26.8 C
Bhopal
April 24, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

जल जीवन मिशन कार्यों की समीक्षा

जल जीवन मिशन कार्यों की समीक्षा

 

नरसिंहपुर।कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने शनिवार को जल जीवन मिशन अंतर्गत जिले में रेट्रोफिटिंग एवं नवीन नलजल योजना के हस्तांतरित किये जाने, सहायक यंत्री एवं उपयंत्रीवार आवंटित योजनाओं, आंगनबाड़ी एवं स्कूलों में नल से जल कनेक्शन उपलब्धता की विकासखंडवार समीक्षा की।

 

बैठक में मे. अनंता इंफ्राटेक भोपाल द्वारा नयाखेड़ा- डेडवारा, धुबघट, देवनगर नया, पस्ताना, बरपानी, आलौद, सिंगोड़ी, खुरपा, अगरिया एवं मे. श्रीनाथ इंफ्राटेक समनापुर- होशंगाबाद द्वारा लोकीपार, नकटुआ, पाला मुंडरई, जमुनिया, कोदरासकलां, कोदरासखुर्द में अनुबंध अनुसार कार्य पूर्ण करने की समयावधि से अधिक समय लिया जाना पाया गया। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने उक्त एजेंसी पर पैनाल्टी लगाने के निर्देश ईई पीएचई को दिये। उन्होंने कहा कि 31 मार्च तक उक्त कार्य पूर्ण कर लिये जायें, अन्यथा निर्माण एजेंसी को टर्मिनेट करने की कार्रवाई की जायेगी। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये कि स्टैंड पोस्ट अच्छी क्वालिटी की हो व घर के भीतर हो। हस्तांतरित की गई नल- जल योजनाओं में लिकेज, पाईप लाइन टूट-फूट, वॉल मरम्मत आदि कार्य नहीं है, इस आशय का प्रमाण पत्र जनपद पंचायत सीईओ अपने हस्ताक्षर से सहायक यंत्री एवं उपयंत्री को देंगे। इसके बाद ही सहायक यंत्री एवं उपयंत्री का वेतन आहरण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जल कर वसूली का कार्य स्वसहायता समूहों के माध्यम से किये जाने पर यह स्पष्ट रहे कि समूह राशि को अनिवार्य रूप से खातों में जमा करायें।

 

कलेक्टर सुश्री बाफना ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को निर्देश देते हुए कहा कि वे सभी विकासखंडों की माहवार योजनाओं के पूर्ण होने की सूची प्रस्तुत करेंगे। पीएचई ईई ने बताया कि ब्लैक लिस्टिंग के लिए 7 एजेंसियों के प्रस्ताव भेजे गये थे, जिनमें से 4 ब्लैक लिस्टेड की जा चुकी हैं, शेष की ब्लैक लिस्टिंग किये जाने की कार्रवाई की जा रही है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत सहायक यंत्री (मैकेनिकल संकाय) द्वारा 101 नवीन स्वीकृत योजनाओं में 60 योजनायें पूर्ण करने एवं 30 योजनायें अप्रारंभ रहने पर उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करने हेतु प्रमुख सचिव को पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिये।

 

बैठक में ईई पीएचई ने बताया कि जिले की 6 विकासखंडों में कुल 75 हस्तांतरित रेट्रोफिटिंग/ नवीन नलजल योजनाओं को पूर्ण कर लिया गया है। जिसमें नरसिंहपुर में 2, गोटेगांव में 4, करेली में 16, चांवरपाठा में 29, सांईखेड़ा में 10 और बाबई चीचली में 14 हैं। इसी तरह जिले की 6 विकासखंडों में कुल 70 पूर्ण एवं पाईपलाइन टेस्टिंग कार्य किये जा चुके हैं। जिसमें नरसिंहपुर में 12, गोटेगांव में 8, करेली में 12, चांवरपाठा में 8, सांईखेड़ा में 13 और बाबई चीचली में 17 हैं।इन्हें मई माह के अंत तक पूर्ण करने के निर्देश दिए ।

Aditi News

Related posts