37.1 C
Bhopal
April 24, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

कलेक्टर ने महिलाओं को दी लाडली बहना योजना की जानकारी
नरसिंहपुर।कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफ़ना ने शुक्रवार को जिले की जनपद पंचायत चीचली की ग्राम पंचायत सिंहपुरछोटा, सूखाखैरी, ढाना एवं चारगांवखुर्द में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पंजीयन के कार्य का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने महिलाओं को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की विस्तार से जानकारी दी। कलेक्टर ने महिलाओं को योजना के तहत आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया।
ग्राम पंचायत सिंहपुरछोटा में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि पंचायतों में ई- केवाईसी करने का कार्य समय पर पूर्ण किया जाए। साथ ही जिन महिलाओं की ई- केवाईसी नहीं की गई है, उसकी सूची पंचायत में चस्पा की जाए। लाड़ली बहना योजना में ई- केवाईसी, समग्र से आधार लिंक एवं बैंक खातों को डीबीटी इनेबल्ड कराने का कार्य संतोषजनक नहीं पाए जाने पर उन्होंने सचिव की एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर सुश्री बाफना ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत पात्र महिलाओं के आवेदन भरने, खाते खुलवाने, बैंक को आधार से लिंक करने, ई- केवायसी और खाते को डीबीटी इनेबल्ड कराने की सम्पूर्ण प्रक्रिया तय समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश ग्राम पंचायतों के सचिव एवं रोजगार सहायक को दिये।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में पात्रता रखने वाली महिलायें अपना आय एवं मूल निवासी प्रमाण पत्र बनाने के लिए लोक सेवा केन्द्रों पर आवेदन ना करें। क्योंकि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के आवेदन में इन प्रमाण पत्रों की कोई जरूरत नहीं है। आवेदक महिला को आवेदन पत्र में ही अपना आय एवं मूल निवासी के घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर करना होगा। आवेदन पत्र में आवेदक महिला को अपना आधार नंबर देना होगा। इस योजना की एक हजार रुपये की राशि शासन द्वारा महिला के आधार नंबर से लिंक बैंक खाते में हस्तांतरित कर दी जायेगी। आवेदक महिला का अपना स्वयं का व्यक्तिगत सक्रिय बैंक खाता नंबर (जिसमें लेनदेन हो रहा हो) होना चाहिए, जो उसके आधार नंबर से लिंक हो। आवेदक महिला के समग्र आईडी की ई-केवायसी(E-KYC) होना अनिवार्य है। जिन आवेदक महिलाओं के समग्र आईडी का ई-केवायसी(E-KYC) नहीं हुआ है वे अपने पंचायत के सचिव या नगरीय क्षेत्र में वार्ड प्रभारी के पास जाकर ई-केवायसी(E-KYC) करा सकते हैं। समग्र आईडी में आधार ई- केवायसी लोक सेवा केन्द्र, एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर- सीएससी व समग्र पोर्टल (स्वयं के द्वारा) के माध्यम से कर सकते हैं।

कलेक्टर ने किया गोटीटोरिया में गणवेश सिलाई केन्द्र का निरीक्षण
नरसिंहपुर।स्वसहायता समूहों द्वारा प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों की गणवेश सिलाई के लिए ज़िले में 20 सिलाई केंद्र बनाये गए हैं। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफ़ना ने चीचली भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत गोटीटोरिया में आजीविका यूनिफार्म सिलाई सेंटर का शुक्रवार को निरीक्षण किया। उन्होंने पाया कि कपड़े की सिलाई गुणवत्तायुक्त नहीं की जा रही है। सैंपल के तौर पर लिया गया कपड़ा और तैयार किये जा रहे गणवेश के कपड़े में अंतर है। गणवेश निर्माण कार्य में उपयोग किये जा रहे कपड़े को वापिस कर गुणवत्तायुक्त कपड़े का उपयोग करने निर्देशित किया।
कपड़े की खराब क्वालिटी पर उन्होंने विकासखंड प्रबंधक एनआरएलएम का 5 दिवस का वेतन काटने और डीपीएम आजीविका मिशन को चेतावनी पत्र जारी करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि तैयार की जा रही ड्रेस पर समूह का नाम एवं केन्द्र का नाम स्पष्ट रूप से उल्लेखित रहे।

