूप मध्यप्रदेश नगर पालिका निगम अधिनियम के प्रावधानों के तहत नगरीय निकायों के लिए एक जनवरी 2023 की संदर्भ तारीख के आधार पर फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण वर्ष 2023 के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी स्थानीय निर्वाचन सुश्री ऋजु बाफना ने रजिस्ट्रीकरण व सहायक रजिस्ट्रीकरण और अपीलीय अधिकारी की नियुक्ति की है।

 

इस सिलसिले में नगर पालिका नगर पालिका परिषद नरसिंहपुर के लिए एसडीएम श्री मणिन्द्र सिंह को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व तहसीलदार श्री महेन्द्र सिंह पटैल को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, नगर पालिका परिषद करेली के लिए एसडीएम श्री मणिन्द्र सिंह को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व नायब तहसीलदार श्री निर्मल पटले को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, नगर पालिका परिषद गोटेगांव के लिए गोटेगांव के लिए एसडीएम सुश्री निधि सिंह गोहल को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व तहसीलदार श्री पंकज मिश्रा को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, नगर पालिका परिषद गाडरवारा एसडीएम श्रीमती सृष्टि देशमुख को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व नायब तहसीलदार श्री दिव्यांशु नामदेव को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, नगर परिषद सांईखेड़ा के लिए नायब तहसीलदार श्री आकाश डहारे को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती रानू शिवहरे को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, नगर परिषद चीचली के लिए नायब तहसीलदार श्रीमती अनु जैन को रजिस्ट्रीरण अधिकारी व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री धनाराम उईके को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और नगर परिषद सालीचौका के लिए नायब तहसीलदार सुश्री श्वेता बम्होरे को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती उमा बर्मन को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बनाया गया है।

 

उक्त सभी 4 नगर पालिका परिषदों के लिए अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य, नगर परिषद तेंदूखेड़ा के लिए एसडीएम तेंदूखेड़ा श्री मणिन्द्र सिंह और नगर परिषद सांईखेड़ा, चीचली व सालीचौका के लिए एसडीएम गाडरवारा श्रीमती सृष्टि जयंत देशमुख को अपीलीय अधिकारी नियुक्त किया गया है।

 

कलेक्टर ने आयोग से प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुरूप त्रुटिरहित फोटो मतदाता सूची के कार्य को समय सीमा में पूर्ण करना सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये हैं।

