34.8 C
Bhopal
March 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

कलेक्टर ने ली समय सीमा की बैठक,पात्र व्यक्ति को आयुष्मान कार्ड का मिले लाभ

कलेक्टर ने ली समय सीमा की बैठक,पात्र व्यक्ति को आयुष्मान कार्ड का मिले लाभ

नरसिंहपुर, 13 फरवरी 2023. कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने सोमवार को समय सीमा की बैठक में जिले के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटवाने के निर्देश दिये। अतिक्रमण मुक्त की गई भूमि पर खेल मैदान, डक पाण्ड तैयार किये जायें और स्वसहायता समूह के माध्यम से मछली पालन को बढ़ावा दिया जाये, जिससे समूह की महिलाओं को अतिरिक्त आय हो सके।

बैठक में कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि 50 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों के निराकरण पर फोकस करें। शिकायतें अनअटेंडेड रहने पर संबंधित अधिकारी का वेतन आहरित नहीं किया जायेगा। पूर्व में दिये गये निर्देशों के अनुसार जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल जल योजना की पुनरीक्षित डीपीआर तैयार नहीं करने, सीएम हेल्पलाइन का संतुष्टिपूर्वक निराकरण नहीं करने और टीएल बैठक से अनुपस्थित रहने पर कलेक्टर ने ईई पीएचई को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि अनुभागवार बीएलसीसी की बैठकें आयोजित की जायें, इनमें संबंधित एसडीएम, सीएमओ व सीईओ जनपद अनिवार्य रूप से मौजूद रहें।

सुश्री ऋजु बाफना ने कहा कि जिस ग्राम पंचायत में 95 प्रतिशत से अधिक पात्र व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड बन जायें, उस ग्राम पंचायत को आयुष पंचायत घोषित किया जाये। उन्होंने सीएमएचओ व सिविल सर्जन को निर्देशित किया कि स्वास्थ्य संस्थाओं में इलाज के लिए पहुंचने पर आयुष्मान कार्डधारक को कार्ड का लाभ मिलना सुनिश्चित किया जाये। इसकी प्रतिदिन की रिपोर्ट सीएमएचओ एवं सिविल सर्जन प्रस्तुत करेंगे।प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना एवं प्रसूति सहायता योजना के तहत हितग्राही को राशि का भुगतान समय पर सुनिश्चित किया जावे।

कलेक्टर ने विकास यात्रा के दौरान निर्वाचक नामावली में मतदाताओं के नाम जोड़ने की कार्रवाई एवं ऊषा सर्टिफिकेशन में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए भी कहा। उन्होंने जाति प्रमाण पत्र बनाने और नगरीय निकायों में राजस्व वसूली की समीक्षा की। सुश्री बाफना ने प्रधानमंत्री आवास पूर्ण होने की साप्ताहिक प्रगति की स्थिति की समीक्षा की जायेगी। नगर परिषद सांईखेड़ा में आवास निर्माण की प्रगति बहुत कम होने पर उन्होंने सीएमओ सांईखेड़ा को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। सुश्री बाफना ने नगरीय निकायों में वाटिका, पार्क/ गार्डन आदि तैयार करने के लिए जगह चिन्हांकित करने और हॉकर्स जोन बनाये जाने के लिए निर्देशित किया। मटेरियल रिकवरी फेसिलिटी सेंटर का संचालन बेहतर ढंग से सम्पादित कराया जाये।

कलेक्टर ने पात्र हितग्राहियों को पीएम स्वनिधि स्ट्रीट वैंडर योजना का अधिकाधिक लाभ दिलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नशा मुक्त भारत अभियान के तहत जागरूकता के लिए विभिन्न गतिविधियां संचालित की जायें।

Aditi News

Related posts