मप्र महिला वित्त एवं विकास निगम की अध्यक्ष श्रीमती चपरा का दौरा कार्यक्रम
नरसिंहपुर। मप्र महिला वित्त एवं विकास निगम की अध्यक्ष (कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त) श्रीमती अमिता चपरा मंगलवार 21 मार्च को जिले के प्रवास पर रहेंगी और विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगी।
दौरा कार्यक्रम के अनुसार श्रीमती चपरा सोमवार 20 मार्च को दोपहर 2 बजे लखनादौन से प्रस्थान कर अपरान्ह 4 बजे सर्किट हाऊस नरसिंहपुर आयेंगी और यहां रात्रि विश्राम करेंगी। श्रीमती चपरा मंगलवार 21 मार्च को प्रात: 8 बजे नरसिंहपुर से प्रस्थान कर प्रात: 9.30 बजे सांईखेड़ा आयेंगी। वे प्रात: 11 बजे सांईखेड़ा के आंगनबाड़ी केन्द्रों में लाड़ली बहना योजना के तहत बहनों से संवाद करेंगी और स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होने के बाद गाडरवारा में रात्रि विश्राम करेंगी। इसके पश्चात वे बुधवार 22 अप्रैल को दोपहर दो बजे गाडरवारा से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगी।

समग्र आईडी को ई- केवायसी द्वारा आधार से लिंक करने की प्रक्रिया
नरसिंहपुर।मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने के लिए पात्र महिला हितग्राहियों को जानकारी दी गई है कि उन्हें समग्र आईडी को ई- केवायसी द्वारा आधार से लिंक करना अनिवार्य है। समग्र आईडी में आधार ई- केवायसी के लिए 4 विकल्प दिये गये हैं, जिसमें लोक सेवा केन्द्र, एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर- सीएससी व समग्र पोर्टल स्वयं के द्वारा। नजदीकी लोक सेवा केन्द्र, एमपी ऑनलाइन या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपना आधार ई- केवायसी नि:शुल्क दो तरीके से करा सकते हैं, जो आधार लिंक मोबाइल पर ओटीपी के माध्यम से (इसके लिए आपके आधार से मोबाइल नम्बर पूर्व से लिंक होना है) व वायोमैट्रिक सत्यापन के द्वारा।
समग्र पोर्टल के माध्यम से ई- केवायसी करने के लिए www.samagra.gov.in पर जायें और अपनी समग्र आईडी प्रविष्ट करें। अपना आधार नम्बर दर्ज करें तथा आधार से प्राप्त ओटीपी की प्रविष्टि कर अपने आधार को सत्यापन करें। अपना मोबाइल नम्बर दर्ज कर ओटीपी से सत्यापन करें। आधार में दर्ज आपका नाम, जन्म तिथि और लिंग का समग्र डाटा से मिलान होने पर आपका आधार ई- केवायसी सफलतापूर्वक हो जायेगा। मिलान नहीं होने की स्थिति में ई- केवायसी का अनुरोध स्थानीय निकाय को अनुमोदन के लिए प्रेषित किया जायेगा।