जल जीवन मिशन के कार्यों में लापरवाही पर दो ठेकेदार ब्लैक लिस्टेड
नरसिंहपुर, 03 फरवरी 2023. जिले के करेली विकासखंड के ग्राम केरपानी एवं चिनकी और विकासखंड गोटेगांव एवं नरसिंहपुर के बढ़ैयाखेड़ा, परसवाड़ा, खमरिया, ठेमी, सांकल, मोहास, भैंसा, अकोला, कंधरापुर, सगौनीकलां, बम्हौरी, घाटपिंडरई, बहोरीपार आदि ग्रामों में जल जीवन मिशन के अंतर्गत विभिन्न अनुबंधित कार्यों के निष्पादन में कोई रूचि नहीं लेने, शासन की योजना के उद्देश्यों की पूर्ति नहीं होने और अनुबंधित कार्यों को पूर्ण करने में लापरवाही बरतने पर मुख्य अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी जबलपुर परिक्षेत्र श्री एचएस गौड़ ने दो ठेकेदारों को एक वर्ष की अवधि के लिए ब्लैक लिस्टे‍ड किया है। इनमें मेसर्स एसक्यूब इंफ्रास्ट्रक्चर कटोल रोड, छाओनी, जिला नागपुर (महाराष्ट्र) के अंतर्गत ठेकेदार मेसर्स तिरूपति एसोशियेट्स नर्मदा नगर, नागपुर (महाराष्ट्र) के पंजीयन क्रमांक PWD200045043, कांट्रेक्टर आईडी क्रमांक पीडब्ल्यूडी 200045043, self/sole को आदेश जारी होने के दिनांक से एक वर्ष की अवधि के लिए उक्त फर्म का नाम काली सूची में- ब्लैक लिस्टेड रखने का आदेश दिया गया है। साथ ही ठेकेदार मेसर्स दिलीप कांस्ट्रक्शन 21, छींदामनि, करकबेल, जिला नरसिंहपुर को उनके पंजीयन क्रमांक EC200103918, कांट्रेक्टर आईडी क्रमांक PWD200046685 को आदेश जारी होने के दिनांक से एक वर्ष की अवधि के लिए उक्त फर्म (एजेंसी) का नाम काली सूची में- ब्लैक लिस्टेड रखने का आदेश जारी किया गया है।
निर्धारित अवधि में उक्त फर्म मेसर्स एसक्यूब इंफ्रास्ट्रक्चर कटोल रोड, छाओनी, जिला नागपुर (महाराष्ट्र) और मेसर्स दिलीप कांस्ट्रक्शन 21, छींदामनि, करकबेल, जिला नरसिंहपुर पर निम्न लिखित प्रतिबंध लागू रहेंगे। इनमें उक्त फर्म (एजेंसी) नवीन निविदा प्रतिस्पर्धा में स्वयं अथवा भागीदारों के नाम पर भाग नहीं ले सकेंगे। यदि पूर्व में निविदा प्रपत्र क्रय कर लिया है, तो इस आदेश के बाद वे निविदा भरने के लिए अपात्र रहेंगे। किसी भी फर्म में भागीदार, उभयनिष्ठ होने पर वह फर्म भी निविदा प्रतिस्पर्धा के लिए प्रतिबंधित रहेगी। किसी भी श्रेणी में निविदा प्रपत्र क्रय करने के लिए अनुमति प्रदान नहीं की जायेगी। यदि निविदा किसी भी प्रकार से प्राप्त भी होती है, तो अनर्हक मानी जावेगी। इनके द्वारा पूर्व में भरी गई निविदा इस आदेश के पश्चात यदि स्वीकृत होती है, तो वह भी विधिशून्य होगी। फर्म का कोई सदस्य किसी अन्य फर्म में भागीदार होगा, तो वह फर्म भी निविदा प्रक्रिया में भाग लेने, निविदा प्रपत्र क्रय करने तथा नया अनुबंध करने के लिए एवं पंजीयन करवाने के लिए उक्त आदेश के पश्चात एक वर्ष के लिए पात्र नहीं होंगी। उक्त ठेकेदारों का नाम काली सूची में रखे जाने निर्णय अपचार की गंभीरता के आधार पर लिया गया है।
उल्लेखनीय है कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिले के विकासखंड करेली के ग्राम केरपानी एवं चिनकी में प्रस्तावित 75 किलो लीटर 12 मीटर स्टेजिंग उच्च स्तरीय टंकी निर्माण तथा राईजिंग मैन, रेट्रोफिटिंग, जल वितरण, विभिन्न व्यास के पाइप लाइन जोड़ने, बिछाने का कार्य एवं विद्युतीकरण, सबमर्सिबल, मोटर पंप की स्थापना 90 दिन के ट्रायल रन के सहित कार्यों को करने के लिए निविदा दर की स्वीकृति मेसर्स एसक्यूब इंफ्रास्ट्रक्चर कटोल रोड, छाओनी, जिला नागपुर (महाराष्ट्र) को दी गई थी।
इसी तरह विकासखंड गोटेगांव एवं नरसिंहपुर के बढ़ैयाखेड़ा, परसवाड़ा, खमरिया, ठेमी, सांकल, मोहास, भैंसा, अकोला, कंधरापुर, सगौनीकलां, बम्हौरी, घाटपिंडरई, बहोरीपार आदि ग्रामों में जल जीवन मिशन के अंतर्गत में रेट्रोफिटिंग, जल वितरण, विभिन्न व्यास के पाइप लाइन जोड़ने, बिछाने का कार्य एवं विद्युतीकरण, सबमर्सिबल, मोटर पंप की स्थापना 90 दिन के ट्रायल रन के सहित कार्यों को करने के लिए निविदा दर की स्वीकृति मेसर्स दिलीप कांस्ट्रक्शन 21, छींदामनि, करकबेल, जिला नरसिंहपुर को दी गई थी।
जल जीवन मिशन के उक्त कार्यों को पूर्ण करने में लापरवाही बरतने पर उक्त फर्म/ ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टेड किया गया है।

