26.8 C
Bhopal
April 24, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

सालीचौका में जनसमस्याओ को लेकर धरना प्रदर्शन संपन्न

जनसमस्याओ को लेकर धरना प्रदर्शन संपन्न

सालीचौका में क्षैत्र की जनसमस्याओं के निराकरण की मांग को लेकर रेलवे स्टेशन के पास साईं मन्दिर के सामने किसान सभा के वरिष्ठ नेता एडवोकेट एल एन वर्मा की अध्यक्षता, एवं मध्य प्रदेश किसान सभा के प्रदेश महासचिव अखलेश यादव एवं प्रदेश उपाध्यक्ष रामनारायण कुरारिया के मुख्य आतिथ्य में एक दिवसीय धरना, प्रदर्शन, आमसभा कर रेल्वे से संबंधित मांगों का ज्ञापन स्टेशन मास्टर नीलेश रॉय जीआरपी, आरपीएफ एवं स्थानीय पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में मुख्य महाप्रबंधक के नाम सौंपा गया, एवं दूसरा ज्ञापन सालीचौका चौंकी प्रभारी पन्नालाल पाल को स्थानिय मांगो को लेकर मख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया। प्रदेश महासचिव अखलेश यादव ने कहा भारी पुलिस बल की मौजूदगी में पूरे प्रदेश में सरकार की देखरेख में कर्ज एवं बिजली बकाया किसानों के साथ लूट हो रही है, सरकारी मंडियों में किसानों की लूट हो रही है यहां तक कि एमएसपी पर उनको उनकी फसलों की खरीद नहीं हो रही है ,आप देख रहे हो मंडियों में पिछली साल सरसों की कीमत 7500 थी इस वर्ष 40से 4200 हो गई है यह सरकार के संरक्षण में हो रहा है। प्रदेश उपाध्यक्ष रामनारायण कुरारिया ने कहा गेहूं एक माह पहले तक 3000 थी अब जब किसानो की फसल आई तो 1800रह गई है जो कि किसानो को बर्बाद करने की नीतियां लागू हो रही हैं, हर क्षैत्र में आम जनता का शोषण और कार्पोरेट हित में नीतियां बनाईं जा रही है। चिंता की बात है कि 15 से 29 साल के युवा 32 परसेंट है ना तो पढ़ाई कर रहे है ना कोई काम धंधा कर रहे हैं बस बेकार बैठे हुए हैं। खाली बैठे युवाओं में से 20 परसेंट काम की तलाश कर रहे हैं जिनमें से 2 .3 परसेंट युवा वक्त की बर्बादी कर रहे हैं, मध्य प्रदेश में सरकारी आंकड़ों के अनुसार 51हजार स्कूल घट गए बंद हो चुके हैं जबकि 213498 मंदिर बढ़ गए हैं मंदिरों का निर्माण किया जा रहा है, किताबों पर 40% की बढ़ोतरी कर दी है और पुरानी किताबें बंद कर दीं जिससे जिससे लोग अनपढ रहें।

मध्य प्रदेश किसान सभा गाडरवारा द्वारा निम्न मांगो से संबंधित ज्ञापन सौंपा गया।

1- साली चौका में शासकीय महाविद्यालय (कॉलेज) खोला जावे । 2- गाडरवारा को जिला बनाया जाए । 3- साली चौका स्वास्थ्य केंद्र में खाली पद भरते हुए महिला डॉक्टर की नियुक्ति की जावे। 4- साले चौका में 200 लोगों के बैठने लायक मीटिंग हॉल बनाया जाए, एवं सार्वजनिक शौचालय बनाया जाए । 5- प्रधानमंत्री सड़कों पर ओवरलोड डंपर के चलने पर तत्काल रोक लगाई जाए एवं क्षतिग्रस्त रोड़ों की मरम्मत की जावे । 6- साली चौका कृषि उपज मंडी नियमित संचालित की जावे । 7- गांव से गांव जोड़ने वाली रास्तों पर पुल पुलिया सहित रोड़ों का निर्माण किया जावे। 8- साली चौका रेलवे क्रॉसिंग हेतु वाहन ओवरब्रिज का निर्माण किया जावे । 9 – साली चौका में स्टेट बैंक शाखा खोली जावे । 10- गन्ना किसानों को रिकवरी के आधार पर भुगतान किया जावे । 11- साले चौका में सीएम राइस स्कूल खोला जावे । 12- अतिवृष्टि एवं ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त हुई फसलों का तत्काल सर्वे कर मुआवजा के साथ बीमा का लाभ दिलाया जावे।13- खेतों मजरे टोलों में बसे स्थाई निवासियों तक अटल ज्योति की लाइन पहुंचाई जाए।

14- रेलवे गेट की जगह बन रहे अंडर ब्रिज से रेलवे लाइन किनारे निकलने रास्ता निकाली जाय।

उक्त मांगो के समर्थन में बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं काग्रेस, बी एस पी, संयुक्त किसान मोर्चा, व्यापारी , सरपंच, जनपद अध्यक्ष राधा बाई कमलेश अहिरवार सहित आसपास के लोगों की उपस्थित रही ।

आमसभा को देवेन्द्र वर्मा, पवन शुक्ला, एडवोकेट एन एस पटेल, भूपेन्द्र पटेल, करणसिंह अहिरवार, भूपेन्द्र पटेल, लालसाहब वर्मा, अभिनय ढीमोले, जनपद अध्यक्ष राधा बाई, छात्रा दुर्गा दीक्षित, पत्रकार बिक्रम राजपूत, बृजमोहन कौरव, नेपाल सिंह गुर्जर, बृजलाल अहिरवार, नन्हेलाल वर्मा, राजेंद्र राजपूत, मनीराम अहिरवार, नरेंद्र वर्मा, जगदीश पटेल, रामसिंह वर्मा द्वारा सम्बोधित कर शासन प्रशासन से शीघ्र जनसमस्याओं के निराकरण की मांग की गई। और जनप्रतिनिधियों को आगाह कराया कि भविष्य में रोड़ों पर उनका विरोध करने मजबूर न होना पड़े।

Aditi News

Related posts