सीपीसीटी परीक्षा के लिए अल्प अवधि प्रशिक्षण हेतु आवेदन 31 मार्च तक होंगे जमा
नरसिंहपुर।कलेक्टर कार्यालय के जिला ई-गवर्नेस सोसाइटी नरसिंहपुर के अंतर्गत स्थापित जनपद पंचायत परिसर नरसिंहपुर में ईदक्ष केंद्र में सीपीसीटी परीक्षा के लिए अल्प अवधि प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए आवेदन कलेक्टर कार्यालय जिला ई- गवर्नेस सोसाइटी नरसिंहपुर के कक्ष क्रमांक 58 में 31 मार्च तक सुबह 10 से शाम 6 बजे तक कार्यालयीन दिवसों में किए जा सकेगें। प्रशिक्षण की कुल अवधि 48 घंटे (Computer Theory + Practical) तथा प्रशिक्षण के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10+2 होगी, जिसके लिए शासन द्वारा निर्धारित शुल्क एक हजार रूपए आवेदक द्वारा जमा कराना होगा।
राज्य शासन ने विभिन्न शासकीय पदों के लिए सीपीसीटी सर्टिफिकेट अनिवार्य किया गया है, जिसके लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। शासन द्वारा स्थापित ई- दक्ष केंद्र में आधुनिक कंप्यूटर हैं, जिसमें कंप्यूटर और टाइपिंग के अलावा आईटी संबंधी परीक्षा उपयोगी महत्वपूर्ण जानकारियां और प्रायोगिक तौर पर प्रशिक्षकों द्वारा बताई जाएगी। प्रशिक्षण के दौरान कंप्यूटर संबंधी समस्त आवश्यक जानकारियां जैसे आधारभूत ज्ञान, इंटरनेट और ई-मेल, एडवांस एमएस ऑफिस, डेटाबेस, साइबर सुरक्षा, क्लाउड कंप्यूटिंग आदि महत्वपूर्ण विषय पढ़ाये जाएंगे। इसके अलावा केंद्र में हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग भी बहुत सरल और साधारण तरीके से सिखाई जाएगी।
प्रशिक्षण संबंधी अधिक जानकारी के लिए ई- दक्ष केंन्‍द्र नरसिंहपुर के वरिष्‍ठ प्रशिक्षक श्री इन्द्रेश यादव के मोबाइल नम्बर 9691293069 और प्रशिक्षक श्री राहुल सोनी के मोबाइल नम्बर 898281094 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

गन्ना कृषकों को ब्याज सहित भुगतान कर सूचित करें
नरसिंहपुर। नरसिंहपुर तहसील स्थित बड़गुवां रोड नयागांव में मेसर्स आरआर एग्रो खांडसारी इकाई द्वारा जिले में पैराई सत्र 2021- 22 में 287 कृषकों से क्रय किये गये गन्ने का भुगतान नहीं किये जाने पर न्यायालय तहसीलदार नरसिंहपुर ने अचल संपत्ति की कुर्की करने का आदेश जारी किया है। यह आदेश मध्यप्रदेश भू- राजस्व संहिता 1959 की धारा 147 के अधीन के तहत जारी किया गया है।
तहसील न्यायालय नरसिंहपुर द्वारा मेसर्स आरआर एग्रो खांडसारी इकाई बड़गुवां रोड नयागांव को आदेश दिया है कि वे फैक्ट्री/ परिसर से संबंधित समस्त सम्पत्ति को विक्रय दान या अन्यथा या भारमुक्त करने से इस कार्यालय के अनंतर आदेश तक निरोधित एवं रोका गया है। समस्त व्यक्ति उसे क्रय, दान अन्यथा प्राप्त करने से उसी प्रकार निर्धारित हो और एतद द्वारा निर्धारित किये जाते हैं।
बकायादार राहुल साव आ. कुंदन साव सिवनी रोड शांति कोल्ड स्टोर छिंदवाड़ा को सूचित किया गया है कि 31 मार्च तक बकाया राशि 5 करोड़ 13 लाख 88 हजार 501 रुपये व 15 प्रतिशत ब्याज सहित भुगतान कर सूचित करने को कहा गया है। अन्यथा की स्थिति में उक्त परिसर का सांकेतिक कब्जा किया जाकर जो कुछ है, जैसा है, जहां हैं के आधार पर फैक्ट्री/ भवन/ प्लाट एवं मशीनरी की नियमानुसार नीलामी की कार्रवाई की जावेगी, जिसके लिए हर्जाने/ खर्च से संबंधित बकायादार से वसूल किये जायेंगे।