गन्ने की सुगर रिकव्हरी रेट के आधार पर गन्ना किसानों को मूल्य दिलाने सुगर मिलों की सुनवाई 6 फरवरी को
कलेक्टर न्यायालय में होगी सुनवाई
नरसिंहपुर, 03 फरवरी 2023. गन्ने की सुगर रिकव्हरी रेट के आधार पर गन्ना उत्पादक किसानों को उनके गन्ने का मूल्य दिलाये जाने के संबंध में सुगर मिलों की सुनवाई 6 फरवरी 2023 को कलेक्टर न्यायालय नरसिंहपुर में रखी गई है। रिकव्हरी रेट के आधार पर मध्यप्रदेश गन्ना प्रदाय एवं क्रय नियमन अधिनियम, 1958 की धारा 20 (1) के प्रावधानों के तहत भारत सरकार की फेयर एंड रिम्यूनिरेटिव प्राइस- एफआरपी दर के आधार पर गन्ना उत्पादक कृषकों को गन्ना मूल्य दिलाये जाने के लिए सुगर मिलों की सुनवाई हेतु कलेक्टर न्यायालय द्वारा दो फरवरी को नोटिस जारी किये गये हैं। सुगर मिलों का पक्ष सुनने के बाद उपरोक्तानुसार कार्यवाही की जायेगी।
उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन द्वारा सुगर मिलों द्वारा क्रय किये जा रहे गन्ने की सुगर रिकव्हरी की जांच हेतु दल गठित किया गया था। इस दल द्वारा जिले की सुगर मिलों से विधिवत गन्ने के नमूने लेकर गन्ना अनुसंधान केन्द्र बोहानी की लैब में परीक्षण कराया गया। परीक्षण में सुगर मिलवार रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इस रिपोर्ट के अनुसार कमर्शियल केन सुगर प्रतिशत करेली सुगर मिल करेली में 11.50 प्रतिशत, रेवा कृपा सुगर मिल भिटोनी में 12.63 प्रतिशत, वंशिका सुगर मिल बिलगुवां में 11.34 प्रतिशत, महाकौशल सुगर मिल बचई में 11.64 प्रतिशत, आकृति सुगर मिल तूमड़ा में 12.04 प्रतिशत, नर्मदा सुगर मिल सालीचौका में 11.77 प्रतिशत, राजेश्वरी सुगर मिल मोहपानी में 11.63 प्रतिशत और शक्ति सुगर मिल कौंड़िया में 11.43 प्रतिशत पाई गई।
कलेक्टर के निर्देशानुसार गन्ना अनुसंधान केन्द्र  बोहानी की कृषि विज्ञान केन्द्र  नरसिंहपुर में स्थापित सुगर रिकवरी लैब में जॉच करने के लिए प्रभारी वैज्ञानिक गन्ना अनुसंधान केन्द्र, बोहानी के नेतृत्व में सुगर रिकवरी जांच दल का गठन कर दिसम्बर माह में उनका प्रशि‍क्षण कराया गया। इस सुगर रिकवरी दल द्वारा सुगर मिलों से प्राप्त  सैम्पल की जॉंच की जा रही है। किसानों को गन्ना उचित मूल्य दिलाने के लिए कलेक्टर के आदेशानुसार पिराई सत्र 2022-23 में संचालित सुगर मिलों से गन्ना के सैम्पल लेने के लिए जो टीम गठित की गई है, उसमें सहायक संचालक कृषि (गन्ना) डॉ. अभिषेक दुबे के नेतृत्व में अनुविभागीय कृषि अधिकारी, तहसीलदार, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी को शामिल किया गया है।

