34.8 C
Bhopal
March 29, 2024
ADITI NEWS
धर्म

गाड़रवारा, बेटी शिक्षा ,व सम्मान के साथ मनाया जायेगा चैत्र महोत्सव,माँ के साथ कन्याओं का पूजन व सम्मान ही आयोजन का उद्देश्य – मुकेश बसेड़िया

बेटी शिक्षा ,व सम्मान के साथ मनाया जायेगा चैत्र महोत्सव,माँ के साथ कन्याओं का पूजन व सम्मान ही आयोजन का उद्देश्य – मुकेश बसेड़िया

गाड़रवारा। जब भी कोई कार्य या अनुष्ठान निष्काम भाव व परमार्थ के लिए होता है, तो उसमे किसी भी प्रकार का व्यवधान नही आता , कुछ इसी प्रकार का उदाहरण है माँ विजयासन सिद्धपीठ पुरैना रंधीर में विगत 19 वर्षो से चले आ रहे चैत्र महोत्सव अनुष्ठान में देखने को मिलता है ।

वरिष्ठ समाजसेवी मुकेश बसेड़िया द्वारा गुरुदेव पं भगवत प्रसाद शास्त्री के सानिध्य में अपने परिवार जनो के साथ 2004 से अनवरत माँ विजयासन धाम पुरैना रंधीर में माँ के पावन जवारों के स्थापना,श्री दादाजी धूनीवालो की दिव्य कुटी की स्थापना कर सतत कन्याओं का पूजन, भंडारा कर उन्हें वस्त्र, लेखन पठन सामग्री ,श्रृंगार, आदि प्रदान कर आशीर्वाद लिया जाता है ।

मुकेश बसेड़िया ने कल अष्टमी पर कन्या पूजन के साथ चैत्र महोत्सव की तैयारियां प्रारंभ कर बताया कि माँ रेवा की परिक्रमा उपरांत माँ विजयासन धाम में बीस वर्षों से निरंतर जवारों की स्थापना हेतु प्रतिवर्ष शक्ति पीठ सलकनपुर धाम से माँ विजयासन के चोले को श्रीफल में आवाहित कर लाते है तथा श्री दादाजी धाम साँईखेड़ा से निशान स्वरूप श्री दादाजी भी धाम में कुटी में विराजित रहते है ।

अपने जीवन काल मे अनेक संकट आने पर और कोरोना जैसी महामारी में भी ये महोत्सव नही रुका ,वैसे तो चैत्र महोत्सव पूरे देश मे हर जगह जगह होते है परंतु विशेष रूप से कन्याओं के पूजन , बेटी शिक्षा प्रोत्साहन पर आधारित , वृद्ध सेवा व सामाजिक समरसता के कारण जनमानस में उपरोक्त आयोजन चर्चा का विषय रहता है ।

मुकेश बसेड़िया स्वयं के खर्चे पर बिना किसी चंदा के इस कार्य को करने बाद भी समस्त ग्रामवासी व आसपास के सभी वर्गों के लोगो को शामिल कर एक सामाजिक सदभाव की मिशाल पेश करते है ।

धाम के देवी भक्त सुरेश बसेड़िया ने बताया कि मुझे 2014 में भयंकर प्राणघातक ह्र्दय रोग एरोटिक डिसेक्शन हुआ था जिसमे ह्रदय का मुख्य पंप के एरोटा 95% फट गया था पर अविश्वसनीय रूप से माँ विजयासन धाम की कृपा से आज पूर्ण रूप से स्वथ्य होकर सामान्य जीवन जी रहा हूं।

क्षेत्र के सभी जनमानस के साथ जनप्रतिनिधियों व आसपास के ग्रामो से नवरात्रि में नव दिनों भक्तों का तांता लगा रहता है

प्रतिदिन नियमित कन्या पूजन ,महाआरती, पंचमी पर होने वाला अखाड़ा व महाभोग के साथ साथ प्रतिदिन आने वाले भक्तों को फलाहारी ,भंडारा का आयोजन चलता रहता है।

बसेड़िया परिवार ,तिवारी उपाध्याय ,शर्मा परिवार के विप्रजनों के साथ समस्त ग्रामवासी व मां विजयासन इंस्टीट्यूट के सदस्य गण बड़े ही प्रेम व आपसी सद्भाव से मिलकर माँ की सेवा करते है  समाजसेवी मुकेश बसेड़िया ने सभी क्षेत्रवासियों से उपरोक्त आयोजन में पहुंचकर धर्म लाभ की अपील की है ।

Aditi News

Related posts