महिलाओं को हल्के वाहन चालन का दिया जायेगा नि:शुल्क प्रशिक्षण
20 मार्च से 5 अप्रैल तक आवेदन आमंत्रित
नरसिंहपुर।राज्य शासन परिवहन विभाग द्वारा आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के अंतर्गत 18 से 35 वर्ष की महिलाओं को हल्के वाहन चालन- एलएमव्ही का नि:शुल्क प्रशिक्षण आयोजित किया जाना है। यह प्रशिक्षण शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान- आईटीआई के साथ मिलकर जिले में किया जायेगा।
यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 30 दिवस का होगा, जिसमें 155 घंटों का व्यावहारिक एवं सैद्धांतिक प्रशिक्षण सम्मिलित होगा। प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान द्वारा प्रमाण पत्र के साथ ही परिवहन विभाग द्वारा नियमानुसार ड्राइविंग लायसेंस प्रदान किया जायेगा। अधिक संख्या में आवेदन पत्र प्राप्त होने की स्थिति में साक्षात्कार या दस्तावेजों के आधार पर या दोनों के आधार पर जिले के 30 प्रशिक्षणार्थियों का चयन समिति द्वारा किया जावेगा। जिन्हें हल्के वाहन चालन का प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। चयन प्रक्रिया में अंतिम निर्णय समिति का होगा।
जिले के इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन पत्र जिला परिवहन कार्यालय नरसिंहपुर से प्राप्त कर सकते हैं। अपने आवेदन के साथ आधार कार्ड, गरीबी रेखा राशन कार्ड स्वप्रमाणित छायाप्रति (यदि हो तो), जाति प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित छायाप्रति, जन्मतिथि प्रमाण पत्र स्वप्रमाणित छायाप्रति, पासपोर्ट साइज फोटो और अन्य कोई दस्तावेज जो आवेदक/ आवेदिका प्रस्तुत करना चाहते हैं।
अभ्यर्थी अपने आवेदन पत्र के साथ उक्त दस्तावेज को संलग्न कर बंद लिफाफे में 20 मार्च से 5 अप्रैल तक शाम 5 बजे तक लिफाफे के ऊपर चालन प्रशिक्षण सत्र लिखकर कार्यालय परिवहन अधिकारी नरसिंहपुर को संबोधित करते हुए ग्राम देवरीकला एनएच 44 रोड जिला नरसिंहपुर के पते पर भेज सकते हैं। अपूर्ण एवं निर्धारित समयावधि के पश्चात आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किये जावेंगे। यह जानकारी जिला परिवहन अधिकारी नरसिंहपुर ने दी है।

ई- केवायसी शिविर की समयावधि प्रात: 8 बजे से प्रारंभ
नरसिंहपुर।राज्य शासन की अति महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन के संबंध में जिले संभावित पात्र महिलाओं के ई- केवायसी का कार्य प्रगति पर है। इसके लिए जिले में प्रात: 10 बजे से सायं 7 बजे तक शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। विभिन्न माध्यमों एवं क्षेत्र भ्रमण के दौरान यह तथ्य संज्ञान में आया है कि उक्त समयावधि में सर्वर पर अत्याधिक लोड होने के कारण कार्य धीमी गति से सम्पादित हो रहा है। इसके निराकरण के लिए कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों और नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे शिविर की समयावधि प्रात: 8 बजे से प्रारंभ की जावे एवं सायं 7 बजे के बाद भी कार्य कराया जाना सुनिश्चित करें, ताकि सर्वर धीमा होने की वजह से कार्य की प्रतिदिन की प्रगति से प्रभावित नहीं हो।

Aditi News

Related posts