5 फरवरी को संत रविदास जयंती समारोह के आयोजन ग्राम पंचायत स्तर पर होंगे
नरसिंहपुर, 03 फरवरी 2023. राज्य शासन द्वारा 5 फरवरी 2023 को ग्राम पंचायत स्तर पर संत रविदास जयंती समारोह के आयोजन का निर्णय लिया गया है। समारोह का आयोजन 5 फरवरी को प्रात: 11.30 बजे अनिवार्य रूप से प्रारंभ किया जायेगा। इस दौरान संत रविदास जी की प्रतिमा/ चित्र पर माल्यार्पण के पश्चात अनुयायी संतों का स्वागत होगा। संत रविदास जी के भजनों के कार्यक्रम होंगे। समारोह में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जायेगा। जनप्रतिनिधि संत रविदास जी की जीवनी पर उदबोधन देंगे। यह जानकारी जिला संयोजक जनजा‍तीय कार्य विभाग नरसिंहपुर ने दी है। उन्होंने लोगों से समारोह में अधिक से अधिक शामिल होने का आग्रह किया है।

संत रविदास जयंती पर 5 फरवरी को लगेंगे नि:शुल्क आयुष मेले
नरसिंहपुर, 03 फरवरी 2023. संत रविदास जयंती के उपलक्ष्य में रविवार 5 फरवरी को प्रात: 10 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक जिले में विकासखंड स्तरीय नि:शुल्क आयुष मेले लगाये जायेंगे।
आयुष मेला विकासखंड नरसिंहपुर के अंतर्गत जिला चिकित्सालय परिसर नरसिंहपुर की आयुष विंग में, विकासखंड गोटेगांव के अंतर्गत ग्राम मवई में, विकासखंड चीचली के अंतर्गत बस स्टेंड के समीप राजमहल स्टेडियम में, विकासखंड चांवरपाठा के अंतर्गत राजमार्ग पर श्री लीला काम्पलैक्स के सामने, विकासखंड सांईखेड़ा के अंतर्गत ग्राम बम्हौरी के शासकीय विद्यालय परिसर में और विकासखंड करेली के अंतर्गत सांई मैरिज गार्डन आमगांव बड़ा में लगाये जायेंगे। यह जानकारी जिला आयुष अधिकारी ने दी है।
आयुष मेला में गठिया, सायटिका, गर्दन एवं कमर के दर्द, सिर दर्द, पेट दर्द, त्वचा रोग, दमा और पुरानी जटिल बीमारियों के मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण आयुर्वेद चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा किया जायेगा। मरीजों की नि:शुल्क चिकित्सा होगी एवं औषधियां वितरित की जायेंगी। लोगों से आयुष मेले का अधिकाधिक लाभ लेने का आग्रह किया गया है।

अशासकीय शालाओं की नवीन मान्यता व मान्यता नवीनीकरण के आवेदन की अंतिम तिथि 7 फरवरी
नरसिंहपुर, 03 फरवरी 2023. नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार नियम 2011 अधिसूचित किया गया है, जिसके अंतर्गत मप्र सोसायटी रजिस्ट्रीकरण अधिनियम के अंतर्गत रजिस्ट्रीकृत संस्थायें निजी प्राथमिक/ माध्यमिक शाला की मान्यता प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे। आरटीई अधिनियम के अनुसार उपलब्ध मान एवं मानकों की पूर्ति करने वाली अशासकीय शालाओं की मान्यता जिला परियोजना समन्वयक द्वारा तीन वर्ष के लिए जारी की जायेगी। इस हेतु नवीन मान्यता एवं नवीनीकरण के आवेदन की समय सीमा में वृद्धि करते हुए शाला द्वारा आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 फरवरी नियत की गई है। जिन शालाओं की मान्यता 31 मार्च 2023 को समाप्त हो रही है, उन्हें भी मान्यता हेतु आवेदन करना अनिवार्य है। अत: समस्त अशासकीय शालायें जिनकी मान्यता समाप्त हो रही है, उनके मान्यता नवीनीकरण तथा नवीन शालाओं को मान्यता प्राप्त करने की कार्यवाही हेतु आरटीई मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। विस्तृत जानकारी हेतु संबंधित विकासखंड स्रोत समन्वयक, जनपद शिक्षा केन्द्र अथवा जिला शिक्षा केन्द्र नरसिंहपुर से सम्पर्क किया जा सकता है।

Aditi News

